हरियाणा के 11 सबसे बहतरीन मार्केट्स

हरियाणा जिसे भारत का ग्रीन लैंड कहा जाता है. जिसकी राजधानी चण्डीगढ़ है. जिसकी सीमायें उत्तर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और पश्चिम में राजस्थान से जुड़ती है. उस हरियाणा का नाम लेते ही हमारे दिमाग में एक ऐसे प्रदेश की छवि उभर आती है जिसकी पुरातन धरोहर अत्यंत समृद्ध है. इस राज्य की स्थापना 1 नवम्बर 1966 को हुई. क्षेत्रफल के हिसाब से ये भारत का 20 वां सबसे बड़ा राज्य बनाता है. 31 मई 1966 को कमीशन ने अपनी रिपोर्ट जारी की रिपोर्ट के अनुसार कर्नल, गुडगाँव, रोहतक, महेंद्रगढ़ और हिसार जिलो को नये राज्य हरियाणा का भाग बनाया गया.

शॉपिंग के लिहाज से हरियाणा दिल्ली, पंजाब या राजस्थान जैसे राज्यों की तुलना में बराबर ना हो लेकिन घूमने फिरने आए लोग यहां के बाराजों से कई अच्छी और सस्ती चीजें खरीद सकते हैं. यहाँं के बाजारों में आपको हर तरह के सामानों के साथ ही विशिष्ट व्यंजनों में बेसन मसाला रोटी, चुरामा, खीर, बथुआ राइट, बाजरा आलू रोटी, कढ़ी पकोरा, मेथी गजर, और टमाटर की खास चटनी चखने को मिल जाएगी.

1. अर्जुन मार्ग बाजार, गुड़गांव

अर्जुन मार्ग मार्केट को जनपथ और सरोजिनी कहा जाता है. इस बाजार में आपको सस्ते ब्रांड वाले कपड़ों बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे. DLF फेस 1 में स्थित यह मार्केट खरीदारी के शौकीनों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां पर आपको एच. एंड एम. मार्क्स एंड स्पेंसर, सुपरड्री के कपड़े खरीदने के लिए मिल जाएंगे. अर्जुन मार्ग बाजार में बिकने वाले सामान की क्वालिटी और डिजाइन किसी भी दूसरे मार्केट से अच्छी और खास है. सर्दियों के मौसम में आपको गुड़गांव के इस बाजार में जैकेट्स, ट्रैक पैंट, पजामा से लेकर बूट्स से लेकर कई दूसरे कपड़े 1200 रुपए तक आसानी से मिल जाएंगे. पुरुषों और महिलाओं से लेकर बच्चों तक के कई कपड़े आप को यहां सही रेट पर मिलते हैं. लेकिन सौदेबाजी करना ना भुलना क्या पता आपको यहां के दुकानदार थोड़ा डिस्काउंट भी दे दें. यहां के बाजार फैशन को बजट के अंदर रखने के लिए सबसे बड़ा उदाहरण है. इसके साथ ही किताब पढ़ने का शौक रखने वाले लोगों के लिए भी यह जगह जरुर विजिट करने वाली है. यहां आप को कई अच्छी अच्छी नौवल कम रेट में आसानी से मिल जाएंगे. इसके अलावा भूख को शांत करने के लिए स्ट्रीट फूड स्टॉल और कॉफी और केक की दुकानें की यहां भरमार है. यह बाजार सुबह 11 बजे से लेकर रात 8:30 बजे तक खुलते हैं.

2. गैलेरिया मार्केट, गुड़गांव

DLF सिटी फेज 4 में स्थित, गैलेरिया गुड़गांव के सबसे पुराने ओपन-एयर मार्केट में से एक हैं. यहां, आप बुटीक, ब्रांडेड रिटेल आउटलेट, रेस्तरां, कैफे, सैलून, स्टेशनरी शॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर, जैसी अन्य चीजें बड़ी आसानी से पा सकते हैं. यह वन-स्टॉप शॉप डेस्टिनेशन है. ये मार्केट भारत के तीसरे सबसे ज्यादा महंगे बाजारों में आता है. रेसीडेंटल एयिरा में होने के कारण इस मार्केट में भारी भीड़ रहती है. और हर उम्र के लोग यहां शॉपिंग करने आते हैं. हर रोज की जरुरत मंद चीजों से लेकर शाम को टहलने तक लोग इस मार्केट देखे जा सकते हैं. बाजार में भारी भीड़ और महंगे होने के कारण यहां की दुकानों का कियारा भी काफी महंगा है. सुबह 11 बजे से खुलने वाला गुड़गांव का गैलेरिया मार्केट मंगलवार को बंद रहता है.

3. सदर बाजार, गुड़गांव

ओल्ड गुड़गांव में स्थित, सदर बाज़ार इस मिलेनियम शहर का सबसे पुराना बाज़ार है. यहां की कुछ दुकानें कई दशक पुरानी हैं. यहाँ, आपको वास्तव में सस्ती दरों पर कई प्रकार की वस्तुएँ खरीदने को मिल जाएगी. बाजार 5 किलोमीटर लंबा है और हमेशा लोगों की हलचल से भरा रहता है. यहां कपड़ों से लेकर किराने के सामान तक की खरीदारी के लिए स्थानीय लोगों की भीड़ लगी रहती है. इस बाजार की यात्रा करने का सबसे अच्छा तरीका पब्लिक ट्रांसपोर्ट में घूमने में है. क्योंकि यहां की पार्किंग सुविधा लगभग हमेशा ही भरी रहती है और सड़कें कारों से भीड़भाड़ हो जाती हैं. तो अगर आप अपनी गाड़ी लेकर यहां घूमने जाएं तो एक बार जरूर सोचिएगा. अगर आप सदर बाज़ार की गलियों में घूमते-घूमते थक जाते हैं, तो अपने भोजन की बर्फी, पंडित वैष्णो ढाबा, अर्जन सिंह एंड संस, या गांधीजी पकोडे वाला के नाम से मशहूर किशु दी हट्टी जैसे प्रसिद्ध भोजन जोड़ों में से एक पर भोजन करें. इनमें से कुछ आउटलेट्स लगभग 60 साल पुराने हैं. सदर बाजार सुबह 10 बजे से लेकर रात 8 बजे तक यात्रियों और स्थानिया निवासियों के लिए खुला रहता है.

4. सेक्टर 14 मार्केट, गुड़गांव

सेक्टर 14 मार्केट एक स्ट्रीट मार्केट है, जहां पर कपड़े, जूते-चप्पल, जंक ज्वैलरी, किराने के सामान के साथ-साथ मुंह में पानी भर जाने वाली स्ट्रीट फूड जैसी कई चीजें मिल सकती हैं. यहां सस्ते लेकिन नॉन-ब्रांडेड और लेटेस्ट ट्रेंड के कपड़े आपको आसानी से मिल जाएंगे. इस बाजार में आमतौर पर यहीं के लोगों की भीड़ रहती है. इसलिए यहां जल्दी आना उचित है.

5. सिकंदरपुर फर्निचर मार्केट, सिकंदरपुर

अगर आप कुछ ऑफबीट, पुराने और लकड़ी से बनी सस्ती फर्नीचर की तलाश कर रहे हैं. तो ये मार्केट आप के लिए है. ये मार्केट एम.जी रोड की डी.एल.एफ सीटी कोर्ट के पास स्थित है. जहां से आप छोटे फर्नीचर जैसे स्टूल, कॉफी टेबल, फोटो फ्रेम, बुकशेल्व, मिरर और कई तरह की चीजें कई अलग अलग कलर और डिजाइन से बने सामान को आसानी से खरीद सकते हैं.

6. क्विल और कैनवस, गुड़गांव

यहां आप एक ही छत के नीचे कई तरह की कलाकृति बड़ी आसानी से पा सकते हैं. यहां की शानदार कलाकृती 5000 से लेकर 25 लाख तक की कीमतों पर बिकता है. गुड़गांव के आर्ट कल्चर में हाल के दिनों में उछाल देखा गया है, इसका मुख्य कारण युवा पीढ़ी के प्रति जनसांख्यिकी में बदलाव है. इसलिए, अगर आप अपने घर को सजाना चाहते हैं या बस कला के कुछ टुकड़ों के मालिक बनना चाहते हैं, तो गुड़गांव का ये स्थान आप के लिए हैं. आप भारतीय और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों की कलाकृतियों को यहां से खरीद सकते हैं. यही कारण है की हिंदुस्तान टाइम्स ने गुड़गांव को कला की पसंद करने वालों का मक्का कहा था.

7. पलाजा मॉल, गुड़गांव

फैब इंडिया के साज-सामान के आउटलेट, कई इलेक्ट्रॉनिक सामानों की दुकानों और कुछ स्वाटिष्ट खाने की दुकाने के लिए घर, प्लाजा मॉल घूमने और शॉपिंग करने के लिए एक उपयोगी जगह है. गुड़गांव में पुराने शॉपिंग मॉल में से एक, प्लाजा यहां आए लोगों के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है. पलाजा मॉल एम.जी रोड पर स्थित एम.जी मेट्रो स्टेशन के पास है जो सुबह 11 बजे से लेकर देर रात 9 बजे तक ग्रहाकों के लिए खुला रहता है.

8. सेक्टर 17 मार्केट, फरीदाबाद

फरीदाबाद में सेक्टर 17 मार्केट शहर का सबसे बड़ा और सबसे पुराने बाजारों में से एक है. इस बाजार में आपको रिटेल स्टोर के साथ साथ कई होल सेल के स्टोर भी मिल जाएंगे. ये दुकानें हमारे रोज की जरुरी चीजों जैसे की दाल सब्जी से लेकर नॉन-वेच तक के लिए फेमस है, फर्नीचर से लेकर कपड़ों तक, क्रॉकरी से लेकर परचून की सभी चीजों इस मार्केट में बिकती हैं. इस जगह पर कुछ सुपर मार्केट भी हैं.

9. NIT, फरीदाबाद

न्यू इंडस्ट्रियल टाउनशिप 1 को एन.आई.टी 1 के नाम से भी जाना जाता है.  जो 1947 के अलगाव के शरणार्थियों के लिए विकसित एक टाउनशिप था. लेकिन इसने खुद को शहर के प्रसिद्ध बाजारों में से एक के रूप में विकसित किया है. यह हाई क्लास और मिडिल क्लास लोगों के लिए सबसे पसंदीदा खरीदारी स्थानों में से एक है. यह बाजार मुख्य रूप से महिलाओं और लड़कियों से भरा रहता है, अगर आप एक महिला हैं तो आप इस जगह पर जाना कभी नहीं भूलेंगे. अगर आप अपनी पत्नी के साथ जा रहे हैं तो अपने शेड्यूल से 2 - 4 घंटे जरूर निकाल कर जाएं. क्योंकि महिलाओं के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. जहां उन्हें सस्ते रेट में कई तरह के सूट, साड़ी और अन्य कपड़े असानी से मिल जाते हैं. यह सुबह 11 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुलता है.

10. कुतुब प्लाजा, गुड़गांव

गुड़गांव में आपकी किराने की खरीदारी के लिए सबसे अच्छा बाजार है कुतुब प्लाजा. ये गुड़गांव के सबसे पुराने खरीदारी बाजारों में से एक है. इस प्लाज़ा में केमिस्ट, गिफ्ट्स, टेलर्स, किराना स्टोर, खिलौने, कपड़े, और एटीएम आदि की दुकानें हैं. खाने के शौकिनों के लिए भी यहां किसी चीज की कोई कमी नहीं है. नॉथ इंडियन फूड से लेकर हरियाणवी वयंजनों की आनंद आप यहां बखूबी उठा सकते हैं.

11. राम बाजार, अंबाला

हिल रोड पर स्थित राम बाजार सदर बाजार के अंबाला कैंट पर पड़ता है. ये अंबाला की बेस्ट होल सेल मार्केट में से एक है. जहां आपको सस्ते सामान आसानी से मिल जाएंगे. अगर आप अपनी दुकान या स्टोर के लिए बल्क में सामान खरीदना चाहते हैं तो अंबाला का ये सदर बाजार आपके लिए सबसे बेस्ट है. राम बाजार में आपको हर तरीके का सामान खरीदने को मिल जाएगा. ये मार्केट सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक ग्राहकों के लिए खुला रहता है. और सोमवार को यहां की दुकान बंद रहती है.

यह कहना गलत नहीं होगा कि हरियाणा की यात्रा में आप प्रकृति की गोद में एक यादगार समय का आनंद ले सकते हैं. हालांकि शॉपिंग के लिहाज से हरियाणा देश के दूसरे शहरों की तरह ना हो लेकिन यहां आप को हर एक वो चीज खरीदने को मिल जाएगी. जिसकी आपको तलाश हो.

यह भी पढ़ें :

1) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
2) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
3) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं