ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार

. 1 min read
ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार

लखनऊ नवाबों का शहर हैं ये हम सब जानते हैं. यहां के लोगों की मीठी ज़ुबान किसी को भी अपना दीवाना बना देती है और यहां के लोगों की नज़ाकत सबको पसंद आती है. यहां पर बहुत से लोग घूमने आते है और साथ ही शॉपिंग के शौक़ीन लोगों के लिए ये जगह काफी लोकप्रिय रहती है. यहां ऐतिहासिक जगह के साथ साथ बहुत से शॉपिंग मार्किट हैं. अगर आपको भी शॉपिंग का शौक है और कहीं ना कहीं आप लखनऊ जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको वहां की लोकप्रिय मार्किट की जानकारी होना बहुत ज़रूरी है.

आएं जानते हैं लखनऊ के कुछ लोकप्रिय मार्किट जहां आप आसानी से जाकर शॉपिंग कर सकते हैं;

1. अमीनाबाद

अमीनाबाद लखनऊ के कुछ बहुत पुराने बाजारों में से एक है. इसे शासक शाह आलम द्वितीय ने 1759 - 1806 के दौरान बनवाया था. अमीनाबाद एक ऐसा बाजार है जो सभी बजट के लोगों के लिए एकदम सही है. यहां आपको हर मोल में चीजें मिल सकती हैं. इस मार्किट के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां से कोई भी खाली हाथ नहीं जाता है.

आपको बता दें कि शॉपिंग के लिए ये मार्केट एक बेस्ट डेस्टिनेशन है. साथ ही अगर आप खरीदारी करते हुए मोल भाव करना जानते हैं तो आप और भी कम दाम में चीजें खरीद सकते हैं. अगर आप खाने के शौक़ीन हैं और अमीनाबाद में हैं तो आप नवाबी व्यंजन टुंडे कबाब, ,प्रकाश कुल्फी खाना बिल्कुल भी ना भूले. आपको शॉपिंग करते हुए ये शिकायत यहां बिलकुल नहीं होगी कि आप कुछ खा नहीं पाए.

2. लवलेन मार्केट

अगर आप कपड़ों की शॉपिंग करना चाते हैं तो हज़रतगंज में स्थित लवलें मार्केट स्टाइलिश और ट्रेंडी कपड़ो का मार्केट हैं. यहां पर आपको अभी के चल रहे फैशन के कपड़े जैसे कि टॉप,जींस,कुर्ती आदि आसानी से खरीद सकते हैं. लवलेन में शॉपिंग के बाद  सबसे अच्छी बात है कि आप पेट पूजा भी कर सकते हैं. यहां आप लवलेन मार्केट के सामने बने हुए रॉयल कैफे की बास्केट चाट भी खा सकते हैं, जो काफी लोकप्रिय है.

3. आलमबाग मार्किट

कपड़े की शॉपिंग तो लगभग हर जगह कर सकते हैं, उसके अलावा इस बाजार में आप कपड़ों की शॉपिंग के साथ-साथ फलों, सब्जियों, मिठाई, सेनेटरी वेयर और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आदि भी खरीद सकते हैं. यह लखनऊ के सबसे लोकप्रिय मार्किट में से एक है. आलमबाग मार्किट रेलवे स्‍टेशन से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर ही है और आप यहां पर जाने के लिए बस, रिक्‍शा या ऑटो से जा सकते हैं.

4. चौंक

शॉपिंग करते हुए आप घूमते हैं तो भूख लगना स्वाभाविक है. इसलिए शॉपिंग के साथ साथ आप अच्छे से खा पी भी लें इसके लिए चौक में घूमने जाएं. चिकन का सामान खरीदने के लिए यह बाजार एक दम सही है. यहां की चिकनकारी का माल सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों में भी पसंद किया जाता है. इसलिए यहां से चिकन का सामान ज़रूर लें. यह बाजार भी चारबाग रेलवे स्‍टेशन से बस कुछ ही दूरी पर है यहां पर भी आप रिक्‍शा या सरकारी बसों से पहुंच  सकते हैं.

5. जनपथ मार्केट

लखनऊ के दिल हज़रतगंज को कहा जाता है और वही पर बनी हुई है जनपथ मार्केट. आप डिजाइनर कपड़े, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम आसानी से यहां से खरीद सकते हैं.

इसके अलावा यहां बड़े बड़े ब्रांड के शोरूम भी हैं. अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करना चाहते हैं तो यह मार्किट आपके लिए ही है. साथ ही यहां पर ध्यान रखें कि ये लखनऊ के सबसे महंगे मार्किट में से एक है इसलिए हमेशा यहां शॉपिंग करते हुए ये बात ध्यान में रखें.

6. हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट, लखनऊ के बीचों बीच बना है जो शहर के  परिवर्तन चौक एरिया में आता है. यह लखनऊ का सबसे लोकप्रिय शॉपिंग एरिया माना जाता है. इसे 1810 में अमजद अली शाह ने बनवाया था यह मार्केट पहले क्‍वींस मार्ग पर स्थित था. इस मार्किट में छोटे-छोटे बाज़ार से लेकर बड़े बड़े  शॉपिंग मॉल, बड़े बड़े ब्रांड के शोरूम, होटल, पीवीआर थियेटर, रेस्‍टोरंट, फूड कोर्ट आदि हैं.  यहां की अच्छी बात है कि आप इस बाजार में आकर सभी चीजों को खरीद सकते हैं जैसे कि नई कार, ज्‍वैलरी, प्राचीन वस्‍तुएं, हस्‍तशिल्‍प सामान व अन्‍य वस्‍तुएं आराम से खरीदी जा सकती हैं. लखनऊ के खास चिकेन के कपड़े भी यहां से खरीदे जा सकते हैं. यदि आप यहां आ रहे हैं तो आप अवश्य ही अपने बजट का ध्यान रखिये क्यों कि इस मार्केट का शुमार लखनऊ के सबसे मँहगे बाजारों में होता है.

Traditional colourful indian fabric textile

7. नक्खास मार्केट

यह मार्किट बहुत ज्यादा पुरानी है, माना जाता है कि यह मार्किट लगभग 200 साल पुरानी है और इसे पुरानी चीजों का भंडार माना जाता है. इस मार्केट में लकड़ी के सामान, पारंपरिक गहने और गहने आदि की खरीददारी की जा सकती है.

बाकि शॉपिंग के साथ साथ इस मार्किट में एक बहुत छोटा सा पालतू जानवरों का भी एक मार्केट हैं, जहां से आप खरगोश ,तोता जैसे जानवर  खरीद सकते हैं. साथ ही यहां  अलावा यहां सन्डे को लगने वाला “संडे मार्केट" भी काफी लोकप्रिय है, जिसमे आप सेकंड हैण्ड सामान काफी कम दाम पर खरीद सकते हैं, इसमें कपड़ों से लेकर बिजली का सामान आदि होता है. इसके अलावा नक्खास मार्किट में ईद के दौरान बनने वाली गुलाबी चाय भी काफी पसंद की जाती है. इसलिए आप ईद के समय अगर यहां हैं तो ज़रूर इस चाय का आनंद लें.

8. भूतनाथ मार्केट

इंद्रा नगर स्थित भूतनाथ मार्केट लखनऊ के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है..इस बाजार में ट्रेडिशनल भारतीय कपड़े तो मिलते ही हैं साथ ही वेस्टर्न कपड़ों के लिए भी ये मार्किट काफी अच्छा है. साथ ही डिजायनर जूते, चप्पलों की भी हाँ भरमार है.

9. नाका हिंडोला

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े सामान की शॉपिंग करना चाहते हैं तो यह लखनऊ का एक प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक बाजार है, जहां आपको हर संभव इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़ी हुई चीज  आसानी से मिल जाएगी. इसके अलावा लखनऊ का दूसरा इलेक्ट्रॉनिक बाजार लालबाग है .

10. काबगंज

अगर आप थोक का सामान खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए भी लखनऊ में आपको मार्किट मिल जाएगी. पुराने लखनऊ स्थित रकाबगंज थोक खरीददारी के लिए एकदम सही बाजार है.

11. यहियागंज बाजार

अगर आप त्योहार या फिर किसी शादी-पार्टी के लिए थोक में सामान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आप लखनऊ में है तो फिर याहियागंज मार्केट से बढ़िया जगह आपको मिल ही नहीं सकती है.. यह मार्किट लगभग 250 साल पुरानी है और ये लखनऊ ही नहीं बल्कि आस पास के भी कई जिलों में होल सेल का कारोबार चलाने में मदद करता है. यहां के बने हुए तांबे और पीतल के बर्तन पूरे देश में मशहूर हैं. यहां मिलने वाला हर सामान मॉल और बाकी बाजारों की तुलना में तकरीबन 30 से 40 फीसदी सस्ता भी होता है, हम ये कह सकते हैं हैं कि बर्तनों की ये लखनऊ की सबसे सस्ती मार्केट जिसमें बेहतर डिज़ाइन और क्वॉलिटी की भी गारंटी है.

12. पत्रकारपुरम मार्केट

गोमतीनगर में स्थित पत्रकारपुरम मार्केट यंगस्टर्स के लिए एकदम परफेक्ट है. यहां आपको मॉडर्न फसिओं के हिसाब से कपड़े मिल जाते हैं. यहां शॉर्ट्स, मैक्सी ड्रेसेज़, पार्टी वेयर ड्रेसेज़, कूल प्रिंटेड टी- शर्ट्स की ढेरों वैराइटी मिल जाएगी. यहां अच्छी बात ये है कि यहां हर तरह के बजट में यहां चीजें आसानी से मिल जाती  हैं. इसके साथ ही अगर आप ब्रांड से शॉपिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए भी यहां दुकानें हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स को ये बाज़ार काफी पसंद आता है और बच्चे अक्सर आपको यहां शॉपिंग करते हुए दिख जाएँगे.

Shop streets in old town Jaisalmer

13. नजीराबाद मार्केट

अगर आप कढ़ाई, जरदोजी और चिकनकारी फैशन एक्सेसरीज का शौक है तो  एक बार लखनऊ के नजीराबाद मार्केट में ज़रूर जाएं. आप की नजर जहां भी जाएगी, आपको अपनी ओर ज़रूर आकर्षित करेगी. जरदोजी आउटफिट्स और खूबसूरत कढ़ाई किए हुए नागरे की शॉपिंग के लिए इससे बेहतरीन कोई दूसरी जगह नहीं है. हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के लिए भी ये जगह परफेक्ट है.

14. अंबर मार्केट

नाका हिंडोला का अंबर मार्केट लखनऊ का बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट माना जाता है.  ये रेलवे स्टेशन से महज 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अगर आपको मोबाइल और उससे जुड़े किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चाहिए तो अंबर मार्केट में आपको बड़ी ही आसानी से होलसेल प्राइस में मिल जाएगी. यहां पर आपको प्रोडक्ट भी काफी अच्छे मिलते हैं.

इन सब मार्किट के अलावा भी लखनऊ में कई मार्किट हैं जहां आप जा सकते हैं पर यह सब खासतौर पर ऐसी मार्किट हैं जहां आपको अपने ज़रूरत के सभी साजो सामान आसानी से मिल जाएंगें. तो जब भी अगली बार आप नवाबों के शहर में दस्तक दें तो इन सब जगहों को अपनी लिस्ट में अवश्य शामिल कर लें.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार