सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

. 1 min read
सिक्किम का स्ट्रीट फूड बन सकता है देशभर के लोगों का फेवरेट, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

नॉर्थ इस्ट अपने आप में ही खूबसूरत और सबसे अलग है और सेवेन सिस्टर के नाम से प्रसिद्ध भारत के ये सात राज्यों में से एक है सिक्किम, सिक्किम अपनी खूससूरत वादियों और पहाड़ों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है, नॉर्थ इस्ट में सबसे ज्यादा सिक्किम में ही टूरिस्ट पहुंचते हैं दुनिया के हर कोने  यहां लोग आते हैं यहां का कलचर लोगों को काफी आकर्षित करता है। गैंगटोक यहां का हनीमून स्पॉट भी है कई नये नवेल जोड़े यहां हनीमून के लिए पहुंचते हैं। दरअसल उत्तर भारत में हिमाचल, उत्तराखंड और कशमीर के पहाड़ काभी ऊंचे और खड़े हैं जबकि नॉर्थ इस्ट के पहाड़ वादियों से भरे पड़े हैं इनकी सुन्दरता देखते ही बनती है। यहां के नजारों के साथ-साथ यहां के खाने पीने के भी दीवाने हो जाते हैं, दरअसल सिक्किम में प्रकृति के नजारे तो हैं ही साथ ही यहां एडवेंचर के शौकीनों के लिए भी काफी कुछ करने को है इसीलिए यहां आने वाले पर्यटकों की गिनती में कभी कोई कम नहीं आती। वहीं बात करें सिक्किम के खान-पान की तो यहां का खाना काफी अलग है इसमें नेपाली, चाइनीज़ और जैपनीज खाने की झलक देखने को मिल जाती है। यहां मीट का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है लिहाजा यहां के स्ट्रीट फूड में भी आपको मीट का अच्छा खासा इस्तेमाल देखने को मिल जाएगा। नदी, घाटी और हिमालय देखने पहुंचे लोगों का यहां के स्पेशल कूज़ीन की अच्छी खासी रेंज भी वेट कर रही है तो यहां आने पर इनका लुत्फ लेना ना भूलें

सिक्किम की फ़ेमस स्ट्रीट फूड की लिस्ट

1. फगशापा

फगशापा सिक्किम का एक पारंपारिक व्यंजन है इसे यहां बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है ये एक नॉन वेज आइटम है जो कि सुअर के मीट से बनता है। पोर्क और मूली को साथ में पकाया जाता है और लोग इसे बड़े ही शौक से खाते हैं सिक्किम की गली-गली में आपको फगशापा मिल जाता है। यहां के लोग इसे लंच और डिनर में चावल या रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं ये एक मसालेदार डिश है। इसमें मीट के साथ सब्जियों को भी पाकाया जाता है।

रॉ मैटीरियल

  • पोर्क
  • मूली
  • प्याज
  • अदरक
  • मिर्ची

फगशापा की कीमत 70 रूपये से शुरू होती है जिसमें 20 रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है।

2. सेल रोटी

सिक्किम में नेपाल के खाने का काफी असर है यहां अक्सर ऐसा खाना देखने को मिल ही जाता है जो नेपाल में भी काफी चाव के साथ खाया जाता है इन्ही में एक है सेल रोटी, वैसे ये सिर्प कहने की ही रोटी दिखती ये जलेबी जैसी है। जी हां सेल रोटी के लिए पहले मैदे और सूजी को जलेबी के पेस्ट जितना तरल बना लिया जाता है उसके बाद गोल गोल छल्लों के तौर पर उन्हें तेल में तल लिया जाता है। खाने में मीठी ये रोटी त्योहारों में अक्सर बनाई जाती है। इसके लोग शाम के वक्त चाय के साथ खाना भी काफी पसंद करते हैं वैसे इसे नेपाली जलेबी कहा जा सकता है। इस सेल रोट की बिजनेस सिक्किम में चलता ही है लेकिन आप चाहें तो अपने नेटिव प्लेस में भी इसे बनाकर बेच सकते हैं।

रॉ मैटीरियल

  • सूजी
  • मैदा
  • चावल का आटा
  • तेल
  • सौंफ

सेल रोटी को लोग स्नैक की तरह चाय के साथ खाना पसंद करते हैं 20 रूपये पीस के हिसाब से बिकने वाली इस रोट में 10 का मुनाफा कमाया जा सकता है

3. थेंकुक

थेंकुक एक ऐसी डिश है जो नॉन वेजिटेरियन की फेवरेट बन चुकी है साथ ही सब्जियों के प्रोटिन-विटामिन इस डिश में भरे पड़े हैं। दरअसल थेंकुक एक तिब्बती डिश है जिसे सिक्किम में इतना ज्यादा पसंद किया जाता है कि अब ये डिश यहां के लोगों की फेवरेट बन चुकी है। इस एक तरह का नूडल सूप भी कहा जा सकता है। दरअसल इसमें सूप के साथ नूडल, चिकन, मटन और सब्जियों को परोसा जाता है ।इसे खाने से आपका पेट फुल हो जाता है और साथ ही आपके मन में कुछ अनहेल्थी खाने का गिल्ट भी नहीं आता, ये ना तो ज्यादा मसालेदार होता है और ना ही ऑयली।

रॉ मैटीरियल

  • चिकन
  • मटन
  • सीज़नल सब्जियां
  • नूडल
  • मिर्च

तो अगर आपको इस सूप में अपना बिजनेस सेट करना है तो ये अच्छा अप्शन बन सकता है सिक्किम की गलियों में ये सूप 60 रुपूये से शुरू होता है इसमें आप कम से कम 20 का मुनाफा कमा सकते हैं

4. छुरपी सूप

क्योंकि सिक्किम एक ठंडा इलाका है इसीलिए यहां सूप जैसे कई आइटम लोगों के जरिए पसंद किए जाते हैं इन्हीं में से एक है छुरपी सूप इस सूप की भी यहां काफी डिमांड रहती है यहां की गलियों से लेकर रेस्टोरेंट तक ये सूप बिकता है । इस सूप को बनाने में कॉटन पनीर का इस्तेमाल होता है जो यहां आ वाले लोगों को बहुत पसंद आता है। इस सूप में कई तरह के फलेवर मौजदू हैं इसमें कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल होता है।

रॉ मैटीरियल

  • पनीर
  • सब्जियां
  • नमक-मिर्च
  • पंच फोड़न

इस तरह के सूप दिल्ली जैसे शहरों में भी पसंद किए जा सकते हैं तो आप इस सूप के बिजनेस भी फूड बिजनेस में अपना लक अजमा सकते हैं 60 रूपए प्रित बॉल बिकने वाले इस सूप में 25 रूपये का मुनाफा तय है।

5. थुक्पा

थुक्पा एक ऐसा सूप है जो इंटनेशनल तौर भी जाना जाने लगा है लोग इस सूप को पंसद करते हैं। वैसे ये भी एक तिब्बती नूडल सूप है लेकिन सिक्किम में इसको साखा पसंद किया जाता है। यहां पहुंचने वाले लोग भी इसके दीवान हैं । इसकी सबरसे बड़ी खासियत ये है कि ये दोनों ही रूपों यानि वेज और नॉन वेज में मिलता है। गलियों से लेक बड़े बड़े होटल में भी थुक्पा मिलता है। इसे बनाना काफी आसान है इसमें चिकन के साथ गाजर, हरी प्याज, लहसन, सोया सॉस और नूडल्स डाली जाती है।

रॉ मैटीरियल

  • चिकन
  • गाजर
  • हरी प्याज
  • लहसन
  • सोया सॉस
  • नूडल्स

थुक्पा एक ऐसी डिश है जिसे पहले से पूरे भारत में लोग जानते और पहचानते हैं, इस सूप का बिजनेस भी आपको मालामाल कर सकता है क्योंकि 60 रूपये में बिकने वाले इस सूप में 20 की खरी कमाई आप की हो सकती है

6. मोमो

मोमोज़ इस वक्त पूरे इंडिया में ही खाया जा रहा है और हर किकी का फेवरेट भी बन चुका है लेकिन कभी मोमोज नॉर्थ इंडिया में ही खाया जाता था लिहाजा यहां के मोमोज़ के टेस्ट में तो अलग ही मजा है । यहां भी मोमोज के स्टॉल जगह-जगह देखने को मिल ही जाते हैं । यहां वेज और नॉन वेज दोनों ही तरह के मोमोज मिलते हैं। मोमोज को बनाना और बेचना बेहद आसान काम है ये ही वजह है जो इस वक्त कई लोग मोमोज़ का बिजनेस कर रहे हैं। मोमोज वैसे तो एक चाइनीज़ डिश है लेकिन इस वक्त हर कोई इसे बना भी रहा है और खा भी रहा है। सिक्किम में भी वेज नॉन वेज में कई तरह के मोमोज़ बनते हैं। क्योंकि सिक्किम में पोर्क ज्यादा खाया जाता है लिहाजा यहा मोमोज़ में भी इसकी स्टफिंग भरी जाती है। वहीं वेज में सब्जियां और तोफू भरा जाता है । स्टफिंग को मैदे से बनी रोटी में लपेटा जाता है और भाप में पकाया जाता है इस तरह से तैयार होता है मोमो

रॉ मैटीरियल

  • मैदा
  • चिकन/पोर्क
  • तोफू
  • सब्जियां

मोमोज़ तो पहले ही पूरी इंडिया फेमस हो चुके हैं आप सिक्किम स्टाइल के मोमोज़ बनाकर बेच सकते हैं जिनके लिए आपको और आपनी दुकान को स्पेशल प्यार मिल सकता है। 50 रूपये प्लेट के हिसाब से बिकने वाले मोमोज़ में आपको 20 रूपये का सीधा फायदा होता है।

कैसे शुरू करें बिजनेस?

दोस्तों सिक्किम के खाने में सूप और स्टीम्ड डिशें ज्यादा है जो जिन्हें बनाना आसान पड़ता है । ये किसी भी नॉर्थ इंडियन डिश के मामले में सस्ती पड़ती है इस हिसाब से इन स्ट्रीट फूड का बिजनेस करना आपको लाख परेशानियों से बचाता है और आपको काम करने में आसानी होती है। इसके इलावा दिल्ली जैसे शहर में तो काफी नॉर्थ-इस्ट बच्चे पड़ने आते हैं ऐसे में उन्हें अगर उनके घर के स्टाइल में बना खाना मिल जाए तो उनका मन खुश हो जाएगा और आपकी जेब। तो आप एक छोटे से फूड कॉर्नर से सिक्किम की स्पेशल डिश में से किसी भी एक का बिजनेस शुरू कर सकते हैं । मोमोज बनाने के लिए आपको स्टीमर की जरूरत होगी जब्कि सूप तो किसी भी बड़े बर्तन में तैयार कर सकते हैं। अपनी दुकान के लिए किसी भीड़-भाड़ वाली जगह का ही चुनाव करें। वहीं थोक की दुकानों से सामान खरींदे। इनमें से किसी भी डिश का बिजनेस आप कम से कम 20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं । पहले छोटी ही शुरुआत करें उसके बाद धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ाएं इससे आप के ऊपर किसी तरह का बोझ नहीं आएगा। जैसे-जैसे लोगों को आपके हाथों का स्वाद पसंद आएगा आपका बिजनेस भी बढ़ने लगेगा और आप उसके बाद इस बिजनेस को एक ब्रैंड भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) आंध्र प्रदेश का फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिज़नेस भारत में कहीं भी?
2) कर्नाटक का फेमस स्ट्रीट फूड और कैसे शुरू कर सकते हैं आप इसका बिजनेस भारत में कहीं भी
3) बिहार का फ़ेमस स्ट्रीट फूड और आप कैसे भारत में कहीं भी शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस ?
4) ये हैं केरल के 12 फ़ेमस स्ट्रीट फ़ूड, जानिये हिंदुस्तान में आप कहीं भी कैसे शुरू कर सकते हैं इसका बिज़नेस