यूट्यूब पर बिज़नेस चैनल कैसे बनाएं? कैसे होगा मुनाफा और कैसे करें प्रचार?

. 1 min read
यूट्यूब पर बिज़नेस चैनल कैसे बनाएं? कैसे होगा मुनाफा और कैसे करें प्रचार?

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है. यहां पर अलग अलग लोग अपना चैनल बना कर विडियो पोस्ट कर सकते हैं और लोगों से जुड़ सकते हैं. साथ ही यहां पर आप अपने चैनल को बिज़नेस के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, बस आपको सही तरीका पता होना ज़रूरी है.

आजकल स्मार्टफ़ोन हर एक इंसान इस्तेमाल करता है, ऐसे में इंटरनेट की दुनिया से सभी जुड़े हुए हैं. ऐसे ही यूट्यूब पिछले एक दशक में लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है. यहां पर लोग अलग अलग तरह की विडियो बनाते हैं और अपने चैनल पर अपलोड करते हैं. आपको यह जानकर हो सकता है हैरानी हो कि यूट्यूब के जरिये लोग लाखों कमा रहे हैं.

साथ ही यह भी देखा गया है कि किसी भी लिखे हुए कंटेंट के मुकाबले लोगों के बीच विडियो कंटेंट बहुत ज्यादा चलता है. लोग आपको चलते फिरते, बस, ट्रेन हर जगह कुछ ना कुछ देखते हुए मिल जाएंगें.

यूट्यूब ऐसा प्लेटफार्म है जहां छोटे बच्चों से लेकर बड़े बड़े आर्टिस्ट तक यहाँ पर विडियो डालते हैं और लोगों से जुड़ते हैं. आप चाहे किसी तरह की जानकारी देने वाली विडियो डालें या फिर एंटरटेनमेंट से भरी, विडियो लोगों द्वारा पसंद की जाती है जो सामने वाले के आमदनी का जरिया बन जाती है.

इन सब के बीच अगर आप एक प्रोफेशनल यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं और वहां से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं. आएं जानते हैं आप यह सब कैसे कर सकते हैं.

क्या है यूट्यूब चैनल?

यूट्यूब गूगल की ही सर्विस है जिसे गूगल ने सन २००६ में अपने अंडर ले लिया था. एहन भी एक तरह का सोशल मीडिया प्लेटफार्म ही है जो मुख्य तौर पर विडियो कंटेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यहां पर आप साइन अप करते हुए अपना अकाउंट बना सकते हैं या पहले से मौजूद अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन कर सकते हैं और अपना चैनल शुरू कर सकते हैं. इस अकाउंट से जो चैनल जेनेरेट होता है उसे यूट्यूब अकाउंट या चैनल कहा जाता है.

जो लोग विडियो बना कर डालते हैं उन्हें विडियो या कंटेंट क्रिएटर कहा जाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा है कि यहां पर आप एकदम फ्री में चैनल बना सकते हैं, आपको किसी भी तरह की पेमेंट नहीं करनी होती है. यहां पर बस आपके पास जीमेल अकाउंट होना अनिवार्य है.

कैसे बनाएं यूट्यूब चैनल?

अप अपने फ़ोन या लैपटॉप किस का भी इस्तेमाल करते हुए अपना चैनल बना सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने की जरुरत है जो इस प्रकार है;

स्टेप 1: सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाने की जरुरत है, इसलिए आप सबसे पहले Youtube.com पर जाएं.

स्टेप 2: वेबसाइट पर जाते ही आपको राईट साइड में ऊपर की ओर साइन इनबटन मिलेगा, उसपर क्लिक करें.

स्टेप 3: अपने जीमेल अकाउंट के साथ यहां पर लॉग इन करें.

स्टेप 4: जैसे ही आप लॉग इन करते हैं तो आपकी जीमेल आईडी के अनुसार आपके यूट्यूब चैनल का नाम आटोमेटिक तौर पर भरा जाता है. उसके बाद आप क्रिएट चैनल पर क्लिक करते हुए चैनल बना सकते हैं.

स्टेप 5: अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल का नाम सोचा है तो आप यहां डाल सकते हैं. हमेशा ध्यान रखें कि चन्न्नेल का नाम ऐसा हो जो आपके बिज़नेस से जुड़ा हो और लोगों के जुबान पर चढ़ जाएं. इसके लिए कुछ बात जो ध्यान देनी चाहिए वो हैं;

  • कोशिश करें की चुना गया नाम याद रखने में आसान हो.
  • कम से कम शब्दों में चैनल का नाम बनाएं
  • नाम एकदम अलग हो
  • जिस तरह का कंटेंट आप डालना चाहते हैं उसी के हिसाब से अपने चैनल का नाम चुनें.

स्टेप 6: नाम डालने के बाद क्रिएट चैनल पर क्लिक करें और अकाउंट बना लें.

बिज़नेस चैनल बनाने के लिए क्या है ज़रूरी?

ऊपर हमने देखा कि हम कैसे एक सामान्य यूट्यूब चैनल बना सकते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बिज़नेस के लिए प्रोफेशनल चैनल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ और चीजों की भी जरुरत पड़ती है जो हैं;

1. चैनल लोगो

सबसे पहले आपको अपने चैनल के लिए एक लोगो बनाना होगा. ये आप खुद भी बना सकते हैं या किसी प्रोफेशनल की मदद भी ले सकते हैं. खुद बनाने के लिए आप इंटरनेट पर किसी ना किसी वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं. याद रखें कि लोगो आपके चैनल की पहचान है. लोग लोगो से ही आपके चैनल को पहचानते हैं इसलिए हमेशा इसे यूनिक रखें.

2. कवर इमेज

लोगो के साथ साथ आपको कवर मागे भी लगाना होता है. कोशिश करें कि कवर इमेज इस तरह से हो कि वो आपके चैनल का परिचय दे पाए.

3. चैनल का इंट्रोडक्शन

प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट के लिए आपको चैनल का परिचय या यू कहें कि इंट्रोडक्शन देना बहुत ज़रूरी होता है.

4. अबाउट सेक्शन को करें अच्छे से फिल

अबाउट सेक्शन में आपको अपने चैनल के बारे में लिखना होता है. आप चैनल पर किस तरह की विडियो अपलोड करने वाले हैं और साथ ही अपनी ईमेल आदि की डिटेल्स भी दे सकते हैं. लोग आपसे जुड़ सके और आपसे बिज़नेस को लेकर संपर्क कर सके उसके लिए आप जानकारी यहां पर डाल सकते हैं.

user interface of youtube

5. सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिंक्स

अपने चैनल पर आप अपने बाकि सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि के लिंक भी दे सकते हैं ताकि आपके चाहने वाले लोग बाकि जगह भी आपसे जुड़ सकें और आपको फॉलो कर सकें. यह तरीका आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने में काफी मदद करता हैं.

आपके बाकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जुड़ने वाले लोगों को आप आगे चलकर अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं और अपनी विडियो का प्रचार वहां कर सकते है. इसलिए अपनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की लिंक चैनल पर शेयर करना ना भूलें.

6. यूट्यूब प्लेलिस्ट

अगर आप किसी एक टॉपिक पर विडियो सीरीज बना रहे हैं, तो आप सारी विडियो के लिए एक प्लेलिस्ट भी बना सकते हैं. जहां पर एक साथ आपको उस टॉपिक से जुड़ी विडियो मिल जाएंगी.

7. चैनल से कैसे कमाएं मुनाफा?

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आजकल यूट्यूब पर विडियो डालकर लोग लाखों पैसे कम रहे हैं. आप भी ऐसा कर सकते हैं. तो आएं जानते हैं आप कैसे यूट्यूब के जरिये पैसा कमा सकते हैं;

8. गूगल एडसेंस

हर एक बड़े से बड़ा यूट्युबर गूगल एडसेंस की मदद से पैसा कमा सकते है. आप भी ऐसा चाहते हैं तो आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करना होगा. इसके लिए आपको कुछ  स्टेप्स फॉलो करने हैं;

  • सबसे पहले चैनल की सेटिंग्स में जाकर आपको यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना है.
  • इसके बाद आपको जीमेल का इस्तेमाल करते हुए गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होगा.
  • जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएंगा तो उसके बाद आपके चैनल पर एड आटे हैं जिनसे आपको पैसा मिलता है.
  • यहां पर जितने ज्यादा लोग आपकी विडियो देखेंगे उतना ही आपको पैसा मिलता है, यानि कि विडियो पर व्यूज के हिसाब से आपको पैसा मिलता है.

9. एफिलिएट मार्केटिंग

इसके जरिये भी आप पैसा कम सकते हैं. इसमें आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट की विडियो बना कर अपने चैनल पर डाल सकते हैं और उसे बेचने का लिंक लोगों तक दें. जब भी लोग उस लिंक पर क्लिक करते हुए सामान या वो प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसका मुनाफा आपको मिलता है.

आजकल इस तरह की मार्केटिंग बहुत ज्यादा हो रही है. यहां पर यूट्यून क्रिएटर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए विडियो डालते हैं जहां से आपको प्रोडक्ट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी मिल जाती है.

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये कमाने के लिए आपको किसी ना किसी कम्पनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा, और दिए हुए प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक आपको बनाना होता है. उसके बाद उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें और लोगों को उसे खरीदने के लिए कहें.

कोशिश करें कि अपने चैनल पर आने वाले लोगों के हिसाब से ही प्रमोशन करें.

10. स्पोंशेर्शिप

जब आपका चैनल काफी लोकप्रिय हो जाता है तो आपको स्पोंसोर्शिप मिलने लगती है. इसमें आपको अच्छी खासी रकम दी जाती है जो सीधे तौर पर आपके चैनल की लोकप्रियता पर निर्भर करती है.

कैसे करें प्रचार ?

आपके द्वारा चैनल को लोगों तक पहुंचना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए ज़रूरी है कि

  • अपने बाकि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर चैनल का प्रचार करें.
  • सब्सक्राइब बटन को शामिल करें.
  • कीवर्ड को अच्छी तरह से इस्तेमाल करें ताकि विडियो सर्च में पहले नंबर पर आ सकें.
  • अपने चैनल के लोगों के हिसाब से विडियो बनाएं.
  • यूट्यूब की कम्युनिटी गाइड लाइन हमेशा फॉलो करें.

कुछ बातें जो आपको चैनल बनाना के बाद ध्यान में रखनी हैं ज़रूरी

चैनल बनाने के बाद कुछ बात जो आपको ध्यान में रखनी हैं वो हैं;

  • हमेशा अपना खुद का बनाया हुआ कंटेंट ही पोस्ट करें, कहीं से भी कंटेंट कॉपी करने पर आप पर कॉपीराईट का केस हो सकता है जिसके चलते आपका चैनल भ बंद किया जा सकता है.
  • किसी भी तरह का आपतिजनक कंटेंट ना डालें.
  • कोई भी ऐसा कंटेंट ना डालें जो किसी व्यक्ति विशेष की भावना को आहात करने वाला हो.
  • हमेशा यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन को फॉलो करें.

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपना चैनल बना सकते हैं और सही तरह से प्रचार करते हुए आप बड़ी आसानी से इससे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. तो देर ना करें और जल्द ही अपना चैनल बनाएं.

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
2) फोटो स्टूडियो कैसे खोलें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां
3) अपने शहर में और लोकल सामान बेचने के लिए ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
4) कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?