मायानगरी मुंबई के 14 लोकप्रिय मॉर्केट्स

. 1 min read
मायानगरी मुंबई के 14 लोकप्रिय मॉर्केट्स

सपनों का वो शहर जहां हर रोज़ हज़ारों लोग सपने लेकर आते है. यहां आने वाले कुछ लोगों के सपने पूरे होते हैं, तो कुछ के पूरे नहीं हो पाते. मुंबई में चमक, धमक और ग्लैमर सब कुछ है. शहर की इसी अदा पर लोग यहां खिंचे चले आते हैं.

मायानगरी मुंबई को लेकर ये भी कहा जाता है कि जो यहां आया उसका वापस आने का मन नहीं करता. बस यही इस शहर की ख़ूबसूरती है. सच कहूं, तो ऊंची-ऊंची बिल्डिंग, रातों में लाइट्स की जगमग और भागती-दौड़ती मुंबई को देख कर ऐसा लगता है कि यार... बस असल ज़िंदगी तो यहीं हैं. ख़ैर... ये समय मुंबई को लेकर भावनाओं में बहने का नहीं है.

अब असल मुद्दे पर आते हैं. देखो मुंबई तो हर कोई गया ही होगा. अगर कोई नहीं गया है, तो आर्टिकल पढ़ने के बाद वहां जाने का मन बना ही लेगा. अगर मुंबई जाने का प्लान बन जाये, तो वहां घूमने-फिरने के अलावा शॉपिंग भी कर लीजिये. अरे... भाई.... बिना शॉपिंग कोई यात्रा पूरी होती है, क्या? तो भला आप वहां से खाली हाथ कैसे लौट सकते हैं.

मुंबई वो शहर है, जहां घूमने-फिरने और खाने-पीने के अलावा ख़रीदने के लिये भी बहुत कुछ है. मुंबई की लोकप्रिय मार्केट्स सिर्फ़ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में बहुत लोकप्रिय है.

अब अगर बातें हो गईं, तो मुंबई की लोकप्रिय मार्केट्स से थोड़ी शॉपिंग कर लें, तो चलो भला देर किस बात की. आज आपको इन बाज़ारों से रूबरू करवा देते हैं.

ये हैं मुंबई की चुनिंदा फ़ेमस मॉर्केट्स

1. लिंकिंग रोड

ये मार्केट ब्रांदा के लिंक स्क्वायर मॉल के ग्राउंड फ़्लोर पर स्थित है. मुंबई की इस मॉर्केट में आपको जूते-चप्पल, ज्वैलरी, और बैग से लेकर कपड़े तक सब कुछ मिलेगा. अगर आप ब्रांडेड चीज़ों के शौक़ीन हैं, तो वो इच्छा भी इस मॉर्केट में आकर पूरी हो जायेगी.

मॉर्केट की ख़ासियत ये है कि यहां आप मोल-भॉव भी अच्छे से कर सकते हैं. यानि कम दाम में अच्छी शॉपिंग हो सकती है. इसके अलावा अगर आप शॉपिंग करते-करते थक जायें, तो आस-पास खाने के लिये कैफ़े और रेस्टोरेंट भी हैं.

2. हिल रोड

हिल को बांद्रा की शॉपिंग स्ट्रीट भी कहा जाता है. वहां के स्थानीय लोगों के बीच ये बाज़ार काफ़ी लोकप्रिय है. अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें कपड़ों से अपनी अलमारी भरना पसंद है, तो यहां ज़रूर जाइयेगा.

शॉपिंग लवर्स हिल रोड से स्ट्रीट शॉपिंग भी कर सकते हैं और जिन्हें स्ट्रीट शॉपिंग समझ नहीं आती. वो यहां के आलीशान बुटीक में जाकर अपनी पंसदीदा ड्रेसेस ख़रीद सकते हैं. कहते हैं यहां बहुत टेस्टी बर्गर भी मिलते हैं. इसलिये अगर शॉपिंग के बीच में कुछ खाने का मन करे, तो बर्गर टेस्ट कर सकते हैं.

3. हिंदमाता बाज़ार

हिंदमाता बाज़ार भी मुंबई की लोकप्रिय मॉर्केट्स में से एक है. जिन लोगों को हिंदुस्तानी परिधान पहनना बेहद पसंद है, उनका इस थोक कपड़ा बाज़ार में स्वागत है. अगर आपको हर दिन बदल-बदल कपड़े पहनना पसंद है, तो बस ये बाज़ार आपके लिये ही बनी है. इस मॉर्केट में आपको कपड़ों की इतनी सारी वैरायटी मिलेगी कि पूछिये मत.

हिंदमाता बाज़ार सलवार-सूट, साड़ी, लहंगा, शेरवानी और ब्राइडल गाउन वैगरह के लिये काफ़ी लोकप्रिय है. यही नहीं, अगर आपको ऑफ़िस या मीटिंग के फॉर्मल कपड़े चाहिये, तो भी आप यहां से बहुत कुछ ले सकते हैं. कमाल की बात ये है जिन चीज़ों के लिये आप बाज़ार में हज़ारों रुपये ख़र्च करेंगे, वही चीज़ें आपको सही दाम में मिलेंगी.

4. कोलाबा कॉसवे

ये मुंबई शहर की जानी-मानी शॉपिंग स्ट्रीट है, जहां आपको आपकी पसंदीदा सारी चीज़ें मिल जायेंगी. इतना तय है कि जो लोग यहां जायेंग, न तो वो निराश होंगे और न ही खाली हाथ लौटेंगे.

कोलाबा कॉसवे में आपको ऐसे-ऐसे जंक गहने, पोस्टर, कलाकृतियां और चेन की वैरायटी दिखेगी, जिसकी शायद ही आपने कभी कल्पना की होगी. अगर यहां जायें, तो थोड़ा टाइम लेकर जायें, क्योंकि इस बाज़ार में आप जल्दबाज़ी में शॉपिंग नहीं कर पायेंगे. इसके अलावा अगर थकावट महसूस हो, तो आस-पास खाने-पीने के लिये अच्छे आइटम्स भी मिल जायेंगे.

5. पैलेडियम मॉल

पैलेडियम मॉल, लोअर पारेल के लोकप्रिय हाई स्ट्रीट फीनिक्स मॉल के परिसर में बना हुआ है. अगर आप फ़ैशन के हिसाब से तैयार होते हैं या होती हैं, तो ये आपको परफ़ेक्ट प्लेस है. यहां आपको कपड़ों से लेकर बैग्स तक का बेहतरीन कलेक्शन होता है.

6.चोर बाजार

दिल्लीवालों तुम क्या सोचते हो, चोर बाज़ार सिर्फ़ तुम्हारे यहां ही है. एक चोर बाज़ार मुंबई में भी है. हांलाकि, इस चोर बाज़ार को शुरूआत में शोर बाज़ार कहा जाता था. इसके पीछे भी एक कहानी है. कहते हैं कि इस मॉर्केट में काफ़ी भीड़-भाड़ होती थी. इस वजह से काफ़ी शोर हुआ करता था. इसलिये अंग्रेज़ों ने इस मॉर्केट का नाम शोर मॉर्केट रख दिया था.

मुंबई का चोर बाज़ार काफ़ी पुराने स्ट्रीट मॉर्केट में शुमार है. यहां आपको गैजेट्स, एटिंक जूते और विंटेज इंस्ट्रूमेंट की बहुत बढ़िया सी वैरायटी मिल जायेगी.

Worker holds a basket in head in market

7. फैशन स्ट्रीट

जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि ये बाज़ार एक फ़ैशन हब है. मतलब जिन लोगों को ट्रेडिंग फ़ैशन का सेंस है, तो उनके लिये यहां जाना बनता है. फ़ैशन स्ट्रीट मुंबई की उन मॉर्केट में से हैं, जहां आपको एक से बढ़ कर एक कपड़े, ज्वैलरी और जूते-चप्पल सब मिल जायेंगे.

पर यहां वही लोग अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं, जिन्हें दुकानदार से अच्छे से मोलभाव करना आता है. अगर आप मोलभाव में चूकी, तो फिर शॉपिंग वैसी ही लगेगी, जैसे बिना मिर्च-मसाला सब्ज़ी.

8. मंगलदास मॉर्केट

मंगलदास मॉर्केट में आपको हिंदुस्तानी कपड़ों की शानदार वैरायटी मिल जायेगी. इस मॉर्केट में कपड़े की ख़रीददारी करने निकले, तो शिफॉन, रेशम, लिनेन इत्यादित से बने कपड़ों की तमाम वैरायटियां मिलेंगी. मॉर्केट जाते समय ध्यान दें कि कैश लेकर जाकर, क्योंकि यहां सिर्फ़ और सिर्फ़ कैश चलता है. एटीएम लेकर शॉपिंग करना यहां नहीं चल पायेगा.

9. झवेरी बाजार

जो सोने के जेवरातों के शौक़ीन हैं, तो ये मॉर्केट उन्हीं लोगों के लिये बनी है. मुंबई शहर में 60 प्रतिशत सोने का करोबार यहीं से चलता है. सोमवार से लेकर शनिवार तक इस मॉर्केट में सोने के आभूषण बनाये जाते. पारंपरिक और आकर्षक डिज़ाइन के सोने के गहने देख कर कोई भी इंसान वहां खाली हाथ नहीं लौटता.

10. 90 फ़ीट रोड, धारावी

असल में यहां चमड़े यानि लेदर का काम होता है. अगर आपको लेदर के जूते या बैग चाहिये, तो यहां से अच्छे दाम पर बढ़िया माल ले सकते हैं. अगर आपको अपनी पसंद का आइटम बनवाना है, तो वो भी ऑर्डर देकर बनवाया जा सकता है. उसके लिये आपको दो दिन का समय देना होगा बस. यही नहीं, यहां बड़े-बड़े फ़ैशन हाउस के डिज़ाइनर्स पर्स और बैग भी बेचे जाते हैं.

11. सांता क्रूज़ मार्केट

ये भी मुंबई की लोकप्रिय मॉर्केट्स में से एक है. असल में ये मॉर्केट वेडिंग शॉपिंग के लिये बेहद फ़ेमस है. अगर आपको ख़ुद शॉपिंग या फिर दोस्त और रिश्तेदारी की शादी के लिये ख़रीदारी करनी हो, तो यहां एकदम सही फ़ैसला होगा.

कपड़ों के साथ-साथ यहां जूते, सैंडल, ज्वैलरी और रोज़मर्रा की ज़रूरतों का सामान भी मिलता है. कुल मिला कर यहां जाना फुल पैसा वसूल है.

12. ससून डॉक स्थानिक मासळी बाजार

ये मुंबई की सबसे बड़ी मछली बाज़ार है. यहां सुबह 5 बजे से फ़्रेश मछली बेचना शुरू होता और देखते ही देखते सारी मछलियां बिक जाती है. ख़ास बात ये है कि मॉर्केट में सिर्फ़ लोग घर के लिये मछली लेने ही नहीं, बल्कि बड़े-बड़े शेफ़ अपने रेस्टोरेंट्स के लिये यहीं से मछली ख़रीदते हैं.

अगर फ़िश ख़ाना पसंद है, तो यहां से मछली ले सकते हैं. अगर फ़िश नहीं भी खाते हैं, तो यहां का नज़ारा देखने जा सकते हैं.

13. दादर फ्लावर मार्केट

देखो अभी तो वैलेंटाइन डे नजदीक है. बंदे-बंदी के फूल ख़रीदने का अच्छा मौक़ा है. अगर अब सिंगल हो तो उस हम टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन दादर की फ़्लावर मॉर्केट में आपको ताज़ा-ताज़ा ख़ुशबूदार फूल मिल जायेंगे.

घर में शादी-ब्याह हो या फिर कोई अन्य कार्यक्रम आप यहां फूल की ख़रीददारी कर सकते हैं.

hand drawing of woman carry stuff and walking on street at local market

14. माटुंगा ईस्ट

माटुंगा ईस्ट में दक्षिण भारतीय लोग अधिक रहते हैं. इसलिये आप यहां से कम दामों में रेश्म की साड़ियां, कॉफ़ी पाउडर और फूल के अलावा साउड इंडियन खाने का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

शॉपिंग टिप्स

  • शॉपिंग करते वक़्त फ़ोन बाहर न निकालें. भीड़-भाड़ वाली जगह में फोन खोने और चोरी होने का डर रहता है.
  • दुकानदार को देखते हुए पहली बार एकदाम बोलें, जब तक आपके दामों पर राज़ी न हो, तब तक सामान न लें.
  • ज़रूरत से ज़्यादा मोलभाव न करें. चीज़ों को देखते हुए ही बोली लगाये.
  • शॉपिंग करते हुआ पारख़ी नज़रें रखें, ताकि अच्छी चीज़ हाथ से न निकले.
  • शॉपिंग करने के लिये आराम से समय निकालें, जल्दबाज़ी में अच्छी शॉपिंग नहीं होती है.
  • ज़रूरत से ज़्यादा कैश लेकर शॉपिंग करने न जायें.
  • शॉपिंग करते हुए पर्स का ध्यान रखें.

देखो शॉपिंग मॉर्केट तो हमने बता दी. अब ख़रीदारी करना आपका काम है. कोरोनाकाल में वैसे ही कहीं घूमने नहीं जा पायें. मुंबई की लोकल ट्रेन भी पटरी पर लौट आई है. इसलिये अब मुंबई घूमने जाया जा सकता है और ख़रीददारी भी की जा सकती है, लेकिन हां थोड़ा संभल कर.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?