कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

. 1 min read
कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

शॉपिंग करना किसे पसंद नहीं है, कुछ ना कुछ अच्छा खरीद कर हर किसी को अच्छा ही महसूस होता है. और साथ ही अगर आपको किसी ट्रेडिशनल फंक्शन में जाना होता है तो आप हमेशा चाहते हैं कि अपने लिए बेस्ट सामान ही खरीदें. ऐसे में अगर आप कोलकता में है तो यकीन माने आप शॉपिंग हब में हैं और आपको कहीं और जाने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. जरुरत है तो बस जरा सी जानकारी की और आप अपनी शॉपिंग की समस्या का हल चुटकियों में निकाल सकते हैं.

अगर आप कभी कोलकता गए हैं या जाना चाहते हैं तो यकीन माने आप देखेंगे कि कोलकता की गलियां रंग, संगीत और खाने की खुशबू से भरी रहती हैं. बस इन्हीं गलियों में घूमते हुए आपको शॉपिंग और खाने पीने के मजे लेने हैं.

खासतौर पर अगर आपके घर शादी है या कोई बड़ा फंक्शन है तो आप अच्छी तरह से यहां से खरीदारी कर सकते हैं. साथ ही यहां आपको बजट में रहते हुए ही चीजें  मिल जाती है बस आपको जरुरत है सही तरह से मार्किट को जानने की.

तो आएं जानते हैं कोलकता में ऐसे कौन से बाज़ार हैं जहां आप शॉपिंग कर सकते हैं;

1. बड़ा बाज़ार

साड़ियाँ भारत में लगभग सभी महिलाओं की पसंद रहती है. नार्थ से लेकर साउथ तक सभी जगह साड़ी पहनी जाती है. ऐसे में सिल्क साड़ी सभी को बहुत पसंद आती है. अगर आपको भी सिल्क साड़ी लेने का शौक है या आप किसी फंक्शन के लिए साड़ी या कोई अच्छी ट्रेडिशनल ड्रेस क तलाश में है तो कोलकता का बड़ा बाज़ार आपके लिए ही है. यहां से आप अपनी मनपसंद साड़ी खरीद सकते हैं. जरदौसी कड़ाई काफी अच्छी मानी जाती है और ये जरदौसी कड़ाई कोलकता में काफी लोकप्रिय है जो हाथ से की जाती है. इनके लिए काफी अच्छे कारीगर होते हैं जो बहुत ही बारीकी से अपना काम करते हैं.

इसके अलावा बड़ा बाज़ार बनारसी साड़ी के लिए भी काफी जाना जाता है. यहां पर आप एकदम वैसे साड़ी खरीद सकते हैं जो सेलेब्रिटी पहनती हैं. यहाँ से बनारसी साड़ी आप कम दाम में ले सकते हैं.

साथ ही शॉपिंग के साथ अगर कुछ ना कुछ अच्छा खाने को मिल जाए तो सोने पर सुहागे वाली बात हो जाती है. यहां पर आप रगडा पैटीज, दही कचोडी और बेहतरीन मटका कुल्फी जैसे स्ट्रीट फ़ूड भी खा सकते हैं.

2. कॉलेज स्ट्रीट

जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है इस बाज़ार का ताल्लुक कहीं ना कहीं किताबों से हैं. यहां पर आपको लगभग सभी तरह की किताबें मिलती है. किताबों को पसंद करने वाले लोगों के लिए ये मार्किट जन्नत से कम नहीं है. यहां अलग अलग फेरी वाले किताबें बेचते हैं और आपको पढाई से जुड़ी किताब तो मिलती ही है साथ ही बहुत दुर्लभ और पुराणी किताब भी मिल जाती है.

ज्यादातर सैलानी यहां ट्रेवल गाइड खरीदने के लिए भी आते हैं. इसे कोलकता का बुक टाउन माना जाता है. तो अगर आप भी कुछ पुरानी और दुर्लभ किताबों की खोज में है तो एक बार यहां जरुर आएं.

इसके अलावा अगर आप शादी के लिए शॉपिंग कर रहे हैं और ब्राइडल साड़ी या लहंगे की तलाश में है तो कॉलेज स्ट्रीट मार्किट आपके लिए एकदम सही है. सिल्क की साड़ी और बहुत ही खूबसूरत लहंगे यहां मिलते हैं.

3. गरीयाहट

जैसा कि हम जान ही रहे हैं कोलकता की खासियत है यहां के कपड़े. कोलकता की यह मार्किट साड़ी लहंगे की शॉपिंग के लिए जानी जाती है. अगर आप असली बनारसी सिल्क देख रहे है तो कंथा स्टिच आदि आपको यहां की दुकानों में आसानी से मिल जाएगा. यहां पर आपको कपड़े ढूंढने के लिए बहुत ज्यादा भाग दौड़ नहीं करनी पड़ती है.

यहां पर बहुत सी रिटेल की दुकान हैं. इसके अलावा आप यहां पर बहुत ही अलग- अलग तरह की गोल्ड ज्वेलरी खरीद सकते हैं. इस मार्किट की सबसे अच्छी बात है कि यहां आपको पारंपरिक और मॉडर्न दोनों ही तरह की शॉपिंग करने को मिल जाती हैं.

यहां पर बहुत ही फेमस चिकन पकोड़ा मिलता है जिसका लुत्फ़ आप उठा सकते हैं.

bunch of colourful scarfs

4. न्यू मार्किट

यह कोलकता का काफी जाना माना मार्किट है. इसे होग्स मार्किट के नाम से भी जाना जाता है और ये कोलकता की सबसे पुरानी मार्किट है. यह लगभग 2 किलोमीटर के एरिया में फैली हुई है.

इस मार्किट में लगभग 2 हज़ार से ज्यादा स्टाल बने हुए हैं. यहां से आप कपड़ों के अलावा स्टोन ज्वेलरी, कास्मेटिक और जूते चप्पल खरीद सकते हैं. यहां पर सबसे अच्छी बात है कि आपको सामान काफी उचित दाम में मिल जाता है और यहां की सिल्क भी काफी प्रचलन में है. तो अगर आप सिल्क खरीदना चाहते हैं तो आप बेझिझक इस मार्किट की और रुख कर सकते हैं.

इसके अलवा यहां कोलकता की फेमस साड़ी लाल पार साड़ी भी मिल जाती है, जो लाल बॉर्डर के साथ सफ़ेद साड़ी होती हैं.

5. चौरंगी रोड

यहां पर पार्क स्ट्रीट से लेकर चौरंगी रोड तक फूटपाथ पर ही दुकानदार बैठे हुए देखे जा सकते हैं. ये मार्किट ज्यादातर दिन की रौशनी में ही खुली रहती है और तभी वो लोग सारा माल बेचते है. यहां पर आपको कई तरह का अजब गजब सामान मिल जाता है.

इस मार्किट की सबसे फेमस चीज मिट्टी से बना सामान है. यहां पर मिट्टी के ऐसे सामान मिलते हैं जिनसे आप दीवार सजा सकते हैं. साथ ही ये सब आपको काफी पारंपरिक रूप में मिलते हैं तो आप चाहें तो इन्हें खरीद कर किसी को गिफ्ट भी दे सकते हैं.

6. स्वभूमि

हम कहीं भी घूमने जाते हैं तो वहां से कुछ ना कुछ यादगार चीज जरुर लाते हैं. इसलिए अगर आप भी अपनी कोलकता यात्रा से कोई स्मृति चिन्ह ले जाना चाहते हो तो यादगार वस्तु के तौर पर आप स्थानीय लोगों के बनाएं गहने या कलाकृति आदि खरीद सकते हैं. यहां आपको काफी अलग तरह का सामान मिल जाता है. यहां हस्तशिल्प का सामान काफी अच्छा मिलता है और यह जगह भारतीय हस्तशिल्प का मंदिर माना जाता है.

इसके अलावा यहां पर आपको खाने की इतनी चीज मिलती हैं कि आप शॉपिंग करते हुए बिलकुल भी भूखे नहीं रहेंगे. जगह जगह पर आपको फेरी वाले कुछ ना कुछ खिलाते ही रहेंगे तो आपको पेट पूजा की त्न्सिओं लेने की जरुरत नहीं है.

7. दक्षिणपान शॉपिंग सेंटर

ढकुरिया पुल के साउथ में बना ये शॉपिंग सेंटर काफी ख़ूबसूरती से बनाया गया है. ऐसे तो ये केवल 2 मंजिला ईमारत है पर यकीन माने यहां आप एक बार चले जाएँगे तो आप अपने शॉपिंग के एक्सपीरियंस को भुला नहीं पाएंगें.

यहां पर काफी दुकान सरकारी हैं जहां पर आपको शहर की संस्कृति से जुड़ी कई बेहतरीन चीज देखने को मिल जाती हैं. किस को गिफ्ट करने या स्मृति चिन्ह के लिए आप यहां से कुछ ना कुछ जरुर खरीद सकते हैं.

8. एस्प्लेनैड

यह कोलकता का काफी बड़ा और भव्य मार्किट है. यहां की खासियत ये है कि आप यहां छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज आसानी से खरीद सकते हैं. यहां आप शॉक्स से लेकर पार्टी वियर ड्रेस तक ले सकते हैं. यहां पर आप ब्रांड्स की शॉपिंग तो कर ही सकते हैं साथ ही स्ट्रीट शॉपिंग का मजा भी ले सकते हैं.

इसके अलावा शॉपिंग करते हुए अगर भूख लगे तो आपको परेशान होने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. यहां आपको कोलकता की कई फेमस बिरयानी खाने को मिल जाएंगी. तो पेट पूजा और शॉपिंग साथ साथ करने का प्लान है तो ये जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है.

hand drawing of people are walking on street at local market

9. तिरेटी बाज़ार

कोलकता का यह बाज़ार मिस्ठी द्होई, रसगुल्ला के लिए तो प्रचलित है ही साथ ही ये कोलकता के संगीत और संस्कृति का आईना भी है. यहां पर सुबह 5 बजे से ही आपको नास्ता मिलना शुरू हो जाता है.

यहां पर अंदर ही मिनी चाइनाटाउन भी है जहां आपको चीनी व्यंजन खाने को मिल जाते हैं. बाज़ार में घुसते ही आपको अलग अलग मछली और ताज़ा सब्जियां मिल जाती है. खाने के शौक़ीन लोगों के लिए ये मार्किट बहुत अच्छी है. यहां आपको खाने की इतनी वैरायटी मिलेंगी कि आप भी हैरान हो जाएँगे. स्ट्रीट फ़ूड की सही परिभाषा आप यहां आकर जान जाएंगें.

इसलिए अगर आप कोलकता के खाने पीने का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां आना ना भूलें.

जैसा कि आपको आर्टिकल पढ़ कर ही समझ आ रहा है कि एक बार आप किसी भी कोलकता की मार्किट में जाते हैं तो उसके बाद ना आपको खाने पीने की परेशानी है ना ही शॉपिंग करने की. तो अगली बार जब भी आप किसी भी बड़े फंक्शन में जाने की तैयारी कर रही हो तो फिर कोलकता का जिक्र करना ना भूलें.

इसके अलावा कोलकता में हर साल कई यात्री घुमने आते हैं जो जरुर इन सब मार्किट में जाते हैं. आप भी अगर यहां जाते हैं तो यकीन माने आप निराश नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
4) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?