इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?

हर एक दिन, ऑटोमोबाइल के शौक़ीन लोग व्यवसाय में सफल होने की इच्छा रख रहे हैं और अपनी खुद की ऑटोमोटिव फ्रैंचाइज़ी खोल रहे हैं। ऑटोमोटिव उद्योग फ्रेंचाइज़िंग सेगमेंट में सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है और कई संभावित निवेशकों के लिए आय का एक बड़ा स्रोत बन गया है। नए वाहनों को लगातार निर्मित और बेचा जाने के साथ, बाजार में ऑटोमोबाइल शोरूम, कार वॉश और रखरखाव, ट्रैक्टर और फ्रेमिंग उपकरणों और बहुत कुछ में ऑटोमोटिव के बहुत सारे अवसर हैं। एक मोटर वाहन व्यवसाय के लिए कदम बढ़ाएं और अपने आप को एक उद्यमी के रूप में विकसित होते देखें। इसके लिए हर बड़ी कंपनी खुद की  डीलरशिप दे रही है।

विद्युत वाहनों को अपनाने और अनुकूलन में एक बड़ी बाधा ज्ञान की कमी है। अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन उपभोक्ताओं के लिए संपर्क का पहला बिंदु डीलर डीलर कर्मचारी होता है जिसने उस वाहन के निर्माता से फ्रैंचाइज़ी ली हुई है। ये हम भी अच्छे से जानते है की हम डायरेक्ट गाडी खरीदने कम्पनी के कारखाने नहीं जाते। जाते हैं डीलर के पास जिसने उसकी फ्रैंचाइज़ी ले रखी है। डीलरशिप का कारोबार  वार्षिक, त्रैमासिक और मासिक बिक्री के लिए संचालित होता है। डीलरशिप का अधिकांश ध्यान नयी गाड़ियों को बेचने और उसके सर्विसिंग में होती है।

मोटर वाहन बाजार में कई वर्षों से तरह - तरह की क्रांति से गुजर रहा है। बहुत सी खामियों और अपग्रडेशन के बाद इलेक्ट्रिक वाहन ने परिवहन क्षेत्र में अपना स्थान बना लिया है, जो अपने द्वारा प्रदान की गई उत्कृष्ट गुणवत्ता के लिए खुद को धन्यवाद दे रहा है। वर्तमान में, इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बहुत अधिक है, खासकर उद्योग, सेवा कंपनियों और सार्वजनिक प्रशासन में। ये वाहन प्रदूषित नहीं करते हैं, वे संलग्न कामकाजी वातावरण (जैसे हवाई अड्डा हैंगर, रेलवे स्टेशन, गोदाम और औद्योगिक भवन) में बहुत अच्छी सेवा प्रदान कर रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में भी, जहां वायु प्रदूषण की समस्या हमेशा बहुत अधिक  है वहां बहुतायत में इसका उपयोग हो रहा है। और इसमें बचत भी अच्छी हो रही है।

इलेक्ट्रिक वाहन का लाभ- हाइब्रिड और प्लग-इन इलेक्ट्रिक वाहन ईंधन अर्थव्यवस्था में सुधार, लागत और उत्सर्जन को कम करने में मदद कर रहा है।

1. ऊर्जा सुरक्षा

भारत में परिवहन क्षेत्र में कुल ऊर्जा जरूरतों का लगभग 10% से ज्यादा उपयोग हुआ जिससे पेट्रोलियम में खपत कम हुई। हाइब्रिड और प्लग-इन इलेक्ट्रिक वाहन आयातित पेट्रोलियम को कम से कम करने के उद्देश्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था का पूरा समर्थन करता है और भारत के परिवहन बेड़े में विविधता लाने में मदद करेगा। यह अधिक सुरक्षित है और इसे चार्ज करने के लिए घर में उपयोग होने वाली ऊर्जा स्रोत (इलेक्ट्रिक स्कूटर और छोटे वाहन) का उपयोग कर सकते हैं।  

2. हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन

आमतौर पर समान पारंपरिक वाहनों की तुलना में कम ईंधन का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे पुनर्योजी ब्रेकिंग के माध्यम से वाहन दक्षता को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक-ड्राइव प्रौद्योगिकियों को रोजगार देते हैं इसे वापस रिचार्ज किया जा सकता है। प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन और सभी इलेक्ट्रिक वाहन , जिन्हें बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन भी कहा जाता है।

3. ईंधन की अर्थव्यवस्था  

इसमें बेहतरीन ईंधन अर्थव्यवस्था हैं इसमें समान पारंपरिक वाहनों की तुलना में ईंधन की लागत कम होती है।

4. लागत

पारंपरिक वाहनों की तुलना में हाइब्रिड और प्लग-इन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऊर्जा की लागत कम होती है ये हमने जान लिया पर खरीद मूल्य काफी अधिक हो सकता है। कीमतों में पारंपरिक वाहनों के साथ बराबरी की संभावना है, क्योंकि उत्पादन की मात्रा में वृद्धि होती है और बैटरी प्रौद्योगिकी परिपक्व होती रहती है। वाहन के आकार और इसकी बैटरी की क्षमता द्वारा निर्धारित राशि के साथ भारत सरकार सब्सिड़ी भी दे रही है।

5. चार्जिंग स्टेशन

सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन या इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण, गैस स्टेशन और पेट्रोल पंप की तरह समान सर्वव्यापी नहीं हैं। उपकरण निर्माता, वाहन निर्माता, उपयोगिताओं, स्वच्छ शहरों के गठबंधन, नगर पालिका और सरकारी एजेंसियां ​​तेजी से सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का एक राष्ट्रीय नेटवर्क स्थापित कर रही हैं।

6. बैटरी  

प्लग-इन इलेक्ट्रिक वाहनों में उन्नत बैटरी का डिज़ाइन लम्बे समय के लिए किया गया है। प्लग-इन वाहनों के कई निर्माता 8-वर्ष / 100,000-मील की बैटरी वारंटी दे रहे हैं। नेशनल रिन्यूएबल एनर्जी लेबोरेटरी द्वारा प्रीडिक्टिव मॉडलिंग (पीडीएफ) इंगित करता है कि आज की बैटरी 12 से 15 साल तक मध्यम जलवायु (चरम मौसम में 8 से 12 साल) तक रह सकती है। हालांकि निर्माताओं ने प्रतिस्थापन बैटरी के लिए मूल्य निर्धारण प्रकाशित नहीं किया है। यदि बैटरी को वारंटी के बाहर बदलने की आवश्यकता होती है, तो यह एक महत्वपूर्ण खर्च हो सकता है। बैटरी की तकनीक में सुधार और उत्पादन की मात्रा बढ़ने के कारण बैटरी की कीमतों में गिरावट की उम्मीद है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लाभ स्पष्ट हैं, 20 से अधिक निर्माता अब अगले साल लॉन्च होने के लिए और भी अधिक निवेश कर रहे हैं। लोगों द्वारा बढ़ती पसंद का मतलब है कि बजट और उपयोगकर्ता की जरूरतों के लिए एक ईवी सूट करना है - इलेक्ट्रिक कार की डिमांड को पूरा करना है। इलेक्ट्रिक कार पर विचार करते समय ड्राइवरों को भी अग्रिम लागतों से परे देखने की जरूरत है।

इलेक्ट्रिक ड्राइविंग के सबसे बड़े फायदों में से एक यह सुधार है हम पर्यावरण में रह सकते हैं। शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों में टेलपाइप नहीं होता है, इसलिए वे किसी भी निकास गैसों का उत्सर्जन नहीं करते हैं, जो विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले शहरों में स्थानीय वायु प्रदूषण को कम करता है। इलेक्ट्रिक कारें अपने निवासियों के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए वायु गुणवत्ता को साफ करने के लिए चुनौती दी गई परिषदों के लिए एक आकर्षक समाधान हैं। कुछ क्षेत्रों में प्रवेश करने से प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हतोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए शुल्क के साथ स्वच्छ वायु क्षेत्र शुरू किए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक कार का एक मुख्य लाभ इन शुल्कों से मुक्त किया जा रहा है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डीलरशिप लेना आसान हुआ है क्योंकि इलेक्ट्रिक वहां का चार्जिंग स्टेशन खोलने पर जहाँ पहले 12% जीएसटी प्रावधान था अब उसे काम करके 5% कर दिया गया है। अगर आप भी सोच रहे हैं तो इसका लाभ ले सकते हैं क्योंकि भारत सरकार पहले चरण में चुनिंदा 12 जगहों को नॉमिनेट किया है जहाँ पर इसके लिए सब्सिडी भी दी जाएगी।

कैसे  लें डीलरशिप?

  • जिस भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों का डीलरशिप लेना चाहते हैं उसकी सबसे पहले लिस्ट बना लें की कौन कौन सी वो कंपनियां है जो इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं और बेच रही है।
  • उसके बाद उनकी वेबसाइट ओपन करे और फ्रैंचाइजी वाले सेक्शन में जाएँ।
  • उदाहरण के लिए हीरो मोटोकॉर्प की वेबसाइट पर जाइये (https://heroelectric.in/become-our-dealer/)
  • पेज पर जाते ही वह एक फॉर्म दिखाई देगा।
  • फॉर्म में पूछे गए नाम ब्लॉक में अपना पूरा नाम दर्ज करें।
  • इसी तरह फॉर्म में पूछे गए सभी सवालों का सही जानकारी दें।
  • जिसमे आपकी उम्र, शैक्षणिक योग्यता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पते की जानकारी देना होगा।
  • फॉर्म में स्टेट और सिटी वाले ऑप्शन में वही लोकेशन लिखें जहाँ आप अपनी फ्रैंचाइजी खोलना चाहते हैं।
  • साथ में ये भी बताये की आप जिस पर दूकान खोलना चाहते हैं वो किस प्रकार की है।
  • खुद की है या रेंट पर है।
  • कितना इन्वेस्टमेंट करना चाह रहे है।
  • इन्वेस्टमेंट के विकल्प मौजूद रहेंगे।
  • करंट बिज़नेस क्या है।
  • किस नाम से ओपन करना चाह रहे हैं।
  • टर्नओवर कितना है।

और ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब सही सही फॉर्म में भरें।

इसी तरह आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइजी लेने के लिए उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इलेक्ट्रिक वाहन या चार्जिंग स्टेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उसके बाद कंपनी आपके एप्लीकेशन को रिव्यु करके आपसे कांटेक्ट करेगी। कांटेक्ट करने के बाद वह आपके एरिया का निरक्षण करेगी। निरक्षण तब करेगी जब कंपनी को भरोसा हो जायेगा की यह व्यक्ति हमारी डीलरशिप के लिए उपयोगी है।

एक बार आपकी प्रोफाइल अप्प्रोवे हो जाने के बाद डॉक्यूमेंशन वर्क में कंपनी अपनी कुछ शर्तें रखेगी जिसे आप एक्सेप्ट करते हैं या उसमे कुछ मॉडिफिकेशन करवाते हैं यह आपके आगे होने वाले बातों से होगा। सभी डॉक्यूमेंशन हो जाने के बाद आपको डीलर शिप मिल जाएगी। उसके बाद आप अपनी शॉप खोल सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन की। साथ में कम्पनी आपको वो साड़ी फैसिलिटी प्रोवाइड करने में मदद करेगी जिससे ग्राहक आपसे हमेशा संतुष्ट रहे। इस तरह आप फ्रैंचाइजी ले कर अपना कारोबार चालू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?