पैट केअर सेंटर (Pet Care Centre) कैसे शुरू करें?

. 1 min read
पैट केअर सेंटर (Pet Care Centre) कैसे शुरू करें?

लोग वास्तव में अपने पालतू जानवरों से प्यार करते हैं। इस प्यार को एक लाभदायक पालतू जानवरों के स्टोर व्यवसाय में कैसे स्थानांतरित किया जाए। जब हम पालतू जानवरों की दुकान की खिड़कियों में पिल्लों को देखते हैं, तो कौन सा ऐसा व्यक्ति हैं जो रुकना नहीं चाहता और एक एक को घर लेना जाना नहीं चाहता। पालतू जानवरों के प्रेमियों के रूप में, हम अक्सर अपने जानवरों के बारे में हमारे परिवार के सदस्यों (कभी-कभी और भी अधिक) की तरह ही परवाह करते हैं। अगर आपको लगे कि आपको पालतू जानवरों की दुकान उद्योग में अपना कैरियर शुरू करने में दिलचस्पी है तो यह आपके लिए ही हैं। बढ़ते पालतू मानवीकरण, शहरीकरण और उपभोक्ताओं के स्वाद और पसंद के बदलते हुए, कुछ अतिरिक्त कारक हैं जो भारत में पालतू जानवरों की देखभाल के बाजार को चलाते हैं।पहले पशु की देखभाल पशु चिकित्सा अस्पतालों तक सीमित थी, पर अब यह एक फैशन बन गया है, जैसे पालतू जानवरों को कुछ लोग अपने परिवारों में परिवार के हिस्से के रूप में भी शामिल करते है।

पालतू जानवरों की देखभाल का व्यवसाय कैसे शुरू करें:

टाइप, फोरकास्ट और अपॉर्च्युनिटीज, 2016-2021 द्वारा इंडिया पेट केयर मार्केट एनालिसिस के मुताबिक, 2011-15 के दौरान 26.21% के सीएजीआर के साथ पालतू जानवरों की देखभाल बाजार में वृद्धि हुई है और 2016 के दौरान 17% से अधिक की सीएजीआर के साथ बढ़ने का अनुमान है। 21 डिस्पोजेबल आय में वृद्धि के साथ मिलकर जीवन शैली की खपत के पैटर्न में बदलाव, दोहरे आय वाले परिवारों की संख्या में गिरावट के कारण पालतू जानवरों की देखभाल के बाजार में काफी मदद मिली है।

1. रिसर्च –

बाजार में उपलब्ध उत्पादों के प्रकारों के बारे में शोध करें और उन्हें चुनें, जो ग्राहकों द्वारा मांग के अंत में बहुत अधिक हैं। यह एक दर्द फैलाने वाला व्यवसाय है लेकिन अनुसंधान आपके व्यवसाय के लिए एक मजबूत आधार बनाने में मदद करेगा।

एक बार अनुसंधान हो जाने के बाद, आपूर्ति के बारे में अच्छी तरह से योजना बनाएं कि आप किस तरह का उत्पाद बेचना चाहते हैं, आप किसी पशु चिकित्सक को भी नियुक्त कर सकते हैं।

2. कितना भुगतान कर सकते हैं तथा सेंटर की स्थापना -

अपने प्रतिद्वंद्वी को देखते हुए एक चेकलिस्ट बनाएं, कि आप उनसे पांच कदम आगे कैसे हो सकते हैं। कुछ पालतू जानवर प्रेमी अपने पालतू जानवरों के भोजन को खरीदना पसंद करते हैं, यह बिल्ली, कुत्ते, कछुए, गिनी पिग, तोता, पक्षियों, मछलियों या खरगोशों के लिए हो, जो एक स्थान पर आसानी से उपलब्ध होने के लिए विशेष ब्रांड से हो।

आप अपने शोध के आधार पर इन सभी को रख सकते हैं और एक अतिरिक्त देखभाल इकाई आपके केक पर टुकड़े जोड़ देगी।

कुछ पालतू प्रेमी अपने पालतू जानवरों के नाखूनों या बालों को नियमित अंतराल पर छंटनी कराना पसंद करते हैं, या देखभाल के साथ नहलाना चाहते हैं, आप अपने पालतू जानवरों के व्यवसाय में यह सब भी जोड़ सकते हैं।

3. सब पता करना -

न केवल चीजों के साथ स्टोर की भराई करना, और एक पशु चिकित्सा देखभाल इकाई इस उद्देश्य में आपकी मदद करेगा। यदि आप उत्पादों या महत्वपूर्ण युक्तियों को जानने में थोड़ा अधिक प्रयास करते हैं, जिसे आप पालतू जानवरों के मालिकों को पेश कर सकते हैं, तो यह थोड़ा परिवर्तन आपके व्यवसाय को आश्चर्यचकित करेगा ।

इंटरनेट यह सब जानता है और आप इससे ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं या आप लोगों को काम पर रख सकते हैं, जिनके पास जानवरों की देखभाल में उचित प्रशिक्षण है, जो ग्राहकों के दिमाग पर एक स्थायी छाप छोड़ देंगे। ग्राहक आपके स्टोर को अन्य सभी से ज़्यादा पसंद करेगा।

4. भारत में इस तरह के व्यवसाय से जुड़ी कानूनी मान्यताएँ क्या हैं?

व्यापार और सेवाओं के पैमाने पर निर्भर करता है कि सुविधा और वैधता पंजीकरण अलग-अलग हैं। यदि आप सुविधा में सामान बेचने की योजना बना रहे हैं, तो व्यवसाय को दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत होना चाहिए। इनडोर kennels के मामले में, kennel रिक्त स्थान के आकार के लिए एक निश्चित विनिर्देश है।

Smiling veterinarian examining dog Vet doctor curing cute pets

5. जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू में आपको किस तरह की मार्केटिंग करनी पड़ेगी?

पोस्टर, फ़्लायर, विजिटिंग कार्ड, ऑनलाइन सर्च साइट, वेबसाइट और ब्लॉग क्लाइंट को बेस बनाना एक अच्छा तरीका है, हालाँकि वर्ड ऑफ़ माउथ रेफरल इस व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा हैं। ग्राहकों को मौसमी ऑफ़र, छूट, प्रचार पैकेज आदि के बारे में नियमित रूप से अपडेट किया जाना चाहिए।

विभिन्न तरीकों को अपनाकर और बॉक्स से हटकर सोचकर कोई भी व्यक्ति अद्वितीय रह सकता है। उदाहरण के लिए, पेट स्टेपिन में हम जन्मदिन के केक, सजावट और खेलों के साथ ‘डॉगी बर्थडे पार्टीज़’ का आयोजन करते है।

6. आपके व्यवसाय योजना में शामिल किए गए मूल कारक क्या हैं?

जब पेटस्टेपिन ने तीन साल पहले शुरू किया था, तो यह बैंगलोर में अपनी तरह का पहला था, क्योंकि समाजीकरण, केयर डॉग क्रेच की अवधारणा लोगों के लिए नई थी।

विभिन्न बोर्डिंग सुविधाएं मौजूद थीं, लेकिन उनमें से ज्यादातर को एक पिंजरे में बंद कर दिया गया था या खुले स्थानों के साथ केनेल शहर के बाहरी इलाके में स्थित थे। इस प्रकार मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक स्थान था, क्योंकि यह शहर में होना चाहिए, केंद्र में स्थित और लोगों को दैनिक आधार पर अपने पालतू जानवरों को छोड़ने और लेने के लिए सुविधाजनक था। बहु-पालतू परिवारों वाले लोगों के लिए छूट और ऑफ़र के साथ प्रति दिन प्रति पालतू खर्चों को कवर करने के लिए मूल्य निर्धारण किया गया था।

7. सेंटर में कैसे कर्मचारियों को काम पर रखे?

पेटस्टेपिन में काम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानदंड यह था कि उन्हें पालतू जानवरों के बारे में बेहद भावुक होना चाहिए और जानवरों के साथ हाथ मिलाने में संकोच नहीं करना चाहिए। प्रबंधकों को जानवरों के व्यवहार की समझ होनी चाहिए क्योंकि हम कुत्तों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए स्वतंत्र छोड़ देते हैं।

कर्मचारियों को पूरे दिन जानवरों की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता होती है। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए आप आपने करामचारियों को चुनाव कर सकते है।

Pet care supply accessories and products decorative round frame composition with kennel doghouse

8. पालतू जानवरों के कारोबार के लिए किस तरह के विकास विकल्प उपलब्ध हैं?

पालतू जानवरों की देखभाल का व्यवसाय छलांग के साथ सीमा में बढ़ रहा है। लोग और अधिक तरीके खोजने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें वे अपने छोटों को लाड़ प्यार कर सकें। वे अपनी पेटस की इच्छा और आवश्यकताओं के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं और अपने आराम में निवेश करने को तैयार हैं। इसलिए यदि आप वास्तव में जानवरों के बारे में भावुक हैं और उनकी जीवन शैली में योगदान करना चाहते हैं, तो यह आकाश उन लोगों के लिए है जो इस क्षेत्र में काम सकते है। आपको जानवरों की दवा का प्रबंध करने, पालतू जानवरों को तैयार करने और कभी-कभी उधम मचाने वाले लोगों को भी संभालने की आवश्यकता हो सकती है। कर्मचारियों में नेटवर्किंग और संचार कौशल भी होना चाहिए और व्यवसाय के विज्ञापन और प्रचार का ध्यान रखने के लिए रचनात्मक भी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

1) ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
3) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!