ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस

. 1 min read
ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस

कोरोनाकाल में एक साल तक घर में क़ैद में रहने के बाद अब समय आ गया है, जब थोड़ा घूमा फिरा जाये. ताकि दिल और दिमाग़ को थोड़ा चैन मिले. अगर बात आराम की है, तो इस हिसाब से हमें वहां जाना चाहिये, जहां कुदरती खूबसूरती हो. कुदरता का अद्भुत नज़ारा देखने को मिले.

केरल भारत के उन राज्यों में से हैं, जहां कि प्राकृतिक सुंदरता सबका मन मोह लेती है. केरल में घूमने के साथ-साथ खाने-पीने के लिये भी बहुत कुछ है. जो लोग केरल पहली दफ़ा जाने वाले हैं, उन्हें बता दें कि केरल स्ट्रीट फूड काफ़ी फेमस है.

केरल (Kerala) घूमते हुए आपको बहुत सी ऐसी जगहें रुकने का मौक़ा मिलेगा, जहां काफ़ी बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड बेचा जाता है. मतलब बिल्कुल वैसा खाना जिसे खाकर आत्मा तृप्त हो जाती है.

अब कई लोगों को लग सकता है कि केरल में इडली और डोसे के अलावा आखिरकार खाने को मिलेगा ही क्या, तो बता दें कि आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं. इस राज्य में इडली और डोसे के अलावा भी खाने को बहुत कुछ मिलता है. जो यकीनन आपको पसंद आने वाला है.

चलिये जानते हैं कि प्रकृति की सुंदरता से नवाज़े गये इस राज्य में स्ट्रीट फ़ूड के नाम पर खाने को क्या-क्या मिलता है.

1. इला सद्या

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो वहां की ये लोकप्रिय आपके लिये ही बनी है जनाब. इला सद्या केरल की बेहद टेस्टी डिश होती है, जिसे खा कर मज़ा आ जाता है. इला सद्या वो डिश है, जिसके साथ आप खिचड़, पचड़ी, ओलन, सांबर, और अविवल सहित तमाम चीज़ों का आनंद ले सकते हैं.

केरल में जब भी कोई कोई ख़ास त्योहार या पूजा होती है, तो ये डिश ज़रूर बनती है.

2. प्रॉन करी

जिन लोगों को प्रॉन खाना पसंद है, वो इस पारंपरिक डिश को टेस्ट कर सकते हैं. प्रॉन करी बनाने के लिये लाल और काली मिर्च के साथ नमक, हल्दी, गुड़ और कोकोनट मिल्क का यूज़ किया जाता है.

इसके बाद इस पर करीपत्ता डाल कर इसे सर्व किया जाता है. प्रॉन करी को अधिकतर रोटी और चावल के साथ आनंद लेकर खाया जाता है. प्रॉन करी केरल का फ़ेमस सी-फ़ूड माना जाता है.

3. अप्पम

इस डिश का नाम तो सुना ही होगा. वैसे अगर नहीं सुना है, तो बता दें कि अप्पम भी केरल के पॉपुलर स्ट्रीट फ़ूड में से एक है. अप्पम सिर्फ़ केरल ही नहीं, बल्कि देश के कई राज्यों में बेहद फ़ेमस है.

अप्पम बनाने के लिये कोकोनट मिल्क, शुगर, कोकोनट वॉटर और आटे का यूज़ किया जाता है. ये एक पैनकेक की तरह होता है, जो बेहद कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है. अप्पम काफ़ी लाइट भी होता है, जिसे आप चाय या कॉफी के साथ खायें, तो अच्छा लगेगा.

अप्पम स्वादिष्ट और हल्का इसलिये भी होता है, क्योंकि इसमें कई तरह के मसाले और सब्ज़ियों को मिलाया जाता है. हो सकता है कि आपने बहुत सी जगहों का अप्पम खाया हो, लेकिन केरल के अप्पम की बात ही कुछ और है.

4. चिकन फ़्राई

वैसे तो इस सिर्फ़ चिकेन फ़्राई नहीं, बल्कि स्पाइसी चिकेन फ़्राई कहते हैं. फ़्राई चिकन बनाने के लिये विनेगर, मसाले, लहुसन-प्याज़ का इस्तेमाल किया जाता है.

कहते हैं कि केरल में इस डिश को केले के पत्ते पर खाने का असली मज़ा है. स्पाइसी चिकेन फ़्राई को खाने के लिये आप रोटी, अप्पम, चावल किसी भी चीज़ के साथ आराम से खा सकते हैं. वैसे सच कहूं अगर केरल जाकर इसे खाया न तो ऐसा लगेगा कि अब तक ये डिश थी कहां.

5. परीप्पु करी

परीप्पु करी भी केरल का लोकप्रिय स्ट्रीट फ़ूड है. परीप्पु चने, दाल, मसाले और मिर्च से बनने वाली स्वादिष्ट डिश है. जिसे एक बार नहीं बार-बार खाने का दिल करेगा.

6. पुट्टू और काडला करी

केरलवासी नाश्ते में अधिकतर पुट्टू और काडला करी खाते हैं. इडली और डोसे के साथ ये भी स्थानीय लोगों का पसंदीदा नाश्ता है. पके हुए चावल से पुट्टू बनाया जाता है.

इसके बाद इसे लंबा आकार देकर खाने के लिये तैयार किया जाता है. ये अधिकतर काडला करी, नारियल और केले के साथ परोसे जाने वाली डिश है. जो बेहद टेस्टी भी होती है.

7. एरीसेरी

एरीसेरी को बनाने के लिये मिर्च, दाल, नारियल, हल्दी, जीरा और लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. एरीसेरी को चावल के साथ खाया जाता है. इसे राज्य का फ़ेवरेट और स्वादिष्ट फ़ूड माना जाता है.

ये डिश केरल के ख़ास त्योहार ओणम पर ज़्यादा बनती है.

8 .इडियप्पम

इडियप्पम बनाने के लिये चावल का आटा, सेवईस, पानी और नमक का यूज़ किया जाता है. इडियप्पम देखने में काफ़ी बड़ा सा होता है, जिसे कई तरह की करी के साथ खाया जा सकता है.

वैसे अगर इडियप्पम को अंडा करी के साथ खाया जाये, तो बात ही अलग होगी भाई.

9. मलाबार बिरियानी

केरल की मलाबार बिरियानी (Malabar Biryani) काफ़ी फ़ेमस है, जिसकी तुलना हैदराबादी बिरयानी के साथ भी की जा सकती है. बिरयानी लवर्स अगर केरल जायें, तो वहां लाजवाब बिरयानी टेस्ट करना बिल्कुल न भूलें.

10. इडली सांभर

इंडली सांभर (Idly and Sambar) पूरे हिंदुस्तान में किया जाने वाला लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे केरल में खाने का अलग ही स्वाद है. सच्ची केरल के इडली सांभर की बात ही अलग है.

केरल घूमते हुए आपको कई जगह इडली सांभर बिकता हुआ दिख जायेगा.

11. डोसा

ये तो केरल का सिगनेचर व्यंजन है, जिसे खाये बिना केरल जाने वालों की यात्रा अधूरी मानी जाती है. हिंदुस्तान के बाक़ी राज्यों की तरह केरल की स्ट्रीट पर भी कई जगह डोसा बिकता हुआ दिखेगा, जिसे आवश्य खायें.

12. आलेप्पी फ़िश करी

नॉनवेज खाने वालों के लिये आलेप्पी फ़िश करी किसी जैकपॉट से कम नहीं है. मतलब स्वाद में एक नबंर, जिसे खाकर इंसान का दिल ख़ुश हो जाये. दरअसल, केरलवासी मछली का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, इसलिये इस डिश को वहां बहुत पसंद किया जाता है.

आलेप्पी फ़िश करी बनाने के लिये कच्चे आम, टमाटर की प्यूरी और नारियल ऑयल का यूज़ होता है. केरल जाकर एक बार आलेप्पी फ़िश करी खाना तो बनता है बॉस.

केरल घूम-घूम कर अगर आपने वहां के ये सारे स्ट्रीट फ़ूड खा लिये हैं, तो बहुत अच्छा है. इस दौरान आपने ये भी देखा होगा कि किस तरह केरल में स्ट्रीट फ़ूड खाने वालों की भीड़ जमा रहती है.

भीड़ जमा रहने का वाज़िब कारण भी है. अगर कम पैसों में आपको इतना टेस्टी खाना सर्व किया जा रहा है, तो भला कौन नहीं खाना चाहेगा. है न. वैसे अगर इन सारी चीज़ों का सेवन करते-करते आपको अपने शहर में स्ट्रीट फ़ूड लगाने का आईडिया आये, तो ग़लत नहीं होगा.

हिंदुस्तान की आधी से ज़्यादा आबादी स्ट्रीट फ़ूड पर निर्भर रहती है, इसलिये ये बिज़नेस आईडिया काफ़ी सही साबित हो सकता है. फ़ूड बिज़नेस एक ऐसा व्यापार है, जो आने वाले समय में आपको फ़ायदा भी देगा और ज़्यादा चिक-चिक वाला काम भी नहीं है.

आइये जानते हैं कि हिंदुस्तान के किसी भी राज्य-शहर में कैसे खोल सकते हैं केरल स्ट्रीड फ़ूड का बिज़नेस.

1. व्यापार शुरू करने के लिये आपको केरल जाकर वहां के स्ट्रीट फ़ूड के बारे में बारीक़ी से जानना होगा.

2. डिश बनाने की सही विधि क्या है, कौन सी डिश की व्यापार ज़्यादा चलेगा वगैरह... वगैरह..

3. बिज़नेस शुरू करने से पहले पैसों का इंतज़ाम कर लें, ताकि बाद में कोई टेंशन न रहे.

4. जगह का चुनाव बेहद आवश्यक है. अगर स्ट्रीट फ़ूड के लिये जगह सही नहीं चुनी, तो व्यापार अच्छा नहीं चलेगा.

5. क्वलिटी से समझौता न करें, क्योंकि ग्राहक वहीं आते हैं जहां अच्छा फ़ूड सेल किया जाता है.

6. फ़ूड आइटम्स के प्राइस ज़्यादा नहीं होने चाहिये, क्योंकि कम पैसों के कारण ही लोग स्ट्रीट फ़ूड खाना पसंद करते हैं.

7. बिज़नेस की शुरूआत करने के लिये आपको खाद्य विभाग से लाइसेंस भी लेना पड़ेगा.

8. इसके अलावा जिस जगह पर आप स्ट्रीट फ़ूड शॉप खोलना चाहते हैं, वहां के लोकल पुलिस विभाग और मुनसिपल विभाग से भी बातचीत करनी पड़ेगी.

9. डिश बनाने वाला सामान लेना पड़ेगा, जिसे आप होलसेल मार्केट से सस्तेदाम पर भी ले सकते हैं.

10. फ़ूड लवर्स की राय भी जान लेनी चाहिये.

11. स्ट्रीट फ़ूड (Street food) के लिये बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, स्कूल-कॉलेज जैसी जगहें चुनेंगे, तो अच्छा रहेगा.

12. फ़ूड बनाते समय साफ़-सफ़ाई का भी पूरा ध्यान रखें.

इन सब बातों के अलावा अगर सबसे ज्यादा ज़रूरी कुछ है, तो वो है रिसर्च. आप व्यापार के लिये बारे में जितनी रिसर्च करेंगे, उतना  ही फ़ायदा होगा. व्यापार तो कोई खोल कर बैठ सकता है, लेकिन उसे चलाना बेहद आवश्यक है.

आप अच्छे व्यापारी तभी कहलाते हो, जब ज़माने के साथ आपने व्यापार को आगे बढ़ाते जाते हो. स्ट्रीट फ़ूड के बिज़नेस में ज़रूरी है कि आप अपने ग्राहकों को निराश न करें.

मान लीजिये कि अगर डोसे का काम शुरू करते हैं, तो उसे बना कर बेचिये कि सामने वाला महंगा रेस्टोरेंट न जाकर आपकी दुकान का डोसा खाने आये. ग्राहकों को सिर्फ़ अच्छा फ़ूड ही नहीं खिलायें, बल्कि उनके दो-चार बातें भी करें, ताकि अगली बार जब वो आपकी दुकान पर जायें, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी वहां आने के लिये मजबूर करें.

तो फिर देर किस बात की, जल्दी से स्ट्रीट फ़ूड का व्यापार खोल डालो.

यह भी पढ़ें :

1) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
2) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
3) सीजीएसटी (CGST) क्या है? विशेषताएँ और इससे जुड़ी सभी अन्य जानकारियाँ
4) सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स


OkCredit

Read the best of business ideas, tips for small businesses, the latest update on technology & more by OkCredit.