त्यौहारों के सीजन में बिक्री बढ़ाने के बेस्ट ट्रिक्स

. 1 min read
त्यौहारों के सीजन में बिक्री बढ़ाने के बेस्ट ट्रिक्स

भारत रंगारंग व जोशीले त्यौहारों का देश है। यहां पर अक्सर कोई न कोई त्यौहार का आयोजन होता ही रहता है। ये त्योहार बहुत धूमधाम से मनाये जाते हैं। भारतीय त्योहारों की एक खास बात यह है कि प्रत्येक त्यौहार में कुछ न कुछ ऐसी परम्पराएं होतीं हैं, जिनका सभी लोगों द्वारा निर्वाह करना आवश्यक होता है। ये परम्पराएं अक्सर ऐसी-ऐसी चीजों से जुड़ी होतीं हैं, जिनकी मांग इन त्यौहारों पर काफी अधिक बढ़ जाती है। त्यौहारों पर बढ़ने वाली इन पारंपरिक चीजों की मांग को ध्यान में रखकर अनेक व्यवसायियों ने उन चीजों का व्यवसाय करके भारी मुनाफा कमाने का एक अवसर तलाश लिया है। इसलिये व्यापारी इन त्यौहारों के आने का इंतजार काफी पहले से करने लगते हैं और उनके लिये विशेष तैयारियों में जुट जाते हैं। आंकड़े बताते हैं कि त्यौहारी सीजन में आम सीजन से काफी अधिक माल बिक जाता है। त्योहार के समय ऐसे-ऐसे माल तेजी से बिक जाते हैं जिनकी उस त्योहार के अलावा साल भर कोई पूछ नहीं होती है।

त्यौहारी मांग पर नजर रखें

हमारे यहां आयोजित होने वाले त्यौहार विभिन्न मौसम या ऋतुओं पर आधारित होते हैं। इसलिये इन त्यौहारों पर ऋतुओं के अनुसार आवश्यक वस्तुओं का व्यवसाय किया जा सकता है। वैसे तो विभिन्न त्यौहारों पर विभिन्न तरह की अलग-अलग चीजों का व्यवसाय किया जाता है। इसके बावजूद भी इन त्यौहारों पर एक समानता भी पाई जाती है। चाहे कोई सा भी त्योहार हो उसमें महिलाओं द्वारा कपड़े व ज्वैलरी की अधिक मांग बनी रहती है। इसके अलावा सभी त्योहारों पर खान-पान की विभिन्न प्रकार की सामग्री की भी अधिक डिमांड होती है। यदि हम किसी भी त्योहार पर कपड़ा, ज्वैलरी और खाने-पीने के सामान का व्यवसाय करने की सोचें तो हमें काफी फायदा हो सकता है।

त्यौहारी सीजन ही होता है पैसा कमाने का सही मौका

1. इन त्यौहारों की एक विशेषता यह होती है कि इस मौके पर बच्चे, महिलाएं, पुरुष व बुजुर्ग तक नये-नये वस्त्रों में सज धज कर पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही अपने ही परिवारों व परिचितों के घरों में जाकर बधाई व शुभकामनाएं देते हैं। इसके अलावा त्यौहार के विशेष उपहार भी एक-दूसरे को दिये जाने का प्रचलन है।

2. इन दिनों समस्त मेन बाजारें, सड़कें, स्थानीय बाजारें, गली मुहल्ले की दुकानें, शॉपिंग माल यानी कहने का मतलब कि समस्त व्यापारिक संस्थान ग्राहकों की भीड़ से पटे रहते हैं। व्यापारियों के लिए यही सबसे अच्छा समय होता है कि वो अपना ज्यादा से ज्यादा माल बेचे। इसके अलावा त्यौहारी मांग के अनुरूप अपने माल की अच्छी कीमत भी वसूल सकता है। इसके बावजूद यदि कोई व्यापारी अपने व्यापार को त्यौहारी सीजन में बढ़ाना चाहता है तो उसके लिए उसे कुछ खास ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा।

त्यौहारी सीजन बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपनायें ये ट्रिक्स

त्यौहार के दौरान व्यापार को बढ़ाने के लिए कई ऐसी ट्रिक्स हैं, जिनका इस्तेमाल करके अधिक लाभ अर्जित किया जा सकता है। यही नहीं इन ट्रिक्स के इस्तेमाल से कभी कभी तो आपको अपनी उम्मीद से ज्यादा व्यापारिक लाभ हासिल हो सकता है। लेकिन इन ट्रिक्स को गंभीरतापूर्वक सोच विचार करने के बाद ही सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा। आइये देखते हैं कि कौन-कौन से ऐसे उपाय हैं जो व्यापार को त्योहारी सीजन में बहुत अधिक फायदा दे सकते हैं।

extra discount bannner

1. एक्स्ट्रा डिस्काउंट या फेस्टिवल गिफ्ट की पेशकश करें

त्यौहार के दिनों में घर से निकलने वाला ग्राहक कुछ न कुछ अवश्य ही खरीदने के लिए बाजार में आता है। आप उसको अपनी दुकान की ओर आकर्षित करने के लिए कुछ न कुछ खास काम अवश्य करें। यही वो मौका होता है जब आप ग्राहक को आसानी से बुला सकते हैं। आप उसको नुकसान उठाये बिना अधिक से अधिक छूट देने का ऑफर पेशकश कर सकते हैं। आप अपने ग्राहक को  सामान खरीदने पर सरप्राइज गिफ्ट का भी ऑफर कर सकते हैं। इसके अलावा खरीद करने वाले ग्राहक को त्यौहार से जुड़ी मिठाइयों का एक छोटा सा बॉक्स भी ऑफर कर सकते हैं। इसका आपके ग्राहक पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ेगा। वह आपसे अवश्य ही कुछ न कुछ माल खरीद कर ले जायेगा।

यदि कोई ग्राहक बहुत बड़ी खरीद करता है और उसमें आपको अपनी अच्छी बचत होती है। यदि कोई गुंजाइश बचती हो तो उसको कोई बड़ा गिफ्ट दे सकते हैं जैसे किचेन सेट, कूपन व बुक बाउचर्स आदि जो भी संभव हो सके, दे कर खुश करें। इस तरह से आपके सरप्राइज गिफ्ट से ग्राहक खुश हो जायेगा और प्रत्येक त्योहार पर बार-बार आपकी दुकान पर आना पसंद करेगा।

2. फेस्टिवल ऑफर्स की पहले से जानकारी दें

व्यापारी को हमेशा त्यौहारी सीजन के प्रति सतर्क रहना चाहिये। काफी पहले से उस त्यौहार में होने वाली बिक्री के लिए सारी तैयारियां कर लेनी चाहिये। यह तो सभी को मालूम है कि त्यौहारों से लगभग तीन महीने पहले से ही व्यापार जगत में उसकी तैयारियां होने लगतीं हैं। सबसे पहले तैयारी मैन्यूफैक्चरर करने लगते हैं, जो त्यौहार की संभावित मांग को देखते हुए प्रोडक्ट तैयार करने लगते हैं। इसके बाद थोक मार्केट में त्योहारी हलचल काफी बढ़ जाती है। थोक व्यापार करने वाले अपने रिटेलर्स को अनेक तरह की आकर्षक स्कीमों के बारे में बताने लगते हैं। ऐसी स्थिति में रिटेलर्स और छोटे व्यापार करने वाले व्यापारियों को चाहिये कि वे थोक मार्केट से मिलने वाली आकर्षक स्कीमों का लाभ उठायें और उसे ग्राहकों को अधिक से अधिक बेचने के लिए अपनी ओर से ऑफर आदि की योजना बना लें।

3. होर्डिंग्स, पम्पलेट, पोस्टर आदि से करें प्रचार कार्य

त्यौहारों से लगभग 15 दिन पहले ही अपनी आकर्षक स्कीमों के बारे में ग्राहकों को अवगत कराना शुरू कर दें। सबसे पहले अपने संस्थान व आसपास होर्डिंग्स लगवायें। अपने व्यापारिक क्षेत्र में ग्राहकों के बीच पम्पलेट बंटवायें तथा जगह-जगह पोस्टर भी चिपकवायें। यदि आपके पास बजट हो तो अपनी आकर्षक स्कीमों का विज्ञापन लोकल न्यूज पेपर, लोकल टीवी चैनल व लोकल एफएम रेडियो में दें। आपके दूकान की आकर्षक स्कीमों के बारे मे जितने ज्यादा ग्राहकों को जानकारी होगी वे उतनी ही अधिक संख्या में आपकी दुकान में आयेंगे। इसका पूरा लाभ आपको मिलेगा।

4. ऑनलाइन प्रचार अभियान को तेज करें

ऑफलाइन प्रचार के साथ ही आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का प्रयोग कर अपना ऑनलाइन प्रचार अभियान तेज करें। परिवार में बुजुर्ग जहां अखबार पढ़ते हैं, वहीं बुजुर्ग महिलाएं टीवी देखतीं हैं लेकिन युवा वर्ग का ध्यान हमेशा अपने एंड्रायड फोन पर होता  है। इसलिये जरूरी है कि युवाओं के बीच लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपनी दुकान या संस्थान की आकर्षक त्यौहारी स्कीमों का प्रचार करें। यह काम यदि खुद न कर सकते हों तो इसमें जानकार लोगों की सेवाएं ली जानी चाहिये। ताकि आपकी आकर्षम त्यौहारी स्कीमों की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। इसका लाभ उठाते हुए त्यौहारी सीजन पर शॉपिंग के शौकीन युवा अवश्य ही आपकी दुकान पर आयेंगे। इससे आपकी उम्मीदों से अधिक बिजनेस हो सकता है तथा उससे काफी अधिक मुनाफा भी मिल सकता है।

एक अनुमान के अनुसार प्रतिमाहं लगभग 6 अरब यूजर्स फेसबुक, यू ट्यूब और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप  इन प्लेटफार्म को टारगेट करके अपना प्रचार करते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के हजारों अतिरिक्त ग्राहक मिल सकते हैं। ये सारे प्लेटफार्म ऑनलाइन फ्री में उपलब्ध हैं। बस आपको इन सभी प्लेटफार्मों का इस्तेमाल करते हुए अपने स्टोर के प्रचार का अभियान जोरदार तरीके से चलाना होगा। प्रतिदिन आपकी प्रचार सामग्री नये तरीके की होनी चाहिये ताकि देखने वाले संभावित ग्राहक आपके प्रचार में रुचि ले सकें। एक बार आपके प्रचार पर विश्वास हो गया तो आपको अच्छे खासे ग्राहक ऑनलाइन प्रचार से आसानी से मिल जायेंगे।

5. त्योहारी सीजन पर अपने संस्थान को खूब सजायें

त्योहारी सीजन से पहले ही अपने संस्थान को आकर्षक ढंग से सजायें। संस्थान को अंदर यानी इंटीरियर और बाहर यानी आउटर दोनों ही तरह से ऐसे सजायें कि दूर से ही देख कर ग्राहक आपके संस्थान की ओर आकर्षित हो सके।  यदि आपका संस्थान खुले में हैं तो दिन में फूलों, पत्तियों से सजावट करायें तथा स्टोर के सामने एक बड़ा सा गेट भी फूलों व पत्तियों से सजवा कर बनवायें। इससे आपके स्टोर का आकर्षण अलग ही होगा। वहीं  रात के समय रोशनी बल्बों, झालरों से स्टोर की साज सजावट करें। यदि आपकी मार्केट में सभी दुकानों में साज सजावट की परंम्परा है तो आपको अपने संस्थान की यूनिक सजावट करवानी होगी। स्टोर को युवाओं को आकर्षित करने वाली डिजाइन से सजायें। इससे युवा अधिक से अधिक आपके संस्थान के प्रति आकर्षित होंगे। इसका लाभ आपको यह मिलेगा कि अनेक लोग आपकी दूकान की सजावट देखने के लिए आयें और उस दौरान आकर्षक स्कीम वाली कोई चीज पसंद आये तो उसे खरीद लें। सजावट में लगने वाली लागत को लेकर टेंशन न लें क्योंकि आने वाले ग्राहक उससे कहीं अधिक मुनाफा आपको देकर जायेंगे।

6. डिस्पले पर अधिक जोर दें

आजकल दिखावे का जमाना है। आपके स्टोर में जितने भी अच्छे प्रोडक्ट हों उनका डिस्पले अवश्य करवायें। दूर से ग्राहक स्टोर की साज सजावट को देखने के बाद उसकी नजर सबसे पहले आपके स्टोर में लगे डिस्पले पर जाती है। डिस्पले बोर्ड पर लगे प्रोडक्ट को जल्दी-जल्दी बदलते रहना चाहिये। पता नहीं कौन सा प्रोडक्ट ग्राहक को अधिक पसंद आ जाये। डिस्पले पर लगा कोई प्रोडक्ट  किसी ग्राहक के मन को भा गया तो वह अवश्य ही आपके स्टोर पर आयेगा। एक चीज के आकर्षण में आने वाला ग्राहक कई वस्तुओं पर हाथ आजमाता है। पसंद आने वाली कई वस्तुओं को वो खरीद कर ले जा सकता है। त्यौहारी सीजन पर ग्राहकों को बुलाने का यह नायाब तरीका काफी आकर्षक और अच्छा है।

7. ऑनलाइन व्यापार शुरू करें और पेमेंट गेटवे बनायें

यदि आप परम्परागत ऑफलाइन बिजनेस कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में भी इसी परम्परा से अपना कारोबार चला रहे हैं तो आपको एक बार ऑनलाइन बिजनेस की ओर भी ध्यान देना होगा। क्यों कि आज का जमाना ऑनलाइन बिजनेस का है। इसलिये आपको भी ऑनलाइन बिक्री को बढ़ावा देना चाहिये। साथ ही आपको पेमेंट गेटवे की भी व्यवस्था करनी चाहिये। आज कल लोग कैश मनी कम और प्लास्टिक मनी का अधिक उपयोग कर रहे हैं।

एक सर्वे के अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक लोग ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते हैं। दूसरे शब्दों में यह बताया गया है कि प्रत्येक 5 ग्राहकों में से 4 ग्राहक ऐसे होते हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। इसके अलावा लगभग 60 प्रतिशत लोग डिजिटल पेमेंट करना चाहते हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए बिजनेस मैन को अवश्य ही ऑनलाइन बिजनेस पर ध्यान देना चाहिये। इससे आपको काफी लाभ हो सकता है। ऑनलाइन बिजनेस के बारे में कहा जाता है कि किसी एक वस्तु का ऑनलाइन बिजनेस मैन उसी वस्तु के ऑफ लाइन बिजनेस मैन से दोगुने से अधिक माल बेच लेता है। उसे न तो दुकान आदि का खर्चा करना पड़ता है और न ग्राहक से सिर खपाना पड़ता है। फिर भी वह दोगुने ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हो जाता है। ऑनलाइन बिजनेस मैन ने तो अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन अपने ई-स्टोर पर डाल दिये और उनके प्राइस भी डाल दिये। साथ ही ऑफर आदि की भी जानकारी डाल दी। अब ग्राहक पर निर्भर करता है कि वो कौन सी चीज पसंद करता है और उसका ऑर्डर देता है। ऑर्डर देने वाला ग्राहक अपनी मनपसंद चीज को मंगाकर आपकी मनपसंद प्राइस भी देता है।

Blurred image of people in day market

8. मेला, एक्जीबिशन या जगह-जगह स्टाल लगायें

त्यौहारी सीजन पर यदि ग्राहक आपके पास तक नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसी स्थिति में आपको ग्राहक के पास पहुंचने की योजना बनानी चाहिये। इसके लिए आपको अपने शहर में मेन प्वाइंट पर सेल, मेला, प्रदर्शनी आदि के नाम पर स्टॉल लगाने चाहिये। जहां पर फेस्टिवल ऑफर का जोरदार प्रचार करना चाहिये। इस तरह के प्रयास से आपको शहर के कोने-कोने में आपका संस्थान पहुंच जायेगा। आपके प्रोडक्ट लोगों को पसंद आये और आपके रेट तथा आकर्षक त्यौहारी स्कीमें लोगों को भा गयीं तो अवश्य ही उस क्षेत्र के लोग आपके स्टॉल पर आकर आपके प्रोडक्ट अधिक से अधिक खरीदने का प्रयास करेंगे।  इस तरह के स्टॉल लगाते वक्त कुछ दिनों के लिए स्पेशल ऑफर भी रखें। इससे ग्राहक आपकी ओर आकर्षित होगा और उसका लाभ आपको मिलेगा।

9. स्टोर पर ही त्यौहार का जश्न मनायें

त्योहार के सीजन पर अपने स्टोर पर ग्राहकों को बुलाने और वहां पर उन्हें काफी देर तक रोकने के लिए उनके साथ त्यौहार मनायें। आपके द्वारा त्यौहार मनाये जाने से स्टोर पर त्यौहार का माहौल बन जायेगा। इस तरह से वहां उपस्थित ग्राहक आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ जायेंगे। जब स्टोर पर काफी देर तक ग्राहक रुकेंगे तो उनकी नजर अनेक वस्तुओं पर जायेगी। हो सकता है कि इस दौरान उन्हें कई चीजें पसंद आ जायें तो उसे वो खरीदने का मन बना सकते हैं।

इस अवसर पर बिजनेसमैन को चाहिये कि वो स्वयं आगे बढ़कर अपने ग्राहकों का स्वागत करें । उन्हें व उनके परिवार को त्यौहार की शुभकामनायें दें। इस तरह से लोगों का आपकी ओर आकर्षण बढ़ जायेगा। यदि कोई ग्राहक कई सामान ले रहा है और किसी एक सामान के रेट व अपनी मर्जी के देना चाहता है, यदि उसमें आपको नुकसान न हो रहा हो तो ग्राहक की बात मानकर उसको खुश कर देना चाहिये। इसका भी ग्राहक पर काफी अधिक असर पड़ता है। वो बिजनेसमैन पर अधिक भरोसा करने लगता है।

10. कैश काउंटर की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिये

त्यौहारी सीजन पर अचानक भीड़ बढ़ने के समय बिजनेसमैन और उसके कैश काउंटर सम्भालने वाले व्यक्ति पूरी तरह से मानसिक रूप से तैयार नहीं होते हैं। ऐसे में कैश काउंटर पर अफरा-तफ़री की संभावना बनी रहती है। उसका प्रमुख कारण यह है कि ग्राहक अपनी मनपसंद की चीजों को खोजने में चाहे घंटों का समय लगा सकता है लेकिन कैश काउंटर पर उसे एक मिनट का भी  इंतजार करना गवारा नहीं होता। कैश काउंटर पर शोर-शराबा व हंगामे की स्थिति न हो, इसकी व्यवस्था पहले से ही बिजनेसमैन को कर लेनी चाहिये। ग्राहक तो ग्राहक है उसका सम्मान हमें बनाये रखना है। कैश काउंटर वाले शख्स को इस बारे में सख्त हिदायत देनी चाहिये कि उसके समक्ष चाहे जितने तनाव के क्षण आयें वो ग्राहक के साथ बहुत विनम्रता से पेश आये और उसे पूरी तरह से संतुष्ट करके संस्थान से विदा करे। क्योंकि अफरा तफ़री व हंगामे की स्थिति को देखकर ग्राहक उत्तेजित भी हो सकता है। यदि संस्थान के किसी भी कर्मचारी आदि ने ग्राहक को किसी तरह का जवाब दे दिया तो मामला बिगड़ भी सकता है। क्योंकि ग्राहक के मन में तो यही होता है कि उसने इतना माल खरीद कर दुकानदार को लाभ पहुंचाया है। बदले में दुकानदार उसको पूर्ण सम्मान दे। सम्मान में कोई कमी आने पर वहां खड़े अन्य ग्राहकों पर भी इसका विपरीत असर पड़ता है। यदि कैश काउंटर पर मैनुअली डीलिंग करने में कोई परेशानी या समस्या आ रही हो तो आपको उसके लिए प्रचलित अनेक सॉफ्टवेयरों में से अपने बिजनेस को सूट करने वाला किसी एक सॉफ्टवेयर को चुन कर त्यौहार आने से काफी पहले ले लेना चाहिये। उस सॉफ्टवेयर को आपरेट करने के लिए किसी को ट्रेन्ड भी कर देना चाहिये। ताकि त्यौहार पर आने वाली किसी भी समस्या का तत्काल समाधान निकाला जा सके।

यह भी पढ़े :

1) बेस्ट कॉस्ट-कटिंग टिप्स, कम पैसे में अपना स्माल स्केल के बिजनेस को चलायें
2) कैश ऑन डिलीवरी के साथ ऑनलाइन बिक्री के आसान उपाय
3) त्यौहारों के सीजन में बिक्री बढ़ाने के बेस्ट ट्रिक्स
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!