पंजाब का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी

पंजाबी नाम सुनते ही मन में अचानक से मजेदार खाने की तस्वीर सामने आने लगती है. हमने शुरू से ही सुना है कि पंजाब में खाने पीने की कमी नहीं रहती है. आप अगर पंजाब जाएंगे तो आपकी ऐसे खातिरदारी होगी जो शायद ही कहीं और आपको देखने को मिलेगी. फ़ूड लवर्स के सही मायने आपको पंजाब जाकर ही पता चलते हैं.

पंजाब को देश की “ब्रेडबास्केट” माना जाता है और जब आप यहां जाएंगे तो आपको यह नाम एक दम सार्थक लगेगा.

यहां बार बाकि खाने पीने के अलावा यहां का स्ट्रीट फ़ूड भी बहुत ज्यादा फेमस हैं. आप अगर पंजाब में घूम रहे है तो आपको इस बात की चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है कि आप खाने में क्या खाएँगे. आपको लगभग हर गली के किनारे पर कोई ना कोई स्ट्रीट फ़ूड का स्टाल ज़रूर मिल जाएगा. आप बड़ी आसानी से कम दाम में पेट पूजा कर सकते हैं.

यहां पर आने वाले टूरिस्ट ही या फिर लोकल लोग आपको शाम के समय गलियों में लजीज खाने का लुत्फ़ उठाते हुए लोग मिल जाएंगे. यहां पर इतने तरीके से मसलों का इस्तेमाल किया जाता है कि आप भी खुद को यहां का खाना चखने से रोक नहीं पाएंगें.

आएं जानते हैं ऐसे कौनसे स्ट्रीट फ़ूड हैं जो आप अगर पंजाब में तो आपको जरुर खाने चाहिए;

1. दही भल्ला

हम ऊतरी भारत में कई जगह दही भल्ले का लुत्फ़ उठा सकते हैं पर इसका असली स्वाद आप पंजाब की गलियों में ही ले सकते हैं. दही भल्ला नाम से ही पंजाब की पहचान बताता है. भीगी हुए उड़द दाल से बनी ये डिश देसी हो या विदेशी सभी द्वारा बहुत ज्यादा पसंद की जाती है.

ठंडी मीठी दही और धनिए की गार्निशिंग इसका स्वाद और बढ़ा देती है. तो अगली बार अगर आप पंजाब में है तो यहां से दही भली खाना ना भूलें. एक बार यहां पर इसे खाने के बाद आप बाकि जगह का स्वाद भूल जाएंगे, इसकी गारंटी है.

2. छोले भटूरे

पंजाब आएं और ये ना खाएं तो समझ लीजिए आपकी ट्रिप पूरी नहीं मानी जाएगी. सफ़ेद छोले में बहुत ही अच्छी तरह से अलग अलग तरह के मसाले डाल कर ये सब्जी बनाई जाती है, और इसके साथ जब आप क्रिस्पी भटूरे खाते है तो मानो जन्नत से कम नहीं है. साथ ही इसकी अच्छी बात ये है कि ये स्नैक्स नहीं है बल्कि अपने आप में ही संपूर्ण भोजन है. आप इसे खा कर आराम से अपने घुमने फिरने का प्रोग्राम बना सकते हैं.

3. आलू टिक्की

आलू टिक्की चाट पसंद करने वाले लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं. आलू को मैश करके बनी ये टिक्की पंजाब में बेहद पसंद की जाती है. इसे वहां पर अलग अलग तरह की चटनी और छोले के साथ परोसा जाता है. फ्राई की गई ये टिक्की स्वाद का ख़जाना मानी जाती है.

अगली बार आप पंजाब में रहें तो इसे जरुर खाएं.

4. समोसा

हालांकि समोसा भी एक ऐसा स्नैक्स हो गया है जो देश के हर कोने में आपको मिल जाता है. चाय के साथ लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं. पर जैसा कि हम जानते हैं कि पंजाब में आपको स्वाद का संगम बहुत ज्यादा मिलेगा इसलिए आपको वहां पर लगभग हर गली के किनारे पर समोसा और छोले जरुर मिल जाएंगे.

इसके अंदर भरे जाने वाले मसाले को खास तरह से तैयार किया जाता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जितना इसे लोकल लोग या भारतीय पसंद करते हैं उतना ही ये विदेशों से आने वाले टूरिस्ट द्वारा भी पसंद किया जाता है.

5. अमृतसरी कुलचा

यह भी पंजाब का एक बेहतरीन और बहुत ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फ़ूड है. इसका स्वाद और बढ़ जाता है अगर आप इसे दाल मखनी या फिर छोले की सब्जी के साथ खाते हैं.

यहां पर खास बात है कि कुलचा में आपको कई तरह की वैरायटी खाने को मिल जाएगी. आलू कुलचा, पनीर कुलचा, प्याज़ कुलचा यहां पर काफी लोकप्रिय है. यह स्ट्रीट फ़ूड लोग नाश्ते और खाने दोनों में ही खाना पसंद करते हैं. हालांकि यह भी हमे देश के बाकि हिस्सों जैसे दिल्ली आदि में भी मिल जाएगा पर पंजाब में आपको इसका बेहतरीन स्वाद चखने को मिलेगा.

6. पकोड़े

जी हाँ! पंजाब में आपको पकोड़े भी काफी अच्छे और क्रिस्पी मिलेंगे. बारिश के मौसम में लोग चाय के साथ इसका लुत्फ़ उठाते हुए आपको मिल जाएंगे.

7. पानी पूरी

शायद ही कोई होगा जिसे पानी पूरी पसंद नहीं होती है. भारत में लगभग हर जगह पानी पूरी पसंद की जाती है. आपको पानी पूरी के हर स्टाफ पर काफी भीड़ मिल जाती है. पंजाब के भी हर गली नुक्कड़ पर आपको पानी पूरी खाने को मिल जाएगी, पर यहां इसका नाम अलग है. पंजाब में पानी पूरी को ज्यादातर गोल गप्पे के नाम से जाना जाता है. तीखे और मीठे दोनों तरह के गोलगप्पे यहां पर आप खा सकते हैं.

इसके अलावा दही के मीठे गोलगप्पे पंजाब में काफी ज्यादा पसंद किए जाते है. ये थोड़े से हैवी ज़रूर होते हैं पर बहुत अच्छे लगते हैं.जब भी आप शाम में बाहर निकलते हैं तो गली के किनारे या फिर हर छोटी बड़ी मार्किट में आपको गोलगप्पे वाला मिल जाएगा. इसकी लोकप्रियता आप इसी से समझ सकते हैं कि किसी भी गोलगप्पे के स्टाल पर आपको भीड़ ज़रुर मिलती है.

8. परांठा

परांठा आजकल हर घर में और हर राज्य में आपको मिल जाता है. परांठे की इतनी सारी वैरायटी आपको देखने को मिलेगी कि आप खुद हैरान हो जाएंगे. पर पंजाब में रहकर आप परांठे और लस्सी का आनंद जरुर लें. यहां पर आलू और प्यार्ज़ के परांठे जब ताज़े मक्खन के साथ परोसे जाते हैं तो यकीन माने आप खुद को नहीं रोक पाएँगे. इसलिए अगर अलगी बार आप यहां रहें तो भले ही आपने कहीं ओर कितने ही परांठे खाएं हो यहां के स्पेशल परांठे खाना ना भूलें.

अब अगर आपका मन है कि इन सब खाने की चीजों से जुड़ा क्यों ना खुद का ही बिज़नेस शुरू कर दें, तो आप गलत नहीं सोच रहे हैं. आप ऐसा कर सकते हैं और इससे बहुत अच्छा पैसा भी कम सकते हैं.

अब हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स जिन्हें इस्तेमाल करके आप पंजाब का स्ट्रीट फूड व्यवसाय भारत में कहीं भी शुरू कर पाएंगे :-

1. फेमस मार्किट से करें शुरूआत

आपको यह ध्यान देना बहुत ज़रूरी है कि हमेशा अपना बिज़नेस किसी ऐसे मार्किट से शुरू करें जो पहले से काफी लोकप्रिय हो. इससे आप कम समय मेंअधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंच बना पाएंगे. या फिर आप अपने रेस्टोरेंट को ऐसी जगह पर शुरू सकते हैं जहां पर अलग-अलग जगह से टूरिस्ट आते हैं, क्योंकि यदि आपके शहर में कोई टूरिस्ट पंजाब से आया हुआ है और उसे पंजाब का ही स्थानीय खाना खाना हो तो वह आपके रेस्टोरेंट पर आ सकता है.

2. नाम हो जानामाना

यहां पर आपके रेस्टोरेंट का नाम भी काफी मायने रखता है. हमेशा पंजाब की संस्कृति से जुड़ा नाम ही रखें जो जल्द ही लोगों के बीच लोकप्रिय हो सके.

3. ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो अच्छी

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जिस जगह पर आप अपना रेस्टोरेंट खोल रहे हैं वहां पर परिवहन की पर्याप्त सुविधा हो,क्योंकि कोई भी भोजन बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता होगी और वह माल ताजा भी होना चाहिए।

यदि परिवहन की अच्छी सुविधा होगी तो आप आसानी से ताजा सब्जियां और अन्य चीजें अपने रेस्टोरेंट तक पहुंचा पाएंगे,जो कि अच्छा भोजन बनाकर ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करने में सहायक होगा।

इससे ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ेगा और वह जरूर आपके रेस्टोरेंट में फिर से विजिट करेगा।

4. क्वालिटी का रखें ख़ास ख्याल

हमेशा यह बात ध्यान रखें कि सिर्फ एक रेस्टोरेंट खोलने से ही कुछ नहीं होगा बल्कि आपको लोगों को बेहतरीन क्वालिटी का फूड भी अवेलेबल करवाना होगा. जब खाने की क्वालिटी अच्छी होगी तभी लोगों के बीच रेस्टोरेंट का नाम बनता है.

5. सोशल मीडिया का लें सहारा

वर्तमान समय में हर भारतीय की इंटरनेट तक पहुंच आपके व्यवसाय को भी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगी।इसके लिए आप इंटरनेट के माध्यम से आपके रेस्टोरेंट के नाम से ही एक वेबसाइट बना सकते हैं,जो कि होम डिलीवरी की सुविधा भी प्रदान करें।इस दौरान होम डिलीवरी करते समय आप उस भोजन के साथ में कुछ दूसरे स्ट्रीट फ़ूड के सैंपल भी भेज सकते हैं,जिन्हें खाने के बाद ग्राहक आप के उस दूसरे भोजन को भी पसंद कर सके और उसे भी ऑनलाइन माध्यम से ही ऑर्डर कर सकें।

6. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करें पूरा

किसी भी तरह का स्ट्रीट फूड रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सब पहले ही कर लें ताकि आपको किसी तरह के क़ानूनी दाव पेच में ना फसना पड़े और आपका वक्त भी बच जाए.

इसके बाद में सरकारी संस्थाओं के द्वारा आपके भोजन की जांच की जाती है और गुणवत्ता तथा मानकता के पैमाने पर खरे उतरने के बाद आपको लाइसेंस प्रदान कर दिया जाता है.

इसके लिए आपको रेस्टोरेंट्स खोलने के साथ ही अपना रजिस्ट्रेशन भी अप्लाई करना होगा.

अलग-अलग राज्यों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अलग-अलग होती है आप जिस राज्य में अपना रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं वहां के फ़ूड डिपार्टमेंट से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. पहले से ही अगर आप ये जानकारी रखते हैं तो ये आपके और आपके बिज़नेस दोनों के लिए अच्छा रहता है और आपका बिज़नेस आसानी से आगे बढ़ता है.

इस तरह से आप बड़ी आसानी से पंजाब के स्ट्रीट फ़ूड का बिज़नेस देश के किसी भी हिस्से में शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) जानिए त्रिपुरा के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में। कैसे शुरू कर सकते हैं फूड बिजनेस?
2) सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस
3) हिमाचल प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस