पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट

. 1 min read
पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट

हर तरह की शॉपिंग का अपना अगला मज़ा है. चीजों को लेकर मोल भाव करना, अलग अलग तरह की चीज खरीदना सभी को पसंद आता है और ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसा मिल जाए जो आप काफी समय से ढूंढ रहे हों तो सोने पर सुहागे वाली बात हो जाती है.

अगर आपको भी शॉपिंग करने का शौक है तो पुणे आपके लिए एकदम सही जगह है. पैठाणी साड़ी हो कोलाहपुरी चप्पल सब यहां मिलता है और वो भी एकदम उम्दा किस्म का. इसके अलावा अगर आप खाने पीने का शौक रखते हैं तो फ़ूड लवर्स के लिए भी यहां बहुत कुछ है,  आम बर्फ़ी, पूरण पोली और अलग अलग रह के चिड्वे यहां की खासियत माने जाते हैं.

तो आएं जानते हैं पुणे की ऐसे मार्केट्स के बारे में जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए अगर आप इस शहर में है तो;

  • होंग-कोंग लेन
  • महात्मा फुले मंडी
  • फैशन स्ट्रीट
  • तुलसी बाग़
  • बाजीराव रोड
  • जुना बाज़ार
  • फुर्गुसन कॉलेज रोड
  • छत्रपति संभाजी नगर
  • क्लोवर सेंटर
  • एबीसी पुणे
  • कोरेगांव पार्क

आएं जानते हैं इन सब से जुड़ी कुछ ख़ास बातें;

1. होंग-कोंग लेन

डेक्कन रोड पर स्थित ये होंग कोंग लेन शॉपिंग करने वालों को काफी पसंद आती है. यहां हर समय आपको ठीक ठाक भीड़भाड़ का माहौल मिल जाएगा. यहां पर आपको छोटी छोटी चीज जैसे मोबाइल कवर, वॉलेट, रिंग, झुमके और नेकलेस आदि खरीद सकते हैं. अगर आपको ज्वेलरी का शौक है तो यहां आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे.

इस मार्केट की सबसे बड़ी खासियत चमड़े से बना सामान है और साथ ही यहां आपको खूबसूरत घडियां और डायल भी मिल जाते हैं. और इस मार्केट में आप अपने बर्गानिंग स्किल्स अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. महात्मा फुले मंडी

अगर आपको होलसेल प्राइस पर फ्रूट्स और सब्जियां लेनी हैं तो आप इस मार्केट में जा सकते हैं. यहां पर आपको जगह जगह स्टाल मिल जाएंगे. स्ट्रीट वेंडर बाइक, कार आदि में सामान बेचते हुए देखे जा सकते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्ट्रीट हॉकर के लगभग ५३० स्टाल यहां आपको मिल सकते हैं. इस मार्केट में जाने की प्लानिंग अगर आप बना रहे हैं तो आप कोशिश करें कि यहां आप सुबह सुबह ही पहुंचें.

3. फैशन स्ट्रीट

नाम से ही आपको समझ आ जाएगा की यहां पर फैशन लवर्स के लिए बहुत कुछ मिलने वाला है. ये मार्केट आपके वार्डरॉब को बहुत ही कम बजट में मेकओवर दे सकता है. यहां पर लगभग 450 स्टाल है जहां आपको ब्रांड से मिलते जुलते कपड़े मिल जाते हैं.

यहां पर आपको कपड़े इतने कम दाम में मिलते हैं कि आपके लिए ये शॉपिंग काफी ज्यादा पॉकेट फ्रेंडली हो जाती है.

4. तुलसी बाग़

तुलसी बाग़ पुणे के शॉपिंग हब का दिल माना जाता है. ये जगह रेडी मेड गारमेंट्स के लिए काफी लोकप्रिय है. यहां पर सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आप अपने साइज़ के हिसाब से कपड़ों की कस्टमाइज्ड फिटिंग करवा सकते हैं. ये मार्केट एरिया अल्का टाल्कीस से शुरू होते हुए ये कैंटोनमेंट एरिया तक जाता है.

अगर आप दिल्ली से हैं और वहां की चांदनी चौंक मार्केट की जानकारी रखते हैं तो आपको तुलसी बाग़ इलाके में आकर एकदम वैसा ही महसूस होगा. यहां दुकान एकदम वैसी ही है और वैसा ही सामान भी आपको ज़रूर मिल जाएगा. स्ट्रीट शॉपिंग करने का यहां अपना अलग ही मजा है. कपड़े, ब्लाउज आदि सब आपको काफी अच्छे दाम में यहां से मिल जाएंगे.

hangings hanged in the display of stall

5. बाजीराव रोड

घर सजाने का शौक सभी को होता है. ऐसे में अगर आप पुणे आएं है तो बाजीराव रोड पर आपके घर से जुड़ी हुई सभी तरह की जरूरतें पूरी हो जाती हैं. यहां पर सभी तरह के होम डेकोर आपको काफी सस्ते मूल्य में मिल जाते हैं. यह मार्केट फर्नीचर के बड़े बड़े ब्रांड्स को भी काफी टक्कर देता है. यहां आप अपनी पसंद के हिसाब से फर्नीचर का डिजाईन आदि बता कर बना सकते हैं.

अगर आप भी अपने घर में कुछ ना कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं तो यहां एक बार ज़रूर आएं. अगर आप टूरिस्ट बनकर भी यहां आएं है तो आप कुछ ना कुछ यहां से ज़रूर खरीद सकते हैं जो आपके घर से मेल खाता होगा.

6. जुना बाज़ार

अगर आपको भी पुरानी, एंटीक चीज इक्कठी करने का शौक है तो यह मार्केट आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. पुरानी मार्केट और चोर मार्केट नाम से जानी जाने वाली ये मार्केट किस फ़्ली मार्केट की ही तरह है. यहां आपको हार्डवेयर टूल, कपड़े, जेवेलेरी और कास्मेटिक आदि ऐसे मूल्य पर मिलते हैं जिन्हें सुनकर आप खुद ही यकीन नहीं कर पाएंगें.

यहां सामान बहकने के लिए अलग-अलग स्टाल लगाये गए हैं. इसके अलावा यहां आप टाइपराइटर, पुराने सिक्के, टेलिस्कोप और म्यूजिक का सामान भी ले सकते हैं. आप अपनी दिलचस्पी के हिसाब से यहां से शॉपिंग कर सकते हैं. इस मार्केट में आपको घूमना पड़ सकता है तो इसके लिए आप तैयार रहें.

7. फेर्गुसन कॉलेज रोड

हर एक शहर में कोई ना कोई मार्केट ऐसी होती है जो बच्चों को काफी पसंद आती है और वहां ज्यादातर स्कूल और कॉलेज के बच्चे ही खरीदारी करते हुए देखे जाते हैं. यह मार्केट भी वही ई, ये  कॉलेज के बच्चों के लिए बहुत अच्छा स्पॉट है. आपको यहां कॉलेज के बच्चे घूमते हुए मिल जाएंगे. यहां की सबसे बड़ी खासियत है यहां के इअरिंग और बैग्स. कॉलेज के बच्चों को जैसा कि हम जानते हैं चीज मैचिंग करने का बड़ा शौक रहता है, यहां आप अपने मोबाइल कवर को भी अपनी ड्रेस से मैच कर सकते हैं.

कहने का मतलब है कि इस मार्केट में आपको बहुत ही छोटी छोटी खूबसूरत सी चीज देखने को मिल जाती हैं. साथ ही दाम कम होने के कारण यहां का सामान बच्चों की जेब पर भारी नहीं पड़ता है और वो आसानी से शॉपिंग कर पाते हैं.

आप अगर शहर में है तो एक बार आपको ये मार्केट देखनी ज़रूर चाहिए.

8. छत्तरपति संभाजी नगर

डेक्कन जिमखाना के नाम से जानी जाने वाली ये मार्केट फ़ूड और सब्जियों के लिए तो फ़ेमस है ही साथ ही यहां चमड़े के प्रोडक्ट भी काफी अच्छे मिलते हैं.

आप यहां से कुछ बहुत ही बेहतरीन ट्रेडिशनल मिठाई ले सकते हैं जो खरीद कर आपको पछतावा नहीं होगा.

9. क्लोवर सेंटर

अगर आपको जूते चप्पल लेने का शौक है तो आप यहां ज़रूर आएं. यहां पर जूतियों की काफी अच्छी कलेक्शन आपको मिल जाएगी. यहां पर आपको कढाई की हुई जुत्तियां मिलती हैं. जूती हर लड़की को पसंद होती है इसलिए यहां पर आपको काफी भीड़भाड़ हमेशा ही मिल जाती है. कपड़े और जूते के शौकीन लोगों के लिए ये काफी सही जगह है.

10. एबीसी पुणे

कपड़े और जूतों के अलावा भी एक तरह के लोग होते हैं जिन्हें किताबें पसंद होती है. अप्पा बलवंत चोंक बुक लवर्स के लिए जन्नत से कम नहीं है.

यहां आपको नई, पुरानी, इस्तेमाल की हुई सभी तरह की किताबें मिल जाएगी. किताबों के अलावा भी यहां आपको बैग, ट्रेवल बैग आदि मिल जाएगी.

handmade necklace hanging in the display of a stall

11. लक्ष्मी रोड

यह काफी पुरानी मार्केट है और यहां ट्रेडिशनल चीज आसानी से मिलती है. यहां आप सिल्क साड़ी, पैठाणी साड़ी आदि खरीद सकते हैं. यहां आपको 30-30 रूपए तक में भी झुमके भी मिल जाते हैं. मेकअप, कपड़े और फुटवियर आदि सभी चीज यहां आसानी से आपको मिल जाएगी. यहां चीज आपको इतनी सस्ती मिलती हैं कि आप काफी कम पैसे खर्च करते हुए काफी कुछ खरीद सकते हैं.

यहां पर  मार्केट 1 से 4 बजे तक बंद रहती है तो आप अपनी विजिट को उसी तरह प्लान करें.

12. कोरेगांव पार्क

यहां पर आपको वेस्टर्न और इंडियन दोनों ही तरह के कपड़ों के लिए बुटिक की दुकान मिल जाती हैं. यहां आप अपने हिसाब से ड्रेस बनवा सकते हैं. इसके साथ ही इस मार्केट में चप्पल की भी काफी अच्छी दुकान है. हालांकि हम देख रहे हैं कि शॉपिंग मॉल धीरे-धीरे ट्रेडिशनल शॉपिंग स्ट्रीट्स की जगह ले रहे हैं. किसे पसंद नहीं है कि उन्हें अपनी ज़रूरत की लगभग सभी चीज एक ही छत के नीचे से मिल जाए, इसलिए ही शायद मॉल कल्चर बहुत फ़ेमस भी हो रहा है.

पर यकीन माने आज भी स्ट्रीट शॉपिंग का सुकून आपको गलियों में घुमते हुए शॉपिंग करके ही आ पाता है. किस भी शहर की पुरानी दुकानों में जाकर और साथ ही भूख लगने पर स्ट्रीट फ़ूड खा लेना का मजा शायद ही कभी मॉल दे पाएं.

इसलिए जब भी आप कहीं जाने का सोचें तो वहां की स्ट्रीट मार्केट के बारे में ज़रूर जानकारी ले लें ताकि आप शहर की असली चीज खरीद सकें.

उम्मीद है कि अब जब भी आप अगली बार पुणे में होंगे तो इन सभी लाजवाब मार्केट में ज़रूर जाएंगे और अपने पसंद की चीज लेकर ही वापिस आएँगे.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?