'लोगो डिजाइन' बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

. 2 min read
'लोगो डिजाइन' बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

लोगो डिजाइन बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू किया जा सकता है। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। कोई भी कंपनी हो, ब्रांड हो, वेबसाइट हो या ब्लॉग हो। सबका अपना कोई न कोई Logo ज़रूर होता है।

ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो बिना किसी परेशानी के शुरू कर सकते हैं। क्योंकि Logo Design Business से आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको लोगो डिजाइन से संबंधित कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक Logo Designer बनने के लिए किन किन चीज़ों को फ़ॉलो करना होगा। तो अगर आप भी अपना लोगो डिजाइन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

लोगो क्या है ? - What is Logo in Hindi? :

'लोगो' एक ऐसा Symbol होता है, जो किसी कंपनी, ब्रांड, वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब चैनल की पहचान बताता है। एक Logo इमेज और टेक्स्ट दोनों से मिलकर बनता है। लोगो साइज़ में छोटा ज़रूरत होता है। लेकिन एक बिजनेस की Identity उस छोटे से लोगो पर ही टिकी होती है। Logo से इस बात का पता चलता है कि आपका बिजनेस किस चीज से संबंधित है।

लोगो डिजाइनिंग बिजनेस के लिए योग्यता - Qualification for Logo Designing Business :

लोगो डिजाइनिंग एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपके पास डिग्री का होना ज़रूरी है। साथ ही इसके लिए आपका दिमाग भी क्रिएटिव होना चाहिए। आपको जैसे ही कोई लोगो डिजाइन करने के लिए दिया जाए। तो आपके मन में कलर और टेक्स्ट के साथ एक क्रिएटिव इमेज बनने लगनी चाहिए। और यह तभी संभव है जब आपको डिजाइनिंग में दिलचस्पी (Interest) होगी।

इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपको डिजाइनिंग का अनुभव और डिजाइनिंग से प्यार होना ज़रूरी है। नहीं तो आप कभी भी एक सफल Logo Designer नहीं बन सकते।

an editor deciding the logo

लोगो डिजाइनिंग का स्कोप - Scope of Logo Designing :

लोगो की ज़रूरत आजकल हर बिजनेस में होती है। और खासतौर से तब जब कोई अपने बिजनेस को एक कंपनी या ब्रांड बनाना चाहता है। इस बिजनेस का स्कोप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में है। ऑफलाइन में आप लोगो डिजाइनर के रूप में किसी कंपनी में काम कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन में आप फ्रीलांसर के रूप में लोगो डिजाइनिंग का प्रोजेक्ट उठाकर कार्य कर सकते हैं। और ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसी बहुत सी फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स हैं, जिनपर अकाउंट बनाकर आप प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे - Fiverr, Upwork इत्यादि। इन फ्रीलांसिंग साइट्स पर बहुत सारी कंपनियां होती हैं, जो Logo Designer को हाइअर करती हैं। उनसे अपना Logo डिजाइन करवाती हैं और बदले में उनको इसके पैसे देती हैं।

'लोगो डिजाइन' बिज़नेस शुरू करें - Start a Logo Design Business :

यदि आपने लोगो डिजाइन बिज़नेस करने के बारे में मन बना ही लिया है। तो हम आपको इससे संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता देते हैं। जिससे कि आप एक अच्छे लोगो डिजाइनर के रूप में आगे बढ़ें।

एक अच्छा और सक्सेसफुल लोगो डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीज़ें होनी चाहिए -

1. कलर कॉम्बिनेशन का रखें ध्यान (Take Care of Color Combination) -

एक Logo Designer को लोगो डिजाइन करते समय उसके कलर कॉम्बिनेशन को ज़रूर ध्यान में रखना चाहिए। यानी कि वह जो Logo बनाने जा रहा है, इसमें कौन कौन सा कलर प्रयोग करना चाहिए। कौन कौन सा कलर लगाने से Logo आकर्षक लगेगा और कौन सा लगाने से खराब।

वहीं Font Style, Color Contrast, Brightness, Shadow इत्यादि का ख्याल भी रखना ज़रूरी है। इसके अलावा आपको इस बात की भी समझ होनी चाहिए कि जिन कलर कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल

आप करने का रहे। वो प्रिंट होने पर या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कैसा दिखेगा।

2. डिजाइन का आइडिया होना चाहिए (Design Idea Should Be) -

एक अच्छा लोगो डिजाइनर बनने के लिए एक अच्छा Design Sense होना बहुत ज़रूरी। आपकी सोचने और समझने की शक्ति मजबूत होनी चाहिए। Logo के द्वारा आप लोगों को क्या बताना चाहते हैं आपको यह अच्छे से ध्यान में रखना होगा। और उसी हिसाब से Logo की डिजाइनिंग करनी होगी।

वहीं आपको Professional Software Tool की भी जानकारी होनी चाहिए। और साथ ही इस बात की भी समझ होनी चाहिए कि किस टूल का इस्तेमाल किस जगह पर करना है। और किस टूल का यूज़ करने से आपका Logo Design खराब हो सकता है।

अपनी सोच को क्रिएटिव बनाकर ही आप एक Professional Logo Designer बन सकते हैं। और सुंदर और प्रोफेशनल लोगो डिजाइन कर सकते हैं।

3. सिंबल परफेक्ट होना चाहिए (Symbol Should Be Perfect) -

जिस भी ब्रांड का Logo बनाएं वह उस ब्रांड से मैच करना चाहिए। यानी जिस प्रकार का आपका बिजनेस है लोगो भी उसी से संबंधित हो। जिससे कि कस्टमर को लोगो देखते ही उस बिजनेस के बारे में पता चल जाए। आपका छोटा सा लोगो कस्टमर को आपके बिजनेस के बारे में बताए।

4. लोगो के साइज़ का रखें ध्यान (Keep in Mind the Size of the Logo) -

एक प्रोफेशनल लोगो डिजाइनर को यह भी पता होना चाहिए कि लोगो का साइज़ कितना रखना है। Logo का साइज़ न बहुत बड़ा होना चाहिए और न ही बहुत छोटा होना चाहिए। आप Logo का साइज़ उतना ही रखें जितने साइज़ में वो उस जगह पर फिट हो जाए।

5. लोगो डिजाइनिंग बिजनेस के लिए आवश्यक चीज़ें (Essentials for Logo Designing Business) -

लोगो डिजाइनिंग के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, डिजाइनिंग के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर इत्यादि का होना ज़रूरी है। इन तीनों चीज़ों का इस्तेमाल करके ही आप एक Professional Logo डिजाइन कर सकते हैं।

man hands designing the logo

6. लोगो डिजाइनिंग बिज़नेस के लिए टेक्निकल नॉलेज (Technical Knowledge for Logo Designing Business) -

यदि आप चाहते हैं कि आप लोगो डिजाइन बिजनेस करें। तो इसके लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होनी चाहिए। इसके लिए आपको कंप्यूटर ऑपरेट करना आना आवश्यक है। आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर की नॉलेज होनी ज़रूरी है। जैसे - CorelDraw, Adobe Photoshop, In Design, Illustration, Premier, After Effects इत्यादि। आपको ये सभी टेक्निकल नॉलेज होंगी, तभी आप एक प्रोफेशनल लोगो डिजाइनर बन सकते हैं।

7. लोगो डिजाइनिंग बिज़नेस के लिए लागत (Cost for Logo Designing Business) -

वैसे तो यह एक ज़ीरो इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस है। लेकिन इसको शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, पेड सॉफ्टवेयर इत्यादि पर पैसे खर्च करने होंगे। जिसके बाद आप अपना बिज़नेस आराम से शुरू कर सकते हैं।

8. लोगो डिजाइनिंग बिज़नेस में फ़ायदा (Benefit in Logo Designing Business) -

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसको शुरू करने के बाद आप काफ़ी मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को अगर आप नौकरी के तौर पर करते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 25 से 35 हज़ार होगी। वहीं अगर आप ऑनलाइन फ्रीलांसर के तौर पर यह काम करते हैं। तो एक ही Logo के आप 500 से 3000 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) रिटेल बिजनेस में अधिक मुनाफा कमाने के लिए ऐसे करें पॉपअप शॉप की शुरुआत
2) क्या होता है बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का बिजनेस?
3) लॉन और बागवानी सेवाओं का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न. क्या लोगो डिजाइनिंग के लिए लोगो मेकर भी इस्तेमाल होता है (Is Logo Maker Also Used for Logo Designing) ?

उत्तर. हाँ, एक Logo को बनाने के लिए कई तरह का लोगो मेकर ऐप और वेबसाइट भी उपलब्ध हैं। जिनकी मदद से आप विभिन्न प्रकार के लोगो जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको वहां पर अपनी कंपनी या साइट का नाम लिखकर बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपकी कंपनी से संबंधित बहुत सारे लोगो बनकर तैयार हो जाएंगे।

प्रश्न. लोगो का पूरा नाम क्या है (What is the Full Form of Logo) ?

उत्तर. लोगो का फुलफॉर्म लैंग्विज ओफ़ ग्राफ़िक्स ओरिनेटेड है।

प्रश्न. क्या मोबाइल द्वारा लोगो बनाकर पैसे कमाए जा सकते हैं (Can I Make Money By Making Logo with Mobile) ?

उत्तर. आजकल ज़्यादातर लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें कई प्रकार के ऐप्स इंस्टॉल करके लोगो बनाए जा सकते हैं। और पैसे भी कमाए जा सकते हैं। लेकिन अगर आप एक हाई लेवल के ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की ज़रूरत पड़ सकती है।

प्रश्न. एक प्रोफेशनल लोगो डिजाइनिंग कहां से सीखें (Where to Learn a Professional Logo Designing) ?

उत्तर. लोगो डिजाइनिंग कोर्स के लिए बहुत सारे इंस्टीट्यूट हैं। जहां से आप Logo Designing Course करके एक प्रोफेशनल लोगो डिजाइनर बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इंस्टीट्यूट ज्वाइन नहीं करना चाहते। तो आप घर बैठे ही इंटरनेट पर लोगो डिजाइनिंग की विडियोज़ देखकर Logo Design करना सीख सकते हैं।

प्रश्न. कौन कौन सी वेबसाइट लोगो बनाने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं (Which Websites Provide the Facility to Create Logo) ?

उत्तर. ऑनलाइन गूगल पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स मिल जाएंगी। जिनके द्वारा आप सुंदर, आकर्षक और अलग अलग तरह के लोगो प्राप्त कर सकते हैं। उन्हीं में से हम आपको कुछ वेबसाइट्स के नाम बता रहे हैं। जो कि इस प्रकार हैं - Designevo.Com, Logoshi.Com, Looka.Com इत्यादि। इन Logo Generator का यूज़ करके आप बहुत ही बढ़िया बढ़िया लोगो प्राप्त कर सकते हैं।