बिहार में इन जगहों से कम दाम में कर सकते हैं अच्छी शॉपिंग, अब शुक्रिया मत कहना

इस राज्य का नाम सुनते ही न राजनीति और लिट्टी-चोखे की याद आ जाती है. हांलाकि, इसके अलावा भी बिहार में बहुत कुछ है, जिस पर आगे चर्चा होगी. उससे पहले इस राज्य के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं. भारत के पूर्वी भाग में बसा बिहार देश का ऐतिहासिक राज्य है, जिसकी राजधानी पटना है. बौद्ध सन्यासियों के ठहरने के स्थान को विहार कहा जाता था, जिससे बिहार शब्द की उत्पत्ति हुई.

कहते हैं कि प्राचीन काल में ये राज्य विशाल साम्राज्यों का गढ़ रहा है, जो कि वर्तमान में अर्थव्यवस्था के आकार के आधार पर भारत के राज्य के सामान्य योगदाताओं में से एक बनकर रह गया है.

बिहार राज्य की सभ्यता और संस्कृति हमेशा से ही चर्चा का विषय बन रही है, फिर चाहे वो देश हो या विदेश. यही वो राज्य है, जहां से हर साल सबसे अधिक IAS-PCS निकलते हैं. कहते हैं कि बिहार के लोग जितने बुद्धिमान होते हैं, उतने ही मेहनती भी होते हैं. इसलिये जॉब कोई भी हो. हर जगह बिहार का एक बंदा ज़रूर मिल जायेगा.

आइये अब जानते हैं कि बिहार के प्रमुख उद्योग क्या हैं

1. मुंगेर में सिगरेट कारखाना ITC है.

2. मुंगेर में ही ITC के अन्य उत्पाद अगरबत्ती, माचिस और चावल-आटा आदि का निर्माण भी होता है.

3. बंदूक की फ़ैक्ट्री भी मुंगेर में ही है.

4. मुेंगेर के जमालपुर में रेल कारखाना है.

5. बिहार के भागलपुर में शिल्क उद्योग है. दुनियाभर में भागलपुरी सिल्क बहुत फ़ेमस है.

6. कटिहार और समस्‍तीपुर में तीन बड़े पटसन के कारखाने हैं.

7. हाजीपुर में दवाएं बनाने का कारख़ाना ,औरंगाबाद और पटना में खाद्य प्रसंस्‍करण और वनस्‍पति बनाने के कारखाने हैं.

यही नहीं, बिहार में अफगान शैली में बनाया गया अष्टकोणीय शेरशाह का मक़बरा वास्तुकला का अद्भुत नमूना है, जो कि पर्यटकों के लिये आकर्षण का केंद्र है.

इसके अलावा भी बिहार घूमने की बहुत सी वजहें हैं. अगर हमारे पास बिहार घूमने की वजह है, तो फिर शॉपिंग करने की वजह भी है. अब अगर वहां जायेंगे, तो कुछ न कुछ तो लायेंगे ही न बाबा.

चलो इसी बात पर आज बिहार (Bihar) की सड़कों पर घूमने हुए शॉपिंग कर लेते हैं.

1. पटना मार्केट

चूंकि, पटना (Patna) बिहार की राजधानी है. इसलिये शॉपिंग की शुरूआत भी यहीं से करते हैं. पटना मार्केट शहर की पुरानी बाज़ारों में से एक है. यहां से शॉपिंग करने के लिये आपको अशोक राजपथ, पश्चिम गांधी मैदान जाना होगा.

यहां से आपको इलेक्ट्रॉनिक सामान, आभूषण और कपड़ों की ढेर सारी दुकाने दिखाई देंगी. समय-समय के साथ पटना की इस मार्केट में बहुत से बदलाव देखे गये हैं. इस लिये अब इसे पटना न्यू मार्केट भी कहा जाता है. इस बाज़ार के आस-पास आपको कई संस्थान भी दिखाई देंगे, जहां के छात्र अकसर यहां शॉपिंग के लिये आते हैं.

पता- अशोक राजपथ, पटना, बिहार

2. खेतान मार्केट

खेतान मार्केट बिहार की सबसे अच्छी मार्केट में शुमार है, जो आपकी खरीदारी की हर जरूरतों को पूरा करती है. इसलिये अगर आप बिहार जाते हैं, तो खेतान मार्केट शॉपिंग के लिये सबसे बेहतर विकल्प है.

गांधी मैदान के पास स्थित इस मार्केट में कम से कम 500 से अधिक दुकानें हैं, जो कि पुरुष, महिलाओं और बच्चों की ख़रीददारी के लिये एकदम बेस्ट हैं.

पता- बिड़ला मंदिर रोड, पटना, बिहार

3. बंधन बुटीक

बंधन बुटीक अपने काम के लिये पटना में काफ़ी फ़ेमस है. यहां आपको एक से बढ़ कर एक डिज़ाइन कपड़े उचति दाम पर मिल जायेंगे. इसके साथ ही ये क्वालिटी वर्क करते है, जिसके लिये आपको कभी शिक़ायत नहीं होगी.

बंधन बुटीक में स्किन ट्रीटमेंट भी होता है. यहां हर्बल उपचार करके लोगों की स्किन दिक्कतों को दूर किया जाता है.

पता- Shop NO. G-9, पुष्पांजलि परिसर. एस के .पुरी पुलिस चेक पोस्ट, बोरिंग रोड, सहदेव महतो मार्ग, आनंदपुरी.

4. वसुंधरा मेट्रो मॉल

पटना के वसुंधरा मेट्रो मॉल का निर्माण वसुंधरा होम्स द्वारा कराया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पटना का पहला ऐसा था, जिसमें एस्कलेटर की सुविधा थी.

ये मॉल (Mall) एक इंटरनेशनल शॉपिंग हब है, जहां पटना के लोगों के साथ-साथ आस-पास के गांव के लोग भी आते हैं. इस मॉल में आपको सभी प्रीमियम ब्रांड दिखाई देंगे. यही नहीं, इस मॉल में आपको पार्किंग की भी कोई दिक्कत नहीं होगी.

पता- 303 और 411, अधर्शिला कॉम्प्लेक्स, दक्षिण गांधी मैदान.

5. जेडी मॉल

पटना का जेडी मॉल (JD Mall) एक प्यारी जगह है. जहां शॉपिंग के साथ-साथ मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध हैं. इसलिये लगातार इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. ये पटना के सबसे व्यस्त मॉल में भी गिना जाता है. इसलिये अगर आप पटना जाते हैं, तो यहां ज़रूर जाइयेगा.

पता- एस पी वर्मा रोड, लोदीपुर, पटना

6. यूएफओ मॉल

ये पटना शहर का नया मॉल है, जो बहुत जल्दी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया. पटना वासी इस मॉल को अधिकतर जन्मदिन, एनवर्स और शादी-ब्याह के लिये बुक करते हैं.

इसलिये यहां शॉपिंग के साथ-साथ बाक़ी काम भी किये जा सकते हैं. हुआ न फ़ायदे का सौदा.

पता- खूगल रोड, अनीसाबाद, पटना

7. एथनिक वीव्स

पटना के इस स्टोर से आप शादी-पार्टी के लिये बेस्ट एथनिक वियर (Ethnic Wear) ले सकते हैं. वो भी उचित दामों पर. यहां ख़रीददारी करते समय अगर कैश कम पड़ जाये, तो आप ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं. या फिर चेक भी दे सकते हैं.

पता- हाउस नं 8 विवेकानंद पार्क रोड, मेन रोड, पाटलिपुत्र, पटना

आइये अब थोड़ी बात बिहार के भागलपुर शहर की कर लेते हैं. भागलपुर सिटी सिल्क (Bhagalpur Silk City) के लिये जानी जाती है. कहा जाता है कि यहां जैसा सिल्क आपको बाक़ी कहीं मिलेगा. सिल्क की साड़ियां या सूट पहन कर आप किसी भी फ़ंक्शन की शान बढ़ा सकती हैं.

आइये जानते हैं कि भागलपुर में कहां-कहां से कर सकते हैं अच्छे सिल्क की ख़रीददारी

1. भागलपुरी सिल्क साड़ी हब

भागलपुरी सिल्क साड़ी हब तरह-तरह की साड़ियों के लिये जाना जाता है. यहां आपको सिल्क साड़ियों की इतनी वैरायटी मिलेंगी कि बस देखते-देखते थक जायेंगे.

अगर आप सच में शुद्ध सिल्क के कपड़े पहनने के शौक़ीन हैं, तो यहां आपका स्वागत है.

पता- चंपानगर, नाथनगर, भागलपुर, बिहार

2. गोल्डन सिल्क

गोल्डन सिल्क भागलपुर की वो शॉप है, जहां आपको सिल्क की बेहतरीन क्वालिटी दी जाती है. इसलिये ये वहां की लोकप्रिय दुकानों में से एक है. अगर आप एक बार यहां सिल्क की शॉपिंग करने गये, तो बार-बार यहीं से शॉपिंग करना चाहोगे.

पता- हुसैनाबाद, अंगारी, भागलपुर, बिहार

3. संजीव सिल्क एम्पोरियम

संजीव सिल्क एम्पोरियम भी भागलपुर की मशहूर शॉप में से एक है, जहां आपको तरह-तरह की सिल्क वैरायटी दिखाई देगी. अगर आपको कपड़ों की परख है, तो यहां से ख़रीददारी कर सकते हैं.

पता- 13A, DN सिंह रोड, जोगसर, आदमपुर, भागलपुर, बिहार

4. भागलपुर सिल्क और हैंडक्रॉफ़्ट्स

ये भी शहर की मशहूर दुकानों में से एक है, जहां सिल्क के बेहतरीन प्रोडक्ट मिलते हैं. यहां से ख़रीदे हुए सिल्क के कपड़े पहन कर आपकी पर्सनैल्टी में निखार आ जायेगा.

पता- RBSS सहाय आरडी, भीखनपुर, भागलपुर, बिहार

5. मधुबनी पेंटिंग आर्ट गैलरी

बिहार की मधुबनी पेंटिग दुनियाभर में काफ़ी प्रचलित है. इसलिये अगर आप बिहार घूमने जाये, तो मधुबनी पेंटिंग लेना न भूलें. मधुबनी पेंटिंग आर्ट गैलरी में आपको मधुबनी पेंटिंग का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलेगा.

जिसे घर लाकर आप अपने ख़ूबसूरत घर की ख़ूबसूरती बढ़ा सकते हैं. इसलिये  एक बार वहां ज़रूर जायें.

6. साधु जी वुड वर्क क्रेविंग शॉप

अगर आपको वुड वर्क की बेहतरीन कलाकारी देखनी है, तो आप बिहार के देहरी से अच्छी वुड वर्क चीज़ें ख़रीद सकते हैं. उचित दाम पर आपको यहां से अच्छा सामान मिल जायेगा.

पता- थाना चौक, देहरी, रोहतस, बिहार

7. सिल्क घर

भागलपुर के इस शॉप से भी आप सिल्क की अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं. ये वहां की बहुत बड़ी शॉप है, जहां आपको सिल्क की बहुत सी वैरायटी मिलेगी. इतनी अधिक वैरायटी कि उसमें से कोई भी एक चीज़ चुनना आपके लिये बेहद मुश्किल हो जायेगा.

पता- वैरायटी चौक, भागलपुर

पटना और भागलपुर के साथ अब मुजफ्फरपुर का दौरा कर लेते हैं. चलिये जानते हैं कि मुजफ्फरपुर में कहां से हो सकती है अच्छी शॉपिंग

1. द ग्रैंड मॉल

मुजफ्फरपुर में अच्छी शॉपिंग करनी है, तो द ग्रैंड मॉल ज़रूर जाइये. यहां आपको आपकी ज़रूरत का हर सामान मिलेगा. यहां आपके ज़रूरत की हर चीज़ आसानी से मिल जायेगी. फिर चाहे वो कपड़े हो या कोई गैजेट्स.

पता- महम्मदपुर काजी, मिठनपुरा, मुजफ्फरपुर, बिहार

2. सिटाकॉर्ट

अगर आप पैसों की वजह से किसी बहुत महंगे मॉल में नहीं जाना चाहते हैं, तो आपको यहां जाना चाहिये. आपके बजट में अच्छी शॉपिंग हो जायेगी.

पता- ओम टॉवर, अमगोला, मुजफ्फरपुर

बिहार हिंदुस्तान का ऐतिहासिक राज्य है. इसलिये आपके पास वहां देखने-समझने के लिये बहुत कुछ होगा. अगर घुमक्कड़ी प्रवृति के इंसान हैं, तो यहां आपके लिये बहुत कुछ है. जाइये बिहार घूम कर आइये और बहुत सारी शॉपिंग करिये.

हर जगह आपको एक नया अनुभव देती है और इसके साथ ही बहुत कुछ सीखने को मिलता है. शॉपिंग करनी है, तो वो भी करिये. हांलाकि, ख़रीददारी करते वक़्त अपने बजट और सामान का ध्यान रखियेगा. क्योंकि एक छोटी सी भूल आपके अनुभव को ख़राब कर सकती है. अगर बिहार जाना, तो अनुभव हमसे साधा करना बिल्कुल मत भूलना.

चलो अब जल्दी से बैग पैक कर लो और बिहार घूमने के लिये तैयार हो जाओ.

यह भी पढ़ें :

1) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं
2) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
3) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
4) गोवा की लोकप्रिय मार्केट