कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं

. 1 min read
कुछ सबसे बेहतरीन ऑनलाइन बिज़नेस जो आप शुरू कर सकते हैं

पिछले कुछ समय से भारत में इंटरनेट की उपलब्धि बढ़ने के साथ-साथ लोगों में भी इंटरनेट को इस्तेमाल करने की क्षमता का विकास हुआ है और आज भारत की लगभग 70% युवा जनसंख्या इंटरनेट का इस्तेमाल करती है।

आप भी अवश्य इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे, यदि आप एक स्टूडेंट है तो जरूर आप अपनी ऑनलाइन क्लास लेने के लिए या फिर अपने मनोरंजन करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे।

आज हम जानेंगे ऐसे ही कुछ ऑनलाइन व्यवसाय जिन्हें आप इंटरनेट की सहायता से शुरू कर सकते हैं, नीचे बताए गए व्यवसाय में से आप कोई सा भी एक व्यवसाय चुनकर तथा अपनी स्किल के हिसाब से उस व्यवसाय को बड़ा बना सकते है, जो कि आने वाले समय में आपको भारी मुनाफा कमा कर देगा।

साथ ही यह आपके लिए एक केरियर भी बन सकता है, आइए जानते हैं :-

1. अपनी कला को बेचना

आपने कई बार लोगों से सुना होगा कि वे एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हैं, आपको पता ही होगा आखिर एक फ्रीलांसर क्या होता है ?

यह इस तरह का व्यक्ति होता है जो कि किसी कंपनी के कानून से बंधा हुआ नहीं होता है और वह जब मर्जी तब अपना काम कर सकता है, उसके लिए उसे सुबह नौ बजे से पांच बजे तक नौकरी करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि उसका एकमात्र लक्ष्य होता है कि उसको जो टारगेट दिया जाता है उसे पूरा किया जाए। चाहे वह उस टारगेट को दिए गए समय में कभी भी पूरा करें।

कई ऐसी फ्रीलांसिंग कंपनियां होती हैं, जो कि आपको एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती है। आप भी अपनी कला की गुणवत्ता के हिसाब से फीस चार्ज कर सकते हैं।

जैसेकि यदि आप कोई फोटोग्राफर या फिर म्यूजिशियन है तो बहुत सी ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जहां पर आप लोगों को अपनी कला बेच सकते हैं। पेंटर के तौर पर आप अपनी पेंटिंग और अलग तरीके के कैनवास बनाकर और अच्छी तरह की फोटोग्राफी कर लोगों को सेल कर सकते हैं,इसके लिए आप अच्छा सा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

2. कंटेंट राइटर और वेब डेवलपर

इंटरनेट की मांग बढ़ने के साथ-साथ नई कंपनियां और संस्थाएं अपनी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है, इसके लिए उन्हें वेब डेवलपर की आवश्यकता होती है जो कि उनके लिए वेबसाइट और एप का निर्माण करने का काम करते हैं।

इसके साथ ही आप अपनी लिखने की कला को एक कंटेंट राइटर के तौर पर भी ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बेच सकते, जिसमें आप अपनी गुणवत्ता के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं।

3. ऑनलाइन टीचर बनना

आपने एक लोकप्रिय वेबसाइट अनअकैडमी का नाम तो सुना ही होगा, वर्तमान में इसके अलावा बाईजूस और अन्य दूसरी कोचिंग संस्थाएं भी अपनी ऑनलाइन वेबसाइट लांच कर रही है। कोविड-19 महामारी के दौरान स्कूल और कॉलेज बंद हो जाने के कारण स्टूडेंट घर पर रहकर अध्यन कर पाए, इसके पीछे इंटरनेट का ही हाथ है।

यह काम भी आप एक फ्रीलांसर के तौर पर कर सकते हैं क्योंकि इसके आपके ऊपर कोई प्रतिबंध नहीं होगा कि आप की कक्षा की टाइमिंग दिन में ही होगी। अनअकैडमी पर बहुत से ऐसे टीचर हैं जो कि रात को दस बजे भी अपनी क्लास लेते हैं, जब भी उन्हें समय मिलता है, तभी वह अपना क्लास लेते हैं और अपने ज्ञान को बच्चों के साथ पहुंचा कर मुनाफा कमाते हैं।

How to start a successful blog today note on laptop

4. एक ब्लॉग स्टार्ट करना

ब्लॉगिंग जब से शुरू हुआ है तब से लेकर आज तक इतनी अधिक ग्रोथ कर चुका है कि अब यह बहुत बड़ा इंडस्ट्री बन चुका है। एक समय हुआ करता था जब कुछ थोड़े ही ब्लॉग इंटरनेट पर उपलब्ध है,परंतु वर्तमान में लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ-साथ अपने विचार शेयर करने की क्षमता का भी विकास हुआ है।

इसी वजह से कई लोगों ने अपना एक ब्लॉक स्टार्ट कर लिया है, जहां पर वह किसी भी मुद्दे पर अपनी बातें लोगों तक शेयर करते हैं और किसी भी टॉपिक पर गहरी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं। आप भी इंटरनेट की सहायता से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, इसमें पैसा कमाने के कई तरीके होते है जैसे कि आप किसी दूसरी कंपनी का विज्ञापन अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं या फिर आप किसी कंपनी का प्रमोशन कर पैसा कमा सकते हैं, इसे मोनेटाइजेशन के नाम से जाना जाता है।

गूगल भी अपनी एक एड नेटवर्क मोनेटाइजिंग सर्विस उपलब्ध करवाता है, जो कि काफी विश्वसनीय और अच्छा मुनाफा देने वाली सेवा के रूप में जानी जाती है। आपको यकीन नहीं होगा वर्तमान में कई ब्लॉगर महीने का लाखों रुपए कमाते हैं।

5. स्वयं का एक पॉडकास्ट लॉन्च करें

यदि आपको गाने सुनना और दूसरे लोगों का रिकॉर्ड किया हुआ पॉडकास्ट सुनना पसंद है और आप की आवाज में दम है तो आप भी अपनी ही आवाज में बनाया हुआ पॉडकास्ट लांच कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बेहतरीन रिकॉर्डिंग की व्यवस्था होनी चाहिए, आने वाले समय में यह एक बहुत बड़ा ऑनलाइन बिजनेस मॉडल होगा, जिसे आप कई तरीकों से मोनेटाइज कर सकते हैं।

इसमें भी आप ब्लॉग की तरह ही दूसरी कंपनियों का प्रमोशन कर मुनाफा कमा सकते हैं, साथ ही आप जिस कंपनी के लिए आप पॉडकास्ट बनाते हैं वह भी आपको अच्छा पैसा देगी।

6. एफिलिएट मार्केटिंग

आपने कई बार ऐसी यूट्यूब वीडियो देखी होगी, जहां यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर को बोलते हुए सुना होगा कि आप इस सामान को नीचे दिए गए हुए लिंक से खरीद सकते हैं,यह एफिलिएट मार्केटिंग करने का ही एक तरीका होता है।

जिसके तहत वह किसी भी सामान जो कि एक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बिक रहा होता है उसका लिंक दूसरे लोगों को प्रदान करता है,उस लिंक पर क्लिक करके यदि आप उस सामान को खरीदते हैं तो आपको तो वह सामान उतने ही रुपए का पड़ता है परंतु इसकी वजह से उस क्रिएटर को मुनाफा होता है, जो कि कमीशन के तौर पर दस प्रतिशत या पन्द्रह प्रतिशत होता है।

अलग-अलग देशों में एफिलिएट मार्केटिंग की रेट अलग-अलग होती है जैसे कि भारत में यदि आप एक हज़ार रुपये का कोई सामान बिकवाते तो आपको सौ रुपये तक का मुनाफा होता है, जबकि अमेरिका में यदि आप सौ डॉलर का कोई सामान बिकवाते है तो आपको पचीस डॉलर तक कमीशन मिलता है।

ब्लॉक कंटेंट राइटर भी अपने ब्लॉग पर ऐसे ही एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल करते हैं जिसकी सहायता से एड्स के द्वारा आने वाली कमाई के अतिरिक्त भी मुनाफा कमा पाते हैं। भारत के कई बड़े एफिलिएट मार्केटर आज करोड़ों रुपए सालाना, एफिलिएट के माध्यम से कमाते आ रहे हैं।

Handmade Accessories, hand drawn doodle logo, label, emblem for your shop or business

7. हैंडमेड सामान

यदि आपके पास किसी भी क्षेत्र में हाथ से बना हुआ सामान बनाने की कला है तो आप उन सामान को इंटरनेट की सहायता से लोगों को बेच सकते हैं। इसमें मुख्य योगदान ई-कॉमर्स कंपनियों का होता है कुछ समय पहले ही एक ईकॉमर्स कंपनी अमेजन ने अपने पोर्टल पर नॉर्थ ईस्ट भारतीय क्षेत्रों में बिकने वाले कई हैंडमेड सामानों को बेचना शुरू किया है।

इस प्रकार की सेल में उस कंपनी के साथ-साथ उन लोगों को फायदा होगा, जो ऐसे सामानों को खरीदने का शौक रखते हैं परंतु उन स्थानों पर जा नहीं पाते हैं, साथ ही इन सामानों को बनाने वाले स्थानीय लोगों को भी बहुत फायदा होगा और इससे उनकी कला में प्रमोशन मिलेगा।

इस प्रकार हमने जाने ऐसे कुछ व्यवसाय जिन्हें आप इंटरनेट की सहायता से आसानी से शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको अपने घर से बाहर निकलने की भी आवश्यकता नहीं होगी, और इससे आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
2) कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
3) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!
5) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

FAQs - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न. क्या आपको किसी खास स्किल की आवश्यकता है?

उत्तर. इसका जवाब आप जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उसके अनुसार आप को ही ढूंढना होगा।

यदि आप कंटेंट राइटिंग या फिर टीचिंग का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्किल की जरूरत होगी, परंतु यदि आप अपना हैंडमेड सामान बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी खास स्किल की आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न. हैंड मेड सामानों को ही क्यों बेचे ?

उत्तर. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि यदि आपके पास ऐसी कला है तो आपको कहीं इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने घर पर ही हैंडमेड सामान बना सकते हैं इसके लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता भी नहीं होगी इस तरह के सामानों को बनाने में लगने वाला खर्चा भी काफी कम आता है जिसकी वजह से मुनाफे का चांस भी बढ़ जाता है।

प्रश्न. अपनी कला को ऑनलाइन ही क्यों बेचे ?

उत्तर. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप लोगों तक आसानी से पहुंच बना सकते है, इंटरनेट की पहुंच एक बड़े शहर से लेकर छोटे गांव तक हो चुकी है।

यदि एक छोटे से गांव में भी आपकी कला का कोई खरीदार होगा तो वह भी आप तक आसानी से पहुंच बना पाएगा, इसके साथ ही आपको होने वाली कमाई आपको इस क्षेत्र में और अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करेगी, जो कि आप की कला को भी विकसित करेगी।