किराने की दुकान के लिए सर्वोत्तम पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग सामग्री की सूची

दुनिया भर में उत्पादित सभी प्लास्टिक का लगभग 60% खाद्य पैकेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इसका मतलब है कि 2015 में उत्पादित 380 मिलियन मीट्रिक टन प्लास्टिक में से, 228 मिलियन मीट्रिक टन अकेले खाद्य पैकेजिंग थे।

नॉनडिग्रेडेबल प्लास्टिक पैकेजिंग के पर्यावरणीय और मानव स्वास्थ्य प्रभावों के कारण, बहुत से लोग प्लास्टिक उत्पादन को कम करने और पुनर्चक्रण को बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं – साथ ही अधिक टिकाऊ खाद्य पैकेजिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। खाद्य पैकेजिंग का मुख्य उद्देश्य संरक्षण (नमी, तापमान, ऑक्सीजन और प्रकाश के खिलाफ), सुरक्षा (जैविक सूक्ष्मजीव) और प्रस्तुति है। खाद्य पैकेजिंग के लिए उपयोग की जाने वाली पारंपरिक सामग्री प्लास्टिक, धातु, कांच और कागज हैं।

पैकेजिंग सामग्री का चुनाव फोल्डेबिलिटी, वजन, जड़ता और तापमान प्रतिरोध, गैस के लिए एक बाधा, प्रभाव प्रतिरोध, उपलब्धता, सुविधा और लागत पर निर्भर करता है। सामग्री के चयन में सामग्री की बनावट की एक आवश्यक भूमिका होती है; पैकेजिंग उत्पादों को कठोर, अर्ध-कठोर और लचीले प्रकारों (सामग्री के) के संयोजन की आवश्यकता होती है।

प्लास्टिक आज भी किराने की दुकान में वस्तुओं के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली पैकेजिंग सामग्री है। दुनिया भर के वैज्ञानिक और कार्यकर्ता पैकेजिंग में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की वकालत कर रहे हैं क्योंकि यह गैर-जैव-अवक्रमणीय है। न तो इसे जलाया जा सकता है और न ही पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है (मूल गुणों को वापस पाने के लिए)।

यह लेख पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग की आवश्यकता के बारे में बताता है, कोशिश करने के लिए 5 प्रकारों की सूची देता है, और आपको कुछ से बचने के लिए बताता है।

ईको फ्रेंडली पैकेजिंग क्या है?

आइए पहले अवधारणा को समझते हैं। पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग, परिभाषा के अनुसार, कोई भी पैकेजिंग है जो व्यक्तियों और पर्यावरण के लिए सुरक्षित है, बायोडिग्रेडेबल, रीसायकल और निर्माण में आसान है, और इसमें ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधनों की कम खपत शामिल है। यह नवीकरणीय सामग्रियों के उपयोग को प्रोत्साहित करता है।

जीवाश्म ईंधन के डेरिवेटिव को कम करने पर वैश्विक ध्यान देने के साथ, पैकेजिंग उद्योग अधिक पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग समाधानों की ओर बढ़ने के अवसरों को पहचान रहा है।

हम सभी अपनी दैनिक जरूरतों के लिए किराना स्टोर पर निर्भर हैं। जब हम किसी स्टोर पर जाते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, तो आमतौर पर हम दो बार पैकेजिंग के संपर्क में आते हैं। सबसे पहले, हम ज्यादातर पैकेज्ड उत्पाद खरीदते हैं, और दूसरा, हमें उन्हें घर ले जाने के लिए एक कंटेनर या बैग की आवश्यकता होती है।

उपयोग की दूसरी श्रेणी धीरे-धीरे कागज / जूट या पुन: प्रयोज्य बैग में स्थानांतरित हो रही है। प्राथमिक पैकेजिंग के लिए आज महत्वपूर्ण मुद्दा एक व्यवहार्य पर्यावरण-अनुकूल विकल्प की ओर बढ़ना है।

आइए हम कई देशों में पहले से उपयोग में आने वाली कुछ हरी सामग्रियों को देखें और बेहतर उपयोगिता और लागत-प्रभावशीलता के लिए और सुधार करें।

ईको फ्रेंडली फूड पैकेजिंग विकल्प

यहां 5 पर्यावरण के अनुकूल खाद्य पैकेजिंग विकल्प हैं जो ग्रह के लिए बेहतर हैं – और आपके स्वास्थ्य के लिए।

1. ग्लास कंटेनर

ग्लास के दैनिक जीवन के लिए कई उपयोग और लाभ हैं। यह एक पुन: प्रयोज्य, पुन: प्रयोज्य और टिकाऊ सामग्री है जिसे साफ करना और परिवहन योग्य खाद्य पैकेजिंग के रूप में उपयोग करना भी आसान है। कांच के खाने और पीने के कंटेनरों में पानी की बोतलें और बेंटो बॉक्स शामिल हैं।

हालांकि, कांच के ढक्कन रिसाव-मुक्त नहीं होते हैं, जिससे वे पोर्टेबल कंटेनरों को काम या स्कूल या सैर पर ले जाने के लिए आदर्श नहीं होते हैं। इसलिए, इनमें से अधिकांश परिवहन योग्य ग्लास खाद्य कंटेनर सिलिकॉन सील या बांस के ढक्कन के साथ स्नैप-लॉकिंग प्लास्टिक के ढक्कन का उपयोग करते हैं जो पोर्टेबल कटिंग बोर्ड के रूप में दोगुने होते हैं।

ऐसे लिड्स का चयन करना सुनिश्चित करें जो बिस्फेनॉल-ए (बीपीए) से मुक्त हों, जो एक ज्ञात अंतःस्रावी व्यवधान है जो पुरुष और महिला बांझपन और ट्यूमर के विकास दोनों में भूमिका निभाते हैं। जब तक टूटे नहीं, इन कंटेनरों का जीवनकाल प्लास्टिक के 3.5 गुना होता है और प्लास्टिक के नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए, इसे त्यागने पर पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।

2. ऑर्गेनिक कपड़ा

विभिन्न ऑर्गेनिक कपड़े प्लास्टिक पैकेजिंग के विकल्प के रूप में उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों में से हैं। ऑर्गेनिक पदार्थों को पुनर्नवीनीकरण कपास, ताड़ के पत्ते, टैपिओका, जूट और बहुत कुछ किया जा सकता है। इन सभी सामग्रियों की प्राथमिक विशेषता बायोडिग्रेडेबिलिटी है। इसके बाद फाइबर की ताकत आती है।

प्राकृतिक सूती बैग जैविक कपड़े के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय हैं, मुख्य रूप से उनके स्थायित्व के लिए। सूती बैग को आसानी से धोया जा सकता है और वर्षों तक पुन: उपयोग किया जा सकता है। कॉटन बैग प्रिंट करने के लिए उपयुक्त होते हैं, जो उन्हें ब्रांड प्रचार के लिए एक प्रमुख विकल्प बनाते है।

3. पीईटी (पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट) प्लास्टिक

पीईटी (पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट) प्लास्टिक एक मजबूत, हल्का और स्पष्ट प्लास्टिक है जो खाद्य उत्पादों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है, जिससे यह खाद्य और पेय पदार्थों की पैकेजिंग के लिए एक लोकप्रिय और लागत प्रभावी विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, नए उत्पादों को बनाने के लिए कई बार पुनर्नवीनीकरण करने की क्षमता के कारण, पीईटी प्लास्टिक एक ऊर्जा-कुशल प्लास्टिक है और कई खाद्य कंटेनर अक्सर पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बनाए जाते हैं।

4. पीएलए (पॉलीलैक्टिक एसिड) प्लास्टिक

पीएलए (पॉलीलैक्टिक एसिड) प्लास्टिक एक थर्मोप्लास्टिक है जो आम तौर पर मकई, कसावा या गन्ने में शर्करा से बनाया जाता है। एफडीए इसे खाद्य सुरक्षित पैकेजिंग सामग्री के रूप में मान्यता देता है। यह आमतौर पर भोजन और पेय पदार्थों के लिए पर्यावरण के अनुकूल कंटेनर और कप बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, और कागज को गीला होने से बचाने के लिए इसका उपयोग पेपर हॉट कप और कंटेनरों में एक लाइनर के रूप में भी किया जाता है।

5. गन्ने के कंटेनर

गन्ना / खोई एक पौधा-आधारित, वृक्ष-मुक्त, नवीकरणीय सामग्री है जो चीनी निकालने के बाद बचे हुए गन्ने के पौधों के कचरे से बनाई जाती है। इस रेशेदार, गूदेदार सामग्री का उपयोग टिकाऊ कंटेनर बनाने के लिए किया जाता है जो पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है।

6. पॉली कोटेड क्राफ्ट पेपर कंटेनर

पॉली-कोटेड पेपर कंटेनर में पर्यावरण के अनुकूल, रिसाइकिल करने योग्य क्राफ्ट पेपर होता है, जो अक्षय संसाधनों से बनाया जाता है। वे एक पॉली कोटिंग से अतिरिक्त स्थायित्व की सुविधा देते हैं जिससे आप गर्म और ठंडे दोनों अनुप्रयोगों में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पैकेज कर सकते हैं।

7. पुन: प्रयोज्य पॉलीप्रोपाइलीन कंटेनर

पुन: प्रयोज्य पॉलीप्रोपाइलीन टेक-आउट कंटेनर डिस्पोजेबल लागत में कटौती करने और विश्वविद्यालयों, कैफेटेरिया, सेवानिवृत्ति समुदायों और अन्य प्रतिष्ठानों में कचरे को कम करने का एक शानदार तरीका है, जहां एक ही मेहमान अक्सर भोजन पर लौटते हैं। वफादार, जागरूक उपभोक्ताओं के लिए एक पुरस्कार कार्यक्रम को लागू करने वाले रेस्तरां के लिए भी ये बहुत अच्छे हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ग्राहक पहले से एक कंटेनर खरीद सकते हैं और हर बार जब वे अपने इस्तेमाल किए गए कंटेनर को साफ कंटेनर में बदलते हैं, तो उन्हें अपने भोजन पर छूट मिलती है।

8. बबल रैप

पेपर रैप बेकार कार्डबोर्ड से बनाए जाते हैं और मानक बबल रैप (प्लास्टिक से बने) के समान कुशनिंग कार्य करते हैं। ट्रांज़िट और हैंडलिंग के दौरान नाजुक वस्तुओं की रक्षा करना बबल रैप्स की प्राथमिक भूमिका है।

यह नया विकास दो तरह से पारिस्थितिक चिंताओं को संबोधित करता है: प्लास्टिक बबल रैपर की जगह और कच्चे माल के रूप में कार्डबोर्ड पैकिंग का उपयोग करना।

उद्योग अभी भी नालीदार बबल रैप्स के सुरक्षात्मक लाभों को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। भारतीय पैकेजिंग उद्योग पेपर बबल रैप को लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग समाधान के रूप में देख रहा है।

9. पेपर बैग

पेपर बैग प्लास्टिक बैग के लिए एक लोकप्रिय और टिकाऊ पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हैं। वे नवीकरणीय संसाधनों से बने हैं और यहां तक कि पुनर्नवीनीकरण कागज से भी बनाए जा सकते हैं, जो आपकी स्थिरता प्रथाओं में और सुधार करेगा!

10. पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक बैग

पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक बैग पारंपरिक प्लास्टिक बैग के स्थायित्व या लचीलेपन से समझौता किए बिना अधिक पृथ्वी के अनुकूल विकल्पों में संक्रमण की तलाश कर रहे व्यवसायों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। साथ ही, पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक बैग को सैनिटरी वाइप से साफ करना आसान होता है।

11. कोटेड पेपर कंटेनर

कोटेड पेपर कंटेनर को पॉली कोटिंग के साथ रिसाइकिल करने योग्य क्राफ्ट पेपर से बनाया जाता है ताकि आप गर्म और ठंडे दोनों तरह के अनुप्रयोगों में भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला को पैक कर सकें। शोधकर्ता पॉली कोटिंग को प्लांट-सोर्स प्लास्टिक जैसे पीएलए या इसी तरह के प्लास्टिक से बदलने पर काम कर रहे हैं।

लेपित पेपर कंटेनर लीकप्रूफ और ग्रीस प्रतिरोधी हैं और तेल, ग्रेवी और सॉस पकड़ सकते हैं। यह सांस लेने योग्य है और भाप के पारित होने की अनुमति देता है, और गर्म भोजन की पैकिंग के लिए सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

12. टेक-आउट बॉक्स-

टेक-आउट बॉक्स के साथ बैग को पूरी तरह से छोड़ दें! एक पेपरबोर्ड निर्माण के स्थायित्व के साथ हैंडल ले जाने की सुविधा को मिलाकर, ये आपको अपनी टेक-आउट सेवा के लिए आवश्यक डिस्पोजेबल वस्तुओं की मात्रा में कटौती करने की अनुमति देते हैं। इन बक्सों में एक आसान-से-इकट्ठा, 1-टुकड़ा डिज़ाइन है जिसमें विभिन्न प्रकार की क्लोजर शैलियाँ हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हैं। इसके अलावा, वे आपके मेनू में विभिन्न खाद्य पदार्थों को समायोजित करने के लिए विभिन्न आकारों और प्रिंटों या ठोस रंगों में आते हैं। वे विशेष रूप से बॉक्सिंग लंच, तले हुए खाद्य पदार्थ और पके हुए माल के लिए बहुत अच्छे हैं।

13. बायोडिग्रेडेबल पैकिंग मूंगफली

पॉलीस्टाइनिन का आदर्श विकल्प, इन मूंगफली का उपयोग आमतौर पर पैकेजिंग में कुशनिंग और गैप-फिलिंग अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। भारत में फोम मूंगफली मकई स्टार्च और ज्वार से बनाई जाती है।

फोम मूंगफली गैर विषैले होते हैं और इनमें कोई इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज नहीं होता है। फोम मूंगफली, हालांकि, कृंतक-सबूत नहीं हैं, और इसलिए, किराने की दुकान पर स्टॉक में पड़े बक्से कृन्तकों के लिए संभावित आकर्षण हो सकते हैं। उपयोगकर्ता आधार को व्यापक बनाने के लिए वैज्ञानिक इस कमी को दूर करने पर काम कर रहे हैं।

निष्कर्ष

पैकेजिंग आपके लिए आपके बिजनेस का एक अहम हिस्सा है। बदलते ट्रेंड के साथ आपको भी बदलना होगा, और उसके हिसाब से ही आपको काम करना होगा। यह नया विकास और आपकी इसके प्रति स्थिरता पर्यावरण के लिए एक सही कदम हो सकता है। बुद्धिमानी से चुनना! हम सभी पर्यावरण प्रदूषण की गंभीरता को समझते हैं। कई देशों ने पैकेजिंग में प्लास्टिक और इसके डेरिवेटिव के उपयोग पर या तो पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है या प्रतिबंधित कर दिया है।

प्लांट-आधारित सामग्री से लेकर पुनर्नवीनीकरण कागज तक, पैकेजिंग के कई वैकल्पिक विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि, स्थानीय किराने की दुकान की यात्रा एक अलग तस्वीर पेश करती है, जिसमें प्लास्टिक अभी भी दृश्य पर हावी है।

अधिक महत्वपूर्ण कानून, भारत में उपभोक्ता व्यवसाय उद्योग द्वारा एक बड़ी हरित पहल, निस्संदेह संपूर्ण प्राथमिक उत्पाद पैकेजिंग को पर्यावरण के अनुकूल सामग्री में स्थानांतरित कर देगी।

यह भी पढ़ें :

1) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!