टॉप 10 लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आडियाज जो आप घर से शुरू कर सकते हैं

. 1 min read
टॉप 10 लो-इन्वेस्टमेंट बिजनेस आडियाज जो आप घर से शुरू कर सकते हैं

आजकल लोग जॉब को लेकर टेंशन में हैं क्योंकि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के बाद आम आदमी की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गयी है। लोगों की नौकरियां चलीं गई हैं। कुछ लोगों की नौकरियां तो बचीं हुई हैं लेकिन उनकी सैलरी में 30 से 50 परसेंट तक कटौती हो रही है। कहने को तो अनलॉक हो गया है लेकिन बाजार की हालत बहुत खराब है। जहां नौकरियों का अकाल पड़ा है वहीं महंगाई अपने चरम पर है। ऐसी विषम परिस्थितियों में आम आदमी के लिए जीवन का गुजारा कर पाना बहुत मुश्किल हो रहा है। इन हालातों में आदमी अपने आधी-अधूरी सैलरी वाली जॉब से ऊब रहा है और इसका विकल्प खोजने के लिए माथापच्ची कर रहा है। उसे कुछ सूझ नहीं रहा है क्योंकि पास में पैसा बचा नहीं है और बचत सब खत्म हो चुकी है। खर्चा पूरा नहीं पड़ रहा है। ऐसे हालात में कुछ बुलंद हौसले वाले कम से कम खर्च मेंं बिजनेस करने की हिम्मत जुटाना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए कई रास्ते हैं। बस थोड़ी अधिक मेहनत और मैनेजमेंट करने की जरूरत है।ऐसे लोगों के लिए कम बजट मेें अधिक मुनाफे वाले अनेक ऐसे बिजनेस हैं जिनके लिए शोरूम, दुकान, नौकर-चाकर जैसे खर्चो की जरूरत है। बस थोड़ा ध्यान से सोचना होगा और आप इस संकट से निकल सकते हैं।

आइये हम विचार करते हैं कि वे कौन-कौन से बिजनेस हैं जो कम से कम पैसे में अधिक मुनाफा दे सकते हैं और इस तरह के बिजनेस को घर पर ही बैठ कर किया जा सकता है। इस तरह के बिजनेस में अधिक भागदौड़ भी नहीं करनी होती है। इस तरह के बिजनेस में  कैटरिंग, कोचिंग क्लासेस, डे-केयर सर्विस, सिलाई / कढ़ाई, मैरिज ब्यूरो, कन्सलटेंसी, ब्रेकफास्ट, ऑनलाइन  बिजनेस, बुटीक स्टोर, डांस सेंटर, ट्रैवल एजेंसी, जूस पॉइंट, कुकरी क्लासेस, फोटोग्राफी, योगा टीचार, सैलून, आइसक्रीम पार्लर आदि हैं।

1. डे केयर सर्विसेज

डे केयर सर्विसेज यानी चाइल्ड होम का बिजनेस का आजकल काफी क्रेज है। इसका कारण यह है कि आजकल वर्किग मदर को अपने साथ ऑफ़िस में बच्चे को ले जाने की परमीशन तो होती नहीं है। इसलिये इस तरह के वर्किंग वूमेन अपने बच्चे को किसी सुरक्षित हाथों में सौंप कर अपनी जॉब करना चाहतीं हैं। इसलिये ये बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। इस बिजनेस के लिए आपके पास घर है तो ठीक है वरना सस्ते एरिया में मकान लेकर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। बच्चों को रखने के लिए थोड़ा सामान ही आपको अरेंज करना होगा बाकी कोई अधिक झंझट नहीं है। आप जब किसी के बच्चे को सुरक्षित रखेंगें और उसकी अच्छी देखभाल करेंगे तो वाजिब है कि वो उसके लिए आपकी मनचाही कीमत भी देना पसंद करेगे।

2. ब्रेकफास्ट सेंटर

आजकल महानगरों व नगरों से लेकर कस्बों तक में जॉब करने वाले और पढ़ने वाले स्टूडेंट होस्टल व पीजी में रहते हैँ। जहां पर खाने-पीने के व्यवस्था नहीं होती है अथवा जहां होती है, वो अच्छी क्वालिटी की होती है। ऐसे एरिया में आपका घर है तो बहुत ही अच्छी बात है वरना आप अपने घर से नाश्ता बनाकर डिलीवरी भी कर सकते हैं। नाश्ता बनाने के लिए लम्बा चौड़ा खर्चा नहीं आता है। शुरू-शुरू में आप हल्का नाश्ता बनाने का काम करें। इसके साथ आप अपने कस्टमर की डिमांड का ध्यान रखेंंगे तो आपका बिजनेस अच्छा खास चलेगा। जब बिजनेस चलेगा तो आपको मुनाफा भी अच्छा ही होगा।

3. योगा टीचर

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी और लांग सिटिंग वाले जॉब के चलते लोगों के शरीर बेडौल हो रहे हैं तथा जॉब  एण्ड फेमिली टैंशन के कारण लोगों मे अनेक तरह की बीमारियां भी हो रहीं हैं। इन बीमारियों का इलाज योगा से संभव है तो ये बिजनेस काफी आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको योगा के आसनों का अच्छा अभ्यास होना चाहिये। इसके साथ ही यह भी मालूम होना चाहिये कि किस योगा आसन से किस तरह का लाभ मिलता है। ये सारी जानकारी आपके पास हैं तो आप एक अच्छे योगा टीचर बन सकते हैं। यह बिजनेस भी दो तरह से किया जा सकता है। एक तो आप अपने कस्टमर्स को अपने घर में जगह हो तो एकसाथ बुलाकर योगा भ्यास करा सकते हैं। दूसरा यह कि आपके कस्टमर्स चाहें तो एक स्थान चुन लें और आप वहां जाकर उन्हें योगाभ्यास कराये। आपकी स्किल अच्छी निकली तो आप इस तरह के कस्टमर्स की डिमांड पूरी नहीं कर पायेंगे। इस काम में आपका समय व मेहनत लगती है और मुनाफा 100 परसेंट होता है।

4. मैरिज ब्यूरो

आजकल की बिजी लाइफ में लोगों को शादी के लिए अपनी संतानों के लिए वर-वधू तलाशने की सबसे बड़ी समस्या होती है। हालंकि शादी के लिए ऑनलाइन पोर्टल्स की भरमार है लेकिन शादी कोई मामूली बात नहीं होती जिसे ऑनलाइन सेट कर लिया जाये। इसके लिए खासकर बेटी का परिवार वर के बारे में प्रत्यक्ष रूप से जानकारी चाहता है। आपके लिए ये ऑनलाइन पोर्टल्स वरदान साबित हो सकते हैं। आप अपने एरिया के वर-वधू की जानकारी जुटा लेंगे और उस जानकारी को बताने के लिए आप अपना एक ऑफ़िस खोल लें या घर पर ही कोई जगह हो वहां भी काम कर सकते हैं। इस बारे में आप ऑनलाइन प्रचार भी करवा सकते हैं कि खास एरिया के वर-वधू के बारे में जमीनी जानकारी आपके पास है। तो लोग आपसे संपर्क करेंगे और आपको उनका समाधान करवाना है। इस कार्य में आपको अपनी साख बनानी होगी। मतलब जो आपने अपनी कस्टमर्स को बताया वो 100 परसेंट सही होनी चाहिये। इससे आपका बिजनेस अच्छा खासा चल निकलेगा।

Barber salon interior business with black and white luxury decor

5. सैलून

हेयर कटिंग सैलून का काम आपको आता है तो फिर आपके लिये ये बिजनेस बहुत ही आसान होगा। क्योंकि आज भी हर एक व्यक्ति को कटिंग की तो आवश्यकता होती ही है। इसके अलावा शौकीन लोगों को तो लेटेस्ट डिजाइन वाली कटिंग चाहिये। शेविंग, मसाज, हेयर स्पा और कलरिंग भी चाहिये होती है। इस बिजनेस की खास बात है कि आप चाहे तो पेड़ के नीचे कुर्सी मेज लगाकर शुरू कर सकते हैं और आप चाहें तो मॉल में एसी वाले शोरूम में अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इसके लिए मार्केट भी नहीं चाहिये। आप जहां दुकान खोलेंगे लोग वहां पहुंच जायेंगे। इस बिजनेस में शुरू शुरू में तो थोड़ा खर्चा होता है बाद में तो लागत कम हो जाती है मुनाफा बढ़ जाता है।

6. सिलाई/ कढ़ाई

एक जमाना था कि सिलाई कढ़ाई को महिलाओं का काम-धंधा माना जाता था लेकिन आज के युग में सिलाई कढ़ाई के काम में पुरुष और महिलाओं दोनों को ही महारत हासिल है। इस काम के लिए आपको केवल सिलाई मशीन और अपने घर के कोने की एक जगह ही चाहिये। इसके साथ ही आप काम शुरू कर सकते हैं। पहले आप अपने आस-पास के कस्टमर्स को डील करेंगे और आपका काम लोगों को पसंद आया तो इसकी माउथ पब्लिसिटी अपने आप ही होने लगती है और इस माउथ पब्लिसिटी के दम पर आपके यहां कस्टमर्स आने लगते हैं। इस बिजनेस में लागत भी बहुत कम लगती है और मुनाफा अच्छा खासा होता है।

7. कुकरी क्लासेज

फूड बिजनेस के बढ़ते स्कोप को देखते हुए खाना पकाने की कला सीखने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। हर कोई खाने का बिजनेस करना चाहता है। इसका कारण यह है कि कोई अन्य बिजनेस चले या न चले लेकिन खाने पीने का बिजनेस जरूर चलेगा। जिस बिजनेस के चलने की गारंटी है तो उसकी ओर लोग तेजी से भागने लगते हैं। यहीं कारण है कि इस कला को सीखने वाले बहुत हैं। अब आप कहेंगे कि इस काम के लिए अनेक होटल मैनेजमेंट के बड़े-बड़े कॉलेज व इंस्टीट्यूट तो हैं। माफ कीजिये इन कॉलेजों और इंस्टीट्यूट की फीस इतनी है कि आम आदमी उसके बारे में सोच भी नहीं सकता। और साल-दो साल का कोर्स भी नहीं कर सकता। उसे तो कम पैसे में जल्दी ट्रेंड होना होता है। इसके लिए कुकरी क्लासेज ही एक बढ़िया ऑप्शन होता है। यदि आपने कहीं से कोर्स कर रखा है या आपको कुकिंग के सारे टिप्स आते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन कुकरी क्लासेज चलाकर पैसा कमा सकते हैं।

8. फोटोग्राफी

फोटोग्राफर बन कर पैसा कमाने का बिजनेस शुरू करने आइडिया बहुत अच्छा है। इस बिजनेस के लिए आपको फोटो खींचना और उन्हें डेवलप करना आता हो तो आपका बिजनेस चुटकियों में शुरू हो सकता है। यह बिजनेस आपके घर से भी चल सकता है। इसके लिए आपको कैमरे की जरूरत है। यदि आपको फोटोग्राफी नहीं आती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपके शहर, गांव या कस्बे में फोटोग्राफर तो होंगे ही उनके पास जाकर फ्री में असिस्टेंट बन जायें। कुछ दिनों तक फ्री मे काम करें और जब काम आ जाये तो खुद का कैमरा लेकर फोटोग्राफर बन जायें। शादी-व्याह, जनम दिन, शादी की सालगिरह, इवेंट, फैशन फोटोग्राफी जैसे अनेक सेक्टर हैं जहां आपको काम ही काम मिल सकता है। इस काम में मुनाफा अच्छा खासा है।

9. बुटीक स्टोर

जो महिलाएं रेडीमेड कपड़ों की जगह अपने लिये स्वयं के सिलाये हुए कपड़े पहनना पसंद करती हैं। उन्हें एक अदद बुटीक स्टोर की तलाश होती है। कम उम्र की युवतियों को भले ही रेडीमेड कपड़े भाते हों लेकिन एक उम्र के बाद महिलाएं इस तरह के कपड़ों से परहेज करने लगतीं हैं।ऐसी महिलाएं चाहतीं हैं कि उन्हें लेटेस्ट डिजाइन वाले कपड़े मिलते रहें। उनके लिए बुटीक स्टोर खोलने वाले एक्सपर्ट लोग लेटेस्ट डिजाइन लेकर आते हैं। इस तरह के काम आप अपने घर में कर सकते हें और घर बैठे अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

catering wedding buffet for events

10. कैटरिंग बिजनेस

कैटरिंग का बिजनेस भी अपने घर से ही किया जा सकता है। इसके लिए आपको कैटरिंग की मैनेजमेंट आनी चाहिये। साथ ही लेबर, रॉ मैटेरियल, टेंट के सामान की पूरी जानकारी होनी चाहिये। क्योंकि आजकल हर कोई शादी-ब्याह में पैसे खर्च करके सारी सुविधाएं हासिल करना चाहता है। यदि आप कैटरिंग की व्यवस्था कर लेते हैं और सारे काम का ठेका ले लेते हैं तो आपको इस बिजनेस में काफी बचत हो सकती है। इस बिजनेस में काम आने वाली पार्टियों से आपके व्यवहार अच्छे होने चाहिये। यदि आपकी क्रेडिट मार्केट में अच्छी है तो आपको पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। सारा कुछ कस्टमर्स ही देता है और आपको मैनेज करके काम पूरा कराना है और पेमेंट लेना है। पेमेंट मिलने के बाद लेबर, टेंट वाले, बर्तन वाले, कच्चा माल लाने वाले को देने होते हैं। इसके बाद की बचत आपका मुनाफा होती है।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड