वेस्ट मैनेजमेंट से पैसे कैसे कमाएँ?

. 1 min read
वेस्ट मैनेजमेंट से पैसे कैसे कमाएँ?

एक समय था जब हम राह चलते कहीं भी कूड़ा फेंक देते थे। चाहे घर हो, ऑफिस हो या कमर्शियल उद्योग यह अपने यहाँ से निकलने वाले कूड़े को रास्ते में कहीं भी फेंक देते थे या फिर नदियों में बहा देते थे, या जला देते थे। जिससे जमीन, जल और वायु तीनों ही दूषित हो रहे थे। ऐसा नहीं था की उस समय वेस्ट मैनेजमेंट वाले नहीं थे पर इनकी संख्या बहुत ज्यादा ही कम थी ऊपर से सरकार का भी सहयोग न होने से उस तरीके से या उस लेवल तक कचरे का प्रबंधन नहीं हो पाता था। फिर 2014 में बने नए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के शपथ लेने के बाद उन्होंने इस पर ध्यान दिया और "महात्मा गाँधी" जी के स्वच्छ भारत के सपने को नए पंख दिए। उसके बाद से तो सभी राज्यों में "कचरा प्रबंधन" के लिए अलग से कमेटी बनायीं गयी, ज्यादा से ज्यादा सफाई कर्मी नियुक्त किये गए। वहीँ सरकार ने नयी मशीने, गाड़ियाँ और सब्सिडी देने के लिए "नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय" की स्थापना की। जो कचरा प्रबंधन के लिए सहायता करती है। साथ ही लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए कई आयोजन किये गए जिससे लोग सही जगह पर ही कूड़ा फेंके और उसका प्रबंधन करने में वेस्ट मैनेजमेंट वालों को कोई दिक्कत नहीं हो। साथ ही सबसे साफ़ सुथरे शहर के लिए, गांव के लिए भी उनके द्वारा किये गए कचरे प्रबंधन के तहत अवार्ड देने लगी जिससे लोगों में अपने शहर और गाँवों को स्वच्छ रखने में जोश बना रहे।

अब जब सरकार सब्सिडी द्वारा मदद कर रही है और बड़े बड़े संयंत्र बना रही है ताकि कचरे का प्रबंधन या उसकी रीसाइक्लिंग कर सके तो इस वेस्ट मैनेजमेंट से आप भी पैसे कमा सकते हैं कम इन्वेस्टमेंट से।

ऐसे अनुपयोगी सामग्री, अपशिष्ट और अवांछित पदार्थ जो काम का नहीं होता जिसे हम अपने आस-पास कचरे के रूप में देखते हैं। उसका सही तरीके से प्रबंधन ही "वेस्ट मैनेजमेंट" है। यह कचरे 4 प्रकार के होते हैं-

1. औद्योगिक अपशिष्ट (Industrial Waste)

लम्बे समय से आमजन इस बात से खफा रहे है की सरकार कारखाने और उद्योगों से निकले कचरे को नदियों और समुद्रों में फेंकने से नहीं रोक रही है जिससे पीने योग्य पानी दूषित हो रहा है।

उदाहरण: प्लास्टिक, कांच, आदि।

2. वाणिज्यिक अपशिष्ट (Commercial  Waste)

वाणिज्यिक कचरे का उत्पादन ज्यादातर स्कूलों, कॉलेज, दुकानों और कार्यालय में उपयोग होने वाली वस्तुओं से होती है।

उदाहरण: प्लास्टिक, कागज, पन्नी आदि।

3. घरेलू अपशिष्ट (Domestic Waste)

घर में खाना बनाने और सफाई व घरेलु गतिविधियों के दौरान एकत्र हुए कचरे को घरेलू कचरा माना जाता है।

उदाहरण: पत्ते, सब्जी के छिलके, मलमूत्र आदि।

4. कृषि अपशिष्ट (Agricultural Waste)

कृषि क्षेत्र में उत्पन्न हुए कचरे को कृषि अपशिष्ट के रूप में जानते हैं।

उदाहरण: मवेशी अपशिष्ट, खरपतवार, भूसी, पराली आदि।

अपशिष्ट के प्रकार (Types of Waste)

अपशिष्ट को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है: बायोडिग्रेडेबल और नॉन-बायोडिग्रेडेबल कचरा।

1. बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट (Biodegradable waste)

रसोई से निकलने वाले अपशिष्ट, कृषि में निकलने वाले गोबर, बगीचे के अपशिष्ट, खाद्य इन्हे बायोडिग्रेडेबल कचरे में आते हैं जिनसे खाद बनायीं जाती है।

यह स्वयं विघटित हो जाते हैं।

2. गैर-बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट (Non-biodegradable waste)

यह स्वयं विघटित नहीं होते इसलिए यह ज्यादा प्रदूषण फैलते हैं। इनमे मुख्यतः कांच के टुकड़े, प्लास्टिक, अख़बार है जिनका पुनर्नवीनीकरण (Recycling) कर वापस से उपयोग में लाया जाता है।

कंपनियों के लिए अपशिष्ट रीसाइक्लिंग एक अच्छा अवसर है रीसायकल कंपनी चालू करके कचरे के नवीनचक्रण से आसानी से पैसा कमा कमाया जा सकता है। क्योंकि जहाँ मानव गति विधि होगी वहां कचरा होगा ही जिसे रीसायकल कर सकते हैं। साथ ही इसका उपयोग ऊर्जा बनाए में भी कर सकते है। आइये जाने एक रीसायकल उद्योग से कचरे जे टन से पैसा कमा सकते हैं।

  • अगर खुद का कंपनी स्थापित करना चाहते हैं तो पहले अपने बजट के बारे में विचार करें।
  • बजट ज्यादा हो रहा है तो पहले से ही स्थापित कंपनियों से संपर्क कर उन्हें कचरा बेच सकते हैं।
  • अपने व्यवसाय को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए सबसे पहले उचित स्थान ढूंढे जहाँ कचरे की आपूर्ति आसानी से हो जाये।
  • अपशिष्ट संग्रहकर्ताओं और कूड़ा बीनने वालों से संपर्क करें।
  • इसके लिए आवश्यक लाइसेंस लें जिसमे ऑपरेटिंग परमिट, निरीक्षण, सुरक्षा मानकों का अनु पालन और पर्यावरण लाइसेंस शामिल होगा।
  • जिसके कचरे का प्रबंधन करना चाहते है या रीसाइक्लिंग के लिए व्यवसाय शुरू कर रहे हैं उसके प्रबंधन योजना के लिए नगरपालिका से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • अपशिष्ट निपटान के लिए परिवहन की आवश्यकता होती है इसके लिए सेकंड हैंड गाड़ी लें माल ढुलाई के लिए।
  • यह भार उठाने व अपशिष्ट उठाने से संबंधित है इसके लिए उपयुक्त कपडे लें जो आपको हानिकारक वातावरण से बचा सके। क्योंकि आपको कुछ गैर-अनुकूल स्थानों जैसे बागानों, तहखानों और अपशिष्ट यार्डों में काम करना होगा। साथ ही दस्ताने और मास्क चाहिए होगा।
  • रेक, फावड़ा भी लें ताकि रेत, बजरी, पत्ते, गंदगी से काम का मटेरियल निकलने के लिए उपयोगी होगा।
  • अपने व्यवसाय के लिए बीमा जरूर कराए। क्योंकि दुर्घटना कब हो जाये इसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते। बीमा में अपशिष्ट परिवहन वाहन, उपकरण, और किसी भी काम से संबंधित चोटों का कवर हो।

इन "कचरा प्रबंधन" में आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं -

1. बर्बाद खाना (Waste Food)

अक्सर लोग खाना बचने पर उसे फेंक देते हैं। कभी कभी खाना खराब हो जाता है इसलिए भी लोग इसे फेंक देते हैं। वहीँ कुछ लोग बचे हुए खाने को ज़रूरतमंद को दे देते हैं। तो ऐसे लोगों से, होटल या रेस्टोरेंट से संपर्क करें जहाँ से बर्बाद खाना, सब्जियों के छिलके, ख़राब सब्जी और बगीचे के गीले अवयव मिल जाएँ। इससे खाद बनाना आसान होता है और इसमें ज्यादा समय तक इंतज़ार नहीं करना होता। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि सरकार और किसान दोनों ही जैविक खेती पर फोकस कर रहे हैं।

2. इस्तेमाल टायर (Used Tires)

जिस तरह से गाड़ियों ने विश्वव्यापी मार्किट में खुद को स्थापित किया है उसके कारण भी साल में वैश्विक कचरा 13 मिलियन टन से अधिक होता है। ज्यादातर टायर अवैध रूप से जलाये जाते हैं जिससे वायु प्रदूषण होता है। इसका रीसायकल कर रबर और कार्बन को पृथक करके इससे भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है क्योंकि रबर और कार्बन का मार्किट बहुत अच्छा है।

3. स्क्रैप मेटल (Scrap Metal)

एल्युमीनियम रीसाइक्लिंग में सबसे ज्यादा प्रचलित है क्योंकि इसका रीसायकल करना आसान होता है साथ ही यह मूल्यवान भी है। इसके अलावा अन्य धातु को भी रीसायकल किया जा सकता है जिसमे स्टील, तांबा, कच्चा लोहा, पीतल, कांस्य, टिन शामिल है।

4. कागज और कार्डबोर्ड (Paper and Cardboard)

कागज और कार्ड बोर्ड बहुत ही मूल्यवान पुनर्नवीनीकरण अपशिष्ट है इसे आप रीसायकल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बाजार ऑनलाइन होने से कार्ड बोर्ड की मांग बढ़ी है प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए साथ ही पेपर कई समय से मार्किट में रीसायकल हो रहा है।

5. प्लास्टिक (Plastics)

पैक्ड आइटम और प्लास्टिक की बोतल या बैग का संचय धरती को प्रभावित कर रहा है। यह आसानी से विघटित नहीं होता इसलिए इसका रीसायकल भी एक मुनाफे वाले बिज़नेस है।

6. इलेक्ट्रानिक्स (Electronics)

इलेक्ट्रानिक आइटम पैसा कमाने का अच्छा जरिया है। टेक्नोलॉजी के दौर में सभी के पास मोबाइल, लैपटॉप, फ्रिज, वाशिंग मशीन और अन्य सामान हर घर में आसानी से मिल जाते हैं तो आप इन्हे वापस से कंपनियों को दे सकते हैं जो इनका रीसायकल कर दोबारा उपयोग में ला सकती है या इसको गला के इसके स्क्रैप मेटल को उपयोग में ला सकते हैं।

निष्कर्ष

अपशिष्ट पदार्थों का पुनर्चक्रण जरुरी है रीसाइक्लिंग प्रक्रिया से इसे नए उत्पादों में संसाधित करने में मदद होती है। साथ ही यह वायु, जल और भूमि प्रदूषण को नियंत्रित करता है। साथ ही ऊर्जा की भी काम खपत होती है। यह व्यवसाय आपके लिए भी लाभदायक है और वातावरण के लिए भी।

यह भी पढ़ें :

1) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून