छोटे बिजनेस का देश कि आर्थिक स्थिति बढ़ाने में कितना योगदान है?

. 1 min read
छोटे बिजनेस का देश कि आर्थिक स्थिति बढ़ाने में कितना योगदान है?

छोटे और मध्यम आकार के फर्मों की व्यवहार्यता बड़ी कंपनियों की तुलना में अधिक है। वे न केवल लोगों के लिए समृद्धि लाते हैं बल्कि अर्थव्यवस्था को चलाने में एक मौलिक भूमिका निभाते हैं

छोटे व्यवसाय, स्टार्ट-अप और उद्यमी आर्थिक विकास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं, क्योंकि किसी भी अर्थव्यवस्था में, वे सभी नियोक्ताओं के 90 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं और सालाना सभी नए नौकरियों में 60 से 80 प्रतिशत का निर्माण करते हैं। 2018 में, अमेरिका में 30.2 मिलियन छोटे व्यवसाय थे, जो देश के सभी व्यवसायों के 99.9 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता था, लगभग 58.9 मिलियन लोगों को रोजगार देता था। कुल छोटे व्यवसाय में से, 39 प्रतिशत महिलाओं के स्वामित्व में थे, जिन्होंने आठ प्रतिशत रोजगार में योगदान दिया और राजस्व का 4.2 प्रतिशत उत्पन्न किया। Randstad Workmonitor के एक सर्वेक्षण के अनुसार, उद्यमी की महत्वाकांक्षा भारत में 83 प्रतिशत भारतीय कार्यबल की है, जो उद्यमी बनना चाहते हैं। यह वैश्विक मानक 53 प्रतिशत से भी अधिक है। सर्वेक्षण के अनुसार, 58 प्रतिशत उत्तरदाता अपना उद्यम शुरू करने के लिए अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने को तैयार थे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि बड़े व्यवसाय शेयर बाजार पर हावी हो सकते हैं, यह छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप हैं जो अर्थव्यवस्था को गतिमान रखते हैं।

पहला, छोटे व्यवसाय रोजगार के अवसर पैदा करते हैं और छोटे भौगोलिक क्षेत्रों में देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ाते हैं। वे बाजार को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाते हैं। उदाहरण के लिए, एक स्थानीय किसान, सस्ते उत्पादों की पेशकश करने में सक्षम हो सकता है क्योंकि उसे शिपिंग पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। इसी तरह, एक फुर्तीला स्टार्ट-अप एक भारी नौकरशाही समकक्ष की तुलना में तेजी से नई तकनीक का नवाचार करने में सक्षम हो सकता है, जिससे सोच और व्यवहार में परिवर्तन होता है।

दूसरा, छोटे व्यवसाय भी स्थानीय स्तर पर संचालित होते हैं। यह उन्हें स्थानीय लोगों को काम पर रखने के लिए एक मजबूत प्राथमिकता देता है। बड़े निगम अक्सर पहले से ही एक टीम के साथ नए क्षेत्रों में चले जाते हैं। यह शहर की आबादी में सुधार कर सकता है, लेकिन इस क्षेत्र में कुछ भी नया विकास नहीं करता है जैसा कि छोटे व्यवसाय करते हैं।

तीसरा, छोटी कंपनियों में अधिक लचीलापन होता है। कोई भी नया व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह उन्हें रूप, कार्य, संस्कृति में अधिक विविध बनाता है और बड़े निगमों के मुकाबले उनकी क्षमता को बढ़ाता है। एक अर्थव्यवस्था में विविधता को बढ़ावा देना, देश के लिए कठिन परिस्थितियों का सामना करना आसान है।

पुरुषों और महिलाओं के उद्यमिता की ओर रुख करने और अपने स्वयं के व्यवसाय शुरू करने के कई कारण हैं। घटती मजदूरी, अधिक परिवार और व्यक्तिगत समय की माँगें कुछ कारण हैं जो उद्यमशीलता की ओर अग्रसर हैं। आम तौर पर, यह देखा जाता है कि मजदूरी ने जीवन की बढ़ती लागत के साथ तालमेल नहीं रखा है। आज एक परिवार का समर्थन करने के लिए केवल एक कार्यकर्ता की औसत आय का उपयोग करने के लिए लगभग दो-ढाई ले सकते थे। इसके विपरीत, उद्यमियों में कर्मचारियों की तुलना में व्यावसायिक मालिकों के रूप में अधिक कमाने की क्षमता होती है। क्योंकि उद्यमी अपने लिए छोटे व्यवसायों में काम कर रहे हैं। अपने स्वयं के मालिक के रूप में, उनके पास अपने परिवार के कार्यक्रम के आसपास अपने घंटे की व्यवस्था करने का लचीलापन है।

इसके अलावा, कर्मचारियों का वेतन भी बहुत कम हो गया है। कंपनियां आम तौर पर निर्धारित बोनस कम रखने के लिए प्रदर्शन बोनस देती हैं। और अक्सर, प्रबंधकों को मानक संचालन प्रक्रियाओं के लिए सख्त दिशानिर्देशों का पालन करना पड़ता है, या उनके बोनस की संभावना नहीं होती है। एक इलेक्ट्रॉनिक चेन कॉरपोरेशन न केवल अपने प्रबंधकों से सप्ताह में छह दिन काम करने की मांग करता है, बल्कि यह मामूली अंतर के लिए अंक घटाने के लिए निरीक्षकों को दुकानों में भी भेजता है।  दूसरी ओर, छोटे व्यवसाय के मालिक अपनी कंपनी के मालिकों के रूप में शुरू करते हैं। यह लेख राष्ट्र के आर्थिक विकास में छोटे व्यवसाय की ग्यारह प्रमुख भूमिकाओं पर प्रकाश डालता है।

भूमिका # 1. संभावित रोजगार

निम्नलिखित कारकों के कारण बड़े व्यवसाय की तुलना में छोटे व्यवसाय की रोजगार सृजन क्षमता बहुत अधिक है:

  • छोटा व्यवसाय ज्यादातर श्रम-गहन है; और बड़े उद्योगों की तुलना में बहुत अधिक रोजगार प्रदान करता है जो अत्यधिक पूंजी-गहन हैं।
  • छोटा व्यवसाय शिक्षित और पेशेवर वर्ग के लोगों के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देता है।
  • लघु व्यवसाय उन किसानों को रोजगार प्रदान करता है जो वर्ष के एक भाग के दौरान निष्क्रिय रहते हैं। 2003-04 के दौरान, छोटे व्यवसाय उद्यमों ने देश में 273 लाख से अधिक व्यक्तियों को रोजगार (स्व-रोजगार सहित) प्रदान किया।

भूमिका # 2. अव्यक्त संसाधनों का उपयोग

राष्ट्र के अव्यक्त संसाधन जैसे गरीबों की अल्प बचत, लोगों के उद्यमशीलता कौशल आदि छोटे व्यवसायों की स्थापना के माध्यम से रोजगार और उपयोग पाते हैं। अन्यथा, ऐसे संसाधन अनुपयोगी रह सकते हैं और बेकार हो सकते हैं।

भूमिका # 3. आय वितरण में समानता

छोटा व्यवसाय समाज में आय और धन के अधिक समान वितरण को बढ़ावा देता है; क्योंकि छोटे व्यवसाय के माध्यम से राष्ट्रीय आय का एक हिस्सा छोटे उद्यमियों और छोटे व्यवसाय में कार्यरत श्रमिक वर्ग में स्थानांतरित हो जाता है। छोटा व्यवसाय बड़े व्यवसाय की एकाधिकारवादी प्रवृत्ति पर नज़र रखता है और केवल कुछ बड़े हाथों में आर्थिक शक्ति की एकाग्रता को रोकता है।

Mini house and heart, family members, US money bags on rows of rising coins on table

भूमिका # 4. संतुलित क्षेत्रीय विकास

लघु व्यवसाय अर्थव्यवस्था के संतुलित क्षेत्रीय विकास को प्राप्त करने में मदद करता है। वास्तव में, बड़े व्यवसाय कुछ बड़े शहरों में स्थित हैं; जबकि छोटे व्यवसाय पूरे देश में विशेष रूप से ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में फैले हुए हैं। जैसे, छोटे व्यवसाय पिछड़े क्षेत्रों का विकास करते हैं और उन क्षेत्रों के लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाते हैं।

भूमिका # 5. संचालन की लचीलापन

छोटे व्यवसाय प्रकृति में लचीले होते हैं और बदलते पर्यावरण की स्थिति के अनुसार आसानी से समायोजित करने में सक्षम होते हैं।

छोटे व्यवसायों में लचीलेपन के कारण हैं:

  • ज्यादातर छोटे व्यवसाय मालिक संचालित हैं और जल्दी से निर्णय ले सकते है।
  • छोटे व्यवसाय द्वारा नियोजित प्रौद्योगिकी बल्कि सरल है और अधिक आसानी से संचालन के लचीलेपन की अनुमति देता है।

भूमिका # 6. सीमित मांग

व्यावसायिक गतिविधियों की कुछ पंक्तियों में, मांग स्थानीय और सीमित है। इस तरह की लाइनों में, बड़े व्यवसायों को निवेश के कोई सार्थक अवसर नहीं मिलते हैं। पेरिशेबल आइटम (जैसे फल, सब्जियां), रेस्तरां व्यवसाय, बीड़ी बनाने आदि कुछ लाइनें हैं, जहां छोटे व्यवसाय सबसे उपयुक्त हैं।

भूमिका # 7. ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत ध्यान

व्यवसाय की पंक्तियाँ हैं, जहाँ ग्राहकों को व्यक्तिगत ध्यान व्यापार को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक है। ऐसी लाइनों में, बड़े व्यवसाय एक फ्लॉप हैं क्योंकि वे ग्राहकों पर व्यक्तिगत ध्यान नहीं दे सकते हैं। ऐसे मामलों में छोटे व्यवसाय सबसे उपयुक्त हैं। लाइनों के उदाहरण, जहां ग्राहकों पर व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर ये हैं: बाल काटने वाले सैलून, ब्यूटी पार्लर, इंटीरियर डेकोरेटर, सिलाई की दुकानें आदि।

भूमिका # 8. बड़े निगमों की जरूरतों को पूरा करना

  • वे बड़े व्यवसाय द्वारा आवश्यक उपकरण, सहायक उपकरण, स्पेयर पार्ट्स, घटकों आदि का निर्माण करते हैं।
  • छोटे व्यवसाय अपने बड़े समकक्षों द्वारा उत्पादित वस्तुओं का वितरण करते हैं।
  • बड़े व्यवसाय छोटे व्यवसायों से कई सेवाओं को आउटसोर्स करते हैं।

भूमिका # 9. सेवा-क्षेत्र

कई सेवाएं हैं जो बड़े पैमाने पर प्रदान नहीं की जाती हैं। इस तरह की सेवाएं प्रदान करने के लिए, लघु उद्योग एकमात्र विकल्प है। इलेक्ट्रॉनिक सामानों की मरम्मत, टीवी और फ्रिज की मरम्मत, ड्राई क्लीनिंग आदि।

Orange cartoon characters pushes the piechart pieces

भूमिका # 10. विदेशी मुद्रा आय का स्रोत

छोटे व्यवसाय क्षेत्र द्वारा उत्पादित वस्तुओं को विदेशों में एक बाजार मिलता है। छोटे व्यवसाय इस प्रकार विदेशी मुद्रा आय में योगदान करते हैं। छोटे क्षेत्र में देश के कुल निर्यात का 35% हिस्सा होता है।

भूमिका # 11. व्यक्तिगत स्वभाव

समाज में कई व्यक्ति हैं, जो दूसरों के आदेश को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं। वे कल्पना और स्वतंत्र प्रकृति के पुरुष हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए, छोटे व्यवसाय सबसे अच्छे हैं; जो उन्हें तत्काल स्वरोजगार प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड