ऐसे 16 बिजनेस आइडिया जिनसे आप कर सकते हैं राजस्थान में व्यवसाय की शुरुआत

. 1 min read
ऐसे 16 बिजनेस आइडिया जिनसे आप कर सकते हैं राजस्थान में व्यवसाय की शुरुआत

रेगिस्तानी प्रदेश के नाम से प्रसिद्ध पाकिस्तान बॉर्डर के सटीक बसा हुआ राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ संस्कृति और इकोनामिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

पिछले कुछ समय से राजस्थान के व्यक्तियों की प्रति व्यक्ति आय और स्टेट की जीडीपी में बढ़ोतरी के साथ यहां पर आने वाले समय में निवेश की संभावना बढ़ेगी जोकि राजस्थान क्षेत्र में व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों के लिए भविष्य के द्वार खोलेगी।

राजस्थान की राजधानी जयपुर भारत के बड़े महानगरों में पहले ही शामिल हो चुकी है और उसी की तर्ज पर आने वाले समय में दूसरे क्षेत्र भी व्यवसायिक गतिविधियों के लिए अच्छा माध्यम प्रदान कर सकते हैं।

आज हम जानेंगे ऐसे 10 बिज़नेस आइडिया जिनमें से किन्हीं भी एक को चुन कर आप राजस्थान के स्थानीय क्षेत्र में अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं,आइए जानते हैं :-

1. टूरिज्म बिजनेस :-

क्या आपको पता है कि भारत के अधिग्रहण क्षेत्र में आने वाला थार का मरुस्थल लगभग राजस्थान के हिस्से में ही पाया जाता है और जो लोग मिट्टी के बड़े-बड़े टीले और मरुस्थल घूमने के शौकीन होते हैं वह सर्दियों के मौसम में राजस्थान का थार मरुस्थल घूमने के लिए आते रहते हैं।

जैसलमेर और जोधपुर के क्षेत्रों में पहले से ही टूरिज्म सेवा के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुके है।राजस्थान के अजमेर जिले का पुष्कर मेला कई विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने में सफल रहा है।

इसी की तर्ज पर आप भी अन्य क्षेत्रों में अपना टूरिज्म व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं, इसमें आप या तो एक गाइड के तौर पर या फिर अपनी एक एजेंसी के माध्यम से लोगों को घूमने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

2. शिक्षा क्षेत्र :-

शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान का एक जिला कोटा पहले से ही आईआईटी और नीट की तैयारी के लिए लोकप्रिय है, अभी हाल ही कुछ समय से राजस्थान का सीकर जिला भी शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है।

इन दो क्षेत्रों में अधिक कंपटीशन होने की वजह से आप दूसरे जिलों में अपना शिक्षा का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।हालांकि इसके लिए आपको अधिक निवेश और स्किल की अच्छी खासी जरूरत होगी।

3. रिन्यूएबल एनर्जी उद्योग :-

क्या आपको पता है राजस्थान में विंड रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर के लिए बहुत अधिक क्षमता है। पहले ही जोधपुर और जैसलमेर के कुछ स्थानों पर बड़े विंड एनर्जी प्लांट लगाए जा चुके हैं हालांकि वर्तमान में भारतीय सरकार अपने दम पर यह सब काम कर रही है परंतु आने वाले समय में निजी सहयोगिता को ध्यान में रखते हुए इनका निजीकरण किया जाएगा।

इसका फायदा उठाते हुए आप भी विंड रिन्यूएबल एनर्जी पावर प्लांट में अपना निवेश कर सकते हैं,आने वाले समय में यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस हो सकता है।

4. ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशन :-

बढ़ती जनसंख्या के साथ राजस्थान का ऑटोमोबाइल सेक्टर धीरे धीरे प्रगति की राह पर है। कुछ जिलों में पहले से ही यह व्यवसाय बहुत सफल साबित हुआ है।

इस व्यवसाय के लिए जो सबसे बड़ी बात आप को ध्यान में रखना होगा वह है की अपने वर्कशॉप को एक रिटेल बिजनेस के तौर पर हमेशा हाई ट्रेफिक एरिया में ही लगाएं।

5. डिटर्जेंट पाउडर :-

राजस्थान भारत का दूसरा सबसे बड़ा मिनरल उत्पादक राज्य हैं और भारत में पाए जाने वाले सभी खनिजों में लगभग 90% यहां पर पाए जाते हैं, इसलिए यहां पर डिटर्जेंट पाउडर उद्योग के लिए आपको आसानी से कच्चे माल की उपलब्धि हो जाएगी।

इसे बनाने की प्रक्रिया भी बहुत ही आसान होती है, खास तौर पर आपको अपनी सप्लाई चेन को मजबूत करने की जरूरत होगी। पिछले कुछ समय से राजस्थान सरकार ने मेनूफैक्चरिंग सेक्टर के लिए बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज को स्ट्रांग बनाने के लिए कई नई स्कीम को लांच किया है और इंफ्रास्ट्रक्चर में भी बड़ा निवेश किया है।

6. गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग :-

राजस्थान अपनी टैक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए भी जाना जाता है, बढ़ते हुए मध्यम वर्ग की मांग को ध्यान में रखते हुए आप भी यहां पर अपना गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। रेडीमेड कपड़े आज के समय बहुत अधिक चलन में है और यह व्यवसाय आज विश्व में एक मल्टी बिलियन डॉलर इंडस्ट्री बन चुका हैं।

इसके साथ ही आप फैशन डिजाइनर का कार्य भी कर सकते हैं तथा सोशल मीडिया को इस्तेमाल कर अपनी कंपनी का प्रमोशन भी कर सकते हैं।

7. ज्वैलरी विनिर्माण उद्योग :-

क्या आपको पता है कि राजस्थान को खनिजों का अजायबघर कहा जाता है और आप यहां पर ज्वेलरी बनाने का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। राजस्थान की लोकप्रिय कटिंग डिजाइन 'थेवा' जो कि चित्तौड़गढ़ के क्षेत्र में प्रसिद्ध है (यह ग्लास गोल्ड कैटेगरी में विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त डिज़ायन है)

ज्वैलरी डिजाइनिंग इंस्टिट्यूट भी धीरे-धीरे राजस्थान में अपने पैर जमा रहे हैं, क्योंकि विदेशी निवेशकों को भारतीय बाजार में लोगों के द्वारा की जा रही सोने की मांग आने वाले समय में और अधिक निवेश को आकर्षित करेगी। जो कि आपकी व्यवसाय के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।

8. म्यूजिक स्कूल :-

राजस्थान का क्लासिकल म्यूजिक क्षेत्र पहले से ही बहुत अधिक सुद्रढ़ स्थिति में है और आने वाले समय में यहां का फोक सोंग व्यवसाय भी बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

बहुत पहले से ही भारत के कई दूसरे राज्य में राजस्थान के बड़े कलाकार और म्यूजिक बैंड संस्थाएं भजन जैसे प्रोग्राम करते हुए आ रही है। इसके लिए आपको अपने स्कूल में बड़ा निवेश करते हुए किसी बड़े बैंड कलाकार को शामिल करना होगा।

9. मिट्टी के बर्तन का व्यवसाय :-

राजस्थान के लोग मिट्टी से बने हुए घड़ो को बहुत अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं।गर्मियों के दिनों में पड़ने वाली अधिक गर्मी यहां के लोगों की ठंडे पानी की आवश्यकता को पूरी करने के लिए उन्हें मिट्टी के बने हुए घड़ों में पानी रखने के लिए मजबूर करती है।राजस्थान का मिट्टी के बने बर्तनों का व्यवसाय पहले ही बहुत चलन में है।

10. ऑथेंटिक स्वीट शॉप यानी कि मिष्ठान भंडार :-

आपने कभी ना कभी राजस्थान का लोकप्रिय भोजन दाल-बाटी-चूरमा तो खाया ही होगा, यहां पर आप राजस्थान के स्थानीय स्ट्रीट फूड के अलावा भारत के दूसरे क्षेत्रों में बनने वाले स्ट्रीट फूड का रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं।

11. वेडिंग प्लानर :-

क्या आपको पता है कि राजस्थान का जिला उदयपुर एक वेडिंग डेस्टिनेशन साइट के तौर पर जाना जाता है, बॉलीवुड के कई एक्टर और भारत के कई सेलेब्रिटीज़ उदयपुर के उम्मेद पैलेस में अपनी वेडिंग प्लान करते हैं।इसी क्षेत्र में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

इसी को ध्यान में रखते हुए आप आने वाले समय में राजस्थान के दूसरे कुछ विशेष और लोकप्रिय स्थानों पर वेडिंग प्लैनिंग असिस्टेंट के तौर पर काम कर सकते हैं।

12. डेयरी फार्मिंग बिजनेस :-

यह कम निवेश के साथ अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय हैं, उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान भारत का दूसरा सबसे बड़ा मवेशी रखने वाला राज्य है, इसीलिए यहां का डेयरी व्यवसाय भी बहुत अधिक सुदृढ़ है।

कई बड़ी विदेशी कंपनियों का निवेश आने वाले समय में इसे और बढ़ाने में सहयोग करेगा।

13. फोटोग्राफी :-

फोटोग्राफर की बढ़ती हुई डिमांड और लोगों की फोटोग्राफी के प्रति रूचि आपके कैरियर को सफल बनाने में सहायक हो सकती हैं।

वेडिंग फोटोग्राफी का बढ़ता हुआ ट्रेंड राजस्थान में भी काफी लोकप्रिय हो रहा है।

14. फ्रीलांसिंग :-

यदि आप किसी भी विशेष क्षेत्र में कौशल रखते हैं तो उसी क्षेत्र में आप फ्रीलांसिंग का कार्य कर सकते हैं।इस व्यवसाय का एक और फायदा यह है कि इसमें आपको ट्रेडिशनल रूप से की जाने वाली नौकरी (जो कि नौ से छह बजे तक की नौकरी के रूप में जानी जाती है )से भी छुटकारा मिल जाएगा।यह एक सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस आईडिया है जो कि कम मेहनत में अधिक मुनाफा दे सकता है।

15. चॉकलेट निर्माण व्यवसाय:-

आपने टीवी पर डेरी मिल्क चॉकलेट का प्रचार तो देखा ही होगा, धीरे-धीरे यह व्यवसाय अब शहरों से निकल कर छोटे गांव तक भी पहुंच रहा है।

राजस्थान की भौगोलिक स्थिति के दृष्टिकोण से यह एक परफेक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बन सकता है, बशर्ते आप को ध्यान रखना होगा कि आप अपनी कम्पनी की चॉकलेट से लोगों के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता ना करें, क्योंकि बदलते वक्त के साथ भारतीय लोग भी अपने सेहत के लिए कॉन्शियस होते जा रहे हैं।

16. पॉटरी व्यवसाय :-

आपने कई बार आपने भूगोल की किताबों में राजस्थान की ब्लू पॉटरी के बारे में पढ़ा होगा, यह यहां का लोकप्रिय आर्ट वर्क है जो कि भारत के दूसरे क्षेत्रों में भी पहुंच बना रहा है।

राजस्थान की ब्लू पॉटरी नक्काशी के लिए विश्व प्रसिद्ध है, यह मुख्यतः जयपुर के क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं। मुख्य तया इसका उदय तुर्की-पर्सियन क्षेत्र से माना जाता है। इस पोटरी की पर्सियन कला पर्सिया के लोगों से जबकि तुर्की कला मुगलों के माध्यम से भारत में आई थी।

क्या आपको पता है ब्रिटिश इंडिया रूल के दौरान ब्लू पॉटरी से प्रभावित होकर कई अंग्रेज अधिकारियों ने यहां के स्थानीय निर्माताओं को इंग्लैंड ले जाकर उन के माध्यम से खूब मुनाफा कमाया था।बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप इस व्यवसाय में बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

इस प्रकार हमने जाना राजस्थान में किये जा सकने वाले कुछ बिजनेस आइडिया, जिन्हें आप राजस्थान के किसी भी क्षेत्र में शुरू कर मुनाफा कमा सकते हैं और स्थानीय लोगों तक अपनी बेहतरीन सेवा पहुंचा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) दिल्ली के ये टॉप 10 बिजनेस आइडियाज़
2) वेस्ट बंगाल के टॉप 10 बिज़नेस
3) पंजाब में रह कर आप कर सकते हैं ये टॉप 10 बिज़नेस
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?