अपने स्मार्टफोन से फोटो खींचकर आप भी कमा सकते हैं अच्छे पैसे, जानिए क्या करना होगा

. 1 min read
अपने स्मार्टफोन से फोटो खींचकर आप भी कमा सकते हैं अच्छे पैसे, जानिए क्या करना होगा

आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर कोई करता है. हर इंसान के हाथों में आप एक महंगा स्मार्ट फोन देख सकते हैं. आज की जनरेशन के बीच में तो समय समय पर स्मार्टफोन बदलने का ट्रेंड सा चल पड़ा है. आज कल कई हाई कंफीग्रेशन और तरह तरह के फीचर्स की सुविधाओं से लेस स्मार्टफोन बजार में देखे जा सकते हैं. और सोशल मीडिया की इस दुनिया में लोग इसका फायदा भी काफी उठा रहे हैं. फोटो खींचना और सेफ्ली लेना तो लोगों की एक आदत सी बन हई है. आज हर कोई मोबाइल कैमरे की मदद से फोटो खींच कर सोशल मीडिया पर शेयर करता है. लेकिन आपको बता दूं की कई लोग अपने इस शौक के चलते खूब सारे पैसें भी कमा रहे हैं. जी हां आपने सही सुना मोबाइल के कैमरे से फोटो लेकर आज के कई यूथ ऑनलाइन पैसे की अर्निंग कर रहे हैं.

कई लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए फोटोग्राफी करते हैं. और उन फोटों को अपने तक ही सीमित रखते हैं लेकिन अगर आपके हाथों में अच्छी फोटो लेने की कला है तो आप भी इसके जरिए खूब सारे पैसे कमा सकते हैं. आप अपने शौक को कमाई का जरिए बना कर घर बैठे बैठे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. हालांकि आपको ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए थोड़ा प्रोफेशनल होना पड़ेगा. लेकिन आज कल कई अच्छे और हाई क्वालिटी के कैमरे फोन मार्केट में हैं जिनके जरिए आप एक अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं. इसमें आपको सबसे ज्यादा लाइट, और ऑपजेक्ट में सटीक फोकस के साथ फोटो लेनी होगी. जिसे देखकर दूसरा इंसान या यूजन आपकी ली हुई फोटो को यूज कर सके. इसके लिए आपको फोटोग्राफी की अच्छी समझ होनी बहुत जरूरी है. आप चाहें तो इसके लिए कम समय का ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं या फिर अपनी समझ और सूझ बूझ के हिसाब से अपने फोन से फोटो ले सकते हैं. तो चलिए ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए कुछ उन एक पहलुओं को जानते हैं जिनके कारण आप भी अपने फोन से फोटो लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मोबाइल से खींची फोटो से पैसे कमाने का तरीका

आज के समय में काफी लोग ऐसे हों जिन्हें फोटो खींचने का शौक होता है. और अपनी इसी पसंद से वो पैसे भी कमा रहे हैं. सबसे बड़ी बात है की इसके लिए आपको कोई DSLR या फिर कोई महंगा कैमरा नहीं लेना पड़ेगा. आप अपने फोन के कैमरे से भी अच्छी फोटो खींच कर उससे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा जैसे सही एंगल, लाईट का सही इस्तेमाल, ऑबजेक्ट और कैमरे के बीच की दूरी के साथ और भी बहुत कुछ. अगर आप इन सब को अच्छे से कर पाते हैं और आपके पास भी सही फोटो लेना का हुनर है तो ये आपके लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. मोबाइल से फोटो लेकर आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

1. वेबसाइट को बेचें फोटो

आज के इंटरनेट के समय में बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद है जिसमें लोग अपने फोन से ली गई फोटो को बेच कर हजारों रुपए कमा रहें हैं. इसमें आपकी फोटो की क्वालिटी के हिसाब से आपको पैसें मिलते हैं. सबसे अच्छी बात ये है की इसके लिए आपके पास बेहतरीन क्वालिटी का कैमरा होना जरूरी नहीं है. लेकिन कम से कम ऐसा स्मार्ट फोन होना चाहिए जिसका कैमरा थोड़ा अच्छा हो. कैमरा ऐसा हो की फोटो के पिक्सेल की क्वालिटी ना गिरे.

ऐसी बहुत से छोटी मोटी कंपनियां है जिन्हें कुछ फोटो और इमेज की जरूरत होती है. इसके साथ ही कुछ लोगों को बिना कॉपी राईट की फोटोज अपने पर्सनल यूज के लिए चाहिए होती है. ये लोग गूगल से अपनी जरूरत की इमेज डाउनलोड कर के अपना काम चला लेते हैं. लेकिन जब बात बड़ी कंपनियों की आती है तो कंपनी कॉपी राईट की इमेज का इस्तेमाल नहीं करती और अपनी पसंद की फोटोज को खरीद कर या फिर परमिशन लेकर उसका इस्तेमाल करती है. इन फोटोज को खरीदने के लिए कंपनियों को कोई बड़ी परेशानी नहीं होती और आपको अपनी फोटो के लिए अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं.

2. किस तरह की फोटो खींचकर आप कमा सकते हैं पैसे?

आपको किस तरह की फोटो खींचनी है इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए.

  • कुछ नेचुरल फोटोज जैसे पेड़, पौधे, नदियां, पहाड़, जंगल, समुद्र की बेहतरीन फोटो क्लिक कर के आप किसी नेचर से रिलेटेड साईट पर अपनी फोटो बेच सकते हैं.
  • अपने या किसी खूबसूरत शहर की गली, रोड, घर या मोहल्ले की फोटो भी आप ले सकते हैं. ये इमेज भी काफी कंपनियां खरीदती हैं. या अगर आपकी कोई फोटो अच्छी आई है तो कोई सोशल मीडिया पर्सनेलिटी या फिर कोई कंपनी आपके साथ फ्रीलांसिग कर सकते हैं.
  • अगर आपको ऑटोमोबाइल का शौक है तो आप अपने शौक को कमाई का बेहतरीन जरिया बना सकते हैं. इसमें आप ट्रेन, बस, जहाज, कार या अपनी बाइक की फोटो ले सकते हैं. या फिर किसी ऑटोमोबाइल के शोरूम या गाड़ी लॉचिंग के समय फ्रीलांस काम कर सकते हैं.
  • वाईड लाइफ फोटोग्राफी के लिए अगल से काफी महंगे कैमरे आते हैं. लेकिन आप अपने पास के ही पशु, पक्षियों या किसी अन्य जानवरों की फोटो भी ले सकते हैं. वाईड लाइफ से जुड़ी फोटोज काफी महंगी बिकती है.
  • अगर आपको खाने का शौक है तो फूड ब्लॉगर बन के आप अपनी फोटोज या वीडियोज बना सकते हैं. आज कल वैसे भी फूड ब्लॉगिंग काफी चलन में है.
woman in coffee shop at table with bundle of dollars, cash money, phone with blank empty screen

3. फोटो खींचते समय किन बातों का रखें ख्याल?

कोई भी फोटो लेते समय आपको कई बातों का ख्लाल रखना पड़ता है. इसमें कई चीजें होती है. जिससे आपकी फोटो दिखने में काफी अच्छी और प्रोफेशनल लगती है. आईए जानते हैं उन्हीं कुछ बातों के बारे में.

  • आपके द्वारा ली गई फोटो की क्वालिटी और क्लीयरिटी अच्छी होनी चाहिए.
  • आप किस चीज की फोटो ले रहे हैं उस वस्तु और उसके पीछे का बैकग्राउंड दोनों अच्छे होने चाहिए. ऐसा नहीं लगना चाहिए की ये फोटो किसी अनजान शख्स ने फोन से खींची है.
  • आपकी फोटो में किसी भी तरह का कॉपी राईट आईटम नहीं होना चाहिए.
  • अपनी फोटो खींचकर और उसे बेचने से पहले आपको कंपनी या जिसे आप फोटो बेच रहे हैं उनकी सभी शर्तों और नियम को जान लेना चाहिए.
  • फोटो किसी साइट से या गुगल से चोरी किया हुआ नहीं होना चाहिए. वरना आपको इसके लिए कॉपीराइट आ जाएगा. और हो सकता है आप मुसीबत में भी फंस जाएं.

4. किस वेबसाइट्स पर आप अपनी फोटो बेच सकते हैं?

आपकी फोटो आप कई वेबसाइट पर बेच सकते हैं. ये सभी वेबसाइट आपकी फोटोज को दूसरी बड़ी कंपनियों को बेचती है.

1. शटर स्टॉक

शटर स्टॉक फोटो खरीदने के मामले में सबसे टॉप की वेबसाइट है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस साइट में कम से कम 160 से ज्यादा देशों के साल लाख से करीब लोग जुड़े हुए हैं. और अब तक 250 मिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा खींची गई फोटोज इस वेबसाइट ने खरीदी है. कंपनी आपकी फोटो के हिसाब से आपको पैसे देती है. अनुमान के तौर पर एक अच्छी क्वालिटी की फोटो के लिए आपको यहां से 5 से 10 डॉलर यानी 600 से लेकर 700 रुपए आपको मिल जाएंगे.

2. 123आर.एफ

शटर स्टॉक के बाद ये दूसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है. आप इसमें अपने फोन से बनी फोटोज या वीडियोज अच्छे पैसों में बेच सकते हैं. इसमें गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन जैसे बड़ी कंपनियों के ग्राहक है.

3. स्मग मग

इस साइट में आपको हर महिने के आधार पर मेम्बरशिप लेनी होगी और अपनी फोटोज कंपनी को बेचनी होती है. जिसे लगभग 800 से 900 रुपए में खरीदा जाता है. इसमें सबसे अच्छी बात ये है की वेबसाइट में आप फोटो बेचते हैं तो उसका रेट कंपनी नहीं बल्कि आप तय करते हैं. अगर आपकी फोटो अच्छी रही तो कंपनी आपको 85%  तक पैसे दे देगी.

woman hold cash money in dollar banknotes, doing selfie shot on mobile phone on yellow background

किसी भी वेबसाइट को अपने फोन से खींची फोटो बेचने के लिए आपको जरूरी बातों का ख्लाय रखना होगा. जैसे की.

  • जिस साइट पर आप फोटो सेल करना चाहते हैं उसमें रजिस्ट्रेशन करवा लें. और वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बना लें.
  • वेबसाइट की शर्ते और नियमों को अच्छे से पड़ लें या जान ले और उसके हिसाब से ही अपनी फोटो खींचकर अपलोड करें.
  • आपके द्वारा खींची गई फोटोज को ये वेबसाइट्स रिव्यू करती हैं. उसमें देखा जाता है की कहीं आपने ये फोटो कहीं से चोरी तो नहीं की. क्या आपके पास इसका कॉपी राइट है. इसके साथ ही फोटो की क्वालिटी को भी देखा जाता है. इन सब प्रक्रिया के बाद कंपनी आपको आपकी फोटो के पैसे देती है.
  • अगर आपकी फोटो कंपनी ने सही पाई तो आपको इसका अप्रूवल मिल जाएगा. और आपकी फोटो किसी जरूरत मंद को बेचने के लिए रख दी जाएगी.

तो आज आपने जाना की कैसे आप अपने स्मार्टफोन से फोटो खींच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. अपने फोन से ली गई फोटोज को केवल गैलरी में सेव करने से अच्छा है की आप इसे किसी कंपनी को बेंचे इससे कंपनी को भी फायदा होगा और आपको भी. हो सकता है की इस काम में आपको शुरु में ज्यादा लाभ ना हो लेकिन अनुभव होने पर आप अच्छी कमाई करने लगेंगे. इसको आप चाहें तो फुल टाइम या पिर पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड