टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!

. 1 min read
टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!

सबसे ज़्यादा प्रोफ़िट देने वाले बिज़नेस कौनसे हैं?

क्या आपका भी हमेशा से ये सपना रहा है कि आपका भी अपना कोई ना कोई बिज़नेस हो पर आपके मन में सवाल है कि हम आखिर किस चीज का बिज़नेस स्टार्ट करें या आप अपने आईडिया को अच्छी तरह से प्लान नहीं कर पा रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं.

ऐसे बहुत से बिज़नेस होते हैं जिनमें काफी कम लागत के साथ आप शुरूआत कर सकते हैं. साथ ही बहुत से बिज़नेस आइडिया ऐसे हैं जो घर बैठे भी आपको मुनाफ़ा दे सकते हैं. बल्कि आजकल के समय में ऐसे ही बिज़नेस मांग में है. आएं जानते है ऐसे 10 बिज़नेस आइडिया जो आपको प्रॉफिट दे सकते हैं;

1. सोशल मीडिया एक्सपर्ट

हम सब जानते हैं कि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है. कोई भी बिज़नेस हो वो अपनी मार्केटिंग सोशल मीडिया पर ज़रुर करता है. ऐसे में अगर आपको सोशल मीडिया का ज्ञान है और आप इन्टरनेट पर रहना एंजॉय करते हैं तो क्यों ना इससे कुछ पैसा ही कमा लें.

बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट लोगों तक पहुँचाने के लिए ऐसे लोग काम पर रखते हैं जो सोशल मीडिया के जरिये उन्हें टारगेट कर सके.इसलिए अगर इस फील्ड में आपकी पकड़ मजबूत है तो आप ज़रूर ये काम शुरू कर सकते हैं.

इस बिज़नेस में अच्छी बात ये है कि आप इसे घर बैठे फ्रीलांसिंग के तौर पर भी कर सकते हैं.

2. फ़िट्नेस  सेंटर

आजकल हर जगह फ़िट्नेस  का बोल बाला है. फिर से एक बार लोग समझने लगे हैं कि आने वाले समय में अगर आपकी हेल्थ अच्छी नहीं है तो ये परेशानी का कारण बन सकता है.

अगर आप अपनी फ़िट्नेस को लेकर सजग रहते हैं तो आप इसका फायदा लोगों को भी दे सकते हैं और घर से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं. जुम्बा, योगा, डांस क्लास आदि ऐसे कई विकल्प है जो आप कर सकते हैं. इन सब के लिए आजकल आप ऑनलाइन ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन भी कर सकते हैं.

3. गार्डनिंग एक्सपर्ट

आजकल ये बिज़नेस भी काफी मुनाफा देने वाला बन गया है. इसमें आप पौधे उगा सकते हैं और  नर्सरी खोल कर बाकि लोगों को उन्हें बेच सकते हैं. इसके अलावा आप बिज़नेस को थोड़ा और बढ़ा कर लोगों के लिए गार्डन प्लानिंग कर सकते हैं जिसमें किसी भी घर या ऑफिस के लिए आप पूरी तरह से गार्डन को सजा कर देते हैं.

इस बिज़नेस का आगे चल कर काफी स्कोप है क्योंकि लोगों के पास ज्यादा जगह नहीं रही है और शहरों से पार्क आदि भी धीरे-धीरे खत्म होते जा रहे है. ऐसे में छोटे स्पेस में होम गार्डन ही एक विकल्प रह जाता है.

animated character of business man jumping after seeing the growth

4. यूट्यूब चैनल बना कर

हालांकि ये सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है पर आजकल विडियो के जरिए अच्छा पैसा कम लेना बहुत आम है. अगर आप में ऐसा कोई टैलेंट है जो आपको लगता है आप दूसरों तक पहुंचा सकते हैं तो आप यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं.एक समय के बाद आप अपने चैनल को मॉनेटायज़ कर आराम से पैसे कमा सकते हैं. जिसके बाद आपके चैनल पर एड्स आना चालू हो जाएंगे और आपको उसके लिए पेमेंट मिलेगा.

5. प्रोफेशनल फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है किसी और के लिए कोई काम करना जिसके लिए वह आपको पेमेंट करता है अगर आपके पास वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, राइटिंग, फोटो एडिटिंग, ट्रांसलेशन इत्यादि या अन्य कोई टैलेंट है तो आप आसानी से प्रोफेशनल फ्रीलांसर्स बन कर पैसे कमा सकते हैं। आपको ऐसी बहुत सी साइट्स मिल जाएँगी जहाँ आप अपनी सर्विसेज को बेच सकते हैं.

इसके अलावा आगे चलकर आप लोगों की टीम बना सकते हैं जो आपके लिए काम करेंगे और साथ ही उन्हें भी रोजगार मिलता रहता है.

6. मेकअप आर्टिस्ट

अगर आपको मेकअप करना पसंद है और आपको इसकी जानकारी है तो आप इसमें कोर्स कर अपना मेकअप सैलून खोल सकते हैं. इस बिज़नेस में मुनाफ़ा काफी रहता है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है,

  • अपना नेटवर्क बढ़ाएं
  • नई तरह की तकनीक से हमेशा अपडेटेड रहें.
  • अपने काम की क्वालिटी बनाएं रखें.

7. होम कैंटीन

आजकल लोग अपने काम में इतना व्यस्त रहते हैं कि उनके पास खाना बनाने का वक्त नहीं निकल पाता है. साथ ही लोग जॉब के लिए अकेले घरों से दूर रहते हैं. ऐसे में खाना एक ऐसे चीज है जो सबकी जरुरत है.

आप होम कैंटीन का काम शुरू कर सकते हैं. आप चाहें तो सिर्फ ब्रेकफास्ट के लिए भी कैंटीन रख सकते हैं. इसी तरह लंच या स्नैक्स के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

बस इस बिज़नेस में आपको ये ध्यान में रखने की जरुरत है कि आप साफ़ सफाई का खास ध्यान रखें.

8. फार्मिंग बिज़नेस

अगर आपके पास शुरूआती लागत लगाने के लिए पैसा है तो आप खेती का बिज़नेस भी कर सकते हैं. आजकल वो जमाना नहीं रहा जब लोग खेतीबाड़ी बस अपना घर चलाने भर के लिए करते थे. आजकल फार्मिंग भी एक तरह का बिज़नेस हो गया है.

आप जीरो बजट फार्मिंग या ऑर्गनिक फार्मिंग शुरू कर सकते हैं और अपने उत्पाद को मार्किट में बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

आपके पास अगर अपनी बड़ी जमीन है तो आप उस पर फिश फार्मिंग या एनिमल फार्मिंग भी कर सकते हैं.

9. बुटीक

बहुत से लोग होते हैं जो बिना कोई कोर्स किए भी फैशन की काफी समझ रखते है. आप भी उनमें से एक हैं तो आप अपना क्लोथिंग बूटीक खोल सकते हैं.इसके लिए आपको सही प्लानिंग और लोकेशन की जरुरत है. आप कम लागत में भी ये बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं.

animated characters plucking money from a tree on white background

10. केक मेकिंग बिज़नेस

ये एक  ऐसा बिजनेस है जिसे आप घर बैठे ही शुरु कर सकते हैं आजकल के लगभग हर इवेंट पर इस्तेमाल किया जाता है भले ही किसी का बर्थडे हो या इंगेजमेंट या शादी की पार्टी इसीलिए केक मेकिंग और बेकरी बहुत ही लोकप्रिय होते जा रहे हैं.इस बिज़नेस में आगे चलकर आप बेकरी को भी जोड़ सकते हैं बेकरी में आप अपने खासियत के हिसाब से अलग तरह की कूकीज ब्रेड रख सकते हैं इस बिज़नेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको लागत भी कम लगानी पड़ती है और इस समय के बाद आपको अच्छा खासा फायदा होने लगता है.

ऊपर बताए गए सभी बिजनेस के अलावा आपके पास और भी बहुत से विकल्प होते हैं जो आपको मुनाफा दे सकते हैं आजकल जैसे कि हेमंत प्लानिंग ऑनलाइन कोर्सेज और फ्रीलांसर बहुत ही अच्छे विकल्प हैं ऑनलाइन कोर्सेज में आप ऑनलाइन क्लासेस ऑनलाइन ट्यूशन यहां तक कि ऑनलाइन फिटनेस सेंटर भी चला सकते हैं इन सबके अलावा खाने पीने से जुड़े बिजनेस भी ऐसे हैं जो आपको बहुत ही जल्दी मुनाफ़ा देना शुरु कर देती है तो देर ना करें और जल्द ही अपना बिजनेसमैन बनने का सपना साकार करने में जुट जाएं.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?