कैसे बना जा सकता है प्रोफेशनल फोटोग्राफर ? कुछ जरूरी करियर टिप्स

. 1 min read
कैसे बना जा सकता है प्रोफेशनल फोटोग्राफर ? कुछ जरूरी करियर टिप्स

आज की सोशल मीडिया वाली दुनिया में फोटोग्राफी को लेकर लोगों का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही ये बहुत ही बड़ा डिंमांडिग कैरियर ऑप्शन है. कई लोग फोटोग्राफी करियर को सिर्फ शादी, समारोह तक ही सीमित मानते हैं. लेकिन अगर आप की भी सोच ऐसी ही है तो आप गलत हैं. अगर आप फोटोग्राफी करना सच में पसंद करते हैं तो आप इससे अच्छा कैरियर बना सकते हैं. इस फिल्ड में अनेकों कैरियर के अवसर हैं. एक प्रोफेशनल लेवल का फोटोग्राफर बनने के लिए फोटोग्राफी कोर्स भी किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए फोटो क्लिक करने की स्किल्स भी काफी अच्छी होनीं चाहिए. अगर आप फैशन फोटोग्राफी में अपना करियर बनाना चाहते हैं. तो आपको इस फिल्ड की अच्छी समझ होनी ही चाहिये. इसी तरह अगर आपको जानवरों से प्यार है और वाइड फोटोग्राफी में करना चाहते हैं. तो आपको उस हिसाब से अपना कैमरा पिक करना पड़ता है. और उसके लिए अलग स्किल्स की ज़रूरत होती है. हर तरह की फोटोग्राफी के लिए आपके पास अलग अलग तरह की स्किल्स होनी चाहिए.

फोटोग्राफी फिल्ड हमेशा से ही सबसे डिमांडिंग ऑप्शन रहा है. लेकिन आज के नए दौर में नई फेसेलिटी के डिजिटल कैमरे आने के बाद से फोटोग्राफी काफी आसान हो गई है. आज कल कई लोग अपने शौक पूरा करने के लिए अपने फोन से एक आद फोटो क्लिक करते हैं. लेकिन अगर आप को इसकी अच्छी समझ है और इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो थोड़े से पैसे खर्च कर के एक अच्छा सा कैमरा आप ले करते हैं. जिससे आपका शौक भी पूरा हो पाएगा और आप इससे अपना करियर भी बना पाएंगे. फोटोग्राफी एक ऐसा ग्लैमरस करियर ऑप्शन है जिसमें नाम और पैसा दोनों ही काफी ज्यादा कमाया जा सकता है. पहले के समय में फोटोग्राफी करना और या किसी फोटोग्राफर को बुलवाना बड़े वर्ग की सोसाइटी तक ही सीमित था. लेकिन अब डिजीटल और सस्ते कैमरे आने के बाद हर कोई शख्स इसमें हाथ आजमा रहा है. और आज इस लेख में मैं आप को बताऊंगा की अगर आप सच में फोटोग्राफी में करियर बनाना चाहते हैं तो आप को किस किस चीज की जरुरत होगी. और आपको किस जगह ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

animated character of a professional photographer

1. फोटोग्राफी के लिए कोर्स

फोटोग्राफी कोर्स करने के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है फिर वो चाहे कोई भी स्ट्रीम से क्यों ना हो. गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा. जिनमें इस कोर्स की फीस बहुत कम होती है. इसके अलावा कुछ प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है. हालांकि ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन डायरेक्ट ही मिल जाता है. इससे आपकी फोटोग्राफी फिल्ड में राह और आसान हो जाएगी. किसी की शादी में फोटोग्राफी के लिए आपको कोई कठोर कोर्स करने की ज्यादा जरूरी नही होती. आप किसी बड़े या नजदीकि वेडिंग फोटोग्राफर के साथ रहकर वेडिंग फोटोग्राफी सीख सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने पसंद की किसी स्पेशल फील्ड के लिए फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं. तो आपको उस फील्ड के मुताबिक फोटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन करने की जरूरत होगी. इसके लिए आप कोई डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट जैसे कोर्स कर इस शानदार फिल्ड में एंट्री ले सकते हैं. आपकी मदद के लिए मैं आपको कुछ ऐसे कोर्स बता रहा हूँ जिनके आधार पर आप फोटोग्राफी की फिल्ड में आसानी से घुस सकें. अगर आप को सर्टिफिकेट कोर्स करना है तो इसके लिए आपको 3 से 6 महिने लग जाता है.  इसकी फीस 40 से 50 हजार रुपये तक होती है. अगर आप इस पर थोड़ी डीप नोलेज लेना चाहते हैं तो आप डिप्लोमा कोर्स तक सकते हैं जिसकी अवधी 1 से 2 सालों तक होती है.  इनकीं फीस 50 से 80 हजार रुपये हर साल तक होती है. हालांकी मेरे हिसाब से सबसे अच्छी रहेगी बैचलर डिग्री जो 3 सालों तक होती है. इसकी फीस हर साल लगभग 50 से 80 हजार के आस- पास होती है. वो आपके कॉलेज और इंस्टीट्यूट पर डिपेंट करती है.

कौन कौन से कोर्स आपके लिए रहेंगे सही-

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फोटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन फोटोग्राफी
  • बी.एस.सी इन फोटोग्राफी
  • बैचलर डिग्री इन फोटोग्राफी
  • बी.एस.सी इन सिनेमा एंड फिल्म मेकिंग
  • बैचलर डिग्री इन मास कॉम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन
  • बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (फोटोग्राफी)

फोटोग्राफी कोर्स के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज और इंस्टीट्यूट

  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (FTI), पुणे
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, दिल्ली
  • जे.जे स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  • फरग्युसन कॉलेज, पुणे
  • जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेश, नई दिल्ली

2. क्या सीखने की है जरूरत ?

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए आप जो कोर्स करते हैं उसमें आपको कई चीजें सिखाई जाती है. जैसे की कैमरे की शटर स्पीड, कैमरे के लेंस की जानकारी, ऑब्जेक्ट में फोकस, लाइट का सही इस्तेमाल, सेंसर जैसे कई अलग अलग चीजों पर गहराई से बताया जाता है. बस जरूरी ये है की आपका कॉलेज या इंस्टीट्यूट अच्छा हो. इस सब चीजों से आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल फोटो लेने में मदद मिलती है. एक फोटोग्राफर बनने  ले लिए आपको कई छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रहना होता है.

3. फोटोग्राफर के लिए करियर ऑप्शन

एक बार जब आप इस फील्ड में एंट्री कर लगे तो आपके लिए इसमें कई सार ऑप्शन भी खुल जाएंगे. जहां आप आसानी से करियर बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं फोटोग्राफी की कुछ खास फिल्ड के बारे में.

  • इवेंट फोटोग्राफी- इवेंट फोटोग्राफी यानी किसी भी खास इवेंट की फोटोग्राफी करना इसमें शादी, संगीत, मेहंदी या फिर किसी की बर्थडे पार्टी की बुकिंग ले सकते हैं.
  • वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी- फोटोग्राफी में वाइल्डलाइफ की फोटोग्राफी करना थोड़ा जोखिम खरा रहता है. इसके लिए आपको एक महंगे और अच्छे कैमरे की जरूरत पड़ेगी. जिससे आप घने जंगलों में जाकर जंगली जानवरों की फोटो ले सकेंगे  
  • फीचर फोटोग्राफी- फीचर फोटोग्राफी जानी जिसमें फोटोग्राफर्स को फोटो के जरिए कहानी को समझाना पड़ता है. इसमें करियर बनाने के लिए आपको अपने सब्जेक्ट में खास जानकारी होना जरुरी है.
  • फोटोजर्नलिस्ट- फोटोजर्नलिस्ट यानी इसमें आप किसी चैनल, वेबसाइट या फिर किसी अखबार के लिए फोटोज क्लिक कर सकते हैं. इसमें फुल टाइम जॉब के साथ ही फ्रीलांसिंग के ऑप्शन भी खुलते हैं
  • ऑटोमोबाइल फोटोग्राफी- ऑटोमोबाइल फोटोग्राफी असलियत में गाड़ियों से जुड़ी हुई है. अगर आपको गाड़ियों से प्यार है और फोटोग्राफी भी करना चाहते हैं तो आप इसे अजमा सकते हैं.
  • सपोर्ट फोटोग्राफी- किसी भी इवेंट में एक फोटोग्राफर को एक साथी फोटोग्राफर की जरूरत होती है. अगर आप इस फिल्ड में नए हैं और पैसे भी कमाना चाहते हैं तो सपोर्ट फोटोग्राफी कर सकते हैं इसमें आपको सिखने के लिए भी बहुत कुछ मिलेगा.
  • फ्रीलांसिंग फोटोग्राफी- कुछ लोगो फोटोग्राफी के साथ ही कुछ और काम करना पसंद करते हैं. इन लोगों के लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी सबसे बेस्ट है. इसमें आपको किसी की शादी स्पोर्टस, फैमली फंक्शन में फोटोग्राफी करनी होती है.

सैलरी

फोटोग्राफी के फिल्ड में सबसे अच्छी बात ये है की आप अपना खुद का स्टूडियो खोल करते हैं. या फिर किसी किसी बड़े फोटोग्राफर के साथ असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं. फ्रेशर को इस फिल्ड में कमसम 5000 से लेकर 8000 रुपए तक मिल जाते हैं. जो शुरुआत में काफी अच्छी रकम में. लेकिन अगर आप खुद का स्टूडियो खोल रहे हैं तो आपको इसमें एक लाख से लेकर पांच लाख तक का इन्वेस्ट करना पड़ेगा. जिसमें आप आसानी से 20,000 रुपए से लेकर 35,000 रुपए हर महिने कमा सकते हैं.

animated character of a photographer clicking photo of a woman sitting on the huge camera

फोटोग्राफी के लिए जरूरी टिप्स

  • नजदीक खड़े हों- फेमस फोटो जनरलिस्ट रॉबर्ट कैप का कहना है की अगर आप कोई फोटो ले रहे हो और वो अच्छी नहीं आ रही इसका मतलब है कि आप अपने ऑब्जेक्ट से काफी दूर खड़े हो. अच्छी फोटो के लिए आपको अपने ऑब्जेक्ट के थोड़ा नजदीक खड़ा होकर फोटो लेनी चाहिए. इससे आपकी फोटो बहुत ही अच्छी आएगी. क्योंकि इससे फोटो फ्रेम में खाली जगह नहीं रहेगी. जिससे फोटो भी क्लियर आ जाएगी.
  • ट्राइपॉड का लें सहारा- अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए आपको अपना कैमरा ट्राइपॉड के ऊपर रखना चाहिए. और ज्यादा से ज्यादा ट्राइपॉड का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इससे आप की फोटो काफी अच्छी दिखाई देगी. इसके अलावा अगर आप फोन से फोटो ले रहे हैं तो कैमरा लेंस का फी इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • प्रैक्टिस है जरूरी- एक कहावत है प्रैक्टिस मेक अ मेन परफेक्ट फिर जाहे कोई भी फिल्ड हो अच्छे रिजल्ट के लिए प्रैक्टिस जरूरी होती है. इसके लिए आप रोजाना फोटो लेने का अभ्यास करते रहें. क्योंकि आप जितना ज्यादा फोटो लेंगे उतना ही आपका हाथ कैमरे में फिट बैठेगा. और आपको इसकी और जानकारी मिलती रहेगी. इसी लिए प्रक्टिस बहुत जरूरी है.

एक फोटोग्राफर के तौर पर आपके पास एक खुद की स्किल होना काफी जरूरी है. ये सिर्फ फोटोग्राफी के फिल्ड में ही नहीं कई भी फिल्ड में जरूरी होता है. एक अच्छी स्किल से आप किसी भी बड़ी ऑर्गनाइजेशन से आसानी से डील कर सकते हैं. आपको बता दूं कि आपके लिए सबसे बड़ा ऑपशन ये है कि आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के लिए किसी भी फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर ले. जो कि आपके करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में काफी मदद करेगा. और आपके एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के चांस और बढ़ जाएंगे

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?