Business loan ke liye jaroori documents | ये हैं बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

. 1 min read
Business loan ke liye jaroori documents | ये हैं बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत हर व्यक्ति चाहता है, लेकिन कम बजट की वजह से सही रूप से बिजनेस शुरू नहीं कर पाता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति लोन लेने के बारे में सोचता है। वैसे तो वर्तमान में लोन की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है लेकिन लोन के बारे में सही जानकारी ना होने के कारण कई लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। गौरतलब है कि, मार्केट में कई कंपनियां है जो लोन देती है, वही बैंक ने भी अब बिजनेस लोन देना सरल कर दिया है। ज्यादातर उधारकर्ता या लोन लेने वाले व्यक्ति को कागजी कार्यवाही से डर लगता है। उनका मानना है कि, बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी कागजात की प्रक्रिया पूरी करनी होती है जो लोन लेने का सबसे कठिन हिस्सा है। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक ने अब लोन देने प्रक्रिया आसान कर दी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिजनेस लोन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनके जिनके जरिए आपको लोन लेने में आसानी होगी। तो आइए जानते हैं बिजनेस लोन की सही प्रक्रिया क्या है और इसमें कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

Business loan kya hai | बिजनेस लोन क्या है?

बता दें, बिजनेस लोन एक तरह से फाइनेंसिंग है जिसकी मदद से आप अपने बढ़ते हुए बिजनेस की आवश्यक जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैैं। बिजनेस लोन एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन होता है जिसका उद्देश्य मशीनरी खरीदना, नई जगह खरीदना, वेतन या किसी तरह के किराए का भुगतान करना, कच्चा माल खरीदना, इन्वेंटरी को सही रूप से रखने के लिए स्टॉक बढ़ाना, इत्यादि बिजनेस का विस्तार करने के लिए लोन लिया जाता है। वर्तमान में आप राज्य सरकार और केंद्र सरकार की योजना के तहत अपने बिजनेस के लिए 50 हजार रुपए से 1 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हैं। लेकिन बिजनेस लोन लेने के पहले आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है।

बैंक से लोन लेने की प्रोसेस क्या है?

  • यदि आप किसी तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले एक बिजनेस प्लान तैयार करें ताकि उस प्रोसेस से आप अपना बिजनेस खड़ा कर सके।
  • इसके बाद आप यह तय करें कि, बिजनेस के लिए आप कितने रुपए तक का लोन लेना चाहते हैं। आप पहले से ही बिजनेस के मुताबिक आंकड़ा तय कर ले कि आपका बिजनेस कितने रूपों में शुरू हो सकता है। इसके बाद ही आप लोन लेने की प्रोसेस को बढ़ाएं।
  • लोन लेने के लिए सबसे पहले बैंक को अपने बिजनेस प्लान के बारे में बताएं।
  • बैंक से लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर सही होना जरूरी है। जितना अच्छा आप का क्रेडिट स्कोर होगा बैंक आपको लोन देने में उतनी ही जल्दी करेगा। इसलिए आप क्रेडिट स्कोर को सही रखें ताकि आपको समय पर बिजनेस लोन मिल जाए और आप अपने बिजनेस को आसानी से बिना किसी परेशानी के शुरू कर सके।
  • बता दें, बैंक बिजनेस प्लान देख कर ही किसी उधारकर्ता को लोन देती है। यदि बैंक को लगता है कि आपके द्वारा शुरू किए गए बिजनेस से या उससे होने वाले मुनाफे से आप बैंक का लोन चुका सकते हैं तो ही बैंक आपको लोन देने की परमिशन देगा या फिर आपका लोन मंजूर करेगा।

कौन-कौन से व्यक्ति बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

  • बिजनेस लोन के लिए खुद का कारोबार शुरू कर रहा व्यक्ति भी अप्लाई कर सकता है।
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी शुरू करने वाला व्यक्ति भी बैंक लोन की मदद ले सकता है।
  • जिस व्यक्ति ने पार्टनरशिप में कारोबार की शुरुआत की है, वह व्यक्ति भी बैंक से लोन आसानी से ले सकता है।
  • किसी भी तरह का कारोबारी या उद्यमी बैंक से लोन लेने के लिए सक्षम रहता है।
  • यदि आप किसी तरह के प्लांट को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसके लिए बिजनेस लोन ले सकते हैं या फिर आपका पहले से कोई बड़ा व्यापार है और आप उसे आगे बढ़ाने की सोचते हैं या फिर आप अपने कारोबार से जुड़े सपने को पूरा करना चाहते हैं या फिर बिजनेस से जुड़ी पैसों की जरूरत पूरी करना हो, इत्यादि स्थिति में आप बिजनेस लोन ले सकते हैं।
Eligibility list written by pen on the page.

Eligibility criteria for business loan in Hindi | बिजनेस लोन के लिए पात्रता

बिजनेस लोन लेने के लिए आपके पास इस तरह की पात्रता होना जरूरी है।

  • आपकी उम्र 24 से 70 वर्ष के आसपास होना चाहिए।
  • आप एक भारतीय निवासी नागरिक होना चाहिए।
  • आपके पास कम से कम 3 साल का बिजनेस भी होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर 685 या उससे अधिक होने चाहिए। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि जितने अच्छे आप के सिबिल स्कोर होंगे उतना ही जल्दी बैंक लोन देने में मदद करेगा।
  • यदि आपके सिबिल स्कोर खराब है तो बैंक लोन देने से इंकार कर देता है ऐसी स्थिति में आप पहले से ही अपने सिबिल स्कोर को मेंटेन करके रखें।
  • इसके अलावा बैंक देखते हैं कि आपके पास पहले से ही किसी तरह का लोन है या नहीं। यदि आपने पहले भी लोन लिए हैं और उसका समय पर भुगतान नहीं किया है तो ऐसी स्थिति में बैंकों लोन देने से इंकार कर देता है।

Business loan ke liye jaroori documents | लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

1. आधार कार्ड

किसी भी तरह के लोन या फिर वित्तीय लेनदेन के लिए वर्तमान में आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। वहीं सरकार ने भी अपने आधार कार्ड को किसी भी बैंक से जोड़ना जरूरी कर दिया है। ऐसे में जब आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं तो आपको आधार कार्ड की आवश्यकता तो होती ही है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इसे जल्द से जल्द बनवाने की कोशिश करें। यदि आप चाहते हैं कि लोन लेने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

2. पैन कार्ड

पैन कार्ड भी एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत लोन लेने में लगती है। पैन कार्ड को आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया है जिसकी आवश्यकता वित्तीय लेनदेन या सेवा के लिए होती है। ऐसे में आपके पास पैन कार्ड का होना भी जरूरी है। बता दें, बिजनेस लोन लेने के लिए पैन कार्ड सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है।

3. बैंक स्टेटमेंट

बिजनेस लोन लेने के लिए किसी भी बैंक में आपका खाता होना जरूरी है क्योंकि इसी के आधार पर आपको लोन दिया जाता है। इसके अलावा आप कितना उधार लेते हैं? कितना बकाया चुकाते हैं? और आप कितना खर्च करते हैं? इन सारे कामों को परखने के लिए आपके पास बैंक स्टेटमेंट का होना आवश्यक है। लोन देने वाली कंपनी आपके बैंक स्टेटमेंट से यह समझ सकती है कि, आप लोन लेने के लिए सक्षम है या नहीं? यदि आपके क्रडिट स्कोर अच्छे हैं तो लोन देने वाला व्यक्ति आसानी से समझ सकता है कि आप लोन वापस करने के लिए एक विश्वसनीय व्यक्ति है जो समय पर अपने लोन का भुगतान करेगा।

4. निवास प्रमाण पत्र

बिजनेस लोन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र भी एक जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। दरअसल, निवास प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण होता है कि उधारकर्ता जिस जगह पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, उस स्थान पर रहता है या नहीं। बता दें, कुछ कंपनियां तो उधारकर्ता के निवासी स्थान को भी देखने जाती है, इसके बाद ही यह निर्णय लेती है कि व्यक्ति को लोन दिया जाना चाहिए या नहीं।

5. बिजनेस का प्रमाण पत्र

किसी भी तरह का बिजनेस लोन लेने के लिए आपके पास व्यवसायिक पता का प्रमाण होना जरूरी है। इसके जरिए यह सत्यापित किया जाता है कि आवेदक अपने परिचालन क्षेत्र में काम करता है या नहीं। इस व्यवसायिक पत्र प्रमाण के आधार पर उधारकर्ता को लोन आसानी से मिल जाता है।

6. आयकर रिटर्न

आयकर रिटर्न भी बिजनेस लोन लेने के लिए एक जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। आयकर रिटर्न आपके द्वारा कमाई गई इनकम प्रूफ का काम करता है। इतना ही नहीं बल्कि आयकर रिटर्न के जरिए लोन देने वाले व्यक्ति को आपकी सही इनकम की जानकारी होती है जिसके आधार पर वह आपको लोन देता है। दरअसल, लोन देने वाला व्यक्ति आयकर रिटर्न के माध्यम से जांचता है कि आपने अपना आईटी रिटर्न सही समय पर दाखिल किया है या नहीं? ऐसे में वे अंदाजा लगाते हैं कि जो व्यक्ति समय पर अपनी आईटी रिटर्न देता है वह व्यक्ति भुगतान भी समय पर करता होगा। ऐसी स्थिति में लोन आपको जल्दी मिल जाता है और आप लोन देने वाले व्यक्ति के लिए एक विश्वसनीय उधारकर्ता होते हैं।

Closeup of girl holding passports and boarding pass

7. पासपोर्ट

बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास पासपोर्ट डाक्यूमेंट्स का भी होना जरूरी है, हालांकि पासपोर्ट ना होने पर भी लोन आसानी से मिल जाता है।

8. ड्राइविंग लाइसेंस

लोन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी एक जरूरी दस्तावेज में शामिल है।

9. वोटर आईडी

यदि आप लोन लेने के लिए सभी दस्तावेजों के साथ-साथ वोटर आईडी का इस्तेमाल भी करेंगे तो यह एक अच्छा विकल्प रहेगा।

कैसे बने एक अच्छे उधारकर्ता?

जब आप किसी भी कंपनी या बैंक से लोन लेते हैं तो आप कोशिश करे कि, इसका भुगतान समय पर कर सके। यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब होता है जिसके चलते आपको भविष्य में लोन मिलने के चांस कम होते जाते हैं। इसके अलावा एक समय में केवल एक ही लोन लेने की कोशिश करें ताकि आप आसानी से लोन का भुगतान कर पाए। पहले लोन का भुगतान करने के बाद ही दूसरे लोन के बारे में सोचें। दरअसल, एक साथ दो से तीन लोन लेने पर आपको अधिक पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और ना ही आप समय पर भुगतान कर पाते हैं जिसके बाद आपका सिबिल स्कोर भी बिगड़ता है। ऐसे में आप एक ही लोन ले और समय पर इसका भुगतान करें।

यह भी पढ़ें :

1) मुद्रा लोन क्या है? कैसे अप्लाई करें मुद्रा लोन के लिए?
2) खराब क्रेडिट के बावजूद स्माल बिजनेस के लिए लोन लेने के 6 टिप्स
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!