इंदौर के टॉप 10 बिजनेस आइडिया

. 1 min read
इंदौर के टॉप 10 बिजनेस आइडिया

इंदौर, मध्यप्रेदश का एक काफी लोकप्रिय शहर है, जो अपने नवाबी ठाठ-बाट से हर किसी को आकर्षित करता है। इंदौर एक वक्त में राजा-महाराजाओं और नवाबों का शहर हुआ करता था आज भी यहां के रहन-सहन में वो ही शाही अंदाज़ दिखाई देता है। इंदौर को मध्यप्रदेश का इंडस्ट्रीयल शहर भी कहा जाता है । यहां बहुत सी फैक्ट्रियां और कम्पनियां है जो अपना बिजनेस कर रही हैं।  भारत का तीसरा सबसे पुराना शेयर बाजार, मध्यप्रदेश स्टॉक एक्चेंज इंदौर में ही है तो इस लिहाज से यहां बिजनेस के कई अप्शन है। बिजनेस के लिए इससे बेहतर आपके के लिए कुछ और हो ही नहीं सकता। दोस्तों इस वक्त हर कोई अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है हर कोई खुद का काम करना चाहता है, किसी की नौकरी कर उसके ऑर्डर को फोलो नहीं करना चाहता है तो ऐसें में खुद का बिजनेस करना ही सबसे बेस्ट अप्शन है। लेकिन आपका बिजनेस दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करे इसके लिए आपको सही टाइम पर सही बिजनेस करने की जरूरत है। तो आप भी जानिए ऐसे बिजनेस के विकल्प जो आपको बना सकते हैं मालामाल।

दमदार 10 बिजनेस आइडिया

1. इलेक्ट्रोनिक्स आइटम की दुकान

इन दिनों इलेक्ट्रोनिक्स आइटम की बाजार में काफी डिमांड है, घर में तरह-तरह के इलेक्ट्रोनिक्स आइटम होते हैं जैसे लाइट्स, डेकोरेशन आइटम, किचन आइटम आदि। तो इस तरह के आइटम को आप अपनी शॉप पर बेच सकते हैं।  इस आइटम में मुनाफे का काफी मार्जेन होता है अगर आप इन्हें थोक के भाव बाजार से खीरदते हैं तो आपके लिए एक अच्छी डील साबित हो सकती है। साथ ही आप इन्हें ठीक करने का भी काम कर सकते हैं क्योंकि अक्सर इस तरह के आइटम में कोई ना कोई दिक्क्त आती है, तो ऐसे में अगर आप उन दिक्कतों को ठीक करने का काम भी करते हैं तो आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा।

2. पार्किंग

इस वक्त कार खरीदना जितना आसान है उतना ही मुश्किल हो गाया है उस कार के लिए पार्किंग ढूंढना। कहीं आने जाने से पहले लोगों को पार्किंग की टेंशन हो जाती है। तो ऐसे में आप इसमें अपना बिजनेस का अवसर खोज सकते हैं। इसके लिए आपको एक जगह की व्यवस्था करनी होगी या फिर आप मल्टी स्टोरी कार पार्किंग भी बनवा सकते हैं किसी भीड़-भाड़ वाली जगह से थोड़ी दूरी पर भी आप इस तरह की कार पार्किंग बना सकते हैं। और घंटों के हिसाब से पैसा कमा सकते हैं। इस वक्त दिल्ली जैसे कई महानगरों में इस तरह की पार्किंग बनाई गई है, तो आप भी अपने शहर में इस तरह की पार्किंग खोलकर कुछ नया कर सकते हैं।

cctv camera hanging on roof

3. CCTV सर्विलांस

सीसीटीवी से जुड़ा काम आप आराम से खोल सकते हैं इसमें लोगों की डिमांड पर आप उनके घरों, दफ्तरों, दुकानों जैसी जगह पर सीसीटीवी फिट करने का काम कर सकते है साथ ही इसकी देखरेख का काम भी कर सकते हैं। इस वक्त हर कहीं सीसीटीवी का इस्तेमाल हो रहा है हर कोई इसे लगवा रहे हैं। सीसीटीवी इस वक्त किसी के लिए भी खाने-पीने जितना जरूरी हो गया है चोरी,लूट और किसी भी आपराधिक घटना से बचने के लिए सीसीटीवी का इस्तेमाल किया जा रहा है। तो ऐसे में इनसे जुड़ी हर तरह की जरूरत भी लोगों के सामने आ रही है । तो आप इन जरूरतों से अपना बिजनेस काफी अच्छे से चला सकते हैं ।

4. पैकिंग एंड शिफ्टिंग

आजकल लोग घर शिफ्ट करने का सिरदर्द नहीं झेलना चाहते हैं उन्हें लगता है कि कोई आए उनका सामान पैक करके शिफ्ट कर दे और अनपैकिंग में भी उनकी हेल्प कर दे । तो लोगों की इस तरह की डिमांड का फायदा आप उठा सकते हैं आपको करना सिर्फ इतना है कि अपनी एक टीम बनानी है, जिसमें पैकिंग करने से लेकर अनलोडिंग करने तक का काम आपको  ही करना होगा। इस बिजनेस में काफी स्कोप है और डिमांड के साथ-साथ मुनाफा भी है। ट्रक में लोडिंग करना, उसे किसी और शहर में ले जाना और अनलोडिंग करना जैसा काम अपने जिम्मे ले सकते हैं कस्टमर खुश तो आप भी खुश हो सकते हैं।

5. बेबी सिटिंग

इंदौर में ज्यादातर लोग नौकरी करते हैं और ऐसे में उन कपल्स को मुश्किल होती है जिनके पास उनके बच्चों की देखरेख के लिए कोई नहीं है। तो ऐसे में आप इस तरह के कपल्स के लिए बेबी सिटिंग सर्विस या क्रेच की सर्विस खोल सकते हैं जहां उनके बच्चों की देखरेख की जिम्मेदारी आपकी होगी। इसके लिए आपको ऐसी महिलाओं को काम देना होगा जो बच्चों को संभाल सकती है जिन्हें बच्चों से जुड़ा हर तरह का काम करना आता हो। आप लोगों को ऐसी आया अरैंज करने का काम करना है जिस पर लोग आंख बंद करके भरोसा कर सकें, वहीं अगर आप डे केयर खोलते हैं तो उसमें बच्चों को रखने की सारी व्यवस्था करनी होगी और बच्चों का पूरा ख्याल रखना होगा वैसे ये काम बेहद जिम्मेदारी भरा है लिहाजा इसके मुनाफा भी काफी ज्यादा होता है।

6. मेकअप स्टूडियों

ब्यूटी पार्लर के बारे में तो आप सभी को पता ही होगा लेकिन आजकल मेकअप स्टूडियो का ट्रेंड चल पड़ा है दरअसल पार्टी और शादियों के लिए तैयार होना आजकल काफी इम्पोटेंट हो गया है हर लड़की अच्छा मेकअप और हेयर चाहती है ऐसे  में एक अच्छे मेकअप स्टूडियो में उसकी सारी इच्छाएं पूरी हो सकती है । आपको करना बस इतना है कि कोई भी अच्छा प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट अपने स्टूडियो में हायर करना है और फिर लोगों से बुकिंग लेनी है । इस काम में मुनाफे का अच्छा खासा मार्जिन है। जहां पार्लर में कई तरह के झंझट होते हैं वहीं मेकअप स्टूडियों में ऐसा बिल्कुल नहीं होता, यहां आपको सिर्फ मेकअप और हेयर से संबंधित काम ही करना होता है।

7. स्टेशनरी सप्लाई

स्टेशनरी एक ऐसा आइटम है जिसकी डिमांड हर ऑफिस, दुकान, इस्टीट्यूट आदि में होती है नोटपैड, पेन, पेपर, पेसिंल, स्केल जैसी चीज़ों को थोक के भाव खरीद कर इन जगहों तक पहुंचाने का काम आप कर सकते हैं ये एक अच्छा बिजनेस अप्शन है जिसकी डिमांड हमेशा ही बाजार में बनी रहती है।

interior of a modern bakery

8. बेकरी

आजकल केक कटिंग एक फैशन सा बन गया है हर किसी बात पर केक काटा जाता है बर्थडे, एनिवर्सरी, फेयरवेल आदि, तो ऐसे में एक अच्छी बेकरी का एक अच्छा केक हर किसी को चाहिए। साथ ही और भी बेकरी आइटम लोगों को काफी लुभाते हैं । आप अपनी बेकरी को ऑनलाइन करके इसे और भी पॉप्युलर बना सकते हैं, होम डिलीवरी जैसे अप्शन भी आपके बेकरी बिजनेस को बेहतर बना सकते हैं। आपको अपनी बेकरी में हर तरह के केक और बेकरी आइटम रखने होंगे, आपको एक बेकरी शेफ को हायर करना होगा जो आपके लिए केक बना सके।

9. पुराना सामान खरीदना और बेचना

आजकल लोगों का सामान टूटता-फूटता नहीं है बल्कि लोग आउटडेटेड हो जाता है लोग अपने सामान से बोर हो जाते हैं और फिर सोचते हैं कि कोई उसे खरीद ले। तो ऐसे लोगों से पुराना सामान लेकर किसी ऐसे इंसान को बेचना जिसे उसकी जरूरत है आप कर सकते हैं और कमा सकते हैं अपना मुनाफा। आप कोई लोकल ऐप भी बना सकते हैं जिसके जरिए ये काम कर सकें इस वक्त OLX इसी तरह का काम कर रहा है ।

10. जानवरों के खाने की दुकान

आजकल बहुत से लोग पेट्स पालते हैं जैसे कुत्ता, बिल्ली, पक्षी और मछलियां तो इनके खाने-पीने का सामान की भी काफी डिमांड रहती है। तो आप इस तरह के खाने का सामान अपनी दुकान में रख सकते हैं। इस तरह की दुकानों की अक्सर कमी होती है तो ऐसे में अगर आप अपनी दुकान को लोकप्रिय बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपको इसका काफी फायदा हो सकता है। आप इसके साथ अपनी दुकान में जानवरों से संबंधित सामान भी रख सकते हैं जैसे, जानवरों के कपड़े, उनके सोने के लिए कार्पेट, बैंड आदि।

इंदौर जैसे शहर में इस तरह के बिजनेस काफी अच्छा बाजार है, यहां मोर्डन और साधारण दोनों ही तरह की आबादी रहती है तो ऐसे में आप दोनों ही तरह की आबादी को अपना टारगेट बना सकते हैं और अपने बिजनेस को सेट कर सकते हैं। जिस शहर में काफी सारी फैक्ट्रियां होती है वहां ऐसे लोगों की भी काफी आबादी होती है जो अपने परिवार से दूर उस शहर में रह रहे होते हैं तो ऐसे में उनके पास इतना समय नहीं होता कि वो अपना एक-एक काम खुद जाकर करें ये हर चीज़ के लिए दूसरे पर निर्भर है और इसी का फायदा आपको मिल सकता है अगर आप उनकी जरूरत को ध्यान में रखते हुए अपना बिजनेस सेट कर लें । तो आप भी ऊपर दिए किसी भी अप्शन को चूज़ करें और बन जाइए बिजनेसमैन लेकिन एक बात ध्यान में रखना ना भूलें की किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत होती है । जितनी मेहनत करेंगे उतना ही मुनाफा कमाएंगे।

यह भी पढ़े :

1) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़
2) वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस
3) पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?