नौकरी अच्छी है या व्यापार? जानिये किस चीज़ के क्या फ़ायदे हैं और क्या हो सकते हैं नुकसान

. 1 min read
नौकरी अच्छी है या व्यापार? जानिये किस चीज़ के क्या फ़ायदे हैं और क्या हो सकते हैं नुकसान

दुनिया में दो तरह के लोग पाये जाते हैं. पहले वो जो नौकरी करना चाहते हैं. दूसरे वो जो बिज़नेस में जाना चाहते हैं. कई लोगों का मानना है कि नौकरी अच्छी होती है. कई लोग कहते हैं नहीं यार... बिज़नेस ही अच्छा है.

वैसे बेरोज़गारों की दुनिया में दोनों ही चीजे़ें सही लगती हैं. ज़माने को देखते हुए काम कुछ भी करो, मतलब बस पैशन से रखो. हर चीज़ के अपने फ़ायदे और नुकसान होते हैं. इसलिये अगर नौकरी में कई सारे फ़ायदे हैं, तो बहुत से नुकसान भी हैं. यही चीज़ बिज़नेस पर भी लागू होती है. अगर व्यापार में कई सारे फ़ायदे हैं, तो बहुत से नुकसान भी है. करियर एक ऐसी चीज़ जिसका फ़ैसला हमेशा शांति से लेना चाहिये.

नौकरी और बिज़नेस में बहुत से नियम-कानून लागू होते हैं. इसलिये ज़रूरी नहीं है कि सामने वाला जो कर रहा है आप भी वो कर सकते हैं. अगर कोई चीज़ आपका पैशन है, तो आपके लिये पैसे मयाने नहीं रखेंगे. आप वही काम करेंगे, जो करना चाहते हैं. जिन लोगों को पैसा कमाना होता है, उन्हें सिर्फ़ और काम से मतलब होता है. हांलाकि, कई बार हम इस कंफ्यूज़न में ज़रूर रहते हैं कि नौकरी करनी चाहिये या बिज़नेस?

कई बार लोग नौकरी में आने के बाद बिज़नेस करने का फ़ैसला लेता है. वहीं कई दफा लोग बिज़नेस में आने के बाद नौकरी करने का निर्णय लेते हैं. ये बातें अपने अनुभव पर निर्भर करती हैं. अक़सर लोग अपने ख़ानदानी व्यापर को संभालने के लिये भी फ़ील्ड में क़दम रखते हैं. जिन लोगों का खानदानी बिज़नेस नहीं होता है, वो नौकरी में जाने की सोचते हैं.

ज़िंदगी के हर पहलू को नाप तौल कर फ़ैसला लेना चाहिये. आपको बिज़नेस करना या नौकरी फ़ैसला आपका होना चाहिये. हम तो बस आपको दोनों चीज़ों के फ़ायदे और नुकसान बता सकते हैं. ताकि आपके लिये किसी भी निर्णय तक पहुंचा आसान हो.

नौकरी करने के क्या फ़ायदे हैं?

1. फ़िक्सड सैलरी आती

ये नौकरी करने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये होता है. आपको पता रहता है कि इतनी तारीख़ में आपके अकाउंट में इतने पैसे आ जायेंगे. उस हिसाब से आप अपने महीने का बजट डिसाइड कर पाते हैं.

टाइम पर सैलरी आने से आपके सारे काम भी समय पर हो जाते हैं. घर, गाड़ी और लोन सबकी किश्त आसानी से जा सकती है.

2. समय पर जाना समय पर आना

नौकरी वालों को पता होता है कि उन्हें कब ऑफ़िस जाना है और कब वो काम से वापस आयेंगे. उसी के हिसाब से वो अपने बाकी टाइम को यूज़ कर पाते हैं. समय लीजिये कि आपका ऑफ़िस सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे ख़त्म होता है, तो आप बचे हुए टाइम में दोस्तों या रिश्तेदारों से मिलने का प्लान बना सकते हैं.

3. घर आकर काम करने की टेंशन नहीं होती

नौकरी करने का सबसे बड़ा फ़ायदा है कि ऑफ़िस का काम ऑफ़िस में ख़त्म किया, फिर घर आकर आराम से बैठ गये. यानि घर आने के बाद किसी तरह का काम हाथ लगाने की ज़रूरत नहीं होती.

हांलाकि, कुछ प्रोफ़ेशन ऐसे होते हैं, जहां आपको किसी भी वक्त काम के लिये ऑफ़िस जाना पड़ सकता है.

4. वीकेंड पर चिल कर सकते हैं

सप्ताह भर ऑफ़िस में माथा-पच्ची करने के बाद आपको आराम करने के लिये वीकेंड मिलता है. जहां आप आराम से पूरे सप्ताह की थकावट मिटा सकते हैं.

5. फ़ायदे या नुकसन की टेंशन नहीं होती

नौकरी करने वालों को सबसे बड़ी राहत यही होती है कि उन्हें कंपनी के फ़ायदे या नुकसान को लेकर कोई स्ट्रेस नहीं होता है. उन्हें बस और बस अपनी सैलरी से मतलब होता है.

6. टेंशन होने पर बदल सकते हैं जॉब

अगर आप किसी ऐसी नौकरी में हैं जहां बहुत ज़्यादा टेंशन होती है, तो आप अपनी इच्छा अनुसार नौकरी बदल सकते हैं. नई जगह काम करने का मौका मिलेगा और सैलरी भी बढ़ कर मिलेगी.

अगर बॉस से नहीं बन रही है या फिर काम में मन नहीं लग रहा है, तो आप नौकरी-पेशा वाले लोगों के पास नौकरी बदलने का ऑप्शन होता है.

7. ज़रूरत पड़ने पर छुट्टी ले सकते हैं

नौकरी में इस बात की बड़ी आराम होती है. आप जब चाहें एमरजेंसी बता कर छुट्टी ले सकते हैं. छुट्टी लेने के लिये आपको ज़्यादा सोचना भी नहीं पड़ेगा. बस छुट्टी के लिये एक छोटी सी मेल करनी होती है और बॉस से थोड़ी बहुत बात चीत.

8. आज काम करने का मन नहीं

कभी-कभी होता है न कि ऑफ़िस में काम करने का मन नहीं होता. ऐसा तो सबके साथ होता है यार... बस दिल की इस बात को सुनते हुए ऑफ़िस से हॉफ़ डे लेकर निकल लेते हैं.

हॉफ़ डे न लेकर कभी-कभी अपना काम अपने सहकर्मी दोस्त को सौंप देते हैं और आराम से ऑफ़िस से निकल सकते हैं.

Good job text on adhesive note at office

9. हॉलीडे वाली छुट्टियां बोनस होती हैं

नौकरी करने वालों को छुट्टियों की कोई कमी नहीं होती. कभी इस बहाने छुट्टी, कभी उस बहाने छुट्टी, और हॉलीडे वाली छुट्टियां तो उनके लिये बोनस होती है. इन्ही छुट्टियों का फ़ायदा उठा कर वो वीकेंड पर घूमने भी निकल जाते हैं.

10. गिफ़्ट्स, बोनस और प्रमोशन

नौकरी करने वालों को एक गिफ़्ट, प्रमोशन और बोनस का फ़ायदा भी मिलता है. प्रमोशन तो आपको काम पर निर्भर करता है. वहीं गिफ़्ट्स और बोनस तो

दीवाली पर मिल ही जाते हैं.

11. पार्टी भी करने को मिलती है

अगर आप नौकरी पेशा वाले हैं, तो ऑफ़िश पार्टी भी होती रहती होगी. हर कंपनी में पार्टी होती है. शायद ही कोई कंपनी होगी, जो साल में एक बार अपने सहकर्मियों के लिये पार्टी न रखती हो. पार्टी करने से आप फ़्रेश भी महसूस करते हैं और दोस्ती-यारी में प्यार भी बढ़ जाता है.

12. कनेक्शन

कभी-कभी नौकरी करते-करते हमें ऐसे रिश्ते मिल जाते हैं, जिनसे ज़िंदगीभर के लिये एक लगाव सा हो जाता है. ये रिश्ते किसी कंपनी और काम से बढ़ कर होते हैं, जो सुख-दुख में हमारा साथ निभाते हैं.

ये तो हुई नौकरी की बात. आइये अब जानते हैं कि व्यापार करने के क्या-क्या फ़ायदे हैं.

1. अपनी शर्तों पर काम करना

अगर आप बिज़नेस करते हैं, तो आप अपनी शर्तों के मुताबिक काम कर सकते हैं. आपको किसी के इशारों पर नहीं नचाना होगा. मतलब आप अपनी मर्जी से काम कर सकते हैं और अपने हिसाब से बिज़नेस को चला सकते हैं.

2. जितनी मेहनत, उतनी आमदनी

अगर आप व्यापार करते हैं, तो अपनी मेहनत के मुताबिक आमदनी भी करते हैं. जितनी मेहनत करेंगे, उतनी ही आमदनी भी होगी. कभी-कभी बिज़नेस में उम्मीद से दोगुनी कमाई भी हो जाती है.

3. जब मन ऑफ़िस जायें

बिज़नेस में आप किसी से बंध कर नहीं रहते हैं. जिस दिन मन नहीं किया, उस दिन ऑफ़िस नहीं गये और फ़ोन से काम हैंडल कर लिया.

4. वहां के बॉस आप ख़ुद हैं

व्यापार में इंसान ख़ुद ही बॉस होता है और ख़ुद ही कर्मचारी. समझदारी से काम लेंगे, तो दूसरों के सामने एक आईडिल सेट कर सकते हैं.

5. कम समय में अमीर बन सकते हैं

अगर आपके पास आईडिया है, पैसा है और कनेक्शन हैं, तो आप जल्द ही बिज़नेस को नई उड़ान दे सकते हैं. जिससे आपके पास पैसा और शोहरत दोनों आ सकती है.

आइये अब जानते हैं कि नौकरी करने के क्या-क्या नुकसान हैं

1. ग़लती पर कभी-कभी बॉस इतना कुछ बोल जाते हैं कि काम करने का मन नहीं करता.

2. कंपनी कभी-कभी आपको काम से निकाल सकती है, नौकरी खोने का डर हमेशा बना रहता है.

3. नौकरी बचाने के लिये आपको उन लोगों की हां में हां भी मिलानी पड़ती है, जिन्हें आप पसंद नहीं करते.

4. नौकरी करने वालों के पास एक सीमित आय होती है, उन्हें उसी में गुज़ारा करना पड़ता है.

5. ज़रूरी नहीं है कि ज़रूरत पड़ने पर आपको छुट्टी मिल जाये.

6. नौकरी में हर दिन एक नई चुनौती है, जिस पर ख़रा उतरना पड़ता है.

7. अगर आप मीडिया या आईटी सेक्टर के लिये काम करते हैं, तो त्योहार पर भी ऑफ़िस जाना पड़ सकता है.

office workers study infographics on a graph of columns and analyse the evolutionary scale

ऐसा नहीं है कि नुकसान सिर्फ़ नौकरी में ही है. व्यापार में भी बहुत से नुकसान हैं, जिन्हें जानना बेहद आवश्यक है.

1. व्यापारी को आय से ज़्यादा नुकसान लगा रहता है.

2. एक छोटी सी चूक बड़ा नुकसान करा देती है.

3. व्यापारियों को त्योहार पर कोई बोनस देने वाला नहीं होता, उन्हें अपने लिये सब कुछ ख़ुद ही करना पड़ता है.

4. ऑफ़िस की पार्टी भी ख़ुद ही रखनी पड़ती है.

5. दोस्त से ज़्यादा दुश्मन होते हैं.

6. घर आने के बाद भी व्यापार की टेंशन लगी रहती है.

7. कब, कौन सा बंदा धोख़ा जाये, कुछ पता नहीं होता.

8. अगले दिन कौन सा कर्मचारी नौकरी छोड़ कर जाने वाला है, कोई पता नहीं होता.

9. नये बंदे को शुरूआत से काम सीखाने की टेंशन.

10. मार्केट में पहचान बनाये रखना बड़ा टास्क होता है.

आपने नौकरी और बिज़नेस दोनों के फ़ायदे और नुकसान जान लिये. उम्मीद है कि इससे आपको अपना फ़ैसला लेने में आसानी होगी. हम बस इतना ही कहना चाहेंगे कि जो भी काम करें, दिल से करें. नौकरी हो या व्यापार मेहनत और लगन से सब कुछ हासिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?