कैसे करें त्योहार के सीज़न में अपने स्टाफ़ को टैकल?

. 1 min read
कैसे करें त्योहार के सीज़न में अपने स्टाफ़ को टैकल?

त्योहारों के सीज़न में आप लोगों से सिर्फ काम की अपेक्षा नहीं कर सकते क्योंकि हर कोई उत्सवों के रंग में रंगा होता है। घर परिवार में तैयारियों से जुड़े कई काम होते हैं। ऐसे में पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल बिठाना काफी ज़रूरी है। अगर इसमें ऑफिस से थोड़ा सपोर्ट मिल जाए, तो लोगों की ज़िंदगी थोड़ी और आसान हो जाती है। साथ ही ऑफिस को लेकर स्टाफ में थोड़ा भरोसा भी बढ़ता है। एक अच्छा बॉस वही है, जो अपनी टीम को समझे और खुश रखे। त्योहारों के सीज़न में लोगों का फेस्टिव मूड ख़राब न करते हुए, उनसे काम कराना एक बड़ी चुनौती है।

त्योहारों के समय अमूमन हर कोई घर परिवार के साथ रहना चाहता है। ऐसे में लाज़िमी है कि आपके पास छुट्टियों की ढेरों रिक्वेस्ट आएं। एक मालिक होने के नाते आपको दुविधा महसूस हो सकती है क्योंकि न तो आप सारी रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर सकते हैं और ना ही एक्सेप्ट। लीव ऍप्लिकेशन्स पर निर्णय लेना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। अगर यह अच्छे से हैंडल न की जाएं तो आपके बिज़नेस में समस्या खड़ी हो सकती है। ऐसे में काम की ज़रूरत के हिसाब से डिसाइड करें कि कितनी लीव्स अप्रूव की जा सकती हैं। ज़रूरत पड़ने पर हर एक से बात करें और सिचुएशन समझने की कोशिश करें। जिन लोगों की लीव अप्रूव करें, उन्हें उनके टारगेट एक डेडलाइन तक पूरा करने को कहें। जिन को लीव न दे पाएं उनके लिए घर से काम करने की सुविधा देने पर विचार करें। अगर सभी तरीके फेल हो जाएं, तो कुछ छुट्टियां किसी आगे की तारीख में एडजस्ट करने का प्रयास करें।इस परेशानी से बचने के लिए आप अपने लिए आप वर्कर्स की लीव ट्रैक करने वाले सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सभी को कहें कि वे लगभग एक महीना पहले ही अपनी छुट्टियां उस ट्रैकर में अपडेट कर दें। इससे आप और अन्य लोग भी यह देख पाएंगे और डिसाइड कर पाएंगे कि स्टाफ की छुट्टियों और काम को कैसे मैनेज करना है।

ऐसे कर सकते हैं मैनेज

यह  सुनने में थोड़ा क्रूर लग सकता है, परन्तु बेहतर मैनेजमेंट के लिए आपको ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की नीति अपनानी होगी। जिन वर्कर्स ने अपनी पर्सनल छुट्टियों के लिए पहले से अप्लाई कर रखा है, उनको आपको वरीयता देनी चाहिए।  आप सबको बारी बारी से छुट्टियां देने के बारे में भी सोच सकते हैं। इससे आपकी टीम में अनुशासन आएगा और वे समय से लीव अप्लाई करने को लेकर सीरियस रहेंगे।

त्योहारों के व्यस्त सीज़न में कई बार वर्कर्स ऑफिस टाइम में घर के काम करते देखे जा सकते हैं। ऐसे में आप किसी को भी काम के समय पर्सनल काम करने से डायरेक्ट मना न करें बल्कि उन्हें उनके किसी सीनियर को बताकर चले जाने को कहें। हालाँकि टार्गेट्स और अपनी प्रायॉरिटीज़ क्लियर रखें। अपने स्टाफ को प्रॉपर स्पेस दें। उनको अपने तरीके से काम करने दें। हर व्यक्ति को उनके काम, डेडलाइन, मीटिंग शेड्यूल आदि बता दें ताकि वे उसी हिसाब से अपनी छुट्टियां और पर्सनल काम प्लान कर सकें।

क्या करें बड़े त्योहारों में?

आप बड़े त्योहारों जैसे होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस आदि से पहले वर्क मैराथन जैसा कुछ भी ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं। इसमें सभी के छुट्टियों पर जाने से पहले आवश्यक डेडलाइन्स को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर दिया जाता है। स्टाफ को उत्साहित रखने के लिए उनकी आवश्यक्ताओं का ख्याल बॉस द्वारा रखा जाता है जिससे वे प्रेशर की स्थिति में भी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें। टार्गेट्स अचीव करने के बाद टीम आराम से छुट्टियों पर निकल सकती है।

जहाँ ज़्यादातर लोग त्यौहार के सीज़न में घर परिवार के लिए छुट्टियां लेते हैं, वहीँ कुछ एक लोग ऐसे भी होते हैं जो किन्हीं कारणों से घर नहीं जा पाते। ऐसे लोगों को ऑफिस में रुककर काम करने के लिए आप मोटीवेट कर सकते हैं। फेस्टिव सीज़न में भी ऑफिस में रुकने वाले लोगों के लिए आप रिवार्ड्स रख सकते हैं जैसे इन्हें आप साल के कम लोड वाले दिनों में एक्स्ट्रा छुट्टी दे सकते हैं। काम के लिए एक्स्ट्रा पैसा भी एक अच्छा मोटिवेशन हो सकता है। काफी संभावनाएं हैं कि आप के इन रिवार्ड्स से अन्य वर्कर्स भी उत्साहित हों और अगले सीजन में वे भी ऑफिस में रहना पसंद करें।

जिन्होंने छुट्टी नहीं ली उनका क्या?

लोगों को रोकने के साथ ही आपकी यह ज़िम्मेदारी बनती है कि जो लोग ऑफिस में रुक रहे हैं, उनके लिए ऐसे प्रबंध हों कि वे अपने घर को ज़्यादा मिस न कर पाएं। सुनिश्चित करें कि काम करने की जगह पर माहौल खुशनुमा हो। त्यौहार के हिसाब से डेकोरेशन, खाना पीना, गेम्स आदि अर्रेंज कराकर आप सभी के साथ सेलिब्रेट करना न भूलें। इससे आप सब के बीच के रिश्ते भी मज़बूत होंगे और लोगों को काम करने के साथ साथ त्यौहार मनाने का भी फील आएगा।

त्योहारों में आपका काम लोगों की कमी की वजह से न रुके इसके लिए आप पार्ट-टाइम वर्कर्स हायर कर सकते हैं। बेहतर होगा अगर आप पहले से ही कुछ ऐसे लोग चिन्हित करके रखें जो दिक्कत के वक्त में आपका काम करवा सकें। अगर त्यौहार के सीजन में आपका काम बढ़ जाए या साल के किसी वक्त आपके ज़्यादा वर्कर्स छुट्टियां ले रहे हों तो आप इन पार्ट टाइम वर्कर्स को काम दे सकते हैं। मार्किट में ऐसे कई लोग हैं, जो इस तरह से फ्रीलांसिंग या पार्ट टाइम काम करते हैं। आप ऐसे लोगों से संपर्क बढ़ा सकते हैं।

दें कुछ और सुविधाएँ

अगर आपके काम में वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम किया जा सकता है तो ऐसे समय में आप यह सुविधा अपने वर्कर्स  को ज़रूर दें। त्योहारों के दौरान भीड़ भाड़ आदि काफी बढ़ जाती है, तो लोगों को आने जाने में ट्रैफिक आदि दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपका यह कदम आपके वर्कर्स को काफी रिलैक्स कर सकता है। टाइम को लेकर भी फ्लेक्सिबल होने की कोशिश करें। इससे वर्कर्स घर और काम के बीच बेहतर तालमेल बिठा पाएंगे और उनकी परफॉरमेंस भी सुधरेगी।

ज़रूरी नहीं कि त्यौहारों के कारण आपको आपके बिज़नेस पर ब्रेक लगाना पड़े। महज़ थोड़ी सी प्लानिंग के साथ आप अपनी टीम को खुश रखते हुए अपना काम पहले की तरह ही जारी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
कैसे सुनिश्चित करें त्योहार के सीज़न में अधिक बिक्री?
ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
महिलाएँ घर बैठे बोर हो रही हैं तो शुरू करें ये घरेलू बिज़नेस, जिनसे होगी तगड़ी कमाई