केवल चाय बगान ही नहीं अपने खूबसूरत बाजारों के लिए भी जाना जाता है असम

. 1 min read
केवल चाय बगान ही नहीं अपने खूबसूरत बाजारों के लिए भी जाना जाता है असम

78,438 वर्ग किलोमीटर में फैला भारत का सबसे खूबसूरत राज्य असम अपने चाय बगानों, एक सींग वाले गैंडे और हाथियों के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. असम का पूराना नाम प्रागज्योतिषपुर था. इस नाम से ये हजारों साल पहले ये इस नाम से जाना जाता था. इसके बाद संस्कृत के शब्द ‘असोमा’ से इसका नाम असम पड़ा. जिसका मतलब अनुपम यानी ‘अद्वितीय’ है. लेकिन कई लोग यह भी मानते हैं की यह शब्‍द असलियत में 'अहोम' से बना है. अंग्रेजों के आने से पहले लगभग छह सौ साल तक इस राज्य की जमीन पर अहोम राजाओं ने शासन किया था. राज्य में खेती हमेशा से ही लोगों के जीवन और अर्धवय्वस्था संभालने का जरिया रही है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं की 27.24 लाख हेक्टेयर में फैला असम केवल इन चीजों के लिए ही जाना जाता है.

खूबसूरत बगानों, नदीयों, पहाड़ों और जानवरों के साथ-साथ असम शॉपिंग और घूमने फिरने के लिहाज से भी एक अच्छा राज्य है, यहां पर मिलने वाला हर सामान अपने आप में खास होता है. फिर वह चाय हो, कपड़ा हो, जूलरी हो या फिर बर्तन. यहां के खास डिजाइन वाले खास आइटम हों या फिर ट्रेडिशनल क्रॉफ्ट्स और एंटीक जूलरी यहां हर एक चीज़ के लिए अलग मार्केट है, जिसमें आप अपने बजट के हिसाब से शॉपिंग कर सकते हैं.  अमस में अधिकतर लोग सबसे ज्यादा चाय की खरीददारी के लिए आते है. असम घूमने आए लोगों के लिए यगां के बाजार हर समय अपनी चमक धमक से गुलजार रहते हैं. अगर आप भी हाल फिलहाल में असम जाने का प्लेन कर रहे हैं. या वहां जाना चाहते हैं तो आप को यहां के बाजारों के बारे में भी खास जानकारी होनी चाहिए. जिससे आप इन बाजारों को समझ पाएं. और अपने लिए अच्छी-अच्छी चीजें खरीद सकें.

1. खूबसूरत सिल्क साड़ियों के लिए ‘सिल्कालेय बाजार’ जाएं महिलाएं

सिल्कालेय बाजार असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में है. यहां आकर आप असम की खूबसूरत सिल्क साड़ियों की शॉपिंग कर सकते हैं. इसके लिए सिल्कालेय मार्केट से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता. असम के सिल्कालेय बाजार में साड़ियों की इतली वैराइटी उपलब्ध है जिसके बाद आप भी यहां से खरीददारी करने से खुद को नहीं रोक पाएगे. यहा पर कई शॉपिंक ऑपशन्स मौजूद है. यहां पट सिल्क, मूंगा, एरी सिल्क जैसी चीजें आपको यहां देखने को मिल जाएंगी. इसके अतिरिक्त आप यहां से जो शेरोंग, मेखेला जैसी खास असम ड्रेस यहां से खरीद सकते हैं. अगर आपकी जेब ज्यादा भरी हुई नहीं है. फिर भी आप काफी सस्ते रेट में यहां से खरीदारी कर सकते हैं. मॉल के महंगे कपड़ों को छोड़कर एक बार इस मार्केट में घूमिए और खरीदारी करिए. अपनी इन्हीं फेमस सिल्क साड़ियों के कारण इस जगह ने असम ही नहीं पूरे उत्तर भारत में अपनी अलग पहचान बना ली है. ये मार्केट कमला टॉवर, जीएस रोड, गणेशगुरी, गुवाहाटी में पड़ता है. असम घूमने आए लोग संडे को यहां खरीदारी करने ना आए क्योंकि इस दिन ये मार्केट बंद रहता है. और बाकी दिनों में ये सुबह 10:30 बजे से लिकर रात 8:30 बजे तक खुला रहता है.

2. हैंडीक्राफ्ट के शौकीनों के लिए सबसे बेस्ट है ‘जापी-क्राफ्ट हब’

अगर आप को नेचर से प्यार है. और कुदरती चीजे रखने और खरीदने का शौक हैं तो ये मार्केट आप के लिए है. गुवाहाटी में ही स्थित जाप-क्राफ्ट हब में बांस से बने फर्नीचर और हैंडीक्राफ्ट के लिए यह मार्केट बेस्ट है. अगर आप को भी मेरी तरह लकड़ी के फर्नीचर पसंद है तो आप यहां से वो भी खरीद सकते हैं. यहां आपके अनोखे लकड़ी के प्रॉडक्ट्स देखने और खरीदने को मिल जाएंगे. केन और बैंबू से बने खूबसूरत फर्नीचर्स आप यहां के बाजारों से खरीद सकते हैं. यहां पर मिलने वाले फर्नीचर्स आपको समूचे असम में और कहीं नहीं मिलेंगे. बेडरूम से लेकर किचन और लिविंग रूम तक और अपने बाकी घर को आप यहां के खूबसूरत फर्नीचर से सजा सकते हैं.

3. ‘प्राग ज्योति असम एम्पोरियम’ में मिलेंगे आर्ट एंड क्रॉफ्ट्स के सस्ते सामान

हर राज्य में उस राज्य की सरकार का एक एम्पोरियम होता है. जहां से आप उस राज्य की सबसे खूबसूरत आर्ट और क्राफ्टस की शॉपिंग कर सकते हैं. ये बात आप भी मानते होंगे की हैंडमेड चीज़ें दिखने में जितनी अलग होती है उतनी ही टिकाऊ भी. प्राग ज्योति एम्पोरियम यहां की सरकार की देख रेख में चलाया जाता है. असम के इस बाजार से आप यहां के बैंबू क्रॉफ्टस, ट्राइबल क्रॉफ्टस के साथ ही और भई कई तरह के हैंडलूम्स खरीद सकते हैं और वो भी काफी कम दामों में. घर की खूबसूरती बनाए रखने के साथ ही ये मार्केट सबसे अच्छे गिफ्ट खरीदने के लिए भी जाना जाता है. सरकारी बाजार होने के कारण यहां बिकने वाली चीजें आप को अच्छे दामों में मिल जाएंगी. अगर आप असम जाना जाह रहे हैं तो इस एम्पोरियम में आप को जरुर जाना चाहिए. यहां की दुकानें संडे को बंद रहती है. और बाकी दिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहती है. इस मार्केट का पता है जीएनबी रोड, अंबारी, गुवाहाटी, असम

Sunset view of shopping street in the fort of Jaisalmer

4. ‘द माटी सेंटर’ में मिलेगें आपकों हाथ से बने क्राफ्ट

यहां की राजधानी गुवाहाटी में स्थित है द माटी सेंटर. यह जगह अपनी शॉपिंग के लिए खासी जानी जाती है. यहां आपको क्राफ्ट का सामान बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा. अपनी पसंद का सामान आप इस जगह से खरीद सकते हैं. खास बात यह है की इसे एक पति और पत्नी मिलकर चलाते हैं. बताते चलें की नॉर्थ-ईस्ट के कई NGO इस मार्केट में अपना सामान बेचने आते हैं. इसका उद्देश्य यहां आने वाले लोगों के बीच वहां के लोगों के हाथों से बनी चीजें को पूरे भारत में पहचान दिलाई जा सके. माटी सेंटर उत्तर पूर्व भारत की यात्रा के दौरान हर जगह से स्थानीय लोगों और यात्रियों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. ये बाजार सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहा है. खास बात यह है की यहां दुकानें हर रोज अपने दर्शकों के लिए खुली रहती है. ये मार्केट 10, मेम्ने रोड, दिघोली पुखुरी पूर्व, उज़ान बाजार, गुवाहाटी में पड़ता है.

5. घर की सजावट के लिए गुवाहाटी के ‘पल्टन बाजार’ में जरुर जाएं

अगर आप घर की सजावट और फर्नीचर का सामान खरीदना चाहते हैं. तो गुवाहाटी के पल्टन बाजार में खरीदारी करने के लिए आप को जरुर जाना चाहिए. ये बाजार गुवाहाटी के फैंसी बाजार और पान बाजार के बिलकुल बगल में है. पल्टन बाजार बांस शिल्प, पूर्वोत्तर समुदायों के आदिवासी कपड़े, स्थानीय प्रस्तुत करने और चाय की पत्तियों के लिए जाना जाता है. यहां के नजदीकी रेस्तरां में जाकर आप इस जगह के स्वादिष्ट खाने की दावत भी उड़ा सकते हैं. ये बाजार सुबह 10 बजे से लेकर देर रात 11 बजे तक खुले रहते हैं.

6. किताबों और खान-पान के शौकीन लोगों के लिए हैं ‘पान बाजार’

पल्टन बाजार के ही नजदीक है पान बाजार, गुवाहाटी और बाहर से आए लोगों के लिए ये बाजार खरीदारी के लिए सबसे फेमस है. इस बाजार में आप को बड़ी बड़ी दुकाने भी मिल जाएगी. और रस्ते का माल सस्ते में भी. किताबें पढ़ने के शौकीन लोग यहां कई तरह की बुकशॉप और स्ट्रीट वेंडर से अपनी पसंदीदा किताब खरीद सकते हैं. इसके अलावा कई दुकानें हैं जो स्थानीय असमिया पोशाक बेचती हैं जिसे मेखला चादर के नाम से जाना जाता है.  जिसे मुगा सिल्क के साथ बुना जाता है. यहां के मार्केट में अगर आप थोड़ा थक भी जाएं तो पास के रेस्तरां में स्थानीय व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं. पान बाजार भी पल्टर बाजार की तरह सुबह 10 बजे से लेकर रात 11 बजे तक खुला रहता है

7. बंगाली छलक से भरपूर है ‘मेलगांव मार्केट’

मेलगाँव मार्केट कामाख्या रेलवे स्टेशन के काफी करीब है. इस बाजार में आपकों बंगाली झलक भरपूर देखने को मिलेगी. बंगाल की कला और संस्कृति में डूबे यहां के उत्पादों की बिक्री करने वाली दुकानों की यहां कोई कमी नहीं है. यहां मिष्टी डॉट, रसगुल्ला और हिलसा मछली जैसी कई फेमस बंगाली खाने की दुकानें आप को देखने को मिल जाएगी. इसके साथ ही बंगाली कपड़े, कलाकृतियां और सजावटी सामान बाजार के अंदरूनी हिस्सों को सुशोभित करते हैं. ये बाजार भी सुबह 10 बजे से लेकर राज 11 बजे तक खुला रहता है. बाजार का पता मालीगांव बाजार, दिनेश गोस्वामी रोड, जलुकबारी प्वाइंट और कामाख्या मंदिर के बीच है.

Indian lanterns on the market

8. असम चाय के लिए फेमस हे ‘जालान टी’ मार्केट

असम और गुवाहाटी की यात्रा बिना चाय की शॉपिंग के पूरी नहीं हो सकती. पूरी दुनिया में असम अपनी स्वादनुमा चाय के लिए ही जाना जाता है. और इस राज्य की सबसे मशहूर चाय आपको इस मार्केट से आसानी से मिल जाएगी. अगर आप भी मेरी तरह चाय लवर हैं और दिन की शुरुआत एक चाय की प्याली से शुरु करना पसंद करते हैं. तो आप को भी यहां की चाय का स्वाद एक बार जरूर लेना चाहिए. अपनी क्वालिटी चाय के लिए ही जालान टी मार्केट जाना जाता है. इस मार्केट की खास बात यह है की यहां एक दो नहीं बल्की कई किस्म की चाय मौजूद है.

तो देर किस बात की. अगर आप असम जाने का प्लेन कर रहे हैं. तो आप को इन बाजारों में जाकर यहां की संस्कृति, वेशभूषा और यहां के लोगों को जानने के लिए एक बार इन जगहों का दौरा जरूर करना चाहिए. और अगर आप वहां जा रहे हैं तो असम की यादें और खूबसूरती अपने बस्ते में रख कर जरुर लाएं.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!