रेस्टोरेंट मालिक हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

. 1 min read
रेस्टोरेंट मालिक हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

अच्छा खाना खाना आजकल किसे पसंद नहीं है। ज़्यादातर लोग टेस्टी और डिफरेंट फूड खाने के शौकीन होते हैं। ऐसे में एक रेस्टोरेंट खोलने का आइडिया आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। तभी आप एक कामयाब रेस्टोरेंट के मालिक (Restaurant Owner) बन पाएंगे।

कुछ लोग अपना खुद का रेस्टोरेंट तो खोल लेते हैं। लेकिन सही योजना न बनाने और ठीक से कार्य न करने के कारण उनका रेस्टोरेंट या तो बंद हो जाता है। या तो ज़्यादा प्रॉफिट नहीं कमा पाता। इसलिए यदि आप भी अपना रेस्टोरेंट का बिजनेस खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

इस पोस्ट में हम आपको रेस्टोरेंट खोलने से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप आसानी से अपना एक अच्छा सा रेस्टोरेंट खोल सकेंगे और उसे कामयाब भी कर पाएंगे।

रेस्टोरेंट क्या है? - What is Restaurant in Hindi?

रेस्टोरेंट एक ऐसी जगह होती है, जहां कस्टमर के द्वारा ऑर्डर किया गया खाना कस्टमर की टेबल पर परोसा जाता है। और खाना खाने के बाद कस्टमर को खाने के पैसे चुकाने (Bill Payment) पड़ते हैं। यहां कस्टमर को वेटर द्वारा एक खाने की लिस्ट दी जाती है, जिसे 'मेन्यू' कहते हैं। इसमें सभी प्रकार के खाने का नाम और फोटो होती है।

बस कस्टमर को उस मेन्यू लिस्ट से कोई भी फूड ऑर्डर करना होता है। और वेटर उस डिश को कस्टमर के सामने लाकर परोस देता है। आजकल तो रेस्टोरेंट में खाना पैक कराकर घर ले जाने की सुविधा भी मिलती है। या फिर घर बैठे भी ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

रेस्टोरेंट के प्रकार - Types of Restaurants in Hindi :

रेस्टोरेंट भी कई प्रकार के होते हैं। और अलग-अलग रेस्टोरेंट में अलग-अलग प्रकार के भोजन परोसे जाते हैं। जैसे वेज रेस्टोरेंट में वेज खाना परोसा जाता है। नॉन-वेज रेस्टोरेंट में नॉन-वेज खाना। और इसी प्रकार से चाइनीज रेस्टोरेंट, इटालियन रेस्टोरेंट इत्यादि में उसी प्रकार के खाने को कस्टमर के सामने परोसा जाता है।

एक कामयाब रेस्टोरेंट खोलने के लिए रेस्टोरेंट मालिक को क्या करना चाहिए - Do's for Restaurant Owner :

यदि आप चाहते हैं कि आप बिना किसी परेशानी के एक अच्छा सा रेस्टोरेंट खोलें। और वह कामयाब भी हो तो उसके लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों पर खास तौर से ध्यान देना होगा -

(1) अपने बजट का रखें ख्याल (Take Care of Your Budget) -

एक रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको अपना बजट ज़रूर देखना चाहिए। क्योंकि रेस्टोरेंट खोलना कोई आसान काम नहीं है। इसमें बहुत पैसों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास पर्याप्त बजट है तभी आप रेस्टोरेंट खोलने के बारे में सोचें। यदि आपके पास ज़्यादा पैसे नहीं हैं फिर भी आपने रेस्टोरेंट खोलने का मन बना लिया है। तो एक अच्छा रेस्टोरेंट खोलने के लिए आप लोन भी ले सकते हैं।

employer talking with his business team

(2) अच्छी सी योजना तैयार करें (Make a Good Plan) -

बिजनेस कोई भी ही बिना योजना बनाए वो कामयाब हो ही नहीं सकता। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस अच्छी प्रकार चले। तो आपको एक अच्छी सी प्लैनिंग करनी होगी। जिसमें आपको रेस्टोरेंट की सभी चीज़ों को क्रमबद्ध तरीकों से लिखना होगा। और किन चीज़ों में कितना खर्च आएगा यह सब एक जगह पर लिखकर पूरी प्लैनिंग करनी होगी। तभी आप समझ पाएंगे कि रेस्टोरेंट में आपके कितने पैसे लगेंगे और आपको कितना प्रॉफिट मिलेगा।

(3) लोकेशन का रखे ध्यान (Take Care of Location) -

एक सफल रेस्टोरेंट में रेस्टोरेंट की जगह (Location) बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए हमेशा एक ऐसी जगह पर ही रेस्टोरेंट खोलना चाहिए जहां पर आपको ज़्यादा से ज़्यादा कस्टमर मिल सकें। इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वहां पर बहुत ज़्यादा रेस्टोरेंट न हों। नहीं तो कॉम्पटीशन अधिक होने के कारण आपको सफल होने में समय लग सकता है।

(4) लाइसेंस और परमिट ज़रूर ले लें (Must Take License and Permit) -

रेस्टोरेंट खोलने से पहले उससे जुड़े कई कानूनी लाइसेंस और परमिशन भी लेनी पड़ती है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। यदि आपने यह कार्य पूरा नहीं किया तो आपके सामने कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

(5) अच्छे कुक का करें चुनाव (Choose Good Cook) -

यदि आप चाहते हैं कि आपका रेस्टोरेंट जल्द से जल्द सफलता की ओर जाए। तो आपको ऐसे कुक को अपने रेस्टोरेंट में रखना होगा जो बहुत अधिक स्वादिष्ट खाना बनाकर आपके कस्टमर का दिल जीत ले।

(6) मेन्यू का रखे ध्यान (Take Care of Menu) -

आप अपने मेन्यू में डिफरेंट-डिफरेंट टाइप की चीजें रखें। और यह भी कोशिश करें कि आप कस्टमर को ऐसी डिशेज उपलब्ध कराने में सक्षम हों। जो दूसरे रेस्टोरेंट में न मिल सके। इससे आपके कस्टमर उस स्पेशल डिश को खाने आपके रेस्टोरेंट में ही आएंगे।

(7) इंटीरियर को बनाएं आकर्षक (Make the Interior Attractive) -

आजकल लोग खाने के साथ ही रेस्टोरेंट की सजावट को भी महत्व देते हैं। इसलिए आप टेस्टी खाने के साथ ही अच्छे इंटीरियर का भी ख्याल रखें। यह आपके कस्टमर को आकर्षित करने में एक अहम भूमिका निभा सकता है।

(8) कर्मचारियों का चुनाव (Staff Selection) -

रेस्टोरेंट में आप पर्याप्त मात्रा में कर्मचारियों को रखें। जिससे कि वो आने वाले कस्टमर को ठीक से संभाल सकें। हमेशा ऐसे कर्मचारियों का ही चयन करें जो कुशल स्वभाव के हों। जिन्हें अपनी ज़िम्मेदारी का एहसास हो और साथ ही वो भरोसेमंद और ईमानदार हों।

(9) रेस्टोरेंट का करें प्रचार (Promote the Restaurant) -

रेस्टोरेंट का मालिक होने के नाते आपका यह कर्तव्य बनता है कि आप अपने रेस्टोरेंट का प्रचार करें। जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को आपके रेस्टोरेंट के बारे में पता चले। यह काम आप न्यूज़पेपर, पैम्फलेट और ऑनलाइन सोशल मीडिया के द्वारा बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

(10) खाने की कीमत हो आकर्षक (The Price of Food Should Be Attractive) -

एक रेस्टोरेंट की सफलता में उस रेस्टोरेंट के खाने का मूल्य भी बहुत महत्व रखता है। एक आकर्षक फूड प्राइस कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित करने में अहम योगदान देता है। इसलिए आपको अपने रेस्टोरेंट में खाने के दाम ऐसे रखने चाहिए, जिससे कि उतने मूल्य में आपका भी फायदा हो। और कस्टमर भी आपके खाने के दाम से खुश रहें।

interior of an urban busy restaurant

रेस्टोरेंट के बिजनेस में न करें ये गलतियां - Don'ts for Restaurant Owner :

(1) रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करते समय आपको सबसे अधिक समय लोकेशन रिसर्च में देना होगा। अगर गलती से भी आपने गलत जगह का चुनाव कर लिया तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। क्योंकि एक बार रेस्टोरेंट शुरू होने के बाद आप जल्दी लोकेशन नहीं बदल सकते।

(2) आपके रेस्टोरेंट में हर प्रकार के लोग आएंगे। उनमें से कुछ ऐसे भी होंगे जो आपके रेस्टोरेंट की हर चीज में गलती निकालेंगे। ऐसे कस्टमर के ऊपर आपको गुस्सा नहीं करना। बल्कि स्थिति को नर्म होकर संभालने का प्रयास करें।

(3) रेस्टोरेंट का बिजनेस है तो हो सकता है कभी कस्टमर आएं और कभी न आएं। ऐसे में आपको निराश नहीं होना और न ही हार माननी है। क्योंकि हर बिजनेस में उठना और गिरना लगा रहता है। इसलिए अपने बिजनेस की समस्या को समझें और सूझ-बूझ से उसका समाधान निकालें।

(4) नई चीज़ों को करने से ना डरें। जो चीजें आपके बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती हैं और आपको लगता है कि मुझे अपने रेस्टोरेंट में इस चीज को ट्राय करना चाहिए तो आप ऐसा ज़रूर करें।

(5) यदि आप चाहते हैं कि आपके रेस्टोरेंट के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोग जानें। तो आपको सोशल मीडिया को इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप अपने रेस्टोरेंट का प्रचार करके ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपने रेस्टोरेंट में ला सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) छोटे शहरों के बिजनेसमैन हैं तो जरूर ध्यान रखें ये बातें
2) छोटे बिजनेस के मालिक को क्या करना चाहिए क्या नहीं?
3) अनाज का व्यापार करते समय क्या करें? और क्या ना करें ?
4) कपड़े के व्यापारी रखें इन बातों का ख़याल- क्या करें क्या न करें?

रेस्टोरेंट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs :

प्रश्न. नये रेस्टोरेंट को खोलने में कितनी लागत लगेगी (How Much will it Cost to Open a New Restaurant)?

उत्तर. रेस्टोरेंट की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं। रेस्टोरेंट का आकार क्या होगा। उसमें इस्तेमाल होने वाले सामान अपने होंगे या किराए पर। आपके रेस्टोरेंट में कितने कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी। इन सबके खर्चों को जोड़कर आपको रेस्टोरेंट पर लगने वाली लागत को समझना होगा।

प्रश्न. रेस्टोरेंट का नाम कैसा रखना चाहिए (How Should the Restaurant Be Named)?

उत्तर. आपको अपने रेस्टोरेंट का नाम ऐसा रखना चाहिए जो आपके रेस्टोरेंट की सर्विस से मैच करता हुआ हो। रेस्टोरेंट का नाम रखते समय आप यह बात याद रखें कि रेस्टोरेंट की सफलता में उसके नाम का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए लोगों को रेस्टोरेंट की ओर आकर्षित करने वाला नाम रखना अच्छा होता है।

प्रश्न. किस प्रकार के रेस्टोरेंट में अधिक लाभ होता है (Which Type of Restaurant is More Beneficial)?

उत्तर. किस प्रकार का रेस्टोरेंट खोलने में आपको ज़्यादा फायदा मिलेगा। यह आपके रेस्टोरेंट के आस-पास रहने वाले लोगों पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको रिसर्च करनी होगी कि उस लोकेशन के लोग किस तरह का खाना खाना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप किसी मॉल में रेस्टोरेंट खोलते हैं। तो ऐसी जगह पर लोग फास्ट फूड खाना ज़्यादा पसंद करते हैं।