मणिपुर की कुछ लोकप्रिय मार्केट

. 1 min read
मणिपुर की कुछ लोकप्रिय मार्केट

मणिपुर को ‘ज्वेल ऑफ़ इंडिया’ कहा जाता है और आप यहां कभी जाएंगे तो ये बात समझ भी जाएंगे कि ये दम सच है. ये जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां आते ही आपको इस जगह से प्यार हो जाएगा. अलग अलग तरह की खूबसूरत पहाड़ियाँ इस जगह को और ज्यादा खूबसूरत बना देती है.

यहां आपको झील, वॉटरफॉल, हरे घास के मैदान और बहुत ही गहरे जंगल है. यहां आकर आप खुद को नेचर के बेहद करीब पाएंगे.

नेचुरल ब्यूटी के अलावा आप यहाँ बहुत ही अच्छी तरह से शॉपिंग भी कर सकते हैं. आपको यहां ऐसे चीज मिलेंगी जो एकदम यूनिक होती हैं. यहां की कुछ मार्केट बहुत ज्यादा फ़ेमस है जहां आप काफी कुछ खरीद सकते हैं.

आइए जानते हैं मणिपुर की कुछ फ़ेमस मार्केट के बारे में

  • पावना बाज़ार
  • ख्वैराम्बाद बाज़ार
  • टेरा बाज़ार
  • जीऍम हॉल
  • इमा किथेल मार्केट

आइए इन सब मार्केट की कुछ  खासियत जान लेते हैं;

1. पावना बाज़ार

यह बाज़ार मणिपुर की सबसे ज्यादा भीड़ भाड़ वाली मार्केट है. यहां जब भी आप जाएंगे आपको काफी लोग मिल जाएंगे. साथ ही ये इम्फाल की भी अच्छी जगह मानी जाती है. इस मार्केट के बहुत ज्यादा फ़ेमस होने का कारण है कि यहां सिल्क सारी, हैंडीक्राफ्ट, हैंड वोवन शाल,बम्बू आइटम्स बहुत ही कम दाम पर आपको मिल जाते हैं. हालांकि हम सब जानते हैं कि मणिपुर में बताए गए सभी आइटम्ज़ देश के किसी भी हिस्से से ज्यादा बेहतरीन मिलते हैं.

एक और प्रोडक्ट जो केवल आपको पावना बाज़ार में ही मिलेगी वो है पपिएर मसे प्रोडक्ट्स. ये बाकि किसी भी जगह देश में आपको नहीं मिलेंगे.

अगर आप ऑथेंटिक मणिपुरी गारमेंट या मणिपुरी जेवेलेरी खरीदना चाहते हैं तो आपको हैंडीक्राफ्टस डेवलपमेंट कारपोरेशन ऑफ़ मणिपुर जो की मार्केट के अंदर ही है में ज़रूर जाना चाहिए. वहां पर आपको लंशिन्ग्पी मणिपुरी कंबल, तांगखुल स्कार्वेस, बम्बू क्राफ्ट, रंगीन मैट और भी बहुत सी चीज खरीद सकते हैं. यहां से आप अपने किसी जानकर को ट्रिप से लौट कर कुछ ना कुछ देने के लिए गिफ्ट भी खरीद सकते हैं.

इम्फाल में बनी ये मार्केट सुबह के 9 बजे से लेकर शाम के 9 बजे तक खुली रहती है. तो आप उसी हिसाब से प्लान करते हुए यहां आ सकते हैं. शाम के समय भी यहां काफी चहल पहल रहती है.

wall hangings displayed to sell in stall

2. ख्वैराम्बंद बाज़ार

यह बाज़ार बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और इसका कारण है कि इस मार्केट को पूरी तरह से केवल महिलाओं द्वारा ही चलाया जाता है. नुपी किथेल नाम की मार्केट के नाम से जानी जाने वाली ये मार्केट इम्फाल में स्थित है.ये मणिपुर के एकदम पुरानी और बहुत ज्यादा विविधता से से भरी हुई है.यहां पर ३००० से ज्यादा शॉप और स्टाल है जहां से आप अलग अलग चीजों की खरीदारी कर सकते हैं. यहां आपको सामान की कई सारी वैरायटी मिल जाती है तो आपको कई ऑप्शन मिल जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि नुपी किथेल मार्केट महिलाओं द्वारा चलाई जाने वाली देश की सबसे बड़ी मार्केट है.

यहां पर आपको लगभग सभी चीज आसानी से मिल जाती है, शायद ही कोई ऐसी चीज होगी जो आपको यहां नहीं मिलेगी. चाहे फ्रूट हो या सब्जी या कपड़े हो या जूते यहां आपको सब कुछ बड़े उचित दाम पर मिल जाते हैं. आप यहां से गर्म कपड़े और शाल आदि भी खरीद सकते हैं.

शॉपिंग के अलावा यहां मणिपुर के बहुत से रेस्टोरेंट भी मिलते हैं. अगर आप मणिपुर का ऑथेंटिक खाना खाना चाहते हैं तो आपको यहां आकर बिलकुल भी निराशा नहीं होगी. यहां पर आपको कोने कोने में अलग मणिपुर डिश चखने को मिलेगी और वो भी बहुत ही कम दामों पर.

इस मार्केट में एक और खासियत है कि यहां आपको शॉपिंग के साथ साथ मार्केट का बेहतरीन व्यू भी देखने को मिलेगा.  यहां आपको मणिपुर की खूबसूरती को देखने का मौका मिलता है.आप यहां फोटोग्राफी का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं. सीधे शब्दों में कहा जाए तो आप यहां शॉपिंग और घुमने फिरने का मजा तो ले ही सकते हैं साथ ही अच्छी तरह से पेट पूजा भी कर सकते हैं.

तो अगली बार जब आप मणिपुर जाने का प्लान करें तो इस मार्केट में जाना बिलकुल ना भूलें. ये मार्केट सुबह 4:30 बजे ही खुल जाती है और शाम में 7 बजे तक खुली रहती है.

3. टेरा बाज़ार

टेरा बाज़ार मणिपुर के कई खूबसूरत बाज़ारों में से एक है. यह मार्केट आपको बेहद रंग बिरंगी लगेगी. यहां हर एक स्टाल पर कई छोटी छोटी चीज खरीदने को मिलेगी. यहां आप हैंडीक्राफ्ट आदि के आइटम खरीद सकते हैं. ये सभी सामान एक दम ऑथेंटिक रहता है. यह मार्केट इम्फाल के बीचोबीच बनी है और पूरे साल भर खुली रहती है.

अगर आप मणिपुर की अपनी ट्रिप से कोई ना कोई गिफ्ट आइटम खरीदना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है. यहां आपको हर तरह का सामान बहुत उचित दाम पर मिलता है. तो अगर आप यहां से कोई स्मृति चिन्ह या गिफ्ट ले जाने की सोच रहे हैं तो बिलकुल भी दुबारा सोचने की ज़रूरत नहीं है.

फैशन से जुड़ी चीजों के अलावा आप यहां से होम डेकोर आदि की चीज भी खरीद सकते हैं. साथ ही आप अपनी शॉपिंग से थोड़ा सा ब्रेक लेते हुए बहुत अच्छे अच्छे डिश भी यहां से खा सकते हैं. यहां आपको शॉपिंग करते हुए भूखे रहने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं है. यहां खाने के छोटे छोटे स्टाल्स है जहां आपको खाने की काफी वैरायटी मिल जाएगी.

हालांकि इस मार्केट के बारे में सलाह दी जाती है कि आप यहां हो सके तो रविवार के दिन ना जाएं क्योंकि उस दिन यहां काफी ज्यादा लोकल लोगों की भीड़ भाड़ रहती है तो आप परेशान हो सकते हैं. इसलिए रविवार के अलावा बाक़ी किसी दिन आप यहां जाएं.

ये मार्केट सुबह 6 बजे से शाम के 7 बजे तक खुली रहती है.

4. जीऍम हॉल

यह बाक़ी सभी मार्केट से अलग तरह की मार्केट है. यह एक तरह का शॉपिंग सेंटर है  और यहां ब्रांडेड और लोकल सभी तरह के शोरूम आपको मिल जाएंगे.  पर आपको एक बात ध्यान में रखने की ज़रूरत है कि यहां आप सभी आइटम्स पर मोल भाव नहीं कर सकते हैं. ब्रांडेड आइटम्स को आपको उनके दिए गए दाम पर खरीदना होगा, जैसा कि हर जगह होता है. सभी आइटम्स के दाम आपको फिक्स मिलेंगे.

यहां आप शाल, वूलेन गारमेंट्स, शूज, कपड़े और होम डेकोर आइटम्स मिल जाएंगे. यहां पर आप बहुत सी ऑथेंटिक मणिपुर डिश भी खा सकते हैं. ये मार्केट ना केवल टूरिस्ट के बीच फेमस है बल्कि लोकल लोग भी यहां बहुत ज्यादा आपको दिख जाएंगे.

तो अगर आप मणिपुर में है तो आप यहां एक बार घूमने के लिए आ सकते हैं. यह मार्केट सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक खुली रहती है, इसी हिसाब से आप यहां घुमने का प्लान बना सकते हैं.

colourful kurtis hanging on a rod

5. इमा किथेल मार्केट

यह केवल मार्केट ही नहीं बल्कि मणिपुर की संस्कृति का आइना है. यहां आपको मणिपुर की संस्कृति से जुड़े सब आयाम आपको देखने को मिल जाएंगे. इमा किथेल का मतलब है” माओं की मार्केट”. जैसा की इससे समझ आ रहा है ये महिलाओं द्वारा ही चलाई जाने वाली मार्केट है. ये एशिया की केवल महिलाओं द्वारा चलाई जाने वाली सबसे बड़ी मार्केट है.

पूरी मार्केट 5000 के लगभग औरतों द्वारा ही संचालित है. यहां आपको अव्वल दर्जे की मणिपुरी आर्ट और क्राफ्ट की आइटम्स काफी कम दाम पर मिल जाएगी.

इसके अलावा आप यहां बर्तन, टॉयज, फ्लावर आदि भी खरीद सकते हैं. सिर्फ फायदे के मकसद से ही नहीं बल्कि घुमने मात्र के लिए भी ये मार्केट काफी अच्छी मानी जाती है.

16 वीं शताब्दी में बनी इस मार्केट का टर्नओवर जान कर आप हैरान हो जाएंगे. जी हाँ! यहां सालाना टर्नओवर 40-50 करोड़ से भी ज्यादा है. मणिपुर के टूरिज्म और इकॉनमी के लिहाज़ से ये मार्केट बहुत ज्यादा काम आती है.

अब हो सकता है कि मार्केट में जाने के बाद आप कहीं ना कहीं कंफ्यूज हो जाएं कि वहां से खरीदें तो जान लें कि यहां हर किसी के लिए कुछ ना कुछ है. ऐसे कुछ दुर्लभ चीज जो आप बिना दोराय खरीद सकते हैं वो हैं;

  • फन्केट्स

ये एक सारोंग कपड़ा है जो मणिपुरी औरत पहनती है. ये लोकल लोग ही बनाते हैं और ये हैंड मेड होते हैं. इन्हें शाल के साथ मैच करके पहना जाता है. अगर आप किसी को गिफ्ट देना चाहते हैं तो ये एकदम सटीक गिफ्ट है.

  • हैंडीक्राफ्ट आइटम्स

मणिपुर में हैंडीक्राफ्ट्स सबसे ज्यादा बिकते हैं. यहां की संस्कृति औरों से अलग होने के कारण यहां के ट्रेडिशनल आइटम बहुत ज्यादा बिकते हैं. यहां आपको हैंड मेड ब्लंकेट यानि कि कंबल मिलते हैं जो एक दम मास्टरपीस होता है. इसके अलावा आप बम्बू के आइटम्स भी खरीद सकते हैं. ये आइटम्स बनाने के लिए बेहतरीन कच्चा माल इस्तेमाल करते हैं.

  • ब्लैकवेयर

उर्कुल जिले में ट्रे, केतली, और पैन आदि मिलते हैं जो काफी खूबसूरत और अलग होते हैं. आप इन्हें गिफ्ट के तौर पर किसी को दे सकते हैं.

तो अगली बार जब आप मणिपुर में जाएं तो अब शायद आप किस तरह की शंका में नहीं रहेंगे और आपको यहां शॉपिंग करने में भी काफी आसानी रहेगी.

यह भी पढ़ें :

1) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स
2) गोवा की लोकप्रिय मार्केट
3) मेघालय की कुछ लोकप्रिय मार्केट
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?