प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?

. 1 min read
प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?

दुनिया इस वक्त काफी मुश्किल दौर से गुजर रही है ऐसे में लोगों को नौकरियां पाने में भी अच्छी खासी मुसीबत उठानी पड़ रही है। लोग कई तरह के कोर्स करने में जुटे हैं ताकि उन्हें कोई नौकरी मिल सके। वहीं जिन लोगों के पास नौकरी है वो भी अपनी नौकरी को बचाने की टेंशन में दिन-रात परेशान रहते हैं। ये ही वजह है कि अब लोग खुद का काम करने के सोच रहे है और ऐसे बिजनेस ऑप्शन ढूंढ रहे हैं जिनसे उनका घर भी चल सके और अच्छा-खासा पैसा भी बन सके। नौकरी क चक्कर में लोगों को दिन-रात उसके पीछे-पीछे भागना पड़ता है जबकि खुद का बिजनेस पूरी तरह से आपके हाथ में होता है ऊपर से खुद का काम करने में हर किसी को अलग ही तरह की संतुष्टी मिलती है। ये एक दम सही टाइम है जब आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और ऐसे में एक बेहतर ऑप्शन है प्रॉपर्टी डीलर या रियल स्टेट एजेंट बनने का है

क्या होता है प्रॉपर्टी डीलर या रियल स्टेट एजेंट

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि आखिर प्रॉपर्टी डीलर कौन होता है. प्रॉपर्टी डीलर वो होता है जो मकान, दुकान, प्लैट, प्लॉट, जमीन का सौदा करवाता है या उसे किराए पर चढ़ाने में मदद करता है, दरअसल खरीदने और बेचने वाली पार्टियों के बीच डील करवाना प्रॉपर्टी डीलर का काम है वो इन दो पार्टियों के बीच बिचौलिए का काम करता है और इसके लिए उसे कमीशन मिलता है ये कमीशन हजारों से लेकर लाखों में हो सकती है।

प्रॉपर्टी डीलर की कमाई का अंदाज़ा उसकी डील पर निर्भर करता है जितनी महंगी प्रॉपर्टी होगी उतना ही डीलर का कमीशन बनता है जो कई बार लाखों में होता है। और अगर वो किराये पर किसी चीज़ को डील करता है तो वो उसमें दो महीने का किराया कमीशन के तौर पर लेता है। प्रॉपर्टी डीलर का कमीशन दोनों तरफ से बनता है जमीन बेचनेवाले की तरफ से भी और जमीन खरीदने वाले की तरफ से भी। प्रॉपर्टी डीलर की 2 प्रतिशत कमीशन फिक्स होती है।

प्रॉपर्टी डीलर के काम क्या क्या होते हैं

प्रॉपर्टी डीलर या एजेंट का काम प्रॉपर्टी को ढूंढना उसके मालिक से मिलना, ग्राहक का पता लगाना, दोनों पार्टियों की इसकी जानकारी देना, प्रॉपर्टी दिखाना, प्रॉपर्टी की देखभाल करना, प्लॉट पर बिल्डिंग बनवाना, डील फाइनल करके पेपर वर्क करवाना, किसी की प्रॉपर्टी को खरीदना उसका कागजात बनवाना, किरायेदारों की जानकारी जुटाना उनका एग्रीमेंट बनवाना, प्रॉपर्टी लोन दिलवाने में मदद करवाना, मकान व दुकान में बिजली-पानी की व्यवस्था देखना, हाउस टैक्स जमा करवाना, ये सभी काम एक प्रॉपर्टी डीलर के होते हैं । तो इस तरह से प्रॉपर्टी डीलर को प्रॉपर्टी से जुड़े हम मामले को संभालना होता है ।

कैसे बन सकते हैं एक सफल प्रॉपर्टी डीलर

कैसे आप बन सकते हैं एक कामयाब प्रॉपर्टी डीलर, आपके अंदर कौन-कौन सी खूबियां होनी चाहिए ये भी जान लीजिए।

  • प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको किसी तरह की पढ़ाई या कोर्स की जरूरत नहीं होती, बल्कि एक्सपीरियंस के बेस पर आप एक अच्छे प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। आपको बिजनेस मांइडेड होना जरूरी है जो कोई भी हो सकता है। बिजनेस को समझना और उसके अनुसार डील करना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।
  • आप किसी भी रियल स्टेट कंपनी, या किसी लोकर डीलर के साथ काम करके 1 साल तक का अनुभव हासिल करके ये काम शुरू कर सकते हैं।
  • जब भी आप अनुभव ले रहे हों तो हर काम को बारिकी से जानें, जैसे किस तरह से प्रॉपर्टी ढूंढी जाती है कैसे उसके मालिक पर अपना भरोसा बनाया जाता है कैसे डील होती है फिर किस तरह से सारे पेपर वर्क किए जाते हैं।
  • एक अच्छे प्रॉपर्टी डीलर का बात करने का ढंग फ्रेंडली होना जरूरी है ताकि उनके ग्राहक जल्दी उन पर विश्वास बना सके और बिना झिझक के सारी बाते शेयर कर सकें। आपको वो तरीका पता होना चाहिए जिससे आप दोनों पार्टियों से बात करते हैं।
  • विश्वास इस बिजनेस में बड़ी बात है अगर आपने किसी भी ग्राहक का विश्वास तोड़ा तो फिर मार्किट में आपकी गुडविल पर असर पड़ेगा और आपके ग्राहक कम हो सकते हैं इसलिए प्रॉपर्टी से जुड़ी हर बात ग्राहक से शेयर करना प्रॉपर्टी डीलर के लिए जरूरी होता है।
  • इस बिजनेस में उतरने से पहले आपको अपने आस-पास सभी तरह की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी लेनी होगी, प्रॉपर्टी के दामों पर ध्यान देना होगा। आपके पास आने-जाने के लिए कार या बाइक होनी जरूरी है क्योंकि आपको कभी भी कहीं भी जाना पड़ सकता है ।
  • ज्यादा से ज्यादा प्रॉपर्टी के बारे में जानने के लिए आपको रोजाना आखबार पढ़ना चाहिए लोग अपने प्रॉपर्टी के बारे में अक्सर अखबार में इश्तेहार डालते हैं। साथ ही आपको घटते-बढ़ते दामों के बारे में भी अखबार से ही पता चलता है। और आजकल जहां हर चीज़ सोशल मीडिया पर मिलती है वहीं आपको ऐसे कई साइट और एप्लिकेशन मिल जाते हैं जहां प्रॉपर्टी की सारी जानकारी होती है।
  • एक प्रॉपर्टी डीलर को मिलनसार होना चाहिए ताकि उसके आस-पास के एरिया के लोग उसे उसके नाम से जान जाएं, आपक ऐसे किसी इंसान से दोस्ती कर सकते हैं जिसे आपके इलाके में ज्यादातर लोग जानते हैं उनके साथ उठने-बैठने से आपको भी लोग जानेंगे जिससे आपको अपने बिजनेस में मदद मिलेगी।
  • आपको खुद की मार्केटिंग करने की जरुरत होती है आपको आस-पास अपने नाम को पर्चे बांटने चाहिए, होर्डिंग्स लगवानी चाहिए ताकि लोगों को आपके बारे में पता चल सके।
Business meetings of real estate brokers and company presidents to select a model to build a housing estate

कैसे कमायें ज्यादा मुनाफा

प्रॉपर्टी डीलिंग में किस तरह मुनाफा बनाया जाता है ये भी अपने आप में खास बात है प्रॉपर्टी डीलर के मुनाफा कमाने के तरीके को चार कैटगरी में बांटा गया है।

• मकान जिमें लोग रह रहे हैं

• कमर्शियल प्रॉपर्टी जैसे दुकान

• फैक्ट्री लगाने की जगह

• खाली जमीन

1. इन चारों तरह की प्रॉपर्टी में डीलर को कमीशन मिलता है। तो आपको हमेशा इस तरह की प्रॉपर्टी का ध्यान रखना होगा। और उनके लिए सही ग्राहक ढूंढने पड़ेंगे। आपको ग्राहक का पूरा ध्यान रखना होता है तो लिहाजा आप छुट्टी वाले दिन या संडे कि दिन ही प्रॉपर्टी दिखाने का काम करें।

2. कई बार ऐसा भी होता कि बेचने वाले और खरीदने वाली दोनों ही पार्टियों के बीच सौदा बन नहीं पाता दोनों ही अपनी किसी ना किसी शर्त पर अड़ जाते हैं तो ऐसे में आपको ही कुछ ऐसा करना की जरूरत होती है कि डील फाइनल हो जाए, और अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो जो भी पार्टी आप से खुश होती है वो आपको अच्छा मुनाफा खुशी-खुशी दे देती है।

3. किसी भी प्रॉपर्टी डील में डीलर को 2 प्रतिशत कमीशन मिलता ही है , तो एक डीलर होने के नाते आप किसी भी तरह की डील को अपने हाथ से ना जाने दें चाहे वो प्रॉपर्टी छोटी हो या बड़ी कई बार प्रॉपर्टी डीलर छोटी प्रॉपर्टी में दिलचस्पी नहीं दिखाते लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए जो भी डील मिले उसे पूरा कीजिए तभी आपकी कमीशन बनेगी।

रियल स्टेट एजेंट

प्रॉपर्टी डीलर आजकल रियल स्टेट एजेंट भी कहलाते हैं, इसके लिए आपको रियल स्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी में नाम रजिस्टर्ड करवाना पड़ता है जिसे RERA कहा जाता है। रियल स्टेट एजेंट बनते ही आपके काम करने का दायरा ऑटोमैटिकली बढ़ जाता है। इसके लिए आपको RERA की वेबसाइड पर जाकर उस राज्य का नाम सर्च करना होता है जहां आप रह रहे हैं या जहां से आप खुद को रजिस्टर करवाना चाहते है जैसे अगर आप उत्तरप्रदेश में है तो आपको UP RERA लिख के सर्च करना होगा, जो सरकारी वेबसाइड आपके सामने खुलती है उसके सारे निर्देशों का पालन करें, और रियल स्टेट एजेंट बनने का आवेदन पत्र भरें, इसी तरह से आपके अपने राज्य के नाम के आगे RERA लिख कर आप  अपने राज्य में अपना नाम भी रजिस्टर करवा सकते हैं। आपको इसके लिए शुल्क भी चुकाना पड़ता है जो हर राज्य में अलग-अलग होता है। और इसी के साथ आप RERA के साथ एक प्रॉपर्टी डीलर के तौर पर पंजीकृत हो जाते हैं।

Real Estate Agent man Showing Keys On Tablet

छोटा सा ऑफ़िस खोलें

आपको एक छोटा सा ऑफिस खोलने की भी जरुरत होगी जहां आप अपनी मीटिंग कर सकते हैं साथ ही लोग वहां आके आप से पर्सनली भी मिल सकते हैं। कोशिश करें की ये ऑफिस किसी मेन मार्किट के आस-पास हो जहां आते-जाते लोगों की नज़र आपके ऑफिस पर पड़े, ताकि जब भी किसी को कोई जरुरत पड़े तो वो आसानी से आपके पास आ सके, अपने ऑफिस में खूबसूरत बनाएं जहां हर मिडिल क्लास से लेकर हाई प्रोफाइल पार्टी भी आ जा सके और खुद को सहज महसूस कर सके।

यह भी पढ़ें :

1) वेस्ट मैनेजमेंट से पैसे कैसे कमाएँ?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!
4) आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए कितनी पढ़ा-लिखा होना जरूरी है?

उत्तर. वैसे तो इस काम के लिए ज्यादा पढ़ाई लिखाई की जरुरत नहीं होती लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर ले जाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप बड़ी-बड़ी डील करें तो आपको ग्रेजुएशन तो करनी ही चाहिए साथ ही अपना कम्युनिकेशन बेहतर बनाना चाहिए।

प्रश्न. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए किसी तरह का लाइसेंस की जरुरत होती है ?

उत्तर. नहीं प्रॉपर्टी डीलर को किसी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर आप रजिस्टर्ड रियल स्टेट एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको RERA में अपना आवेदन भरना होगा।