अगर धरती के स्वर्ग जम्मू-कश्मीर जायें, तो वहां की इन स्वर्ग वाली जगहों से ख़रीदारी ज़रूर करें

जम्मू और कश्मीर हिंदुस्तान की वो ख़ूबसूरत जगह, जिसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. जम्मू-कश्मीर हिंदुस्तान वो राज्य है जहां कुदरत की सबसे अच्छी कारीगिरी देखने को मिलती है.

शीतल आबोहवा, हरे-भरे मैदान और खूबसूरत पहाडि़यों की हसीन वादियों का नज़ारा हर किसी का दिल छू लेता है. यहां प्रकृति की अद्भुत चित्रकारी देखने को मिलती है. यही कारण है कि कश्मीर लाखों-करोड़ों सैलानियों की पहली पसंद है.

सच कहा जाये है कश्मीर की ख़ूबसूरती देखने के बाद एक बार ख़ुदा भी सोचता होगा कि आखिर उसने क्या चीज़ बनाई है. ख़ूबसूरत वादियां, घाटियों के बीच बहती झीलें, फूल देख कर ऐसा लगता है, जैसे मानों हम कहां आ गये हों. इसकी ख़ूबसूरती पर्यटकों को लगातार उसकी ओर आकर्षित करती है. हर साल यहां पर्यटक घूमने-फिरने और छुट्टियां बिताने आते हैं.

यहां लोग सिर्फ़ ख़ूबसूरती निहारने ही नहीं, बल्कि ट्रैकिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग करने भी आते हैं. पहलगाम, सोनमर्ग, पटनीटौप, गुलमर्ग, लद्दाख और कारगिल जैसी कई जगहें विश्वभर में अपनी ख़ूबसूरती के लिये मशहूर हैं. डल झील और नागिन झील यहां की लोकप्रिय झीलों में से एक है. इसके साथ ही राष्ट्रीय पार्क और द्राचिगम वन्यजीव अभयारण्य भी पर्यटकों के लिये आकर्षण का केंद्र है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) यूं तो पूरे साल ही घूमा जा सकता है, लेकिन अगर आप यहां गर्मियों में जायें, तो ज़्यादा राहत वाली बात होगी. अगर आप कलाप्रेमी हैं, तो वहां का अमर महल पैलेस संग्रहालय और डोगरा कला आपको आकर्षित करेंगे. कहते हैं कि मुबारक मंडी पैलेस, बाहु किला और रणबीर नहर यहां के मशहूर स्थान हैं, जहां जाना बनता है.

इसके साथ ही सेब और चेरी के बागान, हाउसबोट और कश्मीरी हस्तशिल्प कश्मीर घाटी की ख़ूबसूरती को दोगुना करते हैं.

कश्मीर की ख़ूबसूरती क्या है

1. गुलमर्ग

गुलमर्ग (Gulmarg) जम्मू-कश्मीर का सबसे ख़ूबसूरत हिस्सा है. गुलमर्ग पहाड़ियों और गोल्फ कोर्स के साथ सुंदर नावों के लिए लोकप्रिय है. गुलमर्ग जायें, तो स्कीइंग करना न भूलें.

2. सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मूकश्मीर के मशहूर हिल रिज़ॉर्ट में आता है. इसलिये इसे जम्शूकश्मीर का दिल भी कहा जाता है. समुद्र तल से लगभग 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सोनमर्ग अत्यधिक सुंदर है. हांलाकि, सोनमर्ग जाने के लिये आप मौसम की जानकारी आवश्य ले लें.

3. पहलगाम

पहलगाम (Pahalgam) की पहचान बौलीवुड से है. कहते हैं कि इसके आसपास स्थित आरू घाटी और बेताब घाटी पर कई फ़िल्मों की शूटिंग भी हुई है. ये जगह घने देवदार और चीड़ के वृक्षों से घिरी हुई है. यहां घुड़सवारी, ट्रैकिंग, और फ़िशिंग की सुविधा है.

अगर पहलगाम जाते हैं, तो ट्रैकिंग करना न भूलें.

4. श्रीनगर

श्रीनगर (Shree Nagar) जम्मू-कश्मीर राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी है. यहां आपको अद्भुत झीलें और उस तैरती हाउसबोट का दृश्य काफ़ी पसंद आयेगा. सूखे मेवे और पारंपरिक कश्मीरी हस्तशिल्प यहां मुख्य आकर्षण का केंद्र है.

श्रीनगर जाते ही इंसान हर चिंता से मुक्त होकर सुकून से बैठता है. इसलिये हर किसी को जीवनकाल में एक बार श्रीनगर ज़रूर जाना चाहिये.

5. पटनीटौप

पटनीटौप एक हिल स्टेशन है, जो प्रकृति का आनंद उठाने के लिये बेहद ख़ूबसूरत जगह है. पटनीटौप पाइन के घने और हरेभरे पेड़ों से घिरा हुआ है.  पहाड़ों के मनोहारी दृश्य आपको एक अलग अनुभव देते हैं.

ठंड के मौसम में अकसर यहां बर्फ़ की मोटी परत जम जाती है. इसलिये इस दौरान यहां स्कीइंग समेत बर्फ़ से खेलने का मज़ा दोगुना हो जाता है.

6. लद्दाख

लद्दाख (Ladakh) में कई प्राचीन मठ, महल और ट्रैकिंग करने की जगहें हैं. जहां जाकर आप ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं. वैसे लद्दाख अगर जाना है, तो बाइक से जायें, क्योंकि लद्दाख बाइक जाना ही बेहतर लगता है.

चूंकि, लद्दाख में बहुत ज़्यादा ठंड पड़ती है. इसलिये गर्मी के मौसम में ही वहां जायें. जून से अगस्त के महीने में लद्दाख घूमने जाया जा सकता है.

7. लेह

लेह (Leh) सुंदर और मनोरम पर्यटन स्थल है, जहां आपको तिब्बती और बौद्ध संस्कृति का असर देखने को मिलता है.

8. भद्रवाह

भद्रवाह को मिनी कश्मीर भी कहा जाता है. भद्रवाह देवदार पेड़ों से घिरा हुआ है. भद्रवाह पहुंचने के लिये आप जम्मू के रास्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर के बारे में जान लिया और वहां की ख़ूबसूरती देख ली. चलो अब वहां से थोड़ी बहुत शॉपिंग भी कर लेते हैं.

1. रघुनाथ बाज़ार

रघुनाथ बाज़ार का नाम वहां के एक मंदिर के नाम पर पड़ा है. अगर शॉपिंग करनी है, तो आप निश्चिंत होकर यहां जा सकते हैं. रघुनाथ बाज़ार में ड्राई फ़्रूट्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स तक मिलते हैं. इसके अलावा यहां पारंपरिक परिधान भी मिलते हैं.

इसके अलावा यहां से बेहतरीन फ़ुटवेयर भी चुन सकते हैं. ये मार्केट घूमने-फिरने के लिये भी काफ़ी अच्छी है.

पता- मेन सिटी, रघुनाथ बाज़ार, जम्मू

2. कश्मीर गर्वमेंट कला एम्पोरियम

कश्मीर की ये दुकान हस्तशिल्प, शॉल और कालीन खरीदने के लिये बहुत सही है. एम्पोरियम में आपको अलग-अलग रंग और पैर्टन के कालीन दिख जायेंगे, जो कि कश्मीर की सभ्यता और संस्कृति की झलक दिखाते हैं. इसलिये अगर आप यहां जायें, तो कालीन लेना न भूलें.

पता- टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, रेजीडेंसी रोड, ओल्ड हेरिटेज सिटी, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

3. बहू प्लाजा

त्रिकूटा नगर स्थित बहू प्लाज़ा हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. इस प्लाज़ा का नाम बहू किले के नाम पर रखा गया है, जहां से आप बहुत कुछ ख़रीद कर घर ला सकते हैं.

लोग यहां सिर्फ़ ख़रीददारी करने ही नहीं, बल्कि इसे निहारने भी आते हैं. कुछ देर यहां ठहरिये और इसकी ख़ूबसूरती का आनंद लीजिये.

पता- विधाता नगर, त्रिकुटा नगर, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

4. सिटी स्क्वायर मॉल

सिटी स्क्वायर मॉल, जम्मू-कश्मीर के सबसे अच्छे मॉल में शुमार है. इस मॉल में आपके देसी-विदेशी सारे ब्रांड्स मिलेंगे. अगर आप शॉपिंग के शौक़ीन हैं, तो यहां से जमकर शॉपिंग कर सकते हैं.

कपड़ों के अलावा मॉल में रॉक संगीत कार्यक्रम भी होता है, जिससे वहां के लोगों का जमकर मनोरंजन होता है. इस मॉल में आप दोस्तों और परिवार वालों के साथ आराम से शॉपिंग कर सकते हैं.

पता- डोगरा चौक, विनायक बाज़ार, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

5. जेडीए कॉम्प्लेक्स

अगर आप जम्मू शहर से ख़रीददारी का प्लान बना रहे हैं, तो ये आपके लिये बेस्ट ऑप्शन है. जेडीए कॉम्प्लेक्स वो जगह है, जहां से आप अपने पसंद की सारी चीज़ें ले सकते हैं. यहां आपको ज़रूरत की हर चीज़ मिलती है, जो आपको एक सुखद अनुभव देती है.

अगर आप बहुत ज़्यादा घूम-फिर कर शॉपिंग नहीं करना चाहते, तो यहां चले जाइये. आपकी सारी मुरादें पूरी हो जायेंगी.

पता- त्रिकुटा नगर, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

6. पोशीश

अगर आप शॉल, साड़ी और सूट की शॉपिंग के इच्छुक हैं, तो पोशीश जाकर ख़रीददारी करना अच्छा ऑप्शन है. यहां के पश्मीना शॉल, साड़ी और लिनन सूट काफ़ी लोकप्रिय है. इसके अलावा इसकी क्वालिटी भी बहुत बढ़िया होती है.

पोशीश रेल हेड कॉम्प्लेक्स में उधोग भवन की 5 वीं मंजिल पर स्थित है, जो पोशीश जातीय लोगों के लिये स्वर्ग है.

पता- जम्मू-कश्मीर राज्य हथकरघा विकास निगम, 5 वीं मंजिल उधोग भवन, रेल हेड कॉम्प्लेक्स, जम्मू

7. वर्मनी वर्ल्ड

नानक नगर में स्थित वर्मनी विश्व जम्मू में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. यहां वो सब कुछ मिलता है, जो आपका दिल छू जायेगा. यहां के मसाले और परफ्यूम काफ़ी फ़ेमस है, जिसे घर ले जाना आपके लिये एक सुखद अनुभव है.

यहां जाने से पहले सोचे नहीं जायें और फिर सबको यहां के बारे में बतायें.

पता- 1/4, शिवाजी चौक के पास, नानक नगर, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

8. वेव मॉल

जम्मू शहर के सबसे अच्छे मॉल में शुमार ये मॉल शॉपिंग के दीवानों के लिये बना है. यहां आपको स्थानीय कारीगरों द्वारा तैयार किये गये फ़ुटवेयर और अलमरियां मिलेंगे, जिन्हें देख कर शायद ही आप उन्हें छोड़ना चाहें. यही नहीं, इस मॉल में कई विदेशी ब्रांड भी हैं. इसलिये आप यहां से देसी-विदेशी दोनों आइटम्स ले सकते हैं.

पता- जीएस मॉल प्राइवेट लिमिटेड, मलिक मार्केट, गुरु तेग बहादुर नगर, चन्नी राम, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

9. गोल मार्केट

गोल मार्केट ख़रीददारी के लिये जम्मू-कश्मीर की मशहूर जगहों में से मानी जाती है. यहां छोटी से लेकर बड़ी तक हर तरह की दुकान है. जहां आपको जम्मू-कश्मीर की कारीगिरी देखने को मिलेगी.

अगर आप थक जाते हैं, तो ब्रेक लेकर यहां से टेस्टी खाना भी खा सकते हैं.

पता- गांधी नगर, जम्मू, जम्मू और कश्मीर

10. हरि बाजार

यहां आपको शॉल से लेकर पारंपरिक गहनों तक सब कुछ मिलेगा. मतलब आप यहां से घर और ऑफ़िस दोनों के लिये सामान ले सकते हैं. इसके साथ ही आपको अद्भुत रत्न देखने का भी मौका मिलेगा.

पता- बस स्टैंड, मेन सिटी, जम्मू, जम्मू और कश्मीर के पास

जम्मू से क्या-क्या लेना चाहिये

1. वुडेन नक्काशी

2. पैपीयर माचे

3. कालीन

4. शॉल

5. मिठाई

टिप्स-

1. चूंकि, जम्मू कश्मीर अभी इतना विकसित नहीं है, इसलिये यहां की दुकानें देख कर निराश न हों.

2. वहां से कुछ न कुछ लेकर ज़रूर आयें, ताकि वहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिले.

3. महंगी चीज़ें हमेशा प्रतिष्ठ दुकानों से लें.

4. स्थानीय लोगों से वहां की बाज़ारों की जानकारी लें, तभी शॉपिंग के लिये निकले.

5. अपना सामान स्वंय ले जायें.

जम्मू कश्मीर की ख़ूबसूरती देखने के लिये वहां जायें और पर्यटन को बढ़ावा दें. फिर देर किस बात की चले जम्मू-कश्मीर.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार