ये हैं त्रिपुरा के सबसे फ़ेमस बाजार, हाथों से बनी चीजें पूरे भारत में है लोकप्रिय

त्रिपुरा में ख़रीदारी करना अपने आप में एक अलग ही अनुभव है, त्रिपुरा घूमने आए पर्यटकों को इस छोटे से राज्य में सभी तरह के उत्पाद देखने और खरीदने को मिल जाते हैं. जो त्रिपुरा को एक खास राज्य बनाता है. त्रिपुरा बांस और बेंत के काम के लिए प्रसिद्ध है. कुछ चीजें जो खरीदने लायक हैं और त्रिपुरा में आपको सबसे अच्छी क्वालिटी की मिलेंगी उनमें बांस और बेंत के डिवाइडर, फर्श मैट, दीवारों के लिए पैनल, फर्नीचर, टेबल मैट और कई तरह के उपहार और आइटम शामिल हैं.

त्रिपुरा पूर्वोत्तर में स्थित भारतीय राज्य है, जिसकी सीमाएं मिजोरम, असम तथा बांग्लादेश से लगी हुई हैं. उत्तर, दक्षिण तथा पश्चिम में यह बांग्लादेश से घिरा है तथा इसके कुल सीमा क्षेत्र का 84 फीसदी यानी 856 किलोमीटर क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में है. असम के साथ इसकी सीमा की लंबाई 53 किलोमीटर है तथा मिजोरम के साथ यह 109 किलोमीटर लंबी है. यह राज्य राष्ट्रीय राजमार्ग-44 के माध्यम से पूरे देश से जुड़ा हआ है. यह राजमार्ग असम के करीमगंज जिले की पहाडियों के बीच में से होता हुआ गुजरात है तथा मेघालय, असम, उत्तर बंगाल से होते हुए कोलकाता तक जाता है.

15 अक्टूबर 1949 में जब त्रिपुरा का विलय भारत में किया गया था, उस समय राज्य में झूम खेती चलन में थी. इससे होने वाला उत्पादन संतोषजनक कहा जा सकता था. राज्य में समतल भूमि का प्रतिशत अत्यंत कम है और उस पर बंगाली खेती करते हैं. यहां की मुख्य पैदावार चावल है. अधिकांश समतल भूमि दलदली होने अथवा केन की पैदावार की वजह से कृषि पैदावार के लिए उपयोगी नहीं है. राज्य के अस्तित्व में आते समय यहां की अर्थव्यवस्था कृषि तथा वनों पर आधारित थी. राज्य में औद्योगीकरण नहीं था तथा शहरीकरण भी सीमित अधोसंरचना के साथ था. कभी एक जिला रहे त्रिपुरा को प्रशासकीय रूप से मजबूती देने के लिए वर्तमान में चार जिलों, सत्रह उपखंडो तथा चालीस ग्रामीण विकास खंडों के रूप में शक्ति प्रदान की गई है. संविधान की 6वीं अनुसूचित के आधार पर त्रिपुरा को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया है. जिससे इसे स्वायत्त जिला परिषद की शक्तियां प्राप्त हुई हैं. स्वायत्त जिला परिषद (एडीसी) के पास राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 68.10% है। यह क्षेत्र राज्य की कुल जनसंख्या का एक तिहाई है.

त्रिपुरा में बुने हुए कपड़े भी लोकप्रिय हैं. ये अच्छी क्वालिटी के कपड़े आपको यहां सबसे सही कीमत में मिल जाएंगे. इसके साथ ही यहां के बाजारों में ट्राइबल ज्वैलरी भी आप अपनी शॉपिंग लिस्ट में डाल सकते हैं. जो दिखने और पहनने में काफी सुंदर लगती है. अगरतला में सरकारी एम्पोरियम और स्टोर चलाने के लिए निजी स्टोर हैं. अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों के क्राफ्ट और हाथों से बने प्रोटक्ट भी भारी मात्रा में उपलब्ध हैं. अगरतला में जे.बी. रोड पर ज्ञान बिचित्र बुक ज़ोन है. जिसमें किताबों, संगीत और पोस्टकार्डों का एक बड़ा भंडार है, जो किताबों की दुकानों से सुसज्जित है. यहां छोटी छोटी दुकान और बाजारों के अलावा कई बड़े मॉल भी हैं. जहां से आप अपनी पसंद की चीजें खरीद सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप हाथ से बनी हुई वस्तुओं को बनते हुए देखना चाहते हैं तो यहां के गांव में जाकर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं और सीधा यहां के लोगों से खरीद भी सकते हैं.

1. बटाला बाजार, अगरतला

अगरतला में बटाला बाजार एक लोकप्रिय व्यावसायिक क्षेत्र है जहाँ कोई भी रेडीमेड कपड़ों से लेकर जूते-चप्पलों के अलावा फंकी सामान और हाथ से बनी चीजें की प्राचीन वस्तुओं तक की खरीदारी की जा सकती है. हालांकि बटाला बाजार अपने मछली बाजारों के लिए भी जाना जाता है. यहां पर आपको लगभग हर तरह की मछलियां मिल जाएँगी. कपड़ों की अच्छी खरीदारी के लिए 'तन्मयता' एम्पोरियम सबसे अच्छी जगह है. कपड़े और सामान की खरीदारी के लिए अखौरा रोड और शकुंतला रोड जैसी जगहें यहां आए लोगों के लिए सबसे बेस्ट है.

2. अमुल्य मार्केट, अगरतला

अमुल्य इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, आभूषण, बेस्ट क्वालिटी की किताबें, हस्तशिल्प और रेडीमेड कपड़ों से उत्पादों की एक बहुत बड़ी मार्केट है. बज़ार एक उचित दरों पर उत्पादों के साथ कई छोटी दुकानों से बना है. इन दुकानों से दुपट्टे, झुमके, सलवार कमीज, चूड़ियाँ और विभिन्न रंगों की बिंदी उपलब्ध हैं. इनके अलावा, बाजार के दोनों किनारों पर संकरे रास्ते पर प्लेटफ़ॉर्म सेलर्स के कब्ज़े हैं, जो अलग-अलग रंगों के कपड़े के टुकड़े, शेख पैराफर्नेलिया, पापड़ बेचते हैं. ये बाजार मन्त्रीबाड़ी आरडी, बटाला पर स्थित है.

3. मेट्रो बजार, अगरतला

अगर आप अगरतला घूमने जा रहे हैं और हाल फिलरहाल में अपके घर में शादी या कोई समारोह है तो उसके लिए आपको इस बजार में जरुर जाना चाहिए. ये मार्केट वेडिंग आइटम, गहने और रेडिमेड कपड़ों से उत्पादों के लिए पूरे त्रिपुरा में जाना जाता है. इन दुकानों से दुपट्टे, झुमके, सलवार कमीज, चूड़ियाँ और विभिन्न रंगों की बिंदी बड़ी ही आसानी से मिल जाती है. महिलाओं के लिए बजार किसी खदान से कम नहीं है. हालांकि अगर आप पुरुष हैं तो आपको यहां थोड़ी परेशानी हो सकती है. क्योंकि महिलाओं के विपरीत पुरुषों के लिए यहां उतने प्रोडक्टस नहीं है. लेकिन थोड़ा बहुत शॉपिंग आप अपने पार्टनर के लिए कर सकते हैं. मेट्रो बजार अगरतला की शकुंतला रोड पर स्थित है.

4. जगत बाजार, अगरतला

जगत बाज़ार इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं, आभूषणों, बेस्ट क्वालिटी की किताबों, हाथों से बना सामान, रेडीमेड कपड़ों के लिए जाना जाता है. यहां आप को इन सब के अलावा एक बड़ी मार्केट जगत बाजार में देखने को मिल जाएगी. इस बाजार में रोड के किनारे छोटी छोटी दुकानें हैं जहां से आप ये बस सामान एक अच्छे रेट पर खरीद सकते हैं. इन दुकानों में दुपट्टे, झुमके, सलवार कमीज, चूड़ियाँ और विभिन्न रंगों की बिंदी यहां के ग्राहकों के लिए हमेश उपलब्ध हैं. इसके साथ ही आपकों यहां का लोकर खाना और खूब सारे स्ट्रीट फूड के स्टोल और दुकाने भी देखने को मिल जाएँगी. जहां से आप अपना मन पसंद खाना आसाम से बैठ को खा सकते हैं. ये मार्केट हरि गंगा बासक रोड पर स्थित हे.

5. राम कृष्ण टेक्सटाइल, उदयपुर

त्रिपुरा के उदयपुर में टेस्सटाइल की सबसे सटीक जगह है राम कृष्ण टेक्सटाइल, ये सबसे अच्छे कपड़े बनाने के लिए जाने जाते हैं और पिछले 20 सालों से यहां के लोग इस काम को कर रहे हैं और इसमें माहिर भी है. महिलाओं को यहां अपने लिए हर तरह के पकड़े और डिजाइनर चीज खरीदने को मिल जाएंगी. ये लोग कस्टमर क्लॉथिंग के लिए विशेष रूप से बनाए गए कपड़े बनाने में माहिर हैं. इसके साथ ही रामा कृष्ण टेक्सटाइल के बगल में शादी की स्पेशल ड्रेस और सभी तरह के कपड़े के साथ ही पश्मीना शॉल साड़ियों का विशाल संग्रह है. बैग, रेशम के कपड़े, स्कार्फ, होम फर्निशिंग डिजाइनर सूट के साथ ही आप यहां से कई चीज खरीद सकते हैं.

6. एम.एल प्लाजा, अगरतला

एमएल प्लाजा जिसे अगरतला में मल्टीप्लेक्स कम शॉपिंग मॉल के रूप में जाना जाता हैं. इस मॉल में कई दुकानें भी हैं जहां से आप अपनी पसंद की चीजें बड़े शौक से खरीद सकते हैं. इसके साथ ही प्लाजा में आपके लिए खाने पीने का पूरा इंतजाम भी मौजूद है. इस मॉल में सिनेमा हॉल भी हैं. जहां आप कई भाषाओं में फिल्में बड़ी स्क्रीन में देख सकते हैं. यहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं.

7. अगरतला सिटी सेंटर, अगरतला

अगरतला सिटी सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तुओं, आभूषणों. पुस्तकों, हाथों से बने सामान और कपड़ों के उत्पादों की मार्केट के लिए जाना जाता है. मॉल में कई छोटी और बड़ी दुकाने आप को देखने को मिल जाएगी जहां से आप दुपट्टे, झुमके, सलवार कमीज, चूड़ियाँ और विभिन्न रंगों की बिंदी एक दम सही दामों में खरीद सकते हैं. इनके अलावा, मॉल के दोनों किनारों पर संकरे रास्ते पर भी कई दुकानें हैं. दो आप की जरूरत की चीजें खरीदने को पूरी करता है.

8. पुर्बासा मार्केट, अगरतला

त्रिपुरा कपास, रेशम, पॉलिएस्टर सहित अपने उत्तम और सुंदर बांस, बेंत और लकड़ी के हस्तशिल्प के लिए पूरे भारतवर्ष में जाना जाता है. यहां से आप अपनी पसंद की चीजें खरीद सकते हैं और यहां के कारीगर और शिल्पकारों को इसे बनाते हुए भी देख सकते हैं.अपनी सांस्कृतिक के साथ ही भारतीय राज्य त्रिपुरा हर पर्यटक को बड़े उत्साह के साथ अपने शाही अतीत में गहरी तल्लीन करता है. लुभावने आदिवासी रीति-रिवाजों और परंपराओं को समेटे हुए, यह पूर्ववर्ती रियासत, जो राजसी माणिक्य राजवंश के घर के रूप में कार्य करती थी, को इसकी अनियोजित सादगी और विदेशी प्राकृतिक भव्यता के लिए सराहा जाता है. हालांकि यहां का असली आकर्षण इसके विशाल विरासत परिसरों और पवित्र मंदिरों में है, लेकिन यहां के हलचल भरे बाजार में खरीदारी करना एक अलग अनुभव है. गन्ने, बांस, मिट्टी और ताड़ के पत्तों से बनी विदेशी दस्तकारी कलाकृतियों से लेकर हाथ से बुने कपड़ों तक, यह तत्कालीन राजघराने के पास अपने दुकानदारों के लिए बहुत कुछ है. इस विचित्र जगह की यात्रा पर, गोल बाजार, अखौरा रोड, और शकुंतला रोड की व्यस्त खरीदारी गलियों को हिट करने का मौका न छोड़ें, जो हमेशा उत्सुक विक्रेताओं और समझदार खरीदारों के साथ घुल-मिल जाती हैं. अगर आप कभी भविष्य में दोस्तों या परिवार वालों के साथ त्रिपुरा जाने का मन बना रहे हैं. तो आप इन मार्केट से इस राज्य की फेमस चीजें अपने साथ जरुर याद के तौर पर लेकर आना. जिससे आप को इस राज्य की संस्कृति और रहन सहन जानने का मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें :

1) इंदौर की लोकप्रिय मार्केट
2) पुणे की कुछ लोकप्रिय मार्केट
3) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
4) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!