महिलाओं का ब्यूटी पार्लर और सलून कैसे खोलें?

. 2 min read
महिलाओं का ब्यूटी पार्लर और सलून कैसे खोलें?

इन्वेस्टमेंट, आइडिया, टिप्स, मुनाफ़े के बारे में जानें

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे खासतौर से लड़कियां करती हैं। कुछ ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद वो इस काम में माहिर हो जाती हैं। बदलते हुए वक़्त के साथ इस बिजनेस में काफ़ी तेज़ी आयी है। यही वजह है कि ज़्यादातर लड़कियों और महिलाओं में इस बिजनेस की तरफ दिलचस्पी बढ़ी है।

आज के समय में महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे। लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपनी सुन्दरता को लेकर ज़्यादा सजग रहती हैं। लेकिन आजकल के व्यस्थ जीवन में उन्हें खुद की सुंदरता को निखारने का समय नहीं मिल पाता। ऐसे में ज़्यादातर महिलाएं और लड़कियां ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं। जहां पैसे देकर कम समय में ही वो सुंदर और आकर्षक लुक प्राप्त कर लेती हैं।

ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि आप अपना ब्यूटी पार्लर खोलें। और लोगों का मेकअप और बाल काट कर (Hair Cutting) पैसे कमाएं। तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। क्योंकि इसमें हम आपको एक सफल वूमेंस ब्यूटी पार्लर बिजनेस करने की जानकारी देने जा रहे हैं।

ब्यूटी पार्लर क्या होता है - What is Beauty Parlor in Hindi ?

ब्यूटी पार्लर को सलोन (Salon) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह या दुकान होती है, जहां लोग अपना मेकओवर कराने या खुद को सुंदर बनाने जाते हैं। ब्यूटी पार्लर में यह काम ब्यूटीशियन के द्वारा किया जाता है। जो कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके लड़कियों की सुंदरता को बढ़ाती है। और बदले में उनसे उस काम के पैसे लेती है।

आजकल के ब्यूटी पार्लर एडवांस लेवल पर काम करते हैं। यहां मेकअप, ड्रेसिंग और हेयर कटिंग से लेकर, बॉडी मसाज, फेशियल, हाथ-पैर व नाखूनों तक की देखभाल की जाती है।

ब्यूटी पार्लर की मांग - Beauty Parlor Demand in Hindi :

ब्यूटी पार्लर की डिमांड आजकल हर जगह है। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों में भी अब ब्यूटी पार्लर की मांग बढ़ी है। शादी हो, पार्टी हो या फिर कोई त्यौहार हो। लोग तैयार होने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा ही लेते हैं।

इसके अतिरिक्त शादियों में दुल्हन को तैयार करने के लिए भी लोग उसे ब्यूटी पार्लर भेजते हैं। जहां दुल्हन को सिर से लेकर पैर तक अच्छी तरह Ready किया जाता है।

ऐसा लोग इसलिए करते हैं। क्योंकि उनको पूरा भरोसा होता है कि पार्लर या सलोन में सभी लोग प्रोफेशनल होते हैं। जो दुल्हन को रेडी करने में कोई भी गलती नहीं करते। इसके लिए वो ब्यूटी पार्लर में अच्छी कीमत भी देने को तैयार रहते हैं।

businessman checking the data of costs in tablet

ब्यूटी पार्लर में आने वाली लागत - Beauty Parlor Cost in Hindi :

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसकी शुरुआत आप 40-50 हज़ार रुपए के इन्वेस्टमेंट से भी कर सकती हैं। लेकिन अगर आप एक अच्छी क्वालिटी का और प्रोफेशनल ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती हैं। तो इसके लिए आपको 4 से 5 लाख रुपए तक खर्च करने होंगे।

वहीं अगर आपके पास ज़्यादा बजट नहीं है और आप कम बजट में ही अपना एक ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती हैं। तो इसके लिए आप घर से ही 10-12 हज़ार रुपए में इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस करें शुरू - Start a Beauty Parlor Business in Hindi :

अगर आप एक अच्छा सा और प्रोफेशनल ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कुछ चीज़ों की ज़रूरत पड़ेगी और साथ ही कुछ बातों का ख्याल भी रखना होगा। जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने वाले हैं -

1. ब्यूटीशियन कोर्स की आवश्यकता (Beautician Course Required) -

पुराने ज़माने में लोग अपनी त्वचा की सुंदरता के लिए घरेलू नुस्खे आदि का इस्तेमाल करते थे। लेकिन आधुनिक युग में लोगों की सोच बदली है और वो अपनी त्वचा को लेकर काफी गंभीर हो चुके हैं। इसलिए वो घर की बजाए ऐसे ब्यूटी पार्लर में जाना पसंद करते हैं। जो कि पूरी तरह से सर्टिफाइड हों।

ऐसे में कई इंस्टीट्यूट ऐसे हैं, जो ब्यूटीशियन कोर्स कराते हैं। इन कोर्स में वो सभी चीज़ें सिखाई जाती हैं जो एक ब्यूटी पार्लर के लिए ज़रूरी होती हैं। इसलिए अगर आप अपना पार्लर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ब्यूटीशियन कोर्स करना अनिवार्य है।

2. ब्यूटी पार्लर बिज़नेस के लिए सही योजना (Perfect Plan for Beauty Parlor Business) -

हर बिजनेस की तरह ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में भी आपको एक अच्छी योजना (Plan) बनाने की ज़रूरत पड़ेगी। इसमें आपको अपने ब्यूटी पार्लर का बजट, उसका नाम, सही जगह, कितने लोगों को काम पर रखना है। कितना खर्च होगा, कितना मुनाफा होगा इत्यादि चीज़ों की Proper Planning करनी होगी।

इसके अलावा आपको यह भी तय करना होगा कि आप अपना पार्लर केवल महिलाओं के लिए खोलना चाहते हैं। या फिर पुरुषों के लिए भी। अगर पुरुषों के लिए भी खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज़्यादा जगह की आवश्यकता होगी। जिसमें आप लेडीज़ और जेंट्स डिपार्टमेंट अलग-अलग बना सकें।

3. पैसों की व्यवस्था करनी होगी (Money Will Have to be Arranged) -

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको काफ़ी पैसों का इंतेज़ाम करना होगा। इसमें आपको जगह, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, मशीनरी, ब्यूटी पार्लर में काम करने वाले लोग इत्यादि पर काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे। इसलिए आप पहले पैसों की व्यवस्था कर लें, फिर इस बिजनेस को शुरू करें।

अगर आपके पास ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं हैं। तो आप सरकार से लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

4. ब्यूटी पार्लर बिज़नेस के लिए सही जगह (The Perfect Place for a Beauty Parlor Business) -

ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को सफ़ल बनाने में जगह की सबसे अहम भूमिका है। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप अपने लिए एक ऐसी जगह की व्यवस्था करें। जहां आपको अधिक से अधिक कस्टमर मिल सकें।

यह बिजनेस ज़्यादातर शहरी इलाकों में ही चलता है। अगर आप इस बिजनेस को किसी गांव में करने की सोच रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि गांव के लोगों की आमदनी कम होती है। और ब्यूटी पार्लर के बारे में ज़्यादा जागरूकता न होने के कारण उस क्षेत्र में आपका बिजनेस चलना कठिन है।

वहीं अगर आप ब्यूटी पार्लर को शहर में खोलते हैं। तो आप ऐसी जगह पर खोलें जहां पर महिलाओं का आना जाना ज़्यादा हो। और वहां पर पहले से कोई दूसरा ब्यूटी पार्लर न हो। तब आप इस बिज़नेस में ज़्यादा सफ़ल हो सकेंगे।

5. मशीनरी और आवश्यक वस्तुओं की ज़रूरत (Need of Machinery and Essential Goods) -

ब्यूटी पार्लर की सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें जो होती हैं, वो ब्यूटी के लिए इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं और मशीनें हैं। इन्हीं दोनों चीज़ों का इस्तेमाल करके एक ब्यूटीशियन लोगों का मेकओवर करती है। मशीनों का इस्तेमाल जहां बालों की कटिंग, बालों की स्ट्रेटनिंग, बॉडी मसाज आदि के लिए किया जाता है। वहीं ब्यूटी प्रोडक्ट्स या वस्तुओं का यूज़ करके त्वचा और बालों को सुंदरता प्रदान की जाती है।

ब्यूटी पार्लर के लिए जिन आवश्यक मशीनों और सामानों (Products) का इस्तेमाल होता है वो निम्नलिखित हैं-

1. मशीनें (Machines) :

  • फेशियल करने के लिए कुर्सी (Facial Chair for Beauty Parlor)
  • रोटेटिंग चेयर (Rotating Chair)
  • शीशा (Mirror)
  • बाल सुखाने वाली मशीन (Hair Dryer)
  • बाल सीधा करने वाली मशीन (Hair Straightening Machine)
  • बाल काटने वाली मशीन (Hair Cutting Machine)
  • हेड स्टीमर (Head Steamer)
  • बॉडी मसाजर (Body Massager)
  • फुट स्पा (Foot Spa)
  • शैंपू वॉश यूनिट (Shampoo Wash Unit)
  • स्किन एनालाइजर (Skin Analyser)
  • ड्रेसिंग टेबल (Dressing Table)

2. सामान (Products) :

  • चेहरे के लिए क्रीम और लोशन (Face Cream and Lotion)
  • बालों का शैंपू (Hair Shampoo)
  • हेयर डाई (Hair Dye)
  • एसीटोन (Acetone)
  • हेयर जेल (Hair Gell)
  • हेयर स्प्रे (Hair Spray)
  • बालों को हटाने वाला वैक्स (Hair Removing Wax)
  • तौलिया (Towels)
  • स्पॉन्ज कपास (Sponge Cotton)
  • सर्जिकल ग्लव्स (Surgical Gloves)
  • पर्मिंग लोशन (Perming Lotion)

6. ब्यूटी पार्लर को सजाएं (Decorate the Beauty Parlor) -

अगर आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस सफतापूर्वक आगे बढ़े। तो आपको अपने ब्यूटी पार्लर की साफ़-सफाई और डेकोरेशन अच्छे से करना होगा। क्योंकि कस्टमर हमेशा साफ़-सफ़ाई और अच्छा डेकोरेशन पसंद करते हैं।

interior of a parlour

7. ब्यूटी पार्लर के लिए स्टाफ़ की नियुक्ति (Staff Appointment for Beauty Parlor) -

हो सकता है कि अगर आप एक छोटा सा ब्यूटी पार्लर शुरू करें तो उसे आप अकेले ही संभाल लें। लेकिन अगर आप थोड़े से बड़े ब्यूटी पार्लर को शुरू करने जा रहे हैं। तो उसके लिए आपको दो-तीन लोगों की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में आप शिक्षित लोगों को ही अपने ब्यूटी पार्लर में रखें।

8. ब्यूटी पार्लर या सलोन को करें प्रोमोट (Promote Beauty Parlor or Salon) -

आपके ब्यूटी पार्लर के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को पता चले। इसके लिए आपको अपने बिजनेस का प्रोमोशन करना होगा। अपने बिजनेस को प्रोमोट करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीका अपना सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में मुनाफा - Profit in the Beauty Parlor Business :

यदि आप एक ब्यूटी पार्लर पर 4-5 लाख तक खर्च करते हैं। तो इससे आप महीने के 40 से 50 हज़ार तक कमा सकते हैं। लेकिन यह कमाई ब्यूटी पार्लर की क्वालिटी, लोकेशन, शादी सीज़न आदि पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़े :

1) टेक्नोलॉजी बेस्ड आर्डर की शुरुआत कैसे करें?
2) बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या करें ?
3) घर में आधार कार्ड सेंटर खोल कर करें लाखों की कमाई, जानिये क्या है प्रक्रिया?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs:

प्रश्न. क्या एक ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए शिक्षित होना ज़रूरी है (Is it Important to be Educated to Open a Beauty Parlor) ?

उत्तर. हाँ, चूंकि यह बिजनेस त्वचा और बालों से संबंधित है। इसलिए इस बिजनेस को करने के लिए ब्यूटीशियन कोर्स करना ज़रूरी है।

प्रश्न. ब्यूटी पार्लर के लिए ग्राहक कैसे बनाएं (How to Subscribe to Beauty Parlor) ?

उत्तर. इसके लिए बस आपको अपने काम की क्वालिटी अच्छी रखनी है। और साथ ही आप अपने कस्टमर से अच्छा व्यवहार करें।

प्रश्न. ब्यूटी पार्लर में किस तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करें (What Kind of Product to Use in a Beauty Parlor) ?

उत्तर. ब्यूटी पार्लर में हमेशा अच्छी क्वालिटी का और ब्रांडेड प्रोडक्ट ही यूज़ करें।

 हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Bank Balance Kaise Check Kare Online Saman Kaise Bechein Tiffin Service Kaise Shuru Kare
PF Balance Kaise Check Kare Gas Subsidy Kaise Check Kare Aadhar Card Kaise Download Kare