जो पूरे भारत पर नहीं वो मिलेगा उत्तराखंड के इन बाजारों से

. 1 min read
जो पूरे भारत पर नहीं वो मिलेगा उत्तराखंड के इन बाजारों से

उत्तर भारत में बसा देश का सबसे खूबसूरत राज्य और देवों की भूमि के नाम से प्रसिद्ध उत्तराखंड अपने ऊंचें पहाड़ों, नदियों, झरनों, झीलों, के अलावा अपने स्थापित पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है. दुनिया भर के लोग हर दिन यहां की खूबसूरती का अनुभव करने आते हैं. फिर चाहे आप धार्मिक इंसान हो या एडवेंचर पर्सन यहां आप को सब कुछ देखने को मिल जाएगा. उत्तराखंड में खरीदारी एक और चीज है जिसका आप आनंद ले सकते हैं क्योंकि आपको यहां खरीदने के लिए बहुत सी अनोखी और असाधारण चीजें मिलेंगी. हाथों से बनाए प्रोडक्ट से लेकर , बर्तन, हैंडलूम, गहने, और भी सभी चीज आप बड़ी आसानी से यहां पर खरीद सकते हैं. एक बात बता दूं की अगर आप उत्तराखंड के किसी भी फेमस शहर में जाने का प्लान बना रहे हैं तो खरीदारी करने के लिए कुछ समय जरूर निकालिए. यहां के हर शहर में आपको कुछ अगल और अनोखी चीजे खरीदने और देखने को मिल जाएगी.

1. पलटन बाजार, देहरादून

पलटन बाजार उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में है. ये मार्केट देहरादून के प्रसिद्ध घंटा घर के एक दम नजदीक है. पलटन बाजार खरीदारी करने के लिए सबकी पसंदीदा जगह के रूप में जाना जाता है. इसके साथ ही स्टूडेंट्स के लिए यह मौज करने और समय बिताने का सबसे अच्छा अड्डा है. इस बाजार में आपको बासमती चावल, पकड़े, जूते, बैग, पहाड़ी दालें, और बाकी सामान बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे. सबसे बड़ी बात है की यहां की दुकानों में आपको सभी सामान बड़ी ही रीजनेबल प्राइस में मिल जाते हैं. पुराने समय में यहां पहाड़ी कल्चर और संस्कृति को प्रदर्शित करने वाली चीजें खरीदारी के लिए लगाई जाती थीं. लेकिन अब पलटन बाजार शहर के प्रसिद्घ बाजार के रूप में उभरा है. इस बाजार में जरूरत का हर सामान मिलता है. इतना ही नहीं शाम के वक्त यहां लोगों की आवाजाही बढ़ने से बाजार में रौनक छा जाती है. यह पलटन बाजार देहरादून की जीवन शैली को दर्शाता है. यहां कम खर्च में अच्छे डिजायनर कपड़े भी उपलब्ध हैं. बाजार सुबह लगभग 10 बजे से लेकर देर रात 9 बजे तक खुला रहता है.

2. तिब्बत मार्केट, देहरादून

देहरादून का यह लोकप्रिय बाजार पूरी तरह से तिब्बती समुदाय द्वारा संचालित किया जाता है. देहरादून घूमने आए लोगों के बीच तिब्बत मार्केट काफी लोकप्रिया है. यहां से आप हाथों से बने क्राफ्ट, लकड़ी के शोकेस, आर्ट पीस, हैंडबैग, गढ़वाली ज्वैलरी के टुकड़े और विंड चाइम्स खरीद सकते हैं. इन सब के अलावा, आप अपने दोस्तों और परिवार के लिए सुंदर स्मृति चिन्ह भी इस मार्केट से खरीद सकते हैं. यह जगह स्वादिष्ट स्नैक्स जैसे मोमोज, नूडल्स, हॉट नूडल्स सूप और भी कई फास्ट फूड सर्व करने के लिए जानी जाती है. इस बाजार का दौरा करने वाले किसी भी व्यक्ति को मैं बताना चाहता हूं की अगर आप यहां आते हैं तो अपने साथ यहां की प्रसिद्ध हाथों से बुनी हुई ऊनी स्वेटर और कपड़े जरुर खरीदें. आप यहां से अपने और अपने परिवार के लिए बहुरंगी स्वेटर खरीद सकते हैं. तिब्बत मार्केट की ट्रैफिक नुमा सड़कों पर शानदार पहाड़ी खाना और मसालों की भरमार है, और यहां हर समय एक अच्छा माहौल और पॉजिटिव वाइब्स मिलती है. यह देहरादून के परेड मार्केट के सामने है जो रविवार को छोड़कर हर दिन सुबह 10 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुलता है.

3. राजपुर रोड, देहरादून

देहरादून में शॉपिंग करनी हो और वो भी बिना राजपुर रोड जाए मतलब आप की खरीदारी अभी अधूरी ही है. यह बाजार शहर का दिल है, जो क्लॉक टॉवर (घण्टा घर) के ठीक बगल में स्थित है. आपको यहां कई ब्रांडेड शोरूम मिलेंगे, जिनमें नाइकी, एडिडास, लेवी, आदि से लेकर स्थानीय विक्रेता भी हैं जो अद्वितीय शिल्प वस्तुएं और अन्य आर्थिक सामान बेचते हैं. बाजार अपने कैफे और बढ़िया भोजन विकल्पों के लिए प्रसिद्ध है. जो शाम की डेड के लिए एक दम परफेक्ट जगह है. आपको यहां डोमिनोज़, मैकडॉनल्ड्स और कैफ़े कॉफ़ी डे जैसे कई फास्ट फूड आउटलेट भी मिल जाएंगे.

4. माल रोड, मसूरी

"द मॉल" रोड मसूरी में सबसे अच्छा शॉपिंग हब है. इसमें कई दुकानें हैं जहां सामान खरीदने और बेचने वालों की कोई कमी नहीं है. हाथों से बनाए गए बेहतरीन स्थानीय प्रोटक्ट, कपड़े, पेंटिंग से लेकर लकड़ी की नक्काशी तक, यह सब यहां बिकता है. इस बाजार से लगभग 900 मीटर दूर, वेलकमहेरिट्स कस्मंडा पैलेस प्रकृति की बाहों में स्थित है, जो उत्तराखंड का सबसे बेस्ट हेरिटेज होटल है.

Clothes being sold at a small market near a Palace

5. पैसिफिक मॉल, देहरादून

देहरादून शहर में मॉल काफी कम है. यहां का सबसे बड़ा मॉल राजपुर रोड पर स्थित पैसिफक मॉल है. देहरादून में और उसके आसपास काफी कुछ हैं. सड़क के किनारे इस शहर में कई बाजार हैं. लेकिन ब्रांडेड कपड़े और प्रोडक्ट के ग्राहकों के लिए ऑप्शन थोड़े कम है. देहरादून में सबसे लोकप्रिय शॉपिंग मॉल पैसिफिक मॉल, टाइम्स स्क्वायर मॉल और क्रॉस रोड मॉल हैं. लेकिन पैसिफिक मॉल शहर के सबसे बड़े और सबसे लोकप्रिय मॉल में से एक है. आपको लगभग सभी तरह के लाइफस्टाइल ब्रांड यहां मिलेंगे, एक अच्छा फूड कोर्ट, एक पीवीआर और किड्स प्ले जोन भी आपको यहां देखने को मिल जाएगा. दूसरे शहर से यहां पढ़ने आए स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए ये घूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है.

6. त्रिवेणी घाट मार्केट, ऋषिकेश

त्रिवेणी घाट मार्केट ऋषिकेश का मुख्य बाजार है. ऋषिकेश के फेमस त्रिवेणी घाट के पास स्थित इस मार्केट को इसी घाट के नाम से जाना जाता है. जो धार्मिक कलाकृतियों और पूजा की वस्तुओं के लिए तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करता है. बाजार में स्मृति चिन्ह और रोज की जरुरतमंद चीजें भी मिलती है, यही वजह है कि इस मार्केट में हमेशा भीड़ रहती है. होलसेल और रिटेल के सामान आप को बड़ी ही आसानी से यहां मिल जाएंगे. बाजार में घूमने और शॉपिंग करने के बाद आप और दोस्तों या परिवार के साथ घाट के पास भी बैठ सकते हैं जहां आप को एक अलग ही शांति का आनंद मिलेगा. यहां बैठकर मछलियों को खाना खिलाना भी एक आकर्षक और संतोषजनक काम है. ऋषिकेश नेचुरल खूबसूरती से भरा है और त्रिवेणी घाट न केवल एक तीर्थ स्थान के रूप में बल्कि एक ऐसी जगह के रूप में भी जाना जाता है जहाँ आप मोक्ष पा सकते हैं. साथ ही आप घाट में होने वाली शाम की आरती में भी शामिल जरूर होना. जहां आप को मन की शांति और एक सुंदर एहसास देखने को मिलेगा. दिन भर की धकान और एतिहासिक आरती देखने के बाद अगर आप को भूख लगी हो तो आप यहां के स्ट्रीट फूड और रेस्टोरेंट में अपनी थकान मिटा सकते हैं.

7. मॉल रोड, नैनिताल

मॉल रोड नैनीताल में दुकानदारों के लिए एक करामाती जगह है, यह एक औपनिवेशिक समय के दौरान बनाया गया था. जहां आप हर चीज का सबसे अच्छा सामान गारंटी और वारंटी के साथ पा सकते हैं, यह पर कई दुकानें, कैफे, रेस्तरां, बैंक, आदि है जो यहां घूमने आए पर्यटकों के लिए बहुत अच्छा होगा. यह बाजार झील के एत दम सामने है और दुकानदारों और ग्राहकों के लिए एक बढ़िया जगह है. मॉल रोड पर आप कपड़ों के साथ साथ सबसे अच्छे दामों में, ऊनी कार्डिगन, ऊनी शॉल, नक्काशीदार कलाकृतियां, लकड़ी के बने प्रोटक्ट के साथ ही कुछ शानदार सेफ और साइज की मोमबत्तियाँ भी खरीद सकते हैं.

8. बड़ा बाजार, नैनीताल

नैनीताल में दूसरा सबसे प्रसिद्ध बाज़ार है बड़ा बाज़ार. जो कि नैनीताल के मिलिट्री क्षेत्र में है, आप यहाँ पर कई प्रकार के फलों और जैमों की खरीदारी कर सकते हैं. साथ ही आप यहाँ रहते हुए सेब, चेरी, ब्लूबेरी आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा, आप यहां कुछ शानदार मोमबत्तियाँ और साथ ही गन्ने की छड़ें और शोपीस भी अपने घर ले जा सकते हैं जो लकड़ी से बनी होती हैं. यह बाजार लोकल लोगों के साथ ही सैलानियों के धूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेस है.

Variety of colourful spices in oriental market

9. चौक बाजार, अल्मोड़ा

चौक बाजार उत्तराखंड के अल्मोड़ा में पहाड़ियों के बीच स्थित है. अंगोरा वूल से बने कपड़े और बाकी सामान आपको इस बाजार में आसानी से मिल जाएंगे. इसके साथ ही दूसरी जगहों से घूमने आए लोगों के लिए यहां कोपर से बनी चीजें भी भारी मात्रा में उपलब्ध है. जिसे आप अपने घर सजाने से लेकर किसी को गिफ्ट देने के लिए भी खरीद सकते हैं.यात्रा समाप्त होने के साथ ही सबसे महत्वपूर्ण चीज जो एक इंसान इस जगह से लेकर जाता है वो है यहां की सुनहरी यादें. यह उत्तरी राज्य सभी शॉपिंग के दिवानों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां कई जगह हैं हैं जहाँ आप बेकरी, बाज़ारों, मॉलों, स्ट्रीज मार्केटों से अच्छी और टिकाऊ चीज बढ़िया दामों में ले जा सकते हैं. इसके अलावा, आप कई स्थानीय हस्तशिल्प, लकड़ी के काम, कालीन, रत्न, आभूषण, स्क्वैश, घर के बने जैम, ऊनी कपड़े, और गढ़वाली पेंटिंग अपने घर कि सजावट के लिए अपने साथ ले जाएं. रत्न, और लकड़ी का सामान आज मुनस्यारी, मसूरी और नैनीताल में पाए जा सकते हैं. नैनीताल अपनी मोम की मोमबत्तियों के लिए प्रसिद्ध है, यह एक और चीज है, यह बड़ा बाजार और माल रोड में है, कोई भी अच्छी तरह से डिजाइन की गई मोमबत्तियां आप यहां से पा सकता है. सभी बाजारों के अलावा, एक और जगह जिसे आप खुद को ढूंढना चाहते हैं वह है चौक बाजार. अल्मोड़ा का यह बाजार खरगोशों फर से बने अंगोरा कपड़ों के लिए प्रसिद्ध है. अल्मोड़ा और बागेश्वर में तांबे की एक अच्छी किस्म भी उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!