Samsung kaha ki company hai [पूरी जानकारी]

. 1 min read
Samsung kaha ki company hai [पूरी जानकारी]

आज हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में सैमसंग का मोबाइल आप देख सकते हैं। यह सैमसंग कंपनी के बारे में यह बताया जा रहा है कि यह विश्व की दूसरे नंबर की मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी है। इस कंपनी की एक खास बात यह भी है कि यह केवल मोबाइल फोन ही नहीं बनाती बल्कि अन्य कई ऐसे प्रोडक्ट तैयार करती है जिसके बारे में आम आदमी बहुत कम जानता है। ये सारी जानकारियां आपके फायदे के लिए यहां दी जा रहीं हैं।

दमदार फीचर व टिकाऊ मोबाइल फोन है Samsung की पहचान

अपने दमदार फीचर और मजबूत व टिकाऊ सैमसंग मोबाइल फोन आपने देखे ही नहीं होंगे बल्कि यूज भी किये होंगे। मोबाइल क्रांति की शुरुआत में जिस तरह से नोकिया कंपनी का नाम था, उसके बाद सैमसंग कंपनी ने उससे अधिक स्थान हासिल कर लिया है। पहले जब कीपैड वाले फोन चलते थे तभी से सैमसंग कंपनी ने अपनी धाक जमा ली थी। अब स्मार्ट फोन की मार्केट में सैमसंग कंपनी ने एक तरह से अपनी धाक जमा रखी है। हालांकि मोबाइल निर्माता कंपनियों में एप्पल कंपनी टॉप पर है लेकिन उसके बाद सैमसंग कंपनी का ही नाम है। सैमसंग कंपनी का कारोबार पूरी दुनिया में फैला हुआ है।

Samsung कंपनी मोबाइल क्रांति की शुरुआत की कंपनियों को पछाड़ कर आगे बढ़ी

भारत में मोबाइल क्रांति के साथ ही नोकिया, मोटरोला सहित अनेक कंपनियों ने धमाकेदार एंट्री की थी लेकिन जैसे-जैसे मोबाइल मार्केट में अन्य कंपनियां आने लगीं वैसै-वैसे ये कंपनियां गायब होने लगीं। उसी समय सैमसंग कंपनी ने धीरे-धीरे अपनी पैठ बनानी शुरू की। सैमसंग कंपनी की सफलता को देखकर चीन की कंपनियों ने भारत के बाजार पर कब्जा करने की कोशिश की, काफी हद तक सफलता भी पायी लेकिन ये सारी कंपनियां सैमसंग कंपनी को टक्कर नहीं दे पायीं। उसका कारण यह था कि सैमसंग कंपनी का अपना अलग मार्केट बन गया था। ग्राहकों को सैमसंग कंपनी के प्रति इतना अधिक विश्वास हो गया था कि वे आंख बंद करके सैमसंग मोबाइल फोन खरीदने लगे थे।

हर तरह के स्मार्ट फोन की निर्माता है Samsung

सैमसंग कंपनी ने भले ही कीपैड वाले फोन से भारतीय मार्केट में अपनी एंट्री की हो लेकिन आज कीपैड वाले फोन की मार्केट हो या स्मार्ट फोन के बजट फोन या महंगे फोन की मार्केट हो हर जगह सैमसंग ने अपना दबदबा कायम कर रखा है। विश्व में भारत का मोबाइल मार्केट अपने आप में बहुत अधिक महत्व रखता है। यदि इसे विश्व का नंबर वन मार्केट कहा जाये तो गलत नहीं होगा क्योंकि यहां सबसे अधिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले हैं। इसलिये सैमसंग कंपनी बजट स्मार्ट फोन हो या महंगे स्मार्ट फोन हों सभी जगह बहुत अच्छा बिजनेस कर रही है।

84 साल पुरानी है Samsung कंपनी

यदि आप यह जानते हों कि भारत में मोबाइल क्रांति के बाद 1990 के दशक में सैमसंग कंपनी का उदय हुआ होगा तो आप पूरी तरह से गलत हैं। आप सैमसंग कंपनी का इतिहास जानेंगे तो आप चौंक जायेंगे। इस कंपनी की शुरुआत आज से 84 साल पहले हुआ था। इस कंपनी की नींव 1938 में रखी गयी थी। तब से यह कंपनी लगातार अपना व्यापारिक सफर तय करते हुए पूरे विश्व में फैल गयी है।

कौन थे Samsung कंपनी के मालिक?

सैमसंग कंपनी की नींव रखने वाले ली ब्युंग चुल थे। ली ब्युंग चुल का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था।  ली ब्युंग चुल ने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट किया था और साथ ही उन्होंने एमबीए भी किया था।  उन्होंने 28 साल की उम्र में इस कंपनी की नींव 1938 में रखी थी।  उस समय वे उरियोंग काउंटी में रहते थे और उन्होंने पास के डेगू शहर में सैमसंग संघो नाम से एक कंपनी की स्थापना की थी। ली ने अपने 40 साथियों के साथ यह कंपनी शुरू की। प्रारम्भ में यह कंपनी सूखी मछली और नूडल्स बनाने के काम आने वाले लोकल प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करने का काम शुरू किया था। उसके बाद जब कंपनी ने कमाई शुरू की तो उन्होंने 1947 में कंपनी का हेड ऑफिस सियोल में बनाया गया। जब कोरियाई युद्ध छिड़ गया तो ली को सियोल छोड़ना पड़ा। उस समय वह चीनी रिफाइनरी शुरू की, जिसका नाम चेइल जेडांग है। इसके बाद ली ने कंपनी को कई उद्योगों में आजमाया। 1947 में ली ने हुओसंग कंपनी ग्रुप के संस्थापक चो हो होंग के साथ सैमसंग मुल्सन गोंगसा या सैमसंग ट्रेडिंग कारपोरेशन के नाम से नई कंपनी बनायी। बाद में दोनों के विचार अलग-अलग होने के कारण अलग हो गये। लेकिन कंपनी को ली ने अपने पास ही रखा। बाद में 1960 में उन्होंने इलेक्ट्रानिक मार्केट में प्रवेश किया।  इस समय ली ने कई इलेक्ट्रनिक्स डिवीजनों का गठन किया जैसे सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस, सैमसंग इलेक्ट्रो-मैकेनिक्स, सैमसंग कॉनिंग और सैमसंग सेमी कंडक्टर एंड टेलीकॉम। 1982 में सैमसंग कंपनी ने पहला पर्सनल पीसी एसपीसी-1000 नाम से बनाया, जिसे केवल कोरियाई मार्केट में बेचा गया। इसके बाद कंपनी ने गमी स्थित हेंगुक जोंजा तोगासिन कंपनी का अधिग्रहण किया और हार्डवेयर क्षेत्र में प्रवेश किया। उसके बाद कंपनी ने मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर ही फोकस किया।

ली ब्युंग चुल की रणनीति के चलते पाई अपार सफलता

सैमसंग कंपनी की आज की सफलता में ली ब्युंग चुल का हाथ माना जाता है क्योंकि सैमसंग कंपनी की पॉलिसीज आज भी वही हैं जो उन्होंने बनायी थीं। इन पॉलिसीज में समय के अनुसार थोड़ा बहुत बदलाव भले ही किया गया हो लेकिन मूल सिद्धान्त वही हैं। ली ब्युंग चुल का देहात 77 वर्ष की उम्र में 1987 में हो गया था लेकिन इसके बावजूद कंपनी की प्रगति की रफ्तार रुकने की जगह तेजी से बढ़ती जा रही है। ली ब्युंग चुल का परिवार बहुत बड़ा है और परिवार के लोग ही कंपनी को चला रहे हैं जो आज सफलता के शिखर तक पहुंच गयी है।

अब Samsung ग्रुप में हैं कितनी कंपनियां

ली ब्युंग चुल के निधन के बाद से परिवार के लोगों को कंपनी को संभाला। इसके अलावा कंपनी को कई भागों में विभाजित करके परिवार के लोगों ने अलग-अलग कंपनियां खड़ी करके अपना कारोबार शुरू कर दिया है। ली की मृत्यु के बाद सैमसंग को चार बिजनेस ग्रुप में विभाजित कर दिया गया था। ये चार ग्रुप हैं:- सैमसंग गु्रप, शिनसेग गु्रप, सीजे ग्रुप और हंसोल ग्रुप।

Samsung Electronics है Samsung ग्रुप की सहायक कंपनी

सैमसंग कंपनी ने 1990 में अपने इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस को तेजी से बढ़ाया और मोबाइल क्षेत्र की आज विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है।  इस ग्रुप में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर तथा सैमसंग मरीन कंपनियां शामिल हैं।

दक्षिण कोरिया की है कंपनी Samsung

सैमसंग कंपनी के संस्थापक ली ब्युंग चुल का जन्म दक्षिण कोरिया में हुआ था। कंपनी की शुरुआत भी दक्षिण कोरिया यानी साउथ कोरिया में हुई थी। साउथ कोरिया में ही सैमसंग कंपनी का रजिस्ट्रेशन भी हुआ था। इसलिए इसे दक्षिण कोरिया यानी साउथ कोरिया की कंपनी माना जाता है। छोटे से देश कोरिया की कंपनी होने के बावजूद सैमसंग का बहुराष्टÑीय यानी मल्टीनेशनल कंपनी बन गयी है। इस सबके बावजूद सैमसंग कंपनी की सभी शाखाओं का संचालन साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से किया जाता है।

Samsung है साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप

सैमसंग को साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप कहा जाता है। साउथ कोरिया पूर्वी एशिया का छोटा सा देश है, जिसकी जनसंख्या भी बहुत कम है। यही कारण है कि सैमसंग कंपनी का अपने देश की जीडीपी में 17 प्रतिशत का भारी-भरकम योगदान है। यह कहा जाता है कि यदि सैमसंग कंपनी को भारी घाटा हो जाये तो साउथ कोरिया की अर्थव्यवस्था डगमगा जायेगी। इस कंपनी की महत्ता इसी बात से समझी जा सकती है कि वो अपने देश की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए है। इसीलिये पूरी जिम्मेदारी से काम करके अपना विस्तार कर रही है।

कैसे शुरुआत हुई थी Samsung कंपनी की

ली ब्युंग चुल ने सैमसंग कंपनी को ट्रेडिंग कंपनी के तौर पर शुरुआत की थी। शुरू में यह कंपनी आटा, मछली व नूडल बनाने के सामान को एक्सपोर्ट करने का काम करती थी। शुरू के 12 साल तक यही काम चलता रहा। उसके बाद 1950 में कंपनी ने जीवन बीमा और टेक्सटाइल के क्षेत्र में काम किया  काफी प्रयासों के बावजूद कंपनी को वो कामयाबी नहीं मिल पायी जो मिलनी चाहिये थी।  इसके बाद कंपनी ने रियल इस्टेट और पानी के जहाज के निर्माण का भी काम किया, जे आज भी जारी है।

31 साल बाद कंपनी ने पकड़ी रफ्तार

इसके बाद ली ब्युंग चुल को अपना इरादा बदलना पड़ा और उन्होंने इलेक्ट्रानिक मार्केट में कदम रखा और सबसे पहले टीवी बनाने का काम शुरू किया। 1969 में यह काम शुरू किया गया और उस समय ब्लैक एण्ड व्हाइट टीवी लांच किया। उस समय कंपनी के टीवी की डिमांड अच्छी चल निकली। देखते ही देखते सैमसंग टीवी का कारोबार तेजी से फैल गया। इसके बाद सैमसंग ने फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट भी बनाने शुरू कर दिये। दस साल तक इन सभी प्रोडक्ट ने मार्केट में धूम मचा रखी थी।

मोबाइल क्रांति के साथ ही Samsung कंपनी ने पकड़ी तेजी

1980 के दशक में मोबाइल क्रांति के बाद मोबाइल फोन मार्केट में चलने लगे थे। मोबाइल फोन की अच्छी मार्केट को देखते हुए कंपनी ने मोबाइल फोन बनाने का काम शुरू किया।  मोबाइल फोन के अलावा कंपनी ने मेमोरी कार्ड और कम्प्यूटर के पार्ट्स बनाने का काम शुरू किया। इसके बाद कंपनी ने दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की की।  वर्तमान समय में सैमसंग कंपनी मोबाइल फोन,स्मार्ट फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक जगत में हर तरह के कार्य में अपनी गहरी पैठ रखती है।  यह कहा जा सकता है कि वर्तमान समय में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है जहां पर सैमसंग कंपनी की पकड़ न हो। नतीजा यह है कि आज मार्केट में अच्छे-अच्छे मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन व कम्प्यूटर के अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट मार्केट में देखने को मिल रहे हैं।

भारत की बाजार पर Samsung की अच्छी पकड़

भारत की मार्केट पर भी सैमसंग की अच्छी-खासी पकड़ है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि सैमसंग कंपनी का नाम मोबाइल फोन के आने के बाद शुरू हुआ है तो आप बहुत बड़ी गलतफहमी में हैं। हकीकत यह है कि सैमसंग कंपनी भारत में 1995 से एक्टिव है। उस समय श्रीपेरम्बुदूर में सैमसंग कंपनी ने अपना प्लांट लगाया था।  हाल ही में सैमसंग कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा में लगाया है।  नोएडा के सेक्टर 81 में लगाया गया यह प्लांट 35 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और साउथ कोरिया के राष्टÑपति ने एकसाथ किया था। इसके अलावा सैमसंग कंपनी के पूरे भारत में डेढ़ लाख से अधिक रिटेल आउटलेट हैं। इसके साथ ही मोबाइल फोन की प्रत्येक दुकान में मोबाइल फोन बिकता नजर आता है। इससे सहज ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत की इलेक्ट्रानिक्स मार्केट पर सैमसंग कंपनी की कितनी पकड़ है।

दुनिया का बहुत बड़ा ग्रुप बन गया है Samsung का

सैमसंग का ग्रुप आज दुनिया का बहुत बड़ा ग्रुप बन गया है। दुनिया के ज्यादातर देशों में सैमसंग कंपनी के अनेक प्रोडक्ट बेचे जाते हैं। आज सैमसंग कंपनीकी पहचान मुख्य मोबाइल निर्माता कंपनी की हो गयी है। आंकड़े बताते हैं कि सैमसंग कंपनी का नाम एप्पल कंपनी के बाद मोबाइल फोन इंडस्ट्री में लिया जाता है। आज की तारीख में दुनिया भर में सैमसंग कंपनी में 3 लाख से अधिक लोग काम करते हैं। सैमसंग आज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन गयी है। सैमसंग कंपनी की मार्केट वैल्यू 2.25 लाख करोड़ रुपये बतायी जा रही है।

यह भी पढ़े :

1) Mahila Samriddhi Yojana in Hindi
2) Sensex meaning in Hindi
3) Warranty vs Guarantee in Hindi
4) Affiliate Marketing Meaning in Hindi
5) Gross salary meaning in Hindi

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. क्या सैमसंग कंपनी के मालिक को कंपनी की शुरुआत करने में घाटा भी हुआ था?

उत्तर. घाटा तो नहीं हुआ था लेकिन आगे बढ़ने की इच्छा ने सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्युंग चुल ने कंपनी को विभिन्न क्षेत्रों में चला कर देखा और अंत में इलेक्ट्रानिक फील्ड में कामयाबी मिली।

प्रश्न. सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्युंग चुल कितने पढ़े लिखे थे

उत्तर. वो इकनॉमिक्स में ग्रेजुएट थे और साथ में एमबीए भी किये हुए थे।

प्रश्न. भारत में सैमसंग कंपनी के कितने आउटलेट हैं?

उत्तर. सैमसंग कंपनी ने पूरे भारत में अपने डेढ़ लाख से अधिक आउटलेट खोल रखे हैं।

प्रश्न. मोबाइल फोन के अलावा सैमसंग कंपनी क्या-क्या बनाती है?

उत्तर. मोबाइल फोन के अलावा फ्रिज, कम्यूटर, कम्प्यूटर एसेसरीज बनाती है। सैमसंग बीमा क्षेत्र में भी सक्रिय है।