फ़ोटोकॉपी का बिज़नेस कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा और अन्य जानकारियाँ

. 1 min read
फ़ोटोकॉपी का बिज़नेस कैसे शुरू करें? लागत, मुनाफ़ा और अन्य जानकारियाँ

अगर आप कुछ छोटा मोटा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं और आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है. और आप कम पैसे में एक बेहतर मुनाफा वाले बिजनेस की तलाश कर रहे हैं और आप इस काम के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करना चाहते तो आप थोड़ा बहुत कंप्यूटर नॉलेज के साथ आप एक फोटो-कॉपी की दुकान खोल सकते हैं. आप बड़ी ही आसानी से एक जेरॉक्स फोटो कॉपी सेंटर ओपन कर के बिना कोई महनत किए अपनी रोज़ी रोटी चला सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक फोटो-कॉपी मशीन और एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी.

फोटो-कॉपी का बिजनेस इस लिए भी बढ़ गया है क्योंकि आज के समय में हमें कई कामों को पूरा करने के लिए अपने दस्तावेजों की समय समय पर जरूरत पड़ती रहती है. कहने का मतलब ये है की आज लोगों की जीवनशैली ऐसी हो गई है की पहले के मुक़ाबले आज हर तरह के जरूरी कागज चाहे वह पर्सनल जानकारी से संबंधित पहचान पत्र हो, पता प्रमाण पत्र हो या फिर कोई कौशल योग्यता से संबंधित कोई दस्तावेज जैसे शैक्षणिक प्रमाण पत्र, किसी कोर्स या कुछ भी पूरा किए जाने का प्रमाण पत्र, इन सब के लिए फोटो-कॉपी का महत्वता काफी बढ़ गई है. हमारी पर्सनल लाइव में तो इसकी जरूरत होती ही है इसके अलावा प्रोफेशनल लाइफ़  में भी दस्तावेजों की कही ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते आज इस लेख में मैं आप को फोटो-कॉपी शाप खोलने के बारे में कुछ जानकारी दूँगा. जिससे आप इस काम को शुरु कर सकें लेकिन उससे पहले थोड़ा इस बिजनेस के बारे में जानते हैं.

क्या है फोटो-कॉफी शोप ?

हमारे पास अकसर हमारी जानकारियों और दस्तावेजों को ऑनलाइन सही तरीके से स्टोर करने के लिए कई स्टोरेज डिवाइस और कंप्यूटर उपलब्ध हैं. जहां हम इन्हें डिजिटली सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं. लेकिन इस सबसे बावजूद कई ऑफिसों या कार्यालयों को बड़े पैमाने पर फोटो-कॉपी करने की ज़रूरत पड़ती है. क्योंकि उन्हें ऑडिड के मद्देनजर सभी दस्तावेजों की फाइलिंग करने की आवश्यकता होती है. आमतौर पर देखा जाता है की जिन दुकानों में फोटो-कॉपी की सर्विस लोगों को दी जाती है. वे दुकानें अपने ग्राहकों को लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग जैसी कई सर्विस भी देते हैं. वे इसलिए क्योंकि ये दोनों ही बिजनेस एक दूसरे से संबंधित है. इसलिए एक ऐसी दुकान या जगह जो अपने ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार किसी दस्तावेज की अनेक कापियाँ बनाने का काम करती हैं उन्हें फोटो-कॉपी की दुकान कहा जा सकता है.

animated character standing alongside of a photocopy machine

फोटो-कॉपी की दुकान खोलने की लिए किन चीजों की पड़ेगी ज़रूरत ?

अगर आप यह यह दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको सिर्फ फोटो-कॉपी मशीन की ज़रूरत पड़ेगी. लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ एक्स्ट्रा इनकम भी करना चाहते हैं तो आपको अपनी दुकान में एक कंप्यूटर भी रखना पड़ेगा. और लेमिनेशन मशीन भी. और अगर पासपोर्ट फोटो, कलर फोटो की सुविधा भी आप प्रदान करना चाहते हैं तो एक छोटा सा कलरफुल  प्रिंटर भी रख लें ये ज्यादा महंगा नहीं आता. इतने ही चीजों में आप एक अच्छी और बढ़िया दुकान खोल करते हैं.

1. फोटो-कॉपी का बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

फोटो-कॉपी की दुकान खोलने के लिए आपको अनुमन कोई जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती. लेकिन अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. यह रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने इलाके के जीएसटी सुविधा केंद्र जाना होगा. और जरूरी चीजें पूरी करनी होगी

2. फोटो-कॉपी की दुकान खोलने में कितना खर्च आएगा ?

अगर आपके पास खुद का एक रूम नहीं है. तो दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक रूम किराया पर लेना होगा. अगर आप के पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो दुकान खरीदने की कोशिश ना करें. ये आपको ज्यादा महंगी पड़ जाएगी. लेकिन अगर आप खुद के घर पर ही कहीं पर दुकान डालने का सच रहे हैं तो आपकी काफी बचत भी हो जाएगी. एक दुकान अनुमन 2500 से 3000 रुपए कियार पर आपको मिल जाएगी. लेकिन अगर आप ज्यादा जगह वाला कमरा लेना चाहते हैं. जिसमें आप ज्यादा मशीने रख सकें तो आपकों ज्यादा जगह की जरूरत पड़ेगी. इससे दुकान की किराया भी बढ़ जाएगा. लेकिन सामान्य जगह के हिसाब से 2000 से लेकर 3000 में आपको एक अच्छी दुकान किराए पर मिल जाएगी. इसके बाद बारी आती है फोटोकॉपी मशीन की जो आपको किसी बड़े मार्केट से लगभग 18000 तक मिल जाएगी. अगर आप किसी अच्छे और बड़े शहर के मार्केट से यह मशीन खरीद रहे हैं तो अनुमन ये ज्यादा महंगी नहीं मिलेगी. इसके बाद एक कम रेट और लो कॉन्फिग्रेशन का कंप्यूटर. कंप्यूटर सिसटम में आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है. कम रेम और लो कॉन्फिग्रेशन का कंप्यूटर आपको 20,000 या 25000 तक मिल जाएगा. अगर आप अपनी दुकान में लेमिनेसन मशीन भी डालना चाहते हैं तो ये भी एक अच्छी ऑपशन है. ये मशीन अनुमन 2000 तक आ जाती है और मुनाफा भी ज्यादा देती है. इसके बाद कलर प्रिंटर 5000, और बाकी छोटी मोदी सामग्री 2000 या 3000 तक आ जाएगी. यानी अगर आपकी दुकान के खर्च का अनुमान लगाया जाए तो ये लमसम आपको 50,000 से लेकर 55,000 तक पड़ जाएगी. जो की ज्यादा महंगा नहीं है.

3. कहाँ पर खोलें फोटो-कॉपी की दुकान ?

फोटो-कॉपी सेंटर ज्यादातर उस जगह पर आप खोल सकते हैं जहां कॉलेज, स्कूल, या सरकारी दफ्तर या सरकारी कार्यालय हो. मसलन जहां सबसे ज्यादा फोटो-कॉपी की जरूरत पड़ती है. जैसे किसी न्यायालय, जिला न्यायालय, जिला कलेक्टर ऑफिस या कोई बड़ा कॉलेज या विश्वविद्यालय. किसी भी दुकान की तरक्की के लिए उसकी लोकेशन काफी मायने रखती है. और सही जगह पर दुकान का कोई बिजनेस से आप ज्यादा इनकम कर पाते हैं.

4. किन बातों का रखें ध्यान ?

फोटो-कॉपी के बिजनेस में आपको कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. सबसे पहले आपको मशीन को सही से ओपरेट करना आना चाहिए. जो की सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आपको मशीन ओपरेट करना नहीं आया तो ग्राहक को सही से फोटो-कॉपी करके नहीं दे पाओगे. इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि ग्राहक को किस पेपर साइज में फोटो-कॉपी चाहिए. यानी कागज के बारे में जानकारी. जब भी आप किसी को फोटो कॉपी कर के दें तो उन्हें स्टेप्लर से पिनअप करके दें. इसके साथ ही अगर आप लेमिनेशन की मशीन भी रख रहे हैं तो उसे ऑपरेट करना भी आपको आना चाहिए. इसके साथ ही ये भी ध्यान रखें की मशीन ज्यादा गर्म ना हो. मशीन के ज्यादा लेवल तक गर्म होने के बाद भी आप लेमिनेशन कर रहे हैं तो ग्राहक का जरूरी डाक्यूमेंट खराब हो सकता है. हमेशा क्वालिटी के पेपर खरीदें. और उन्हीं पे कॉपी करके दें. इसके साथ ही फोटो-कॉपी की इंक भी अच्छी होनी चाहिए. जिससे पेपर में प्रिंट अच्छा आए और वो फीका ना पड़े. हो सके तो फोटो-कॉपी की रेट 1.5 रुपए पर कॉपी तक रखें कम रेट होगा तो ज्यादा ग्राहक आप की दुकान पर आएंगे.

जरूरी बातें पर दें ध्यान

  • मशीन में एक साथ एक से ज्यादा पेपर का इस्तेमाल करें. ताकि आपको बार-बार पेपर ना डालना पड़े.
  • आप पेपर और डॉक्यूमेंट के आकार को भी जांच ले तभी पेपर चुनें
  • जितना ज्यादा सफेद पेज होगा उतना ही ज्यादा अच्छा आपको प्रिंट मिलेगा
  • आपका पेज मुडा हुआ भी ना हो. नहीं तो वो मशीन में फंस जाएगा.
animated photocopy machine giving the prints

5. फोटो-कॉपी शॉप के बिजनेस में जोखिम

कोई भी काम शुरु करने से पहले हमारे मन में जोखिम उठाने का ध्यान ज़रूर  आता है. की हमारा बिजनेस सही से चलेगा या नहीं. पैसे आएगा या नहीं. या कुछ और. लेकिन फोटो-कॉपी शॉप की सबसे बड़ी और अच्छी चीज ये है की इस बिजनेस में जोखिम ना के बराबर है. क्योंकि आज के समय और हालात को देखते हुए इसकी मांग बाजार में कभी भी कम नहीं होने वाली. मसलन आप इस काम को आसानी से शुरु कर सकते हैं. आज आपने जाना की कैसे आप कम पैसों में एक अच्छी से फोटो कॉपी की दुकान कैसे खोल सकते हैं. और वो भी बिना ज्यादा जोखिम लिए. इसमें आपने जाना की एक फोटो कॉपी दुकान खोलने में हमें कितनी लागत लग सकती है. और इससे हमें कितनी इनकम कर सकते हैं. इसके साथ ही हमने जाना की इस काम को शुरु करने के लिए हमें किन किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए. और किन चीजों की हमें सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी. शुरुआत में मैं यही कहूंगा की जब आप इसे शुरु करें तो ज्यादा पैसा एक साथ ना लगाएं. असल में किसी भी तरह के बिजनेस को शुरु करने के लिए उसके हिसाब की लागत लगती है. लेकिन फोटो-कॉपी में आप बिना ज्यादा पैसा लगाए भी शुरु कर सकते हैं. आगर आप एक छोटी दुकान या बिजनेस के रूप में इसे खोलना चाहते हैं तो ज़रूर  ही एक छोटी दुकान से शुरुआत करें. और धीरे धीरे अपने बिजनेस को बढ़ाएं. इससे आप अपने समय को यूज करके अपने लिए एक बेहतरीन इनकम का तरीका बना सकते हैं. आज कमान वाले कई तरीके से पैसे कमाते हैं. लेकिन आप अपने हालात के हिसाब से ही चलें. वैसे तो इसमें पैसे कमाने के लिए मुख्य फोटो कॉपी करना है. लेकिन साथ में दुकान में आप लेमिनेशन, ऑनलाइन फॉर्म भरना, प्रिंटिंग का काम और भी बहुत कुछ एक साथ कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार कैसे शुरू करें?
2) ऑनलाइन फुटवियर बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) ऑनलाइन साड़ी का बिज़नेस कैसे करें?
4) ज्वैलरी की दुकान कैसे खोलें? जानिए ज्वैलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें आसान स्टेप्स में!