चंडीगढ़ के कुछ खास मार्केट - यहाँ की शॉपिंग तो मिलेगा अद्भुत आनंद

भारत के कुछ खूबसूरत शहरों में से एक शहर है चंडीगढ़. बड़े बड़े गार्डन, बहुत ही बेहतरीन आर्किटेक्चर का नमूना देती हुए इमारतें, म्यूजियम आदि इस शहर को एक अलग ही पहचान देते हैं. यहाँ की नाईट लाइफ के लोग दीवाने हैं. इस शहर में आपको नए और पुराने दोनों तरह के कल्चर का परफेक्ट ब्लेंड मिलता है. रॉक गार्डन, बटरफ्लाई पार्क, बोटैनिकल गार्डन आदि कुछ ऐसे जगह है जहां लोग ज़रूर घूमने जाते हैं.

इसके अलावा यहां की मार्केट भी काफी ज्यादा लोगों को आकर्षित करती है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आस पास के लोग तो यहां स्पेशल शॉपिंग करने के लिए ही आ जाते हैं. यहां की फ़्ली मार्केट याने कि छोटे-छोटे बाज़ार बहुत फेमस है. वहां आपको नए- नए फैशन की चीज काफी कम दामों में मिल जाती है.

भारत के कुछ नए शहरों में से एक ये शहर क्राइम रेट कम होने और काफी अच्छे मौसम के कारण हर समय टूरिस्ट को आकर्षित करता है.

यहाँ कि कुछ फ़ेमस मार्केट है;

  • शॉपिंग प्लाजा सेक्टर 17
  • शास्त्री मार्केट
  • पालिका बाज़ार सेक्टर  19
  • रेहड़ी मार्केट सेक्टर 15
  • सिटी सेंटर
  • फर्नीचर मार्केट
  • सेक्टर 11 मार्केट
  • कृष्णा मार्केट सेक्टर 41
  • सेक्टर 7 मार्केट
  • पंजाब गवर्मेंट एम्पोरियम
  • एलांटे मॉल

आएं जानते हैं कुछ इन सब मार्केट में जाकर आप किन किन चीजों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

1. शॉपिंग प्लाजा सेक्टर 17

यह शहर की काफी ज्यादा पुरानी मार्केट है, और पूरे गोल तरह के घेरे में फैली हुई है. यहां आपको हर समय अच्छी खासी भीड़ भाड़ दिखाई देती है. यहां पर आपको कपड़े, जूते, गहने और बहुत ही अच्छे स्नैक्स और खाने के रेस्टोरेंट मिल जाएंगे. साथ ही आप ब्राइडल कपड़ों की शॉपिंग भी आप यहां से कर सकते हैं.

यहां पर अच्छी बात यह है कि यहां आप ब्रांड्स के बड़े बड़े शोरूम से भी शॉपिंग कर सकते हैं और लोकल मार्केट से भी. यहां आपको ऐसा सामान मिलता है जिसके जोड़ का सामान शायद ही देश में आपको कहीं मिले. ये जगह युवा और बुजुर्ग दोनों के लिए हैंगआउट प्लेस की तरह है. लोग केवल मार्केट की चकाचौंध के लिए भी हर शाम यहां आते रहते हैं.

यह मार्केट चंडीगढ़ में सेक्टर 17 में बनी है और सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुली रहती है.

2. शास्त्री मार्केट

यह भी शहर की काफी पुरानी मार्केट है. सेक्टर 22 में बनी ये शास्त्री मार्केट शॉपिंग के लिए बहुत ज्यादा अच्छी है. आप यहां से कॉटन सलवार सूट, सलवार कमीज़, नेकलेस, जंक जेवेलेरी, ब्रेसलेट, डिज़ाइनर जुत्ती और बाकि अलग अलग तरह के फुटवियर ले सकते हैं. इसके अलावा यहां आप अपने बर्गानिंग स्किल्स लगा सकते हैं और बहुत ज्यादा हद तक प्रोडक्ट के दाम कम करवा सकते हैं.

यहां पर आप देखेंगे कि लगभग सभी दुकानों पर एक जैसा ही सामन मिलता है इसलिए सलाह दी जाती है कि कोई भी सामान लेने से पहले एक बार 2-4 दुकान पर जाकर जरुर चेक कर लेना चाहिए. यहां से आप पंजाब की संस्कृति से जुड़े कोई ना कोई सुवेनियर भी ले सकते हैं.

यह मार्केट सुबह 9 बजे के आस पास ही खुलने लगती है और देर रात 10 बजे तक खुली रहती है. सप्ताह में केवल सोमवार के अलावा ये हर दिन आपको खुली मिलेगी और आप यहां शॉपिंग करने जा सकते हैं.

3. पालिका बाज़ार सेक्टर 19

आप चंडीगढ़ से शॉपिंग करना चाहते हैं तो इस मार्केट में आपको अवश्य जाना चाहिए. इसके सबसे अच्छी बात है कि यहां पर एक साथ 2 मार्केट पास पास है, पालिका बाज़ार और सदर बाज़ार. यह मार्केट आपको बेहद पॉकेट फ्रेंडली लगेगी और कॉलेज के बच्चे और युवा यहां बहुत ज्यादा शॉपिंग करने आते है. यहां पर आपको कपड़े, क्राफ्ट आइटम, जेवेलेरी, डिज़ाइनर फुटवियर, पिल्लो कवर, फर्नीचर, मिनिएचर पेंटिंग, हैंड वोवन कारपेट, रग्स, आदि मिल जाएंगे.यहां पर आपको मशहूर फुलकारी दुपट्टे भी मिलते हैं जो लोग काफी पसंद करते हैं.

इसके अलावा शॉपिंग करने के बाद आप यहां अच्छी तरह से पेट पूजा भी कर सकते हैं. यहां ये लच्छा परांठा, चिकन टिक्का, छोले भटूरे बहुत फेमस है. डिजर्ट में आप यहां रोहे की खीर और शोरमा एक बार जरुर खा सकते हैं.

तो अगर आप शॉपिंग और खाना पीना एक साथ करना चाहते हैं तो आपको पालिका बाज़ार का रुख ज़रूर करना चाहिए. यह मार्केट सुबह 10 बजे से रात के 11 बजे तक सप्ताह के सभी दिन खुली रहती है.

4. रेहड़ी मार्केट सेक्टर 15

यह मार्केट शास्त्री मार्केट की तरह ही बनी है और सेक्टर 15 में है. यह मार्केट ऐसे है कि आप चाह कर भी इसे मिस नहीं कर सकते हैं. यहां पर आपको जूते, कपड़े और घर बार से जुड़े सभी तरह के सामान आसानी से मिल जाएंगे.

यहां पर ख़ास बात ये है कि आपको ऑथेंटिक पंजाबी चीज भी मिल जाएंगी. टूरिस्ट यहां से ट्रेडिशनल कपड़े और जूते ज़रूर लेते हैं. यहां पर आप आसानी से मोलभाव कर सकते हैं तो कम दाम पर शॉपिंग करने के लिए रेहड़ी मार्केट ज़रूर आएं. ये सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुली रहती है.

5. सिटी सेंटर

राजीव गाँधी आईटी पार्क में स्थित ये मार्केट मॉल फॉर्मेट में बनी है. ये अच्छी तरह से बनी हुई है. जो लोग ब्रांडेड कपड़े लेना चाहते हैं उनके लिए ये जगह काफी अच्छी है.साथ ही यहां डिस्काउंटेड स्टोर और फैक्ट्री आउटलेट भी हैं जहां से आप कम दाम पर अच्छी क्वालिटी की चीज खरीद सकते हैं.

यह जगह ऐसी है कि यहां हर किसी के लिए कुछ ना कुछ जरुर मिल जाता है.

6. फर्नीचर मार्केट

यह मार्केट सेक्टर 34 में बनी है और यहां से पंजाब का काफी ज्यादा ट्रेड होता है. यहां आपको फर्नीचर, होम डेकोर जैसे कि पॉटरी आइटम, वुडेन आर्टिफैक्ट और वालहैंगिंग और इंटीरियर डिजाईनिंग के लिए चीज मिल जाती है.

यहां पर आपको ऐसे बहुत सी चीज मिलेंगी जो आप अपने किस भी चाहने वाले या परिजन को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं. यहां पर किसी भी दुकान के अंदर जाते ही आप एकदम खुश हो जाएंगे. इसलिए कोई भी अगर अपने घर को सजाने के लिए शॉपिंग करना चाहता है तो यह जगह आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है.

यह मार्केट सुबह 11 बजे से रात के 10 बजे तक हर दिन खुली रहती है. आप अच्छी तरह से घूम कर अपनी ज़रूरत के हिसाब से सामान खरीद सकते हैं.

7. सेक्टर 11 मार्केट

यह मार्केट शहर के बीचोबीच होने के कारण लोकप्रिय है और साथ ही यहां काफी बड़े बड़े शोरूम भी मिल जाते हैं. इस मार्केट की ख़ास बात ये है कि यहां आपको शॉपिंग के साथ साथ खाने पीने के भी बहुत अच्छे ऑप्शन मिल जाएंगे, तो यहां शॉपिंग करते हुए आपको भूख लगने की चिंता बिलकुल नहीं करनी पड़ेगी.

8. कृष्णा मार्केट

यह मार्केट ना केवल यूथ के लिए बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए कुछ ना कुछ लिए है. यहां पर आप कपड़े, जूते आदि की खरीदारी कर सकते हैं.  सेक्टर 41 में बनी ये मार्केट शॉपिंग का अच्छा हब मानी जाती है.

9. सेक्टर 7 मार्केट

ये मार्केट कारों के लिए जानी जाती है. यहां पर आपको कार और कारों से जुड़ी सभी तरह की चीज मिलेगी. मारुती 800 से लेकर ऑडी जैसी गाड़ियाँ भी आपको यहां मिलेगी. इसे सन्डे कार बाज़ार के नाम से फेमस है और यहां बहुत से लोग हर सप्ताह आते हैं.

10. पंजाब गवर्मेंट एम्पोरियम

यह सेक्टर 17 में ही बनी एक दुकान जैसी जगह है पर यहां आपको पंजाब की सभी तरह की ऑथेंटिक चीज मिलेगी. यहां से आप किसी ना किसी तरह का स्मृति चिन्ह भी खरीद सकते हैं.

11. एलांटे मॉल

अगर आप अभी भी इस बात को लेकर कंफ्यूज है कि आप चंडीगढ़ में शॉपिंग करें कहाँ से तो एलांटे मॉल की और रुख करें., आप निराश नहीं होंगें. यहां पर आपको सभी ब्रांड्स के शोरूम मिलेगे.यहां पर आप फ्रेंड्स और फैमिली के साथ आसानी से पूरा दिन निकाल सकते हैं. आप कुछ खरीदना भी नहीं चाहते हैं तो भी आप विंडो शॉपिंग कर सकते हैं.

यहां पर दुकान फैशनेबल कपड़े, शूज और पंजाबी ऑथेंटिक चीजों से भरे हैं. इसके साथ ही यहां बहुत से नाईट क्लब है जहां आप पार्टी आदि के लिए जा सकते हैं. लगभग 20 एकड़ जगह में बना यह मॉल शहर को सबसे बड़ा मॉल है.

शॉपिंग के साथ साथ आपको यहां खाने पीने के भी अनगिनत ऑप्शन मिल जाएंगे. साथ ही आप बच्चों को प्ले जोन में भी एंजॉय करवा सकते हैं. सरल शब्दों में जाने तो यहां अपनी आउटिंग का फुल पैकेज मिलेगा. तो आप बिना सोचे यहां ज़रूर जा सकते हैं.

इन सब के अलावा चंडीगढ़ में और भी बहुत सी मार्केट और ऐसी जगह हैं जहां आप घुमने जा सकते हैं. अपनी आने वाली ट्रिप में इन सब जगह जाना ना भूलें..

यह भी पढ़ें :

1) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं
2) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
3) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स