गोवा की लोकप्रिय मार्केट

गोवा भारत का बेहतरीन पर्यटन स्थल है और यहां पर साल भर लोग घुमने के लिए आते रहते हैं. खूबसूरत बीच और नाइट लाइफ़ के लिए फ़ेमस गोवा की जितनी तारिक की जाए कम है. लेकिन यहां गोवा में जितनी चर्चा खूबसूरत बीचो की होती है उतनी ही चर्चा शॉपिंग को लेकर भी होती है. आपको यहां हर थोड़ी थोड़ी दूरी पर छोटे छोटे मार्केट मिल जाएँगे जहां आपको शॉपिंग करने के अच्छे ख़ासे विकल्प मिल जाते हैं.

कहा जाता है कि जो भी गोवा आता है वो कुछ ना कुछ ज़रूर यहां से लेकर जाता है. इसके अलावा आप यहां पर आकर भी बहुत ही सस्ती और अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं. साथ ही आप अगर बार्गनिंग में अच्छे हैं तो यह सोने पर सुहागा बनकर काम करता है.

गोवा पर सड़क किनारे ही आपको ऐसे बाज़ार मिल जाएंगे जो आपको खूब आकर्षित करेंगे.यहां आप कपड़ों से लेकर जंक जेवेलेरी और अलग अलग तरह के तांबे और पीतल के बर्तन भी मिलते हैं जिन्हें आप सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो आएं हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गोवा के 10 सबसे बढ़िया मार्केट की सैर करवाते हैं;

  • अरपोरा का नाईट बाज़ार
  • पिस्सू बाज़ार
  • मापुसा मार्केट
  • पंजिम मार्केट
  • मैकैकी बाज़ार
  • बागा बाज़ार
  • फ्राइडे बाज़ार
  • तिब्बती मार्केट
  • पालोलेम मार्केट
  • स्क्वायर मार्केट

आएं जानते हैं इन सब मार्केट से जुड़ी कुछ ख़ास बातें;

1. अरपोरा बाज़ार

यह मार्केट शनिवार के दिन लगती है और इसकी ख़ास बात है कि ये रात के समय ही रहती हैं. इसे इंगो का नाईट बाज़ार भी कहा जाता है.इस मार्केट को 3 हिस्सों में बांटा गया है. हर एक हिस्से में अलग अलग चीज बेचीं जाती हैं. आप यहां बहुत अच्छे गहने, डिज़ाइनर कपड़े, बैग आदि खरीद सकते हैं. एक हिस्से में आपको मसाले, बैग, फल और होम डेकोर से जुड़ा सामान मिलता है.

यहां पर आप इन सब शॉपिंग के साथ साथ बहुत अच्छे खाने और वाइन का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं. ये मार्केट 6 बजे से शुरू हो जाती है तो सैलानी यहां इसी समय से आना शुरू हो जाते हैं और देर रात तक मजे करते हैं. आप भी कभी गोवा जाएं तो इस नाईट बाज़ार में एक बार जरुर जाएं.

2. पिस्सू बाज़ार

ये बाज़ार अंजुना बीच पर बना है और ये वीकली तौर पर लगता है. यहां पर हैंडीक्राफ्ट, फुटवियर और बहुत ही अच्छी क्वालिटी के कपड़े मिल जाते हैं. ये मार्केट बुधवार के दिन लगती है.

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप गोवा में आने से पहले शॉपिंग ना भी करें तो भी आप यहां के मार्केट में आकर आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं. पिस्सू बाज़ार इस लिए बहुत ज्यादा फेमस है कि ये अंजुना बीच के पास है. लगभग सभी पर्यटक यहां जरुर आते है. साथ ही अगर आप मोलभाव कर सकते हैं तो यहां आप चीजों का भाव आसानी से कम करवा सकते हैं.

3. मापुसा बाज़ार

मापुसा बाज़ार पर्यटकों से ज्यादा लोकल लोगों के बीच फेमस है. यह मार्केट भी साप्ताहिक ही लगती हैं. ये ऊतर गोवा का हिस्सा है. हर एक शुक्रवार यहां स्थानीय लोग आते हैं और फल, सब्जी, कपड़े बेचने वाले, मिट्टी के बर्तन और गहने आदि बेचते हैं. इसके अलावा यहां पर आप स्विम सूट आदि भी खरीद सकते हैं.

इस मार्केट में एक और ख़ास बात है कि यहां गोवा की स्थानीय चौरीको सॉस और यहां ही उगाई जाने वाली इमली भी मिलती हैं. ये दोनों ही हर किसी को एक बार जरुर ट्राई करनी चाहिए. आप चाहे तो किसी जानने वाले के लिए ये खरीद भी सकते हैं.

यह बाज़ार सुबह 8 बजे से लेकर 6 बजे तक खुला रहता हैं. आप आस पास हैं तो आपको यहां एक बार जरुर आना चाहिए.

4. पंजिम मार्केट

पंजिम मार्केट जिसे पंजिम बाज़ार भी कहा जाता है, गोवा का सबसे बड़ा और खूबसूरत मार्केट है. ये मार्केट काफी बड़े एरिया में फैली है और यहां लगभग सभी तरह का सामान मिल जाता है. यही कारण है कि यहां पर लोग काफी जयादा जाना पसंद करते हैं.

यहां पर पर्यटक कई-कई घंटे तक रहते हैं और खरीदारी करते हैं. नट्स , वाइन, लोकल मसाले यहां की खासियत है. इसके अलावा यहां पर हस्तशिल्प का सामान भी काफी अच्छा मिलता है.

यहां पर आपको खाने पीने के भी काफी अच्छे ऑप्शन मिल जाते हैं. इसलिए आपको शॉपिंग करते हुए पेट पूजा करने का मौका भी मिल जाता है.

5. मैकैकी बाज़ार

यह भी नाईट बाज़ार है. ये बागा रिवर के किनारे पर लगता है. ये बाज़ार नवम्बर से अप्रैल महीने के बीच लगता हैं. इस बाज़ार में शॉपिंग के साथ साथ आप लाइव संगीत आदि का आनंद भी ले सकते हैं. रात में ही यहां इतनी चकाचौंध रहती है कि आप आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं.

गोवा की नाईट लाइफ हमेशा से ही लोकप्रिय रही है और इस मार्केट में आप खुल कर इसका मजा ले सकते हैं.

6. बागा बाज़ार

ये मार्केट बागा बीच पर बनी है. इसमें सबसे ज्यादा लोग आपको मिलेंगें और बहुत ज्यादा भीड़भाड़ रहती है. यहां आपको गहने, ताज़ी कॉफ़ी, कपड़े आदि मिल जाते हैं. यहां पर भी आप अच्छे से मोल भाव कर सकते हैं और काफी कम दामों में सामान खरीद सकते हैं.

यह बाज़ार हर शनिवार 6 बजे के बाद लगने लगती है. आप चलते चलते और घूमते हुए ही यहां से शॉपिंग कर सकते हैं.

7. फ्राइडे बाज़ार

मापुसा में ही ये फ्राइडे बाज़ार लगता है और बहुत ज्यादा बड़ा और आकर्षक है. जैसा कि नाम से ही समझ आता है ये मार्केट केवल फ्राइडे के दिन ही लगता है.

यहां से आप फ्रूट्स, सब्जी और काफी अच्छे बेकरी के आइटम्स मिलते हैं. साथ ही अगर आपको हस्तकला का शौक है तो आपको यहां ऐसे बहुत से आइटम मिल जाएंगें. इसके अलावा आप यहां से इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और दिनभर में काम आने वाला सामान भी ले सकते हैं.

8. तिब्बती मार्केट

यह मार्केट भी गोवा के बागा रोड पर लगता है.यह मई महीने में लगता है और यहां घंटियाँ, झंकार और फर्नीचर मिलता है. इसके साथ ही अगर आप गहने आदि खरीदना चाहते हैं तो आप यहां आ कर खरीदारी कर सकते हैं. इस मार्केट में आप मोल भाव भी कर सकते हैं और चीजों के दाम काफी कम करवा सकते हैं.

9. पालोलेम मार्केट

पालोलेम मार्केट रात के समय लगता है और यहां समुद्र के किनारे घूमते हुए आप बीच से सम्बंधित बहुत सी चीज खरीद सकते हैं. कपड़े, स्मृति चिन्ह के अलावा आप यहां बहुत अच्छा खाना भी खा सकते हैं.

इस मार्केट से आप बहुत ही अलग अलग तरह के गिफ्ट आइटम्स ले सकते हैं जो आप लोगों को गिफ्ट कर सकते हैं या फिर खुद भी कहीं ना कहीं इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मार्केट काफी आकर्षक लगती है और लोग यहन काफी तादाद में आते हैं.

10. स्क्वायर मार्केट

ये मार्केट कल्न्गुट बीच के पास ऊतर गोवा में बनी है. यहां सारे सामान के लिए बहुत सारे स्टाल लगे रहते हैन. यहां आप शॉपिंग तो कर ही सकते हैं साथ ही बियर आदि पीते हुए सी फ़ूड का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

यहां समुद्र के किनारे ही अलग अलग स्टाल लगे होते हैं जहां पर आप स्मृति चिन्ह, रत्न, कश्मीरी आइटम भी खरीद सकते हैं. यहां पर पास में ही कर्म संग्रह है जहां पर आप कई अलग अलग तरह की चीज खरीद सकते हैं जैस कि वस्त्र, आभूषण, डिज़ाइनर बैग, एंटीक वस्तुएं आदि.

यह मार्केट काफी फेमस है और यह शनिवार के दिन सुबह 6:30 से लेकर रात को लगभग 12 बजे तक खुलती हैं. आप गोवा आएं तो इस मार्केट में एक बार जरुर आएं.

इन 10 मार्केट के अलावा गोवा में और भी कई ऐसे छोटी छोटी मार्केट हैं जहां आप जा सकते हैं जैसे कि जेड जग्गर बाज़ार,ले सूक, बीच कैंडी, कोकोरूट्स, टूक टूक शॉप्स आदि. ये सब छोटी छोटी मार्केट या दुकानें हैं जहां पर आपको पारंपरिक गोवा की झलक मिलती है और साथ ही आप यहन से शानदार शॉपिंग कर सकते हैं. साथ ही इन सब मार्केट में सबसे बड़ी फायदे की बात है कि यहां आप लगभग हर जगह रेट के लिए मोल भाव कर सकते हैं.

रत्न आभूषण और एंटीक जेवेलेरी भी इन दुकानों पर मिलती है.

तो अगली बार जब भी आप गोवा में आएं तो इन शानदार मार्केट्स में जाना ना भूलें. भले ही आपको ज्यादा शॉपिंग का शौक ना हो फिर भी आप यहां आकर घुमने का लुत्फ़ उठा सकते हैं. गोवा नाईट लाइफ के लिए फेमस है और ये सभी मार्केट इस बात को बखूबी प्रस्तुत करती हैं.

यहां को लाइट्स के बीच आप घूमेंगे तो यकीनन आप बहुत बढ़िया महसूस करेंगे.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) ये रहे बैंगलोर के 10 लोकप्रिय मार्केट्स
3) मायानगरी मुंबई के 14 लोकप्रिय मॉर्केट्स
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?