झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं

. 1 min read
झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं

'झीलों की नगरी' भोपाल. अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें कि भोपाल राजा भोज का वो शहर है, जहां बहुत से छोटे-बड़े ताल हैं. इसलिये इसे झीलों की नगरी कहकर बुलाया जाता है.

भोपाल (Bhopal) मे झीलों के अलावा देखने अलावा बहुत सी ऐतिहासिक जगहें भी हैं. भोपाल के पास स्थित सांची का स्तूप भी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है, जिसके देख-रेख की ज़िम्मेदारी यूनेस्को के पास है.

अगर आप धार्मिक प्रवृति के इंसान हैं, तो दर्शन करने के लिये कई ऐतिहासिक दर्शन स्थल भी हैं. श्रीराम मंदिर, बरखेड़ा यहां के मशहूर आस्था का केंद्र हैं. भोपाल की सबसे अच्छी ख़ासियत ये है कि अगर ज़िंदगी की भाग-दौड़ से थक गये हैं, तो यहां चंद दिन सुकून के बिता सकते हैं.

झीलों किनारे बैठ कर ख़ुद की खोज करना भी अलग ही सुकून वाला अनुभव है. झीलों के पास बैठ कर ऐसा लगेगा, जैसे मानों ज़िंदगी का असली लम्हा यही है.

इसके अलावा राजा भोज की इस ऐतिहासिक नगरी में घूमने-फिरने और खाने-पीने के लिये भी बहुत सी चीज़ें हैं. इसके साथ ही अगर शॉपिंग लवर हैं, तो भी आपके लिये यहां बहुत कुछ दिलचस्प है.

शॉपिंग (Shopping) का नाम सुनते ही न, रहा नहीं जाता और बस ऐसा लगता जैसे, मानो तुरंत शॉपिंग पर निकल पड़ें. अरे तो इसमें इतना सोचने वाली कौन सी बात है, चलो निकलते हैं शहर के चारो ओर बसे बेस्ट शॉपिंग प्लेसेस की तरफ़.

लेकिन उससे पहले जानते हैं कि भोपाल में ख़रीदने लायक क्या-क्या मिलता है. दरअसल, भोपाल वो ख़ूबसूरत शहर है, जहां से बहुत कुछ घर लाया जा सकता है. पर शॉपिंग इंसान की एक निज़ी ज़रूरत भी. इसलिये उसे ध्यान में रखते हुए भी ख़रीददारी करनी चाहिये. वैसे भोपाल फैंसी जूते, ख़ूबसूरत पर्स, सोने-चांदी के बेहतरीन आभूषण, और चमड़े बनी शानदार चीज़ें मिलती हैं.

इसके अलावा अगर भोपाल से शॉपिंग कर रहे हैं, तो वहां भोपाली बटुआ लाना बेहद आवश्यक है. इसके अलावा अगर आप शहरों की यादों को ख़ुद में समेटना चाहते हैं, तो वहां से याद के तौर पर क्लासिक पिथोरा पेंटिंग लाना न भूलें. भोपाल में मिलने वाली हाथ से बनी साड़ियां (Sarees) भी काफ़ी फ़ेमस होती हैं. इसके अलावा आप स्ट्रीट शॉपिंग करते हुए वहां से प्रिटेंड कुर्ते भी ले सकते हैं.

झीलों की नगरी में यहां से करें शॉपिंग

1. चौक

चौक बाज़ार हार्डकोर दुकानदारों के लिये एकदम परफ़ेक्ट जगह है. चौक बाज़ार की संकरी गलियों में शॉपिंग करके जो आनंद मिलता है न, सच्ची वो बड़ी-बड़ी दुकानों में कहां. चौक बाज़ार से आप सिलवर ज्वैलरी, बैग, मखमली पर्स और हैंडमेड प्राचीन डिज़ाइन के कपड़े ख़रीद सकते हैं.

इसके अलावा भोपाल के ट्रेडशिनल आर्टवर्क को दर्शाते ख़ूबसूरत कुशन कवर और तकिये भी ले सकते हैं. अगर खाना-पीना है, तो संकरी गलियों में उसकी व्यवस्था भी है. ये बाज़ार बेस्ट डिज़ाइनर शूज़ के लिये मशहूर है.

जाने का समय- सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक. याद रहे ये बाज़ार सोमवार को बंद रहती है.

टिप्स- चौक बाज़ार में शॉपिंग करते हुए मोलभाव करना भूलें. सरोजनी नगर से शॉपिंग करने वाली लड़कियों अगर यहां भईया कह कर सामान नहीं ले पाई, तो फिर आगे क्या ही बोलें.

2. बिट्टन मार्केट

अगर भोपाल ट्रैवल करते हुए आपको रियल भोपाल देखना है, तो फिर बिट्टन मार्केट जाना बनता है. बिट्टन मार्केट वो जगह है, जहां क्लासिक और रॉयल भोपाली चीज़ों का उत्पादन किया जाता है. हांलाकि, ये थोड़ी बिज़ी मार्केट है. इसलिये आपको भीड़-भाड़ में सुनहरी चीज़ें खोजना आना चाहिये.

बिट्टन मार्केट में आप कम दाम में बैग, जूते और कपड़े ख़रीद कर ला सकते हैं. यहां कई हथकरघा प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाता है. इस मार्केट में अधिकतर कॉलेज के छात्र शॉपिंग करने आते हैं. बिट्टन मार्केट में बहुत हुक्का लाउंज और बेकरी भी हैं. मतलब मार्केट फुल भौकाली है भाई.

बिट्टन मार्केट में जब प्रदर्शनी लगती है, तब बहुत से लोगों का बेहतरीन हुनर देखने को मिलता हैं. इस दौरान आप बेस्ट चीज़ उठा सकते हैं.

ये बाज़ार सुबह 11:00 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुलती है.

टिप्स- यहां से ख़रीददारी करने के लिये या तो जल्दी जायें या फिर थोड़ा लेट. तभी अच्छी शॉपिंग कर पायेंगे.

3. मृगनयनी एम्पोरियम

मृगनयनी एम्पोरियम भोपाल की उन ख़ूबसूरत जगहों में से है, जहां से आप भोपाल की बेहतरीन हस्तशिल्प कला को अपने घर ले सकते हैं. मृगनयनी एम्पोरियम में आप अनोखी साड़ियों का संग्रह देख सकते हैं. फूलों के पेस्टल, सोने-टोंड पैर्टन की हस्तशिल्प कला आपको बेहद आकर्षक अनुभव देती हैं.

यहां से आप चंदेरी, शहतूत, कोटा, टसर और क्रेप सिल्क की साड़ी खरीद सकते हैं. बेची जाने वाली पोशाक सामग्री देखते ही आपके अंदर उसे ख़रीदने की इच्छा होगी.

मृगनयनी एम्पोरियम की ख़ासियत उसकी चंदेरी साड़ियां हैं.

यहां आप सुबह से 11 बजे से लेकर रात 8 बजे ख़रीदारी कर सकते हैं. याद रहे कि ये सोमवार के दिन बंद रहता है. इसलिये वहां सोमवार को न जायें.

टिप्स- साड़ियों और कुर्तियों के साथ यहां के अनोखे डिजाइन के सिल्वर झुमके (Earings) ज़रूर लें, जो आपके एथनिक लुक में चार चांद लगा देंगे.

Lively and colourful flea market in Asia

4. हबीबगंज बाजार

हबीबगंज बाज़ार वो जगह जहां से आपको ख़रीददारी के लिये बहुत सी ख़ूबसूरत चीज़ें मिलेंगी. इसके लिये आपका बजट भी अच्छा-ख़ासा होना चाहिये. हांलाकि, अगर आपके पास इतना कैश नहीं है, तो सिर्फ़ घूम-फिर कर भी आ सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास ख़रीददारी के लिये बजट है, तो आकर्षक शूज़ ले सकते हैं.

जूतों के अलावा यहां फ़ैशनेबल हैंडबैग, स्टोल और बहुत की प्यारी-प्यारी चीज़ें दिखाई देंगी. इसके साथ ही आप घर के लिये स्वादिष्ट मसाले भी लेकर जा सकते हैं. कहते हैं कि यहां के देसी मसाले आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देते हैं. अगर घूमते-घूमते थक गये हैं, तो यहां मिलने वाली टेस्टी जलेबी और रबड़ी खा सकते हैं. एक बार खाया, तो बार-बार यहां आना चाहोगे.

हबीबगंज की ख़ासियत उसके स्वादिष्ट मसाले और ट्रेडिंग सस्ती चीज़ें हैं. इसलिये वहां से सामान ज़रूर लेकर आयें.

ये मार्केट सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती है.

टिप्स- बाज़ार में आपको मोलभाव करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हां कुछ भी लेने से पहले सामान की जांच कर लें.

5. नया बाजार

भोपाल की न्यू मार्केट यहां की सबसे मार्केट में से है. यहां आपकी ज़रूरत के अनुसार सारी चीज़ें उपलब्ध है. शोरूम, रेस्टोरेंट, बेकरी, और बुक स्टोर्स यहां वो सब है, जिसकी एक आम आदमी को तलाश रहती है.

न्यू मार्केट जाने से पहले अच्छा ख़ासा समय निकाल लें. इसके बाद ही आप यहां से उचित ख़रीददारी कर सकते हैं. न्यू मार्केट में आपको अच्छे और ट्रेडिंग भोपाली बटुए भी मिल जायेंगे.

न्यू मार्केट ख़ास कर बटुओं के लिये फ़ेमस है. इसलिये आप यहां से डिज़ाइनर बटुए लाना न भूलें.
मार्केट सुबह 10 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुली रहती है.

टिप्स- ख़रीददारी करते हुए हकीम का मुग़लई भोजन खाना टेस्ट करना मत भूलना.

6. सराफ़ा बाज़ार

भोपाल में भी एक सराफ़ा बाज़ार है, जो ख़ूबसूरत और आकर्षक गहनों के लिये काफ़ी प्रचलित है. जानने वाले कहते हैं कि रात के वक़्त सराफ़ा बाज़ार का नज़ारा दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत नज़ारा लगता है. आभूषणों के अलावा यहां बढ़ियां-बढ़ियां कलाकृतियों की दुकाने भी हैं.

सराफ़ा बाज़ार कुंदन वर्क के गहने के मिलते हैं. गले का हार हो या पैरों की पायल कुंदन के गहने आपकी ख़ूबसूरती बढ़ा देते हैं. अगर शॉपिंग करते-करते रात हो जाती है, तो स्ट्रीट फ़ूड में कचौरी, चाट, गजक, छोले-टिकिया, जलेबी-रबड़ी, और कुल्फी फ़लूदा आदि खा सकते हैं.

सराफ़ा बाज़ार सिल्वर और कुंदन वर्क के गहनों के लिये फ़ेमस है.

गहनों की शॉपिंग करनी है, तो आप यहां सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक जा सकते हैं.

अगर खाने-पीने के शौक़ीन हैं, तो राज 8 बजे के बाद यहां का दौरा करें.

टिप्स- सड़कें संकरी हैं और बाजार में पार्किंग नहीं है. इसलिये आप किसी भी प्रवेश द्वार के पास अपना वाहन पार्क कर सकते हैं. साथ ही सड़क पर घूमने वाले कुत्तों से सावधान रहें.

Traditional spices and tea market in India

क्यों घूमना चाहिये?

भाई भोपाल के बारे में इतना सुनना के बाद हर किसी के मन में यही सवाल होगा कि आखिर हमें भोपाल क्यों घूमना चाहिये? दुनिया में बहुत सी जगहें हैं घूमने के लिये सि्र्फ़ भोपाल ही क्यों?

तो बता दें कि आपके इस सवाल के बहुत से जवाब हैं. भोपाल एक ऐसी जगह है, जो हर एक शख़्स के लिये बनी है. ये शहर ख़ुद में कई कहानियां और क़िस्से दबाये हुए हैं. सबसे बड़ी बात है कि अगर आप शॉपिंग में पैसे ख़र्च नहीं करना चाहते, तो झील किनारे बैठ कर सुकून के पल बिता सकते हैं.

अगर कम पैसे हैं, तो सस्ती शॉपिंग कर सकते हैं. अगर ज़्यादा पैसे हैं, तो सस्ती और बहुत सी अनोखी चीज़ें घर ला सकते हैं.

इसके अलावा यहां घूमने-फिरने के अलावा खाने-पीने के लिये भी बहुत सी चीज़ें हैं. देसी और मुग़लई खाना आपका दिल जीत लेगा. भोपाल आपकी यात्रा को जीवंत और सुखद बनाता है, जहां घूम-फिर कर आप बहुत सी यादें अपने साथ ला सकते हैं.

भोपाल जाने की और वहां से शॉपिंग करने की बहुत सी वाज़िब वजहें हैं. बस आपको तय करना कि आप शहर कब और किसके साथ घूमना चाहते हैं. अगर भोपाल जाते हैं, तो वहां का एक्सपेरियंस शेयर करना न भूलें.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
4) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?