10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए

. 1 min read
10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए

पैसा ज़िंदगी की वो हकीक़त है, जिससे इंकार नहीं किया जा सकता है. ये सच है कि जब तक आपके पैसा है, हर कोई आपसे जुड़ा रहना चाहेगा. अगर पैसा नहीं है, तो फिर कोई आपसे रिश्ता नहीं रखना चाहेगा. इसलिये आज के दौर में पैसा कमाना बहुत ज़रूरी हो गया है. अब पैसा कमाने का ज़रिया क्या होगा. नौकरी मिलना इतना आसान तो है नहीं. बेहतर है कि आप पैसा कमाने के लिये व्यापार करें. मुश्किल ये है कि हर किसी का व्यापार करना इतना आसान भी नहीं है. व्यापार शुरू करने के लिये बहुत से पैसे जो चाहिये होते हैं. अब जिनके पास खू़ब पैसा है, वो तो आराम से कोई भी व्यापार कर सकते हैं.

पर जिनके पास पैसा नहीं है, वो भला व्यापार कैसे कर सकते हैं. बात ऐसी है कि ऐसा नहीं है कि व्यापार सिर्फ़ अमीर लोग ही कर सकते हैं. छोटे शहर के लोग छोटे स्तर पर व्यापार शुरू कर सकते हैं. छोटे स्तर पर शुरू किये गये बिज़नेस को बड़ा बना सकते हैं. बर्शेत आपको ये पता होना चाहिये कि अपने शहर में आप कम पैसों में कौन सा व्यापार शुरू कर सकते हैं और फिर उसे आगे कैसे बढ़ा सकते हैं.

अगर आपको व्यापार की सही जानकारी हो गई, तो मेहनत करके एक दिन आप बहुत ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं. पर याद रहे कि पैसे लगाने के साथ-साथ आपको कड़ी मेहनत भी करनी होगी.

मेहनत और स्मार्टवर्क मिल कर आपको अच्छी आमदनी दे सकता है. चलिये जानते हैं कि छोटे शहर के लोग किस छोटे व्यापार से अपना धंधा शुरू कर सकते हैं.

1. जिम और फ़िटनेस सेंटर

मॉर्डन लोग अपनी फ़िटनेस को लेकर काफ़ी सजग हो गये हैं. इसलिये आज कल हर कोई जिम (Gym) और फ़िटनेस (Fitness) सेंटर (Center) की ओर भागने लगा है. फिर चाहे वो मैट्रो शहर के लोग हों या छोटे शहर के.

अगर आप छोटे स्तर पर कोई व्यापार शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो विश्वास करिये ये व्यापार आपके लिये एकदम परफ़ेक्ट है. जिम और फ़िटनेस सेंटर का अभी भी बहुत स्कोप है और भविष्य में इसकी मांग दोगुनी होने वाली है.

इसलिये निश्चिंत होकर आप इसमें पैसे लगायें और कुछ ही समय में दोगुनी कमाई करें. जिम और फ़िटनेस सेंटर खोलने के लिये आपको लगभग 3-4 लाख रुपये की आवश्यकता होगी.

2. किराना शॉप

छोटे शहरों में लोग मॉल से ज़्यादा किराना स्टोर से सामान की ख़रीददारी करते हैं. इसलिये अधिकतर शहरों में मॉल से ज़्यादा भीड़ किराने की दुकान पर दिखाई देती है.

अगर आपके पास बहुत ज़्यादा पैसे नहीं हैं, तो आप किराना दुकान खोल सकते हैं. इसके लिये आपको बहुत अधिक निवेश भी नहीं चाहिये होगा. इसके साथ ही इससे रोज़ाना की कमाई भी होगी.

यकीन रखिये किराना दुकान वो सुरक्षित व्यापार है, जिसे लेकर आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. किराना शॉप खोलने के लिये आपको लगभग 2-3 लाख रुपये चाहिये होंगे.

3. गेम पॉर्लर

आज के युवाओं में गेम का चलन काफ़ी बढ़ता जा रहा है. यही वजह जो पिछले कुछ सालों में गेम मार्केट में काफ़ी बूम भी देखने को मिली है. आये दिन कंपनियां नये-नये तरह के गेम निकालती रहती हैं.

बड़े शहरों आपको कई गेम पॉर्लर (Game Parlor) दिख जायेंगे, लेकिन छोटे शहरों में बहुत ही गेम पॉर्लर हैं. अगर ऐसे में आप अपने शहर में कोई गेम पॉर्लर खोलने का प्लान बनाते हैं, तो ये निश्चित तौर पर काफ़ी सफ़ल व्यापार होने वाला है.

हांलाकि, याद रहे कि गेम पॉर्लर ऐसी जगह हो, जहां आप उस तरह के मॉर्डन लोग हों. अगर आप ऐसी जगह पॉर्लर खोलते हैं, जहां कि सोसायटी इन चीज़ों में दिलचस्पी दिखाती है, तो आप आपका पॉर्लर चलेगा.

अगर आपने ऐसी जगह शॉप खोली, जहां के लोग गेम वैगरह में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं, तो उस जगह दुकान खोलने का कोई फ़ायदा नहीं है. गेम पॉर्लर खोलने के लिये आपको कम से कम 3-4 लाख रुपयों की ज़रूरत होगी.

4. ऑइसक्रीम शॉप

अमीर हो या ग़रीब आइसक्रीम (Icecream) खाने का शौक़ हर किसी को होता है. सर्दी हो या गर्मी आइसक्रीम खाने का कोई मौसम फ़िक्स नहीं होता है. जब मन बन गया, तभी लोग आइसक्रीम खाने निकल पड़ते हैं.

लोगों की इसी चॉइस को मद्देनज़र रखते हुए आइसक्रीम पॉर्लर खोलने का आईडिया भी बहुत बेहतरीन है. इससे आप कम निवेश में अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

अच्छी बात ये है कि आइसक्रीम पॉर्लर खोलने पर आपको शादी-ब्याह में बड़े तादाद में आइसक्रीम का ऑर्डर भी मिल सकता है. ये लाभदायक व्यापार शुरू करने के लिये आपको लगभग 4-5 लाख रुपये चाहिये होंगे.

5. स्ट्रीट फ़ूड

स्ट्रीड फ़ूड बिज़नेस (Street Food Business) का बाज़ार भी लगातार बढ़ता जा रहा है. वर्तमान और भविष्य को देखते हुए ये एक लाभदायक व्यापार है. आज के दौर में पैसे से पैसा वाला आदमी भी सड़क किनारे फ़ूड खाता हुआ दिख जायेगा.

स्ट्रीट फ़ूड की मांग इसलिये भी बढ़ती जा रही है, क्योंकि ये आपको कम पैसों में अच्छा खाना खाने की सुविधा देता है. इसके साथ ही व्यापार शुरू करने के लिये आपको ज़्यादा पैसों की ज़रूरत भी नहीं होती.

यही नहीं, स्ट्रीट फ़ूड में रोज़ान की कमाई भी बहुत ज़्यादा है. यानि कम निवेश में दोगुनी कमाई है. स्ट्रीट फ़ूड का व्यापार करते समय आपको साफ़-सफ़ाई और क्वालिटी का पूरा ध्यान देना है.

6. सैलून

देखिये आज कल ग्रूमिंग का दौर है. इसलिये हर कोई अपने आपको टिप-टॉप रखना चाहता है, जिसके लिये लोग रोज़ाना ब्यूटी पॉर्लर जाते रहते हैं. अगर वर्तमान समय की बात करें, तो इस व्यापार में आपको काफ़ी मुनाफ़ा है.

सैलून में एक छोटा सा काम कराने के लिये भी लोगों को जेब ढीली करनी पड़ जाती है. सोचिये, तो बड़ा काम कराने पर लोग कितने पैसे देते होंगे. बेहतर होगा कि आप अपने शहर या मोहल्ले में एक छोटा सा पॉर्लर खोल लें.

अगर आपको पॉर्लर का काम नहीं आता है, तो इसके लिये आप कोई बंदा या बंदी भी हायर कर सकते हैं. या फिर अगर आपको काम आता है, तो किसी लड़की या लड़के को ट्रेंड करके उसे काम पर रख सकते हैं.

याद रहे है कि पॉर्लर के मामले में लोग चूज़ी होते हैं. उन्हें जिस पॉर्लर में अच्छी सर्विस नहीं मिलती है, लोग वहां जाना पसंद नहीं करते हैं. इसलिये अगर आपको ग्राहकों को बेस्ट प्राइस में बेस्ट सर्विस देंगे, तभी वो वहां आयेंगे.

7. बुक स्टोर

दुनियाभर में बहुत से बुक लवर हैं. किताबों की सबसे अच्छी बात ये होती है कि ये इंसानों को इन्हें प्यार के लिये उम्र की ज़रूरी नहीं होती. ये स्कूल छात्र, कॉलेज छात्र और ऑफ़िस जाने वालों तक से गहरा रिश्ता बना लेती हैं.

किताबों में अच्छा मुनाफ़ा भी है. छोटे शहरों में कमाई का ये एक अच्छा ऑप्शन हैं, जिससे अच्छी आमदनी हो सकती है. आप ब्रेफ़िक्र होकर आप किसी भी इलाके में बुक स्टोर खोल सकते हैं.

बेहतर होगा कि आप इसे किसी स्कूल या कॉलेज के पास खोलें.अच्छी बात ये है कि इसके आपको ज़्यादा निवेश भी नहीं करना होगा और रोज़ अच्छी इनकम भी होगी.

8. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर

छोटे शहर के लोगों में हर नई चीज़ सीखने की लगन और इच्छा होती है. अभी कई शहर ऐसे हैं, जहां के लोगों को कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है. इसलिये वो कंप्यूटर के बारे में जानने के लिये कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर (Computer Trauning Center) जॉइन करते हैं.

इसलिये बिज़नेस के हिसाब से कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर भी एक बेहतर ऑप्शन है. हांलाकि, इसके लिये आपका निवेश थोड़ा बढ़ जाता है. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर में आप बच्चों को कंप्यूटर के बारे में बता, अच्छी आमदनी कर सकते हैं.

अगर इस व्यापार में लगने वाली लागत की बात करें, तो इसके लिये आपको कम से कम 8-9 लाख रुपये चाहिये होंगे. पर हां ये दावा है कि ये व्यापार आपको हमेशा मुनाफ़ा देने वाला है.

9. गिफ्ट शॉप

आज कल हर तीज़ त्योहार बिना गिफ्ट के अधूरे होते हैं. इसलिये वर्तमान में इस व्यापार की मांग बढ़ती जा रही है. इस व्यापार में जितना निवेश है, उतना ही मुनाफ़ा भी है.

छोटे व्यापार स्तर के हिसाब से देखा जाये, तो ये एक अच्छा आईडिया है. आज के वक़्त में अगर आप लोगों को अपनी गिफ़्ट शॉप में ऐसे आइटम्स देंगे, जिन्हें लोग प्यार से अपने प्रियजनों को दे पायें, तो उससे अच्छी बात क्या होगी. इस बात की पूरी गारंटी है कि आपका ये व्यापार चलने वाला है. बस शॉप पर गिफ्ट के दाम वाजिब होने चाहिये.

इसके साथ ही गिफ़्ट तो लाजवाब होने ही चाहिये.

Cute gift boxes on pink background

10. मोबाइल शॉप

मोबाइल शॉप का बाज़ार भी बढ़ता जा रहा है. इसलिये अगर छोटे शहर में कम निवेश के साथ व्यापार करने का प्लान है, तो इस आईडिया के साथ जाया जा सकता है.

बेहतर होगा कि सेफ़्टी को देखते हुए इस व्यापार में पैसा निवेश करें और उम्मीद से दोगुना पैसा कमायें. हांलाकि, मोबाइल शॉप मार्केट वाली जगह पर होनी चाहिये, ताकि आते-जाते ग्राहक मोबाइल ख़रीद सकें.

छोटे निवेश के साथ आप अपने शहर में छोटा व्यापार शुरु कर अपने करियर का नया आगाज़ कर सकते हैं. व्यापार करने के साथ-साथ अगर उसकी मार्केटिंग भी अच्छे से करेंगे, तो ज़्यादा बेहतर रहेगा.

मार्केटिंग आपके व्यापार को बढ़ाती है, जिससे आपकी अमदनी भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!