पांडिचेरी का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

पांडिचेरी टूरिस्ट द्वारा बहुत पसंद किया जाता है. यह युनियन टेरिटरी है जो तीन अलग अलग राज्य में फैला हुआ है. यानम(आंध्र प्रदेश में), पांडिचेरी शहर, कराईकल(दोनों तमिलनाडु के पूर्वी समुद्रतट पर स्थित) और माहे(केरल के पश्चिमी तट के पास स्थित है).

लोग दूर दूर से यहां घुमने आते हैं. यहां चार तट है जो काफी फेमस हैं प्रोमनेड तट, पैराडाइस तट, सेरेनिटी तट तथा आरोविले. यहन सबसे ज्यादा टूरिस्ट आते हैं और यहां आकर उनकी छुट्टियों को एक नया आयाम मिल जाता है.

घूमने के साथ-साथ पांडिचेरी में खाने-पीने की भी बहुत अच्छी खास जगह टूरिस्ट को मिल जाती हैं. इसके अलावा यहां का स्ट्रीट फूड बहुत ज्यादा फेमस है और आपको यहां पर खाने की कई सारी वैरायटी मिलती हैं. यहां के स्ट्रीट फूड में आपको पांडिचेरी का कल्चर कूट-कूट कर भरा हुआ मिलेगा और साथ ही यहां पर आपको खाने की क्वालिटी को लेकर भी परेशान होने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि यहां पर आपको खाना बेहद साफ सुथरा और बहुत ही तरीके से परोस कर दिया जाता है.

पांडिचेरी में आपको लगभग हर जगह अलग-अलग तरह के फूड स्टॉल देखने को मिल जाएंगे या फिर दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि यहां पर टूरिस्ट के लिए हर जगह खाने की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं ऐसे कुछ स्ट्रीट फूड जो पांडिचेरी की संस्कृति अपने अंदर समाए हुए हैं और अगर आप पांडिचेरी में ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको यह स्ट्रीट फूड एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए.

1. समोसा (साउथ बोलेवार्ड)

हालांकि समोसा एक ऐसा स्नेक्स है जो आपको लगभग पूरे भारत में ही मिल जाता है. समोसा वेजिटेरियन लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया माना गया है लेकिन पांडिचेरी में भी आपको बहुत ही उत्तम क्वालिटी के समोसे मिल जाते हैं और अगर आप बहुत ही अच्छे समोसे खाना चाहते हैं तो आप दक्षिण की तरफ रेलवे स्टेशन के समीप इन्हें खा सकते हैं.

टूरिस्ट हर जगह से आकर यहां पर समोसे जरूर ट्राई करते हैं क्योंकि खाने में स्वादिष्ट तो समोसे होते ही हैं साथ ही घूमने फिरने से होने वाली थकान को भी यह जल्दी से मिटा देते हैं और आपको जल्दी ही पेट भरने का एहसास दे देते हैं अगली बार जब भी आप पांडिचेरी में रहे तो यह क्रिस्पी समोसे खाना बिल्कुल ना भूलें.

साउथ की तरफ अगर आप 7:00 बजे से पहले जाते हैं तो अट्टुकाल सूप भी आप ट्राई कर सकते हैं यह एक अलग तरह का सूप होता है जो पांडिचेरी में ही आपको मिलता है.

2. लाल बहादुर शास्त्री स्ट्रीट की पानी पुरी

हमने भारत में देखा है अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरह की पानी पूरी आपको खाने को मिल जाती हैं. लोगों ने अपनी जगह और स्वाद के हिसाब से पानी पूरी को बदल दिया है.

पानी पुरी पांडिचेरी में भी बहुत पसंद की जाती है यहां पर लाल बहादुर शास्त्री स्ट्रीट पर आपको अलग-अलग पानी पुरी बेचने वाले वेंडर मिल जाएंगे जो आपके स्वाद के हिसाब से आपको अलग-अलग तरह की पानी पूरी खिलाते हैं.यहां पर पानी पुरी आपको वेजिटेरियन फीलिंग के साथ मिलती है और आप उसे तीखे या फिर मीठे पानी के साथ खा सकते हैं. शाम के समय जाने पर आपको यहां पर लोकल और टूरिस्ट लोग पानी पुरी को लेकर एक कंपटीशन करते हुए नजर आ सकते हैं.

3. मिशन स्ट्रीट का बोंडा

अगर आप चाट आदि खाने के शौक़ीन हैं तो यहां का रुख जरुर करें. यहां आपको बेसन से लिपटे हुए क्रिस्पी बोंडा खाने को मिलेंगे. इनके अंदर या तो अलग अलग तरह की सब्जियों की फिलिंग की जाती है या फिर ये आलू भर कर भी बनाएं जाते हैं. ताज़ा बने हुए आलू बोंडा लोकल और टूरिस्ट सभी लोग पसंद करते हैं.

4. लेनिन स्ट्रीट की मसाला पूरी

मसाला पुरी का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. इस मसाला पुरी का स्वाद भी बेहद अच्छा होता है और आप लेनिन स्ट्रीट पर यह खा सकते हैं यह भी चाट लवर्स के लिए बहुत ज्यादा अच्छी है और आप इसे खाकर बिल्कुल भी निराश नहीं होंगे. लेनिन स्ट्रीट पर होटल उडुपी के सामने आपको पांडिचेरी की सबसे बेहतरीन मसाला पूरी खाने को मिल सकती हैं. आपको यह मसाला पूरी खा कर एहसास होगा कि यह एकदम परफेक्ट होती है और इसमें सभी तरह की मसाले बहुत ही परफेक्शन के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर आप मसाला पुरी खाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आप शाम में  में थोड़ा सा जल्दी लेनिन स्ट्रीट की तरफ रुख करें वरना आपको बहुत ज्यादा भीड़ वहां मिल सकती है और आप थोड़ा बहुत परेशान हो सकते हैं.

5. ढूल के सैंडविच

जी हां यहां पर सैंडविच भी आप को बड़े ही बेहतरीन किस्म के मिलेंगे यहां पर जाकर आप देखेंगे कि इस सैंडविच में किसी भी तरह की कोई भी इमिटेशन ही नहीं है आपको बीच रोड के किनारे पर एक सैंडविच स्टैंड मिलेगा जो ढूल नाम से जाना जाता है यह अपनी ब्रेड के टेस्ट को लेकर ही बहुत ज्यादा फेमस है.

यहां पर आपको ज्यादातर देसी स्टाइल के सेंडविचेस मिलेंगे लेकिन इसके अलावा आप अलग-अलग तरह के बेहतरीन सैंडविच का मजा भी यहां पर ले सकते हैं यहां पर अगर आप जा रहे हैं तो एक बात आप को ध्यान में रखने की जरूरत है कि आपको यहां पर जरूर ही काफी भीड़ मिलेगी इसीलिए पहले से ही आप यह मन बना कर जाए कि आपको अपना सैंडविच खाने के लिए थोड़ा सा इंतजार करने की जरूरत पड़ सकती है

6. मिशन स्ट्रीट के मीट रोल

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है और स्ट्रीट फूड का आनंद लेना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए ही बनी हुई है जहां पर बहुत ही स्वादिष्ट  मटन रोल खाने को मिल जाएंगे इसके अलावा यहां पर मटन रोल के साथ अंडे भी परोसे जाते हैं तो अगर आप स्वाद का पूरा अहसास लेना चाहते हैं तो मटन रोल और अंडे खाना ना भूले.

यहां पर एक बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि यहां आपको केवल मटन रोल ही मिलेगा तो इसलिए अगर आप मटन खाने में शहद हैं तभी आप इस जगह की ओर रुख करें.

7. रंगा पिल्लई रोड का क्रैब मसाला फ्राई

सी फूड खाने वालों के लिए कोई भी बीच हॉलिडे किसी जन्नत से कम नहीं होता है .यही चीज पांडिचेरी में भी है पांडिचेरी में बहुत बड़ी कम्युनिटी मछली खाती है और आपको जहां पर मछली और सीफ़ूड से जुड़ा हुआ बहुत बेहतरीन खाना खाने को मिल सकता है इन्हीं में से एक है क्रैब मसाला फ्राई आपको रंगा पिल्लई रोड पर सबसे सस्ता और स्वादिष्ट क्रैब मसाला फ्राई खाने को मिलेगा.

यहां पर रंगा पिल्लई रोड और नीलगिरी के सामने पूरा ही रास्ता पांडिचेरी में सीफूड के लिए ही फेमस है जहां पर आप फिश फ्राई मछली फ्रॉम मसाला और इसके अलावा बहुत ही बेहतरीन खा सकते हैं.

इसके अलावा पांडिचेरी में आपको और भी अलग-अलग तरह की स्ट्रीट फूड खाने को मिल सकते हैं जो नॉनवेजिटेरियन और वेजिटेरियन दोनों ही तरह के लोगों के लिए सही रहते हैं.

तो हम देख सकते हैं कि अगर आप पांडिचेरी की यात्रा पर निकले हैं तो खाने को लेकर आपको जरा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है और साथ ही घूमते हुए आपको भूखे रहने की चिंता करने की जरूरत भी नहीं है. यहां पर जगह-जगह आपको पेट पूजा करने के लिए कुछ ना कुछ इंतजाम जरूर मिल जाएगा चाहे आप वेजिटेरियन है या फिर नॉनवेजिटेरियन.

साथ ही अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप देश भर में कहीं ना कहीं पांडिचेरी की स्ट्रीट फूड को लेकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फ़ूड आइटम को देखकर ही आप ही अनुमान लगा सकते हैं कि यह बिजनेस करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप शुरुआत छोटी चीजों से कर सकते हैं और उसके बाद आप अपने बिजनेस या फिर रेस्टोरेंट को आगे बढ़ा सकते हैं.

कुछ चीजें जिनके साथ आप शुरुआत कर सकते हैं वह हैं;

  • सीफूड
  • फास्ट फ़ूड

सीफूड का बिजनेस आप हो सके तो किसी ना किसी बीच सिटी के आसपास ही करें, लेकिन इसके अलावा भी अगर आप करना चाहते हैं तो आप किसी एक अच्छे डीलर को ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा फास्ट फूड कहीं ना कहीं देश के बाकी फास्ट फूड से ही मिलता है समोसा या फिर बोंडा हमें देश के बाकी हिस्सों में भी आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका बिजनेस आप आसानी से शुरू कर सकते हैं.

कुछ बातें जो आपको बिजनेस शुरू करते हुए ध्यान में रखनी चाहिए कोई भी बिजनेस शुरू करते हुए कुछ बुनियादी बातें होती हैं जो हमें हमेशा ही ध्यान में रखनी चाहिए वरना हमें किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यह बातें हैं;

  • सही तरह से प्लानिंग करना है जरूरी
  • शुरुआत हमेशा छोटी चीजों से करें
  • लाइसेंस और सर्टिफिकेट पहले से ही बनवा लें ताकि आपको किसी भी तरह के कानूनी दांवपेच में न फसना पड़े.
  • रिस्क लेने के लिए तैयार

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए देश के किसी भी हिस्से में रहते हुए स्ट्रीट फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं हो सकता है आपको शुरुआत में लोगों को अपने साथ जोड़ने में थोड़ी सी कठिनाई हो लेकिन अगर आप के ऊपर क्वालिटी को महत्व दे रहे हैं तो आपको फ़ेमस होने से कोई नहीं रोक सकता है तो भले ही आप देश के किसी भी कोने में इसकी शुरुआत करें.

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी?
2) कर्नाटक का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
3) बिहार का फ़ेमस स्ट्रीट फूड और आप कैसे भारत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस ?
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस