सब्जियों का व्यापार कैसे शुरु करें?

. 1 min read
सब्जियों का व्यापार कैसे शुरु करें?

दुनिया में हर जीव के जीवित रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व भोजन है। यह एक अभिन्न और महत्वपूर्ण तत्व है, इतना अधिक कि भोजन के साथ-साथ भोजन प्रदान करने वाले देश भी सम्मानित हैं। वास्तव में किसानों को बहुत श्रद्धा के साथ किसानों और ’या भोजन प्रदाता के रूप में कहा जाता है। हालाँकि ये खाद्य प्रदाता (किसान), सम्मान प्राप्त होने के बावजूद केवल खाद्य उत्पादक हैं, जो केवल फसलों को उगाने और अपने खेतों में काम करने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं। महत्वपूर्ण कार्य किसानों या उनके उत्पादों को उपभोक्ताओं या बाजार में अंतिम उपयोगकर्ताओं के साथ जोड़ना है। यह उन लोगों द्वारा प्राप्त किया जाता है जो सब्जियों को बेचने का सौदा करते हैं। सब्जियों की आपूर्ति करने वाले और ग्राहकों को ताज़ी उपज देने वालों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के कारण, सब्जी बेचने का व्यवसाय एक बेहतरीन व्यवसाय है।  लेकिन इस व्यवसाय में यह सुनिश्चित करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी है कि किसानों के श्रम की मेहनत और फल बर्बाद न हो और उनकी उपज को बाजार में अच्छी कीमत मिले और किसानों को सब्जी विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को व्यवसाय से लाभ हो। सब्जी व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है जो आप बड़ी आसानी से और कहीं भी शुरु कर सकते हैं। इस व्यवसाय में सबसे जरुरी है, सब्जियां जो घर में रोज़ ही इस्तेमाल होती है। सब्जियों का बिजनेस शुरू करना चुनौतियों भरा है, लेकिन एक तथ्य यह भी है कि यह वास्तव में एक लाभदायक व्यवसाय है, खासकर यदि आप व्यवसाय को किसी अच्छे स्थान पर शुरु करते हैं जैसे किसी ऐसी जगह जहां थोड़ी बहुत जनसंख्या या आबादी हो और जहां आपको ताजी सब्ज़ियों का स्रोत, जो उस स्थान पर खायी जाती है पता हो।

1. सब्जी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण कार्य

पहला

सब्जी बेचने के व्यवसाय में शामिल कार्यों में यह तय करना शामिल है कि उपज को बढ़ाना है। उद्यमी अपनी सब्जियों और फलों का उत्पादन खेत में कर सकते हैं या बगीचे के एक पैच पर या छत के स्थान पर भी छोटे से शुरू कर सकते हैं और उस उपज को सीधे ग्राहकों को भी प्राप्त करा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, वे कई किसानों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं जो केवल अपने खेतों और खेती की नौकरियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि उद्यमी कृषि उपज के विपणन को संभालते हैं।

दूसरा

अगले कार्य में खेतों और खेतों से सब्जी (फल की दुकान) तक ताजा सब्जियों और फलों को ले जाने के लिए उचित परिवहन के लिए निवेश करना या व्यवस्था करना शामिल है, जबकि यह सुनिश्चित करना कि उपज ताजा और बरकरार है। सब्जियों को या तो मुख्य बाजार में ले जाया जा सकता है या उद्यमी किसी ऐसे वाहन या गाड़ी में निवेश कर सकते हैं जो सब्जी को विभिन्न इलाकों और आवासीय क्षेत्रों में बेचने के लिए ले जाए।

सब्जी व्यवसाय एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है जो हमेशा मांग में रहेगा क्योंकि ग्राहकों को दैनिक आधार पर ताजी सब्जियों और फलों की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह व्यावसायिक विचार उपन्यास नहीं है और शुरू से ही (इसकी आवश्यक प्रकृति के कारण) रहा है, लेकिन व्यवसाय को बदलते समय में प्रासंगिक होने के लिए और पहले से मौजूद विभिन्न सब्जी विक्रेताओं के खिलाफ खड़े होने के लिए खुद को सुधारने की जरूरत है और पारंपरिक तरीके से अपने व्यवसाय का संचालन। सब्जी व्यवसाय के पारंपरिक तरीकों के लिए डिजिटल विज्ञापन विधियों सहित प्रौद्योगिकी और विपणन तकनीकों को पेश करने की आवश्यकता है।

2. सब्जियों का बिजनेस प्लान

  • सब्जी बेचने वाले व्यवसाय के पुनर्जीवन और उन्नयन के लिए पूरी तरह से योजना की आवश्यकता होती है और यह सब्जी बेचने की व्यवसाय योजना बनाकर संभव है। एक व्यवसाय योजना एक दस्तावेज है जो पूरे व्यापार का विस्तार से वर्णन करता है, साथ ही उसके लक्ष्यों, उद्देश्यों, दृष्टि और मिशन के बारे में बताता है।
  • इस प्रकार, व्यवसाय योजना व्यवसाय की सटीक प्रकृति पर विस्तृत होती है, जिस दिशा में उद्यमी अपना व्यवसाय करना चाहता है और निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए योजना की कल्पना करता है।
  • व्यवसाय की योजना बनाते समय एक व्यवसाय योजना तैयार करना आवश्यक है और यह विस्तार की रणनीति है क्योंकि व्यवसाय योजना उद्यमी को व्यवसाय के विचारों को एक उचित दिशा में स्थानांतरित करने में मदद करती है, इस प्रकार उन्हें विनाश में लाती है।
  • इसके अलावा, सड़क के नीचे, एक बार व्यापार शुरू हो जाने के बाद, व्यवसाय योजना उद्यमियों को उनकी दृष्टि के लिए सही रहने में मदद करती है और उन्हें निराश नहीं करती है। इसके अलावा, व्यवसाय के लिए ऋण या धन के लिए आवेदन करने और इसके विस्तार के लिए, एक व्यवसाय योजना बैंक अधिकारियों को व्यवसाय की सटीक प्रकृति और व्यवसाय की योजनाओं के बारे में एक विचार देने में मदद करती है।
  • इस प्रकार, व्यवसाय को संशोधित करते समय एक सब्जी व्यवसाय योजना काफी आवश्यक है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह व्यापक और पूर्ण है, व्यापार योजना को डिजाइन करते समय एक व्यवसाय नियोजन चेकलिस्ट को संदर्भित किया जाना चाहिए।
Man farmer with homemade vegetables in his hands

3. व्यवसाय मॉडल

  • व्यवसाय मॉडल में व्यवसाय की सटीक प्रकृति और व्यवसाय के संचालन के तरीके शामिल हैं। विवरण जैसे कि उद्यमी सब्जियों को उगाने जा रहा है और फिर उन्हें बेचकर या विभिन्न विक्रेताओं से स्रोत में जा रहा है और फिर इसे बाजार में ले जाना है, योजना में उल्लेख किया जाना है।
  • उदाहरण के लिए, व्यवसाय के मालिक की उपज को बेचने की योजना का उल्लेख कैसे किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, बाजार की जगह पर एक दुकान स्थापित करें या एक चलती हुई सब्जी की गाड़ी हो जो विभिन्न इलाकों का दौरा करती हो या यहाँ तक कि विशेष रूप से सब्जियों की डोर टू डोर डिलीवरी प्रदान करती हो। डिज़ाइन किया गया वाहन।
  • सब्जी व्यवसाय को व्यवसाय के लिए भी कुछ उपकरणों की आवश्यकता होती है, जैसे कि परिवहन के लिए एक बड़ा ट्रक, डिलीवरी डोली, उपज रखने के लिए बक्से, टेबल, डिस्प्ले डिब्बे, मापने का पैमाना, और संरचना की तरह तम्बू या बूथ स्थापित करने के मामले में शामियाना बाजार और एक प्रशीतित वाहन अगर विभिन्न रेस्तरां में या थोक में उपज वितरित करते हैं।
  • व्यवसाय मॉडल को उन पंजीकरणों और लाइसेंसों की जानकारी भी शामिल करनी चाहिए जो व्यवसाय के मालिक को व्यवसाय का संचालन करने के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जैसे कि दुकान अधिनियम, जीएसटी पंजीकरण, आदि के साथ-साथ उद्यमी भविष्य में व्यवसाय के विस्तार की योजना कैसे बनाते हैं।

4. नया व्यापार और विपणन तकनीक

  • चूंकि सब्जी का व्यवसाय एक पुरानी और स्थापित अवधारणा है, इसलिए व्यवसाय के विपणन के साथ-साथ जिस तरह से व्यवसाय संचालित किया जाता है उसी तरह से नई तकनीकों को लागू करने की आवश्यकता है।
  • व्यवसाय के मालिक व्यवसाय को ऑनलाइन लेकर डिजिटल प्रौद्योगिकी को लागू कर सकते हैं जहां ग्राहक दिन की उपज को देख सकते हैं और ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और उसी दिन डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसी तरह, उद्यमी कुछ विशेष सब्जियों के पैकेजों की पेशकश कर सकते हैं जो विशेष व्यंजनों के लिए आवश्यक हो सकते हैं, उदाहरण के लिए वे सभी सब्जियों को चीनी तले हुए चावल और मंचूरियन बनाने के लिए या मुगलई करी के लिए या महाराष्ट्रीयन एमटी आदि के लिए आवश्यक पैकेज में मिला सकते हैं।
  • यहां तक कि पैकेट में दी गई और कटी हुई सब्जियां भी दे सकते हैं, जो ग्राहकों के लिए प्रभावी है। साथ ही, न केवल ऑनलाइन भुगतान के लिए, बल्कि उन ग्राहकों के लिए भी, जो ई-वॉलेट या एकीकृत भुगतान इंटरफेस के माध्यम से सब्जी स्टाल पर जा रहे हैं, नए भुगतान के तरीके ग्राहकों को उपलब्ध कराए जाने चाहिए।
  • विपणन भी पारंपरिक तरीके से उड़ाका और पंपलेट की विधि के साथ किया जा सकता है। ये तकनीकें व्यवसाय की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद करेंगी, इस प्रकार ग्राहकों को बार-बार व्यापार में वापस लाना सुनिश्चित करेंगी।
  • व्यवसाय और विपणन रणनीतियों की योजना बनाते समय, प्रतियोगियों के एक अध्ययन और वर्तमान विपणन प्रवृत्तियों को संचालित करने और सब्जी व्यवसाय योजना में शामिल करने की आवश्यकता है।
Set of vegetables for sale in wooden boxes on grey background with shadow

5. निवेश और धन

सब्जी व्यवसाय योजना और तकनीकों पर विस्तार से चर्चा करते हुए, व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए आवश्यक निवेश की गणना की जानी चाहिए और व्यापार योजना में शामिल होना चाहिए। पूंजी की आवश्यकता में दुकान की लागत शामिल है या बाजार में कियोस्क स्थापित करने के साथ-साथ परिवहन के लिए वाहनों की खरीद की लागत और उपज का वितरण शामिल है। उपकरण की लागत, उपज की पैकेजिंग, और दिन के खर्च के लिए विविध दिन और विपणन व्यय को पूंजी की आवश्यकता में शामिल किया जाना चाहिए। पूंजी की आवश्यकता के साथ, व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने की योजना को भी शामिल किया जाना चाहिए। धन के स्रोत या तो बैंक या एनबीएफसी ऋण से या दोस्तों और परिवार से उधार के माध्यम से हो सकते हैं।

सब्जी व्यवसाय योजना में शामिल होने के लिए ये कुछ आवश्यक चीजें हैं। भविष्य में सब्जी बेचने वाले व्यवसाय के लिए विकास और प्रगति की बहुत गुंजाइश है, बशर्ते व्यवसाय के मालिक के पास दूरदर्शिता है और व्यवसाय को प्रभावी ढंग से शुरू करने की योजना है।

यह भी पढ़ें :

1) टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!
2) टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!