ओडिशा जाइये और वहां की इन 7 जगहों से शॉपिंग करके अपनी सभ्यता और संस्कृति को बढ़ावा दीजिये

हिंदुस्तान विविधताओं से भरा देश है. जहां आपको हर जाति और धर्म के लोग मिलेंगे. इसलिये यहां के राज्य की सभ्यता और कला भी अलग-अलग होती है, जो हमारी अनूठी एकता की निशानी है.

हिंदुस्तान में आप घूमने-फिरने कहीं भी चलें जायें. वहां कुछ न कुछ अलग देखने को ज़रूर मिलता है. अब ओडिशा को ही ले लीजिये. यहां देखने लायक इतना कुछ है, जिसकी आपने कल्पना नहीं की होगी.

जिन लोगों को जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि ओडिशा पहले उड़ीसा के नाम से जाना जाता था, जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1936 को कटक के कनिका पैलेस में भारत के एक राज्य के रूप में हुई थी. इसलिये हर साल राज्य में 1 अप्रैल को उत्कल दिवस (ओडिशा दिवस) के रूप में मनाया जाता है.

इसके अलावा क्षेत्रफल के अनुसार ओडिशा भारत का 9वां और जनसंख्या के हिसाब से 11वां सबसे बड़ा राज्य है. यही नहीं,  ओड़िआ भाषा राज्य की अधिकारिक और सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. कहते हैं कि ये राज्य सम्राट अशोक के साथ हुआ कळिंग युद्ध का साक्षी है.

अब करते हैं ओड़िशा के पर्यटन स्थल की

1. सूर्य मंदिर, कोणार्क

2. राज्य की राजधानी भुवनेश्वर लिंगराज मन्दिर के लिए प्रसिद्ध है.

3. पुरी का जगन्नाथ मन्दिर

4. सुंदर पुरी तट

ओडिशा घूमने क्यों जाना चाहिये

भारत के पूर्वी हिस्से में स्थित ओडिशा (Odisha) एक शांत और सुकून देने वाला राज्य है. ये पर्यटन के लिहाज से तो समृद्ध है ही, बल्कि देश में इस राज्य का पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व भी है.

वैसे इस राज्य को भगवान जगन्‍नाथ (Jagannath) की नगरी के लिये जाना जाता है, लेकिन जिन लोगों को समुद्र किनारे घूमने-फिरने का शौक़ है, उन्हें भी यहां हो आना चाहिये.

इसके अलावा पर्यटकों को  ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर (Bhubaneswar) भी घूमना चाहिये. जहां आपको उडिया संस्‍कृति की झलक देखने को मिलेगी. इसके साथ ही आप वहां के ऐतिहासिक मंदिरों के दर्शन भी कर लेंगे. ये मंदिर प्राचीन वास्तु और शिल्प कला का बेहतरीन उदाहरण पेश करते हैं. ख़ास तौर पर कोणार्क का सूर्य मंदिर देखना आपको सुखद और अद्भुत अनुभव देगा.

ओडिशा जाते हैं, तो वहां प्रसिद्ध जगन्‍नाथ पुरी के दर्शन कर सकते हैं. इसके साथ ही रथ यात्रा (Rath Yatra) का हिस्सा बन कर यात्रा को सफ़ल भी बना सकते हैं. यहां आपको भारतीय संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिलेगी.

अगर आपको झीलों का दीदार करना अच्छा लगता है, तो आप पुरी की चिल्का झील देखने भी जा सकते हैं. आपको बता दें कि ये भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी झील है. सोचिये अगर अब तक आपने इसे नहीं देखा, तो कितना कुछ मिस किया है.

आइये अब ओडिशा के कुछ तथ्यों पर भी नज़र डाल लेते हैं

1. ओडिशा की ख़ूबसूरत संभल और इक्कत साड़ियां दुनियाभर में मशहूर हैं. ये साड़ियां हाथों से बनाई जाती है, जिसमें आपको लोकल कारीगरों की कारीगिरी देखने को मिलेगी.

2. ओडिशा राज्य में तालसरी नदी के पास सबसे अधिक रेड क्राप्ट पाए जाते हैं. आपको बता दें कि ये एक दुर्लभ प्रजाति के होते हैं.

3. ओडिशा स्थित मयुरभंज पूरी तरह से चाइल्ड लेबर मुक्त है. इसलिये यहां बच्चों से कोई काम नहीं कराया जाता है.

4. राज्य में स्थित हनुमान जी की मूर्ति सबसे बड़ी मूर्ति स्थित है, जो कि पांपोश में है. इस जगह को हनुमान वाटिका के नाम से जाना जाता है.

5. ओडिशा की सभ्यता और संस्कृति के अंदर 62 समुदाय के लोग आते हैं और इन सभी समुदाय के लोगों की सभ्यता-संस्कृति अलग है.

6. उड़िया भाषा के अलावा संभलपुरी भाषा भी यहां की एक अन्य प्रमुख भाषा है.

क्या है ओडिशा इतिहास?

ओडिशा एक ऐसा राज्य है जिसका नाम एक बार नहीं, बल्कि कई बार बदला जा चुका है. कहते हैं इस राज्य पर मुगल सल्तानत और अंग्रेजो का कब्ज़ा भी रह चुका है. यही नहीं, हिटलर ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ओडिशा पर कब्ज़ा करने की प्लानिंग की थी. हिटलर के मुताबिक, ओडिशा में वो सारे प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिससे वो जंग जीत सकता है. हांलाकि, हिटलर का ये सपना ही सपना ही रह गया था.

इसके अलावा 261 ईसा पूर्व कलिंग युद्ध के दौरान नरसंहार देखने के बाद सम्राट अशोक का दिल पिघला गया था. वो चीज़ से इतना आहत थे कि उन्होंने यहीं पर बौद्ध धर्म अपना लिया था.

चलो अब सब कुछ जानने के बाद यहां से थोड़ी शॉपिंग भी कर लेते हैं. जानते हैं कि इस राज्य में कहां से अच्छी शॉपिंग की जा सकती है.

1. स्टेशन स्क्वायर

स्टेशन स्क्वायर को मास्टर कैंटीन कैंटीन चौक के रूप में भी जाना जाता है. स्टेशन स्क्वायर ओडिशा की बेस्ट मार्केट्स में से एक है. घरेलू सामान की ख़रीददारी के लिये ये जगह काफ़ी अच्छी है.

आम तौर पर स्थानीय निवासियों को यहां से ख़रीददारी करते हुए देखा जाता है. बाज़ार में आपको कई कॉम्प्लेक्स भी दिखेंगे, जहां से ब्रांडेड कपड़े तय कीमतों पर ले सकते हैं.

पता- 21 / ए, श्रिया टॉकीज सेंट, मास्टर कैंटीन एरिया, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- यहां सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कभी भी ख़रीददारी कर सकते हैं.

2. मार्केट बिल्डिंग

अगर आप ओडिशा जाते हैं, तो ख़रीददारी के लिये मार्केट बिल्डिंग (Market Building) को भी अपनी लिस्ट में शामिल करें. ये ओडिशा के प्रसिद्ध शॉपिंग स्थानों में से एक है. यहां जाने के आपको विश्वास नहीं होगा कि इस बाज़ार में ऐसा कुछ मिलता है. ऐतिहासिक शहर की इस मार्केट में आपको ऐतिहासिक और यूनिक चीज़ें दिखाई देंगी.

पर हां, यहां से शॉपिंग करते समय अपनी सौदे बाज़ी की कला को दिखाना मत भूलना. शॉपिंग करने के अलावा यहां से चाट खाना मत भूलना. इस बाज़ार से आप फ़ैशनेबल कपड़े, ज्वैलरी और अच्छे फुटवेयर ले सकती हैं.

पता- भुवनेश्वर मार्ग, अशोक नगर, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- सुबह 10 से रात 9 बजे तक आप यहां से कभी भी ख़रीददारी कर सकते हैं.

3. बीएमसी केशरी मॉल

ओडिशा की शॉपिंग यात्रा इस मॉल में जाये बिना अधूरी मानी जाती है. BMC केशरी मॉल ओडिशा में एक लोकप्रिय शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है. अगर आपको ओडिशा से एथनिक वेयर लेना है, तो आप इस मॉल में ज़रूरर जायें.

यहां आपको ट्रेंडिग कपड़े और फ़ैशन की चीज़ें दिखाई देंगी. यहां आपको ओडिशा की पारंपरिक वस्तुओं का अद्वितीय संग्रह भी दिखाई देगा. यहां बड़ी संख्या की तादाद में लोग शॉपिंग के लिये आते हैं.

पता- मार्केट बिल्डिंग के पास, अशोक नगर, दूसरा सेंट, यूनिट -2, अशोक नगर, भुवनेश्वर

समय- आप यहां से सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक शॉपिंग कर सकते हैं.

4. एकमरा हाट

ओडिशा में ख़रीददारी के लिये ये एक प्रतिष्ठ जगह है. अगर आपको ओडिशा के स्थानीय कारीगरों की कलाकारी देखनी है, तो यहां ज़रूर जायें. ये मंच आपको बहुत नया देखने और ख़रीदने का मौका देता है.

बाज़ार में आपको लड़की और पत्थर से बनी कई चीज़ें दिखाई देंगी. कपड़ों से घर की सजावट तक का सामान यहां ले सकते हैं. अगर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कुछ नया देना चाहते हैं, तो गिफ़्ट के ख़रीदने के लिये भी बेहतरीन जगह है. दावे के साथ कहा जा सकता है कि ये शॉपिंग के लिये एकदम परफ़ेक्ट जगह है. इससे भी बड़ी बात है कि यहां शॉपिंग करके आपको पैसे ख़र्च करने का अफ़सोस नहीं होगा. पैसा वसूल जगह है.

पता- मधुसूदम मार्ग, यूनिट 3, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- यहां आप सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक आराम से शॉपिंग कर सकते हैं.

5. ओडिशा मॉडर्न आर्ट गैलरी

अगर आपको चित्रों और आधुनिक डिज़ाइन से प्रेम है, जो ओडिशा मॉर्डन आर्ट गैलरी आपके लिये ही बनी है. यह निजी आर्ट गैलरी बहुत बड़ी नहीं है, पर हां यहां आपको शहर के आधुनिक चित्रकारों का बेहतरीन काम ज़रूर दिखेगा.

निश्चित रूप से आर्ट प्रेमियों के लिये यहां जाना एक सुखद अनुभव होगा.

पता- 132, वन पार्क, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- आर्ट गैलरी सोमवार को बंद रहती है. बाक़ी दिन आप सुबह 11 से 7 कभी भी जा सकते हैं.

6. साड़ी मंदिर

साड़ी मंदिर ओडिशा में खरीदारी के लिए एक बेहतरीन जगह है. अगर आप दुल्हन के लिये ख़ूबसूरत साड़ियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपकी तलाश यहां आकर ख़त्म हो जायेगी.

साड़ी मंदिर में आपको डिज़ाइनर से लेकर से रोज़ाना पहनने के लिये बेहतरीन साड़ियां मिल जायेंगी. यहां सिर्फ़ देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी लोग भी साड़ियों की ख़रीददारी के लिये आते हैं.

अगर आप भुवनेश्वर जायें, तो यहां जाना न भूलें.

पता- मास्टर कैंटीन क्षेत्र, खारबेला नगर, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- यहां आप सुबह 11 से 6 बजे तक ख़रीददारी कर सकते हैं.

7. ओडिशा राज्य हथकरघा बुनकर सहकारी समिति

ओडिशा राज्य हथकरघा बुनकर सहकारी समिति, राजपथ रोड पर स्थित है. सरकार ने इसकी शुरूआत ग़रीब कारीगरों को दुनियाभर में उनका हुनर दिखाने लिए एक मंच प्रदान करने के लिए की थी.

आप यहां जाइये ग़रीब कारीगरों की कलाकारी देखिये और उनके काम की सराह करिये.

पता- हुंडई शोरूम, डी -2 और 3, इंडस्ट्रियल एस्टेट, भुवनेश्वर, ओडिशा

समय- यहां आप सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक शॉपिंग कर सकते हैं.

ओडिशा के बारे में कहने और जानने के लिये बहुत कुछ है, जिसका कोई अंत नहीं है. अगर आप ट्रैवल करने के शौक़ीन हैं, तो यहां ज़रूर जाइये. हिंदुस्तानी सभ्यता और संस्कृति को बढ़ावा दीजिये.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!