Business ideas under 2 lakhs in Hindi

. 1 min read
Business ideas under 2 lakhs in Hindi

वर्तमान में बहुत से लोग हैं जो अच्छी नौकरी ना मिल पाने के कारण खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं। लेकिन अधिक पैसा ना होने के कारण इस सपने को अधूरा ही छोड़ देते हैं। ऐसे में यह भी डर रहता है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें जिसमें कम पैसे लगाकर अच्छी कमाई होगी। यदि आप भी कुछ ऐसा ही बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको बताएंगे ऐसे छोटे बिजनेस जिन्हें आप 1 से 2 लाख रुपए में ही शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस के जरिए आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये बिजनेस?

2 lakh me konsa business kare | Best business ideas under 2 lakhs

1. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस काफी मुनाफे वाला बिजनेस है। दरअसल, भारत में लगभग हर मंदिर और हर घर में पूजा पाठ की जाती है जिसके चलते अगरबत्ती की तो जरूरत होती है। ऐसे में 12 महीने ही मार्केट में अगरबत्ती की डिमांड बनी रहती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि, आपको इसमें ज्यादा खर्चा नहीं आएगा सिर्फ अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ रो मटेरियल की जरूरत होगी और इन मशीनों को रखने के लिए एक दुकान की आवश्यकता होगी। आप चाहें इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से ही कर सकते हैं। पहले आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करें और फिर जैसे-जैसे आपको लाभ होता जाए आप इसकी शुरुआत बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 1 से 2 लाख रुपए तक का खर्च आएगा।

Refillable and disposable cups

2. डिस्पोजल कप और प्लेट बनाने का बिजनेस

इस बिजनेस की शुरुआत करना भी आपके लिए काफी मुनाफे का सौदा होगा। वैसे भी सरकार द्वारा प्लास्टिक इस्तेमाल करने पर बैन लगा हुआ है, ऐसे में इस बिजनेस को शुरू कर आप सरकार की भी मदद कर सकते हैं। बता दें, शादी, पार्टी हो या कोई भी फंक्शन हो हर किसी में कप और डिस्पोजल प्लेट की तो आवश्यकता रहती ही है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको प्लेट और डिस्पोजल कप बनाने की एक मशीन खरीदनी होती है जो मार्केट में आसानी से मिल जाती है। इस मशीन की कीमत मार्केट में लगभग एक से डेढ़ लाख के बीच में है। ऐसे में आप चाहे तो अन्य उपकरण खरीदकर भी करीब 2 लाख रुपए से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

3. कपड़ों का बिजनेस

प्रतिदिन दिनचर्या के हिसाब से देखा जाए तो हर दिन हमें अलग-अलग कपड़ों की जरूरत होती है। यही वजह है कि मार्केट में 12 महीने ही स्टाइलिश और फैशनेबल कपड़े मिलते हैं। कपड़ो का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होगा जिसके जरिए आप पूरे साल कमाई कर सकते हैं। एक बार यदि आपका इस बिजनेस में हाथ जम गया तो धीरे-धीरे आपके पास कस्टमर की संख्या भी बढ़ जाएगी और आपको बिजनेस में कम समय में ही अधिक मुनाफा होने लगेगा। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 2 लाख रुपए खर्च करने होंगे। कपड़ों का बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता है और यह बिजनेस हर सीजन में चलता है इसलिए आपकी प्रतिदिन कमाई होनी तय है।

4. फूड ट्रक बिजनेस

फूड ट्रक बिजनेस के जरिए भी आप 12 महीने की कमाई कर सकते हैं। दरअसल, मार्केट में हर सीजन में फल फ्रूट की आवश्यक रहती है। एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत देश में फूड ट्रक का बिजनेस 3 बिलियन से भी अधिक है। ऐसे में आप इस बिजनेस में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक से 2 लाख रुपए खर्च करने होंगे, हालांकि आपके निवेश का एक हिस्सा लाइसेंस और परमिट बनाने में चला जाएगा। लेकिन कच्चे माल, वाणिज्यिक वाहन की खरीद जैसे अन्य खर्चों में इतना पैसे खर्च नहीं करने होंगे। आप चाहे तो इन्हें किराए पर भी ले सकते हैं और एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

5. चाय का बिजनेस

भारतीय लोगों को चाय पीने का बड़ा ही चस्का होता है। जहां इन्हें कोई बोल दे कि जरा रुकिए चाय पी कर ही जाना, तो इनके कदम वहीं ठहर जाते हैं। ऐसे में यदि आप चाय का एक छोटा सा स्टॉल भी खोलेंगे तो आप कभी भी घाटे में नहीं जाएंगे। चाय की एक अच्छी दुकान खोलने के लिए सिर्फ आपको सही जगह का चुनाव करना होगा। इसके अलावा आपको आसपास की चाय की दुकानों से बेहतर क्वालिटी में चाय बेचनी होगी ताकि आपके पास अधिक से अधिक संख्या में ग्राहक आ सके। चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। इसे छोटे पैमाने पर भी आप 50 हजार रुपए से शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आप बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहे तो 2 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट सही रहेगा। इतने पैसों में आप चाय की एक बहुत ही शानदार शॉप ओपन कर हर दिन पैसे कमा सकते हैं।

6. फोटो कॉपी का बिजनेस

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत घर से ही कर सकते हैं। हालांकि आप कोर्ट, कचहरी या फिर कोई शिक्षण संस्थान के करीब इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको इसमें अधिक मुनाफा होगा। इस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक फोटो कॉपी मशीन की आवश्यकता होगी। यदि सब कुछ सही रहा तो आपको यह बिजनेस अच्छी खासी कमाई कराने में पीछे नहीं हटेगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 1 से 2 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

7. किराना की दुकान का बिजनेस

यह बिजनेस कम लागत में शुरू करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि, आपको इसके लिए कोई स्पेशल टैलेंट की जरूरत नहीं होगी। आप इसमें बस थोड़ा सा निवेश करें और कम ही समय में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे। आपको किराना दुकान ओपन करने के लिए रोजमर्रा की चीजों को रखना होगा। इसके अलावा दुकान पर आए हुए ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार रखना होगा ताकि आपके पास अधिक से अधिक ग्राहक आ सके और प्रतिदिन उपयोग में आने वाली चीजें आपसे ही खरीद सकें। किराने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी। सिर्फ एक बार यह बिजनेस मार्केट में जम गया तो आप इसमें हर महीने अच्छी खासी कमाई करेंगे।

8. खिलौने बनाने का बिजनेस

मार्केट में नए-नए खिलौनों की डिमांड रहती है। ऐसे में आप इस बिजनेस में सालभर ही कमाई कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि छोटे से बच्चों को खेलने के लिए खिलौनों की आवश्यकता होती ही है। आपने अक्सर देखा होगा कि, यदि किसी छोटे बच्चे को उसका मनपसंद खिलौना दिख जाए तो वह जिद करके अपना खिलौना ले ही लेता है। वहीं माता-पिता भी बच्चों की हर डिमांड पूरी करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो खिलौनों का बिजनेस शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। खिलौनों के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप चाहे तो इस बिजनेस को 2 लाख रुपए से भी शुरू कर सकते हैं। पहले आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करें ताकि आपको मार्केट की सही जानकारी हो सके। इसके बाद लाभ के अनुसार आप अपने बिजनेस को अधिक से अधिक बढ़ा सकते हैं।

9. डीजे सर्विस बिजनेस

डीजे सर्विस बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड साल भर लगी रहती है। दरअसल, शादी हो या फिर कोई भी पार्टी एंजॉयमेंट के लिए डीजे की तो जरूरत होती ही है और फिर बिना म्यूजिक कहा किसी फंक्शन में मजा आता है। वहीं  शादियों के सीजन में तो डीजे वाले उम्मीद से अधिक पैसा कमाते हैं। यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करेंगे और सालभर अच्छी कमाई कर पाएंगे। आप चाहे तो 2 लाख रुपए में डीजे साउंड सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसमें मनचाही इनकम कर सकते हैं।

Manual car wash with pressurized water in car wash outside

10. व्हीकल वॉशिंग सेंटर बिजनेस

यदि आप सरल और ज्यादा दिमाग नहीं लगाने वाले बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप व्हीकल वॉशिंग सेंटर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस होगा जिसमें आप कभी भी घाटे में नहीं जाएंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं वर्तमान में लगभग सभी के पास कोई ना कोई वाहन तो होता ही है फिर चाहे वह टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर। ऐसे में हर कोई अपने वाहनों को साफ रखना भी पसंद करता है। आप रोड साइड कोई अच्छी जगह देखकर व्हीकल वॉशिंग सेंटर की शुरुआत कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको व्हीकल मशीन की आवश्यकता होगी और एक शॉप की भी। यदि आपका बजट अधिक है तो आप अपनी दुकान पर वाहन को धोने के लिए कुछ लोगों को काम पर भी रख सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 2 लाख रुपए की आवश्यकता होगी।

11. बैंडेज बनाने का बिजनेस

वर्तमान में यह बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस है क्योंकि शहर के हर अस्पताल में प्रतिदिन ही बैंडेज का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं मेडिकल स्टोर पर भी इसकी बहुत डिमांड रहती है। यदि हमें जरा सी चोट लगती है या खरोच भी आती तो हम तुरंत बैंडेज लेने के लिए मेडिकल पहुंच जाते हैं। ऐसे में यह बिजनेस 12 महीने ही मुनाफे का सौदा है। यदि आप बैंडेज बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको करीब 2 लाख रुपए की जरूरत होगी। पहले आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू करें और पूरी तरह से मार्केट में सेट हो जाने के बाद ही बड़े पैमाने पर बिजनेस के बारे में सोचें। बेंडेज बनाने का बिजनेस आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा।

यह भी पढ़े :

1) जानिए Amazon par business shuru करने की सही प्रक्रिया क्या है?
2) घर से टी-शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) इमेज कंसल्टेंट के रूप में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) बच्चों का सैलून कैसे शुरू करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!