इंदौर की लोकप्रिय मार्केट

. 1 min read
इंदौर की लोकप्रिय मार्केट

इंदौर मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत शहर है और राज्य की व्यापारिक राजधानी की तरह जाना जाता है. पुराने समय से ही यहां खुल कर व्यापार होता रहा है और साथ ही ये शहर दक्षिण और ऊतर भारत के बीच कड़ी का काम करता आया है.

आज भी यह शहर उम्दा किस्म के कारीगर और बुनकरों का घर माना जाता है और अपनी पारंपरिक शैली को इस शहर ने अपनाया हुआ है. यहां की चंदेरी सिल्क ( Chanderi Silk) और महेश्वरी साड़ी(Maheshwari Saree) सिर्फ यहां ही नहीं विदेशों तक में भेजी जाती है. साथ ही बाहर से आने वाले लोग भी यहां शॉपिंग ज़रुर करते हैं. एक बार आप इंदौर आएँगे तो पारंपरिक परिधान और कपड़ों को लेकर आपका नज़रिया एकदम बदल जाएगा.

इसके अलावा अगर आप खाने के शौक़ीन हैं तो आपको यहां अलग से ऐसी मार्केट मिल जाएंगी जहां आप अपने खाने पीने के शौक पूरे कर सकते हैं.

ऐसे में हम आपके लिए लाएं है इंदौर की कुछ ख़ास मार्केट के बारे में जानकारी, जहां आपको ज़रुर एक बार जाना चाहिए अगर आप इंदौर में हैं तो;

इंदौर की 10 सबसे फ़ेमस मार्केट हैं;

  • सराफा बाज़ार
  • हेरिटेज मार्केट
  • मूलचंद मार्केट
  • तिब्बत मार्केट
  • ऍमटी क्लॉथ मार्केट
  • सीतलामाता बाज़ार
  • तोपखाना मार्केट
  • जेल रोड मार्केट
  • छप्पन बाज़ार
  • मारोठिया बाज़ार

आएं जानते हैं इन बाज़ारों से जुड़ी कुछ ख़ास बातें;

1. सराफा बाज़ार (Sarafa Bazaar)

अन्नपूर्णा रोड पर बनी ये मार्केट शहर की काफी जानी मानी मार्केट है. यह बाज़ार 2 भागों में बंटा है; छोटा सराफा बाज़ार और बड़ा सराफा बाज़ार. शॉपिंग पसंद करने वालों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है क्योंकि ये मार्केट सुबह 11 बजे खुलती है और देर रात 12 बजे तक खुली रहती है. इसलिए यहां आप कभी भी जाएंगे तो यह मार्केट आपको लोगों से भरी हुई ही मिलेगी.

यह मार्केट अलग अलग तरह की ज्वेलरी के लिए मशहूर है. यहां आपको पुराने और नए दोनों ही तरह के गहने की दुकानें आसानी से मिल जाती है. इसके अलावा यहां आप बहुत ही बेहतरीन तरह के तांबे के गहने भी ले सकते हैं जो कलाकारी का नमूना हैं. यहां पर जैसा डिज़ाइन आपको मिलता है वो शायद ही कहीं पूरे भारत में आपको मिलेगा.

साथ ही फ़ूड लवर्स(Food Lovers) के लिए भी ये मार्केट वरदान जैसी है. यहां आप खोपरा, मालपुआ, दही बड़ा आदि खा सकते हैं और पेट पूजा करते हुए शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं.

2. हेरिटेज मार्केट( Heritage Market)

यह मार्केट शहर के बीचोंबीच है इसलिए आप कहीं से भी यहां आसानी से पहुंच सकते हैं. शुरुआत में यह मार्केट हेरिटेज आर्किटेक्चर के लिए फेमस थी पर आजकल यहां बहुत से बड़े बड़े ब्रांड के शोरूम भी खुल गए हैं. इसलिए अगर आप मॉडर्न कपड़ों की तलाश में हैं तो ये मार्केट आपके लिए ही है.

साथ ही बड़ी बड़ी दुकानों के बीच आज भी आपको कुछ छोटी-छोटी ऐसी दुकान मिल जाएंगी जो आज भी हैंडलूम प्रोडक्ट काफी सस्ते दामों में बेचते हैं. यह मार्केट भी रात को 9 बजे तक खुली रहती है.

3. मूलचंद मार्केट(MoolChand Market)

रजवाड़ा के पास बनी ये मार्केट भी काफी लोकप्रिय है. यहां बाकि सामान तो मिलता ही है पर अगर आप बच्चों के लिए शॉपिंग करना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है. यहां बच्चों के कपड़ों के लिए काफी अच्छी दुकान हैं. यहां बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़े मिलते हैं और साथ ही आप उनके लिए अलग से पार्टी वियर कपड़े भी मिलते हैं.बच्चों के सामान के अलावा आपको यहां पार्टी आदि से जुड़े आइटम भी आसानी से मिल जाते हैं.

इस मार्केट में ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ बच्चों का सामान ही मिलेगा, बल्कि यहां थोड़ा और कुछ आगे चलकर महिला और पुरुषों के कपड़े भी आप ले सकते हैं.

4. तिब्बत मार्केट(Tibetan Market)

अगर आपको भी पहाड़ों पर जाकर शॉपिंग करने का शौक है पर आप जा नहीं पा रहे हैं तो इंदौर में रहते हुए ही आप यहां से शॉपिंग करें और वैसा ही लुत्फ़ उठाएं. तिब्बत मार्केट के बारे में हम सब जानते हैं कि यहां पर तिब्बत से जुड़ी ऑथेंटिक चीज आपको मिलती हैं.

शहर के बीचोंबीच बनी इस मार्केट से आप पहाड़ों से जुड़ी कम्युनिटी के सामान ले सकते हैं.यहां आपको तिब्बत रिफ्यूजी लोगों द्वारा बनाए गए सामान का बेहतरीन नमूना देखने को मिलता है. गर्म कपड़े, जैकेट मफलर आदि बहुत ही कम दाम पर आप यहां से ले सकते हैं.

साथ ही यहां पर आपको खाने के लिए भी तिब्बत का ऑथेंटिक खाना मिलता है जो काफी अच्छा है.

view of a busy cloth market

5. ऍमटी क्लॉथ मार्केट (MT cloth market)

शेखावत मार्केट के पास बनी महाराजा तुकोज्राओ होलकर क्लॉथ मार्केट शहर की सबसे पुरानी मार्केट मानी जाती है. यह मार्केट होलकर के ज़माने में ही बनी थी और तब भी यहां से आस पास के राज्यों से लोग थोक का सामान लेने के लिए आते थे. आज भी यहां पर ये चीज बरकरार है.

यहां आपको शहर की संस्कृति से जुड़े कपड़े मिलते हैं, आप साड़ी, कुर्ती आदि यहां से ले सकते हैं. इस मार्केट की एक और अच्छी बात है कि अगर आपको मोल भाव करना आता है तो आप यहां आसानी से दाम कम करवा सकते हैं. यहां हर किसी के लिए बजट के हिसाब से चीज मिल जाती है बस ज़रूरत है सही तरह से घूम कर सामान ढूंढने की.

6. सीतलामाता बाज़ार(Sitlamata Bazaar)

यह भी शेखावत मार्केट के पास बना बाज़ार है. अगर आप शादी की शॉपिंग कर रहे हैं तो यहां आपको सभी चीज मिल जाएंगी. शैड से जुड़ा सभी सामान यहां रहता है. यहां लहंगे, साड़ी ऐसे मिलते हैं जिनपर ज़री, और चिकनकारी का उम्दा काम रहता है. यहां की जरी का काम देश विदेश तक फेमस है.साथ ही यहां आपको शादी के लिए गहने खरीदने के लिए भी बहुत सी दुकान मिल जाएंगी. आप सही गहने वारंटी के साथ मिलेंगे. साथ ही आपको यहां डिज़ाइनर कपड़े भी मिल जाते हैं.

शादी और त्योहार के समय इस मार्केट की चकाचौंध देखने लायक होती है.

7. तोपखाना मार्केट

जैसा कि नाम से से लगता है वैसा आजकल इस मार्केट में कुछ नहीं है, हाँ, नाम से लगता है कि कहीं ना कहीं इस मार्केट में गोली, बंदूख से जुड़ा कोई सामान ज़रूर मिलता होगा. आजकल ऐसा कुछ नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि पुराने समय में यहां गोलियां, बंदूख आदि बेचीं जाती थी इसलिए इसका यह नाम पड़ा. आजकल इस मार्केट से आप लकड़ी पर नक्काशी किए गए आइटम मिलते हैं और साथ ही हैंडक्राफ्ट का सामान भी मिलता है. लकड़ी का सामान यहां बहुत ही अलग और उम्दा किस्म का मिलता है.

साथ ही मार्केट में इको फ्रेंडली आइटम भी आपको मिलते हैं जो क्ले आदि से बने होते हैं. इस मार्केट में बहुत से विदेशी लोग आपको खरीदारी करते हुए मिल जाएंगे जो भारत से कुछ ना कुछ स्मृति चिन्ह ले जाना चाहते हैं.

8. जेल रोड मार्केट

यहां पर आप अलग- अलग तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े सामान ले सकते हैं. इस मार्केट में दिवाली और नए साल के आस पास काफी भीड़ रहती है. यहां आपको घर के सामान पर भी काफी अच्छी डील मिल जाती है. इसलिए अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स का शौक है तो एक बार जेल रोड मार्केट की तरह रुख ज़रूर करें.

9. छप्पन बाज़ार

छप्पन बाज़ार जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है अपने 56 स्टाल के लिए लोकप्रिय है. यहां पर सभी 56 स्टाल खाने से जुड़ी हैं. जी हाँ! यह जगह खाने पीने का शौक रखने वाले लोगों को काफी पसंद आते है. यहां मुगलाई, चाइनीज, भारतीय हर तरह का खाना आपको डिमांड करते ही मिल जाता है. यहां का खाना एक दम फ्रेश रहता है और लोग इसे काफी पसंद करते हैं.

तो अगर आप फ़ूड लवर हैं तो आपको यहां ज़रूर आना चाहिए ताकि आप बेहतरीन खाने का लुत्फ़ उठा सकें.

animated view of busy market aside of busy road

10. मारोठिया बाज़ार

अगर आपको हाथ से बना सामान खरीदने का शौक है तो आप यहां ज़रूर आएं. यहां आपको हैंडक्राफ्ट सामान काफी उचित दाम पर मिलता है. इस मार्केट ने समय के साथ खुद में काफी बदलाव भी किए हैं जो इसे और निखार कर सामने लाती है.

इन सब मार्केट के अलावा कुछ और भी बहुत फेमस मार्केट इंदौर में हैं जैसे कि खजुरी मार्केट जो ख़ास तौर पर स्टूडेंट्स के लिए है. यहां बहुत सी किताबों की दुकानें हैं. ये मार्केट आपको स्कूल और कॉलेज के बच्चों से भरी हुई मिलेगी.

तो जब भी आप इंदौर आएं तो इन खूबसूरत मार्केट में जाना ना भूलें. आपको यहां शहर की संस्कृति सीधे तौर पर देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!