अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

. 1 min read
अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

कैसे पहुँचाएँ लोगों तक अपने बिज़नेस से जुड़ी जानकारी?

किसी भी बिजनेस के लिए मार्केटिंग उसके नर्वस सिस्टम की तरह काम करती है. जी हां किसी भी बिजनेस को शुरू करने से कहीं ज्यादा मुश्किल है अपने आइडिया को सही तरह से लोगों के दिल और दिमाग तक पहुंचाना. बिजनेस के लिए वह दिन बहुत बड़ा माना जाता है जब आपका आइडिया सीधे-सीधे आपके कस्टमर बेस तक पहुंचता है और लोग आपके बिजनेस को पहचानना और उसे इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. मार्केटिंग और बिजनेस पर पैसे बहुत से लोग खर्च कर देते हैं लेकिन उन पैसों का सही तरह से इस्तेमाल हो रहा है या नहीं इस बात की जानकारी कैसे मिले यही सबसे बड़ी समस्या है.

रोजमर्रा की जिंदगी में कई तरह के आर्टिकल पड़ते हैं कई तरह के लोगों से बात करते हैं तो हमें अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अलग-अलग मार्केटिंग बताते हैं लेकिन आपको यह बात जानने की जरूरत है कि आपके बिजनेस के लिए कौन सी मार्केटिंग स्ट्रेटजी काम आने वाली है. मार्केटिंग मार्केटिंग करना ही काफी नहीं है बल्कि जरूरत है सही तरह की मार्केटिंग करने की.

हम आपकी इसी तरह की समस्याओं का समाधान लेकर आए हैं तो आए जानते हैं कि आप किस तरह से मार्केटिंग आइडिया अपनाते हुए अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं;

क्या है मार्केटिंग ?

मार्केटिंग में आप अपने बिज़नेस के बारे में लोगों को बताते हैं और लोग अपनी जरूरतों और इच्छाओं के हिसाब से आपके बिजनेस से परिचित होते हैं हमारे आसपास ऐसे कई उदाहरण हमें मिल जाते हैं जहां पर लोगों के बहुत अच्छे होते हैं लेकिन सही मार्केटिंग का तरीका ना होने के कारण लोगों तक पहुंच ही नहीं पाता.

वैसे तो मार्केटिंग के कई तरीके है लेकिन जरूरी है कि आप अपने बिजनेस के साइज और उसके आइडिया के हिसाब से मार्केटिंग का तरीका करें इसके अलावा बहुत हद तक मार्केटिंग का तरीका आपके बजट या फिर आपके प्रोडक्ट किया उससे जुड़ी हुई सर्विस पर भी निर्भर करता है.

दो तरह से मार्केटिंग की जा सकती है

  • ऑफलाइन मार्केटिंग
  • ऑनलाइन मार्केटिंग

1. ऑनलाइन मार्केटिंग

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल इंटरनेट का बोलबाला है और लगभग सारी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध रहते हैं इसीलिए ऑनलाइन मार्केटिंग की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है.

1. वेबसाइट बना कर

ऑनलाइन मार्केटिंग में सबसे पहला काम होता है कि आपके बिजनेस की इंटरनेट पर मौजूदगी होनी चाहिए. इसके लिए आप अपने बिजनेस से जुड़ी हुई एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें आप के सभी प्रोडक्ट या जिस भी तरह की सर्विस आप दे रहे हैं उसके बारे में डिटेल दी जाती है.

आसान शब्दों में समझें तो वेबसाइट किसी भी बिज़नेस के लिए एक पहचान का काम करती हैं. सबसे पहले आपके यूजर्स उस वेबसाइट पर ही जाते हैं और आपके बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और साथ ही आप  इस वेबसाइट में आप अपने प्रोडक्ट की तस्वीरें या वीडियो के माध्यम से उनकी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

जैसा कि ऊपर बताया गया है आपको अपनी बिजनेस की पहचान के लिए वेबसाइट बनाने की जरूरत होती है. वेबसाइट बनाने के बाद आप लोगों तक उस वेबसाइट को पहुंचाएंगे कैसे? इसीलिए यहां पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का कांसेप्ट सामने आता है. इसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट के पेज को गूगल के एल्गोरिदम के हिसाब से ऑप्टिमाइज करते हैं जिससे कि आप गूगल में सर्च करते ही टॉप पर आ सकते हैं. इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मार्केटिंग कहा जाता है.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप किसी एक्सपर्ट को काम पर रख सकते हैं ताकि वह सही तरह से कीवर्ड आदि इस्तेमाल  करते हुए आपकी वेबसाइट की बहुत ज्यादा से ज्यादा बना सके.

3. सोशल मीडिया मार्केटिंग

आजकल यह काफी चलन में है क्योंकि लगभग सभी लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केटिंग करना सोशल मीडिया मार्केटिंग है सोशल मीडिया की सहायता से मार्केटिंग करते हुए आप अपने बिजनेस में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इसमें हम फेसबुक ट्विटर या इंस्टाग्राम के साथ-साथ और भी कुछ ऐसे प्लेटफार्म चुन सकते हैं जो हमारे बिजनेस के हिसाब से सही हूं और उस पर मार्केटिंग ऐड चलाते हुए अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर अपने बिजनेस के लिए ला सकते हैं.

diagram of online marketing on virtual screen

4. ईमेल मार्केटिंग

हम अपनी वेबसाइट पर एक साइनअप फॉर्म बनाते हैं. जब भी कोई भी कस्टमर आपकी वेबसाइट पर आते हैं तो उन्हें साइनअप फॉर्म में अपनी डिटेल और ईमेल एड्रेस भरना होता है. एक बार ईमेल एड्रेस भरने के बाद वह ईमेल एड्रेस आपके डेटाबेस में सेव हो जाता है. इस ईमेल का इस्तेमाल अब आप आगे चलकर किसी भी ऑनलाइन कैंपेन या फिर नए प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपके बिजनेस या कंपनी में कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च हो रहा है तो आप पुश नोटिफिकेशन के जरिए लोगों को इसके बारे में ईमेल भेज सकते हैं.

5. पेड मार्केटिंग

पैसे देकर भी आप ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाने और उसे बेचने में मदद ले सकते हैं. खासकर इस तरह की मार्केटिंग किसी ना किसी स्पेशल मौके जैसे त्योहार आदि के समय पर की जाती है. त्योहार के समय आप उसी से जुड़ा हुआ कोई एक नया प्रोडक्ट या फिर पैकेज लांच कर सकते हैं और उसके बाद पेट मार्केटिंग करते हुए उसका प्रमोशन कर सकते हैं. इसमें आपको कम समय में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होने के चांस बढ़ जाते हैं.

6. वीडियो मार्केटिंग

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल तस्वीर या फिर टेक्स्ट के मुकाबले वीडियो बहुत ज्यादा प्रचलन में है. साथ ही कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इमेज या टेक्स्ट के मुकाबले वीडियो को अपने न्यूजफीड पर ज्यादा से ज्यादा दिखाता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस में प्रमोशन के लिए वीडियो मार्केटिंग का इस्तेमाल करें इसमें हम अपने बिजनेस या प्रोडक्ट से जुड़े चीजों का छोटा सा वीडियो बनाकर उस पर ऐड कैंपेन चला सकते हैं ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. इसमें अच्छा यह रहता है कि वीडियो के जरिए लोगों को आपके प्रोडक्ट को समझने में ज्यादा देर नहीं लगती है और वह एक बार देखते ही आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए राजी हो जाते हैं.

7. एप मार्केटिंग

आजकल लगभग सभी के पास स्मार्ट फोन है. आप बिज़नेस से जुड़ी हुई एप्लीकेशन बनाकर भी प्रोडक्ट या अपनी सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं एप्लीकेशन मार्केटिंग आजकल काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और यह जल्द से जल्द लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है.

8. कंटेंट मार्केटिंग

कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लेना चाहता है. आपके बिजनेस में अगर ऑनलाइन वेबसाइट है तो आप उसमें एक अलग कैटेगरी ब्लॉग के लिए भी रख सकते हैं जहां पर आप टेक्स्ट के रूप में पोस्ट कर सकते हैं जो लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से बताएं और हर तरह के संदेश और शंका को क्लियर कर सके.

2. मार्केटिंग के ऑफलाइन तरीके

ऑफलाइन तरीके लंबे समय से प्रचलन में है क्योंकि बहुत सहायता कस्टमर बेस होता है जो आज भी इंटरनेट से खुद को जोड़ नहीं पाता है इसीलिए हमें मार्केटिंग से ऑफलाइन तरीके भी कभी-कभी अपनाने पड़ते हैं. मार्केटिंग से ऑफलाइन तरीकों के लिए हम कुछ चीजें जो इस्तेमाल कर सकते हैं वह हैं

1. पम्लेट या कार्ड वितरित करना

कार्ड छाप कर हम अपने ग्राहकों तक अपने बिजनेस के बारे में जानकारी पहुंचा सकते हैं. इसमें हम वही पुरानी तकनीक अपनाते हैं जहां पर जब भी कोई बिजनेसमैन अपने कस्टमर भेजते मिलता है तो वह अपना कार्य पेंपलेट उन्हें दे देता है जिसमें उसके विशेष के बारे में पूरी तरह से सभी जानकारी दी होती है. उसी के माध्यम से समय आने पर वह कस्टमर उसकी सेवा लेने के लिए उसे संपर्क कर सकता है ऑफलाइन मार्केटिंग का सबसे पुराना तरीका यही माना गया है

diagram of offline marketing in notebook with calculator over a wooden table

2. पेपर में विज्ञापन देकर

अगर एक बार बिजनेसमैन को यह समझ में आ जाता है कि उसके टारगेट ऑडियंस क्या है तो वह वहां के लोकल न्यूज़ पेपर में भी अपने बिजनेस के बारे में विज्ञापन देकर लोगों तक अपनी पहुंच बना सकता है और स्टॉक जब भी हम पेपर पढ़ते हैं तो हम देखते हैं कि उस पर हमें अलग-अलग तरह की एडवर्टाइजमेंट देखने को मिलती है यह ऑफलाइन मार्केटिंग का ही एक तरीका है. ज्यादातर यह मार्केटिंग का तरीका उस ऑडियंस बेस पर ज्यादा चलता है जहां पर लोग ज्यादा युवा नहीं है और वह आज भी पेपर आदि के जरिए इंफॉर्मेशन पाते हैं.

3. प्रभावित करने वाले लोगों के जरिए

बहुत बार ऐसा होता है कि लोग किसी भी विज्ञापन या फिर किसी भी एडवर्टाइजमेंट के मुकाबले किसी एक व्यक्ति की बातें ज्यादा सुनते हैं. आप अपनी ऑडियंस बेस के अनुसार एक ऐसे ही मिनी सेलिब्रिटी या फिर किसी ऐसे व्यक्ति को अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए हायर कर सकते हैं जिसकी बात लोग सुनते हैं और स्टॉक इसे इनफ्लुएंसर मार्केटिंग भी आजकल कहां जा रहा है और यह काफी प्रचलन में है.

इन सबके अलावा और भी बहुत तरह से मार्केटिंग की जाती है जैसे कि बिज़नेस से बिज़नेस मार्केटिंग या फिर बिजनेस तो कंजूमर मार्केटिंग इसके अलावा डायरेक्ट सेलिंग काफिर को ब्रांडिंग आदि करते हुए भी आजकल मार्केटिंग का तरीका अपनाया जा रहा है. यह सारी चीजें कहीं ना कहीं आपके बिजनेस पर निर्भर करती हैं आप अपने बिजनेस के आकार और बचत के आधार पर मार्केटिंग का तरीका निर्धारित कर सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते हैं .

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड