कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?

. 1 min read
कैसे शुरु करें सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री?

सब्जी व्यवसाय एक बड़ा ही सरल और फायदेमंद व्यवसाय है। आज के समय में हर किसी को अपना खुद का  व्यवसाय शुरु करना है।लेकिन उसके लिए बिजनेस की पूरी जानकरी और एक बड़ा बजट भी  चाहिए जिसके बिना यह संभव नहीं। यदि आप खेती में लगे हैं तो यह आपके व्यवसाय के लिए यह सोने पे सुहागा है।क्यूंकि इस व्यवसाय में ज़्यादा निवेश की आवश्कता नहीं है। एक सरल उपाय है सब्जियों कि ऑनलाइन बिक्री जो की कम बजट और संसाधनों के भी शुरु किया जा सकता है। इंटरनेट की शक्ति को हर कोई अच्छी तरह से जानता है। यह व्यवसायियों के लिए अपना ब्रांड नाम स्थापित करने कि सबसे बड़ी शक्ति बन गया है। आज कल हर चीज़ डिजिटल हो गई है। हर चीज़ बस एक क्लिक दूर है। ऑनलाइन सब्जी बिजनेस का बहुत स्कोप है और मुनाफा भी बहुत है। इसलिए बड़ी बड़ी कंपनिया जैसे एमेजन, बिगबास्केट आदि भी इसी व्यवसाय को चुन रहे हैं। यदि आप एक लाभदायक व्यवसाय चाहते है तो समान थोक में ना बेचें, थोक मूल्यों को छोड़ दे और एक ऐसे ऑफलाइन स्टोर की तलाश करें जो उन्हे ऑनलाइन बेचता हो। यह वह जगह है जहाँ आपको अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए अच्छे अवसर मिलते हैं। यदि आप अपने उत्पादों के लिए एक मजबूत और प्रतिस्पर्धी ब्रांड बनाने में सफल हैं, तो आपको दीर्घकालिक और बड़े मुनाफे का आश्वासन दिया जा सकता है। इस लेख में, आप कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में पढ़ेंगे कि कैसे आप भारत में ऑनलाइन फल और सब्जी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आप एक मताधिकार व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसे एक स्वतंत्र या अपनी खुद की ईंट-और-मोर्टार की दुकान के रूप में भी कहा जाता है। आप इसे भौतिक व्यवसाय में एक उद्यम के रूप में ले सकते हैं। भारत के बाहर अन्य स्थानों पर विस्तार फ्रैंचाइज़ी कंपनियों की मदद से संभव होगा। फ्रेंचाइज़िंग क्षेत्र पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रहा है, खासकर भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में।

1. अपने व्यवसाय को रजिस्टर करें

यह आपके ऑनलाइन बिजनेस को शुरु करने ले लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।अगर आप एक व्यक्ति है तो आप अपने बिजनेस को एकल सव्यामित्व( सोल प्रोपरराइटर) के तहत पंजीकृत कर सकते है या अगर आप पार्टनरशिप कर रहे तो  साझेदारी पंजीकरण का विकल्प चुन सकते है। पंजीकरण और जीएसटी औपचारिकताओं को पूरा करने में मदद के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त, कर सलहाकार या फिर चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद ले सकते है। एक बार पंजीकरण औपचारिकता पूरी हो जाती है तो आप किसी भी बैंक में बिजनेस खाता खोल सकते है।

2. व्यवसाय के सफल संचालन के लिए बुनियादी कदम:

  • अपने ग्राहक को पहचानें

अपनी पेश की गई सेवा (फल और सब्जियां) के अनुसार अपने लक्षित ग्राहक का चयन करें क्योंकि आप जो पेश करते हैं वह आपके विपणन टीम पर अत्यधिक प्रभाव डालता है। और आप जिस ग्राहक तक पहुंचना चाहते हैं, उसके आधार पर ही बाकी चीज़े निर्भर करती है।

  • सही स्थान की पहचान करें

उस क्षेत्र की खोज करें जहां निवासी या व्यवसाय के स्वामी आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा या उत्पाद में अधिक रुचि रखते हैं। सही क्षेत्रों को मैप करने से व्यवसाय को उछाल मिलेगा।

  • भर्ती, ट्रेन विपणन टीम

अपने बिजनेस में रखें गए लोगों को टीम को प्रशिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो कि उन्हें क्या करना है (जैसे कि एक बार ग्राहक को क्या जवाब देना है या बिक्री कैसे बंद करनी है) और वे कैसे लक्ष्य को प्राप्त करने जा रहे हैं।

3. ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय की आवश्यकताएं

अपना व्यवसाय स्थापित करने से पहले आपको एक ऐसा स्रोत चुनना होगा जहाँ से आपकी सभी इनपुट ज़रूरतें पूरी होंगी। व्यवसाय की इस श्रेणी में विभिन्न क्षेत्रों और स्रोतों की पहचान करने की आवश्यकता होती है, जहां से सेवाओं की पेशकश की जाएगी, एक एकल मध्यस्थ, थोक व्यापारी और एजेंट हो सकते हैं जो संसाधनों को एक पूरे समूह में आपूर्ति कर सकते हैं या आप विभिन्न स्थानों से विभिन्न कंपनी पार्टनर थोक विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं। अपनी आपूर्ति को पूरा करने के लिए विभिन्न चीजों के लिए।

4. ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय शुरु करने के लिए कुछ आवश्यक बातें

  • पहला- ऑनलाइन व्यवसाय शुरु करने के लिए सबसे जरूरी है एक वेबसाईट बनाना।
  • दूसरा- वेबसाईट का एक अच्छा सा नाम रखे जिससे आपके व्यवसाय की पहचान हो सकें।
  • तीसरा- अब आपको इस वेबसाईट पर अपनी सब्जियों की फोटो अपलोड करने होंगी जिसे देखकर लोग आकर्षित हो और आपकी सब्जियां खरीदे। फोटो अच्छी क्वालिटी की और क्लियर हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा ऑर्डर मिले।
Online order of fresh vegetables on the grocery store website

5. सब्जियों के रेट कैसे तय करें

सब्जियों के रेट्स रोजाना अपनी वेबसाइट पर अपडेट करना जरूरी है। आपकी सब्जियों का रेट मार्केट से कम होना चाहिए तभी लोग आपसे सब्जी खरीदना चाहेंगे और रोज रेट्स को बिना देरी के अपडेट करना जरूरी है।

6. बिजनेस के टर्म एंड कंडीशन

बिजनेस की वेबसाइट पर अपने बिजनेस के टर्म एंड कंडीशन के बारे में बताएं। जैसे आप कितने रुपए के ऑर्डर पर आप होम डिलीवरी देंगे या अगर कोई ऑफर हो तो उसकी जानकारी भी दे सकते है। कोई छूट या ऑफर देने से और लोग आपके बिजनेस से आकर्षित होंगे।

7. मार्केटिंग

कोई भी बिजनेस तब ही सफल होता है जब उसके बारे में पूरी जानकारी लोगों को हो इसके लिए आपको अपने बिजनेस और अपनी सब्जियों का प्रचार करना होगा। सब्जी डिलेवरी करने जा रहे वाहन पर अपने बिजनेस की वेबसाइट का प्रचार कर सकते है और साथ ही साथ आप पैंपलेट भी छपवा सकते जो आप पूरे शहर में बटवा सकते है।

ऑनलाइन सब्जी व्यवसाय के लाभ:

  • दक्षता

ऑनलाइन ऑर्डर किए जाने के साथ, कम लोगों को फोन का जवाब देने की आवश्यकता होती है। कर्मचारी अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुशल संचालन और बेहतर खाद्य गुणवत्ता।

  • सटीकता

ग्राहकों को वास्तव में ऑर्डर किए गए आइटमों को प्राप्त करने के परिणामस्वरूप ऑर्डर लेने में आपके अंत में कम गलतियां होती हैं।

  • तेज़ और सुविधाजनक

ग्राहकों को अब कतार में इंतजार करने या फोन पर पकड़ बनाने की जरूरत नहीं है। वे बस आपकी साइट पर जाते हैं, अपना मेनू ब्राउज़ करते हैं, अपने पसंदीदा का चयन करते हैं और कुछ ही क्लिक में ऑर्डर को रखा जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान-

  • आप अपनी सब्जियों पर कुछ ऑफर दे सकते है जैसे किसी मेहंगी सब्जी के साथ सस्ती सब्जी फ्री इससे आपके बिजनेस की सेल बढ़ेगी।
  • जो भी सब्जी बेचे वह बिल्कुल ताजी और अच्छी हो। अगर आप खेती करते है या अगर आप मार्केट से सब्जी लाते है तो भी इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि सब्जी एकदम फ्रेश हो क्यूंकि बासी या खराब सब्जी कोई नहीं खरीदना चाहेगा।
  • जो भी सब्जी लाए उसका खास ध्यान रखें कि वह बासी ना हो और अच्छे से उससे साफ पानी से धो कर रखें और इस काम के लिए किसी केमिकल का उपयोग न करें।
  • जो सब्जी बासी हो उसको फेक दे उससे ना बेचे अगर एक बार खराब समान बेच दिया तो लोगों को आपके समान पर विश्वास नहीं रहेगा और आपके बिजनेस रेपुटेशन पर असर पड़ेगा।
  • जो भी ऑर्डर आए उसकी एंट्री करें और पूरी जानकारी रखें कि कितना,क्या और कब का ऑर्डर है ताकि उसकी डिलेवरी टाइम से हो सके।
  • ऑर्डर की डिलेवरी टाइम पर करें लेट होने पर रिफंड का भी ऑफर रख सकते है इससे भी लोग प्रभावित होते है।
  • जो ऑर्डर डिलेवर ही रहा उससे अच्छे से पैकेट्स में पैक करके भेजे ताकि वह देखने में प्रेजेंटेबल लगे और कस्टमर का मन खुश हो जाए।
  • सबसे जरूरी अपनी वेबसाइट पर पेमेंट का कोई प्रोग्राम जरूर रखें ताकि ऑनलाइन पेमेंट हो सके।
  • अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप अपनी वेबसाइट के बारे में शहर के छोटे बड़े रेस्टोरेंट को जानकारी दे सकते है और अपनी वेबसाइट का लिंक भी शेयर कर सकते है।
Van car full of food products

निष्कर्ष

सबसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म “बिग बास्केट” को लाखों ग्राहकों की संतुष्टि की समीक्षा और विश्वास मिला है, उनका सबसे बड़ा प्लस पॉइंट मार्केटिंग स्कीम और सप्लाई सिस्टम था जिसे उन्होंने बनाया था। यह लेख आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपके लिए आवश्यक चीजें क्या हैं और विकास के लिए दृष्टिकोण क्या हैं।

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Trademark Registration Kya Hai Credit Card Kya Hai FSSAI License Kya Hai
TDS Kya Hai EMI Kya Hai MSME Registration Kya Hai

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!