छत्तीसगढ़ में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे बिज़नेस

. 1 min read
छत्तीसगढ़ में आप भी शुरू कर सकते हैं ये 10 छोटे बिज़नेस

कोरोना महामारी के बाद से अब छोटे बड़े बिजनेस एक बार फिर पटरी पर लौट आए हैं. और नौकरी के बदले लोगों के बीच छोटे बिजनेस की तरफ रूझान बढ़ रहा है. ऐसे कई बिजनेस आइडियाज आज हमारे आस पास मौजूद है जिस में ज्यादा पैसे लगाए हम काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. बस इस में जरूरत होगी तो आप की थोड़ी मेहनत की और पॉजिटिव सोच की. फिर चाहे आप किसी भी शहर में रहते हों. आपको अपना कारोबार शुरु करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

अगर आप छत्तीसगढ़ से हैं या भविष्य में कभी छत्तीसगढ़ सेटल होने का विचार विमर्श करने के साथ ही आप इस राज्य में खुद का कोई व्यावसाय तलाश कर रहे हैं तो इस लेख में मैं आपको छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ट्रेंडिग और फ़ायदेमंद बिज़नेस आइडिया और उनके अवसरों के बारे में बताऊंगा जिसके चलते आप भी थोड़े बहुत पैसे लगा कर इस राज्य में कम निवेश के साथ अपना कोई काम शुरु करे सकेंगे.

1. किराना स्टोर

गांव या फिर किसी छोटे शहर में शुरु किया जाने वाला ये काम सबसे आसान बिजनेस आइडिया है. जिसमें आपको कमाई भी ठीक ठाक होती है और कम ग्राहकों की ज्यादा परेशानी भी नहीं होती. ग्रॉसरी शॉपिंग एक ऐसा काम है जिसकी जरूरत हर किसी को होती है. ये हमारी जिंदगी की एक मुल जरूरतों में से एक है जिस की हर किसी को जरूरत पड़ती है. इसमें सबसे जरूरी है की आप की दुकान में वो सब कुछ मिलना चाहिए जो आपके ग्राहकों को चाहिए. इसके लिए आप कोई दुकान या स्टोर रेंट पर ले सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने स्टोर में वो सभी सामान रखें जिसकी लोगों को रोज जरूरत पड़ती है. जैसे की दूध, ब्रेड, अंडा, फल सब्जियां या और भी बहुत कुछ. अगर आप अच्छी सर्विस और अच्छे प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपकी कमाई होनी लाजमी है. ये एक ऐसा काम है जो किसी भी राज्य के किसी भी शहर में चल जाएगा.

beautiful farm of flowers

2. फूलों की खेती

अगर आप यहां किसी गांव में रहते हैं तो आप छत्तीसगढ़ में फूलों की खेती कर के काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. तरह तरह के फूल आप अपने बगीजे पर उगा कर आप इनका व्यापार कर सकते हैं. आज के समय में फूलों की काफी डिमांड है. शादी समारोह से लेकर पार्टी तक हर कोई सजावट के लिए अलग अलग तरह के फूलों का इस्तेमाल करता है. आंध्र प्रेदश, तमिलनाडु कर्नाटक तक लोग फूलों से काफी अच्छी और मोटी कमाई कर रहे हैं. और इससे उनका बहुत सारा निर्यात भी हो रहा है. हालांकि फूलों की अच्छी कीमत के लिए आपको इन्हें अपने नजदीकि शहर में बेचना होगा. या फिर इसके निर्यात से जुड़े किसी बिजनेस के कॉन्ट्रैक्ट के साथ मिल कर आप इस काम को सफलतापूर्वक लाभ कमा सकते हैं.

3. पॉल्ट्री फार्म

छत्तीसगढ़ के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए पॉल्ट्री फार्म का काम काफी अच्छा साबित हो सकता है. गांवों में लोगों के पास काफी खाली जगह होती है जहां एक बड़ा सा फार्म बना कर उसमें आप देशी और बॉयलर मुर्गे पाल सकते हैं और उनका बिजनेस कर सकते हैं. देशी मुर्गियों के बच्चे ज्यादा महंगे भी नहीं आते और इनके अंडे काफी महंगे भी बिकते हैं. आप चाहें तो शुरु में ज्यादा नहीं बस 30 से 50 मुर्गियों के बच्चे ला कर उन्हें पाल सकते हैं. तीन महीने में ये बच्चे अंडे देना शुरु कर देते हैं. बस शर्ते इन को मिलने वाली डाइट अच्छी होनी चाहिए. इसके साथ ही आपको इन मुर्गियों को बिमार होने से बचाना होगा. क्योंकि एक बिमार मुर्गी के चलते सारी मुर्गियों को भी बिमारी हो जाती है और ये अपने आप मरने लगती है.

4. ट्यूशन क्लास

आप चाहे तो ऑनलाइन ट्यूशन क्लास दे सकते हैं. आज कल ऑनलाइन पढ़ाई पर खूब जोर दिया जा रहा है. आप उन बच्चों को क्लासेस दे सकते हैं जो आने वाले समय में किसी चीज की तैयारी में जुटे हों. आप इन छात्रों को ट्यूशन देकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें सबसे अच्छी बात ये है की आपको अपनी जेब से कोई पैसा नहीं खर्च करना पड़ता. बशर्ते आपको अपने सब्जेक्ट की काफी अच्छी समझ होनी चाहिए. या आपको पढ़ाई करने और पढ़ाने का शौक हो. मन मार के किसी को बस पैसे कमाने के लिए ना पढ़ाए और उसका भविष्य अंधेरे में ना डाले. किसी भी शहर में पैसे कमाने का ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है.

5. फास्ट फूड रेस्टोरेंट

दुनिया में खाने के शौकिनों की कोई कमी नहीं है. हर किसी को खाने का शौक होता ही है. अगर आप भी मेरी ही तरह खाने पीने का शौक रखते हैं तो आप अपने इस शौक को कमाई का जरिया बना सकते हैं. आप चाहें तो कोई फास्ट फूड का रेस्टोरेंट या फिर भोजनाय खोल सकते हैं. आप किसी कॉलेज या फिर किसी इंडस्ट्रियल एरिया में अपनी दुकान लगा सकते हैं. वैसे इसके लिए कोई खास लोकेशन की जरूरत नहीं होती अगर आपका खाना अच्छा है तो फिर फर्क नहीं पड़ता की आपकी दुकान कहां है और कितनी बड़ी है. लोग आपके पास आएंगे ही.

6. कपड़ों की दुकान

आप दुनिया के किसी भी कोने पर चले जाएं खाने पीने के बाद जो बिजनेस सबसे ज्यादा चलता है वो है कपड़ों का कारोबार. लोग खाने पीने के बाद अपने कपड़ों पर सबसे ज्यादा खर्च करते हैं. ऐसे में आप अपने गांव या फिर शहर में अलग अग डिजाइन और स्टाइल के कपड़े रख सकते हैं. आप चाहें तो रेडिमेट कपड़ों की दुकान खोल सकते हैं या फिर किसी दर्जी की शॉप इसके लिए आपको कपड़े सिलने आने चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो आप किसी दर्जी को अपनी दुकान में रख कर ये काम शुरु कर सकते हैं. कपड़ों के बिजनेस में आपको काफी अच्छा मार्जिन मिल जाएगा. बस शर्ते आपको कपड़ों की समझ और बदलते फैशन की जानकारी होनी चाहिए. जिससे युवा भी आपकी दुकान में आएं.

7. केले की खेती

छत्तीसगढ़ के गांव में खेती के जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. यहां धान, गेहूं, दाल और गन्ने की काफी खेती की जाती है. इससे हटकर आप चाहें तो केले की खेती कर सकते हैं. केले की खेती एक फायदेमंद बिजनेस आइडिया है. केले की खेती में शुरुआती निवेश ज्यादा नहीं है. इसके एक पौधे से ही आपको 250 रुपए तक का प्रॉफिट मिल जाएगा. डेढ़ बीघा जमीन में केले की खेती से आपको 3 से 3.25 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है. इसमें अगर आप लागत के रुपए, कीटनाशक और बाकी खर्च निकाल लें तब भी आपके पास 2 लाख रुपए तक बच जाएंगे. जिसके कारण छत्तीसगढ़ के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए ये एक अच्छा बिजनेस आइडिया है.

8. एलोवेरा की खेती

एलोवेरा एक तरह का पौधा है जिसकी पत्तियों में एक खास तरह का जेल होता है. और इसके फायदे लाजवाब होते हैं. आज के समय में एलोवेरा की काफी डिमांड है. इसके जेल से स्किन, हेयर के साथ ही अंदरूनी बिमारियों का इलाज किया जाता है. तमाम बड़ी कंपनिया एलोवेरा के रस से बने जेल को बनाकर बेचते हैं या फिर दूसरे प्रॉटक्ट पर इसका इस्तेमाल करते हैं. आप एलोवेरा की खेती कर के इन कंपनियों को एलोवेरा का पौधा बेच सकते हैं. इसमें आपको काफी अच्छा मुनाफा मिल जाएगा. एलोवेरा का मर्केट काफी बड़ा है और ये सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी काफी डिमांडिंग है.

interior of a modern salon

9. सैलून या ब्यूटी पार्लर

खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग काफी पैसा खर्च करने से नहीं कतराते. और आज इसका बाजार दुनियाभर में अरबों डॉलर का है. और ये लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में अगर आप भी यहां अपना कोई सैलून या फिर ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं. ये काम में शुरु में कम पैसों से किया जा सकता है. आप अपने साथ एक दो हेलपर रखें और कुछ जरूरी सामान के साथ अपने काम शुरु करें. कुछ समय बाद जब आपको मुनाफा होने लगे तो आप अपने बिजनेस को बड़ा सकते हैं. इसमें आप महीने में 20 से 30 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं. बस आपको इसका काम अच्छी तरह से आना चाहिए.

10. डेयरी का काम

डेयरी का बिजनेस भी एक ऐसा आइडिया है जिसकी काफी डिमांड है. आज के समय में दूध और डेयरी प्रोडक्ट की क्वालिटी किसी से छुपी नहीं है. और फ्रेस और अच्छी चीज के लिए लोग मुह मांगी कीमत दे देते हैं. बेहतर क्वालिटी का दूध या दूध से बनी चीजों को सप्लाई कर के आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ये काफी डिमांडिग बिजनेस है जिसकी जरूरत लोगों को हर रोज होती है. इस काम को करने के लिए आपको बस थोड़ी जमीन की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आप अपने बजट के हिसाब से गाय या भैंस खरीद सकते हैं.

कोई भी बिजनेस या फिर काम शुरु करने से पहले कई चीजों पर सोचना पड़ता है. और चीजों का ध्यान रखना होता है. अगर आप भविष्य में कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो अपने व्यापार को सभी एंगल से सोच समझकर ही इसे करने का फैसला करें. आप अपने लोकेशन, मार्केट और जगह की डिमांड के हिसाब से अपना बिजनेस शुरु करें. जिस काम में भी आप अपना पैसा लगा रहे हैं उसे जाने बिना कोई भी कदम ना उठाएं या फिर किसी की देख रेख में ही कोई बड़ा फैसला लें.

यह भी पढ़े :

1) टॉप 13 बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप कर सकते हैं पुणे में शुरू
2) आंध्र प्रदेश में ये 10 टॉप बिज़नेस करके कोई भी मालामाल बन सकता है
3) 12 बिजनेस आइडिया जयपुर के लिए
4) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़