Amazon kaha ki company hai [पढ़िए कंपनी का पूरा इतिहास]

. 1 min read
Amazon kaha ki company hai [पढ़िए कंपनी का पूरा इतिहास]

आज हम सब घर बैठे सामान मंगाते हैं, उसकी शुरुआत विश्वविख्यात कंपनी एमेजन ने ही की थी। इस कंपनी ने लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बहुत ही दिमाग से खेल खेला। उसकी यह रणनीति सफल हुई और आज पूरे विश्व के घर-घर में एमेजन कंपनी को जाना जाता है। कोई भी ऐसा शख्स इस दुनिया में न होगा जो एमेजन को न जानता होगा। यही नहीं यह भी जानता होगा कि यह कंपनी क्या काम करती है। इसका प्रमुख कारण यह है कि कोई भी समझदार व्यक्ति होगा उसको अपने जीवन में एक न एक बार एमेजन से अवश्य पाला पड़ा होगा। इस कंपनी द्वारा दी जा रही सुविधाओं को देखते हुए सभी लोग इसके प्रशंसक हैं।

कोरोना काल मे कंपनी का नाम बच्चे बच्चे की जुबान पर था

एमेजन का सबसे अधिक सामना उस समय लोगों को करना पड़ा होगा जब कोरोना महामारी को रोकने के लिए पूरे विश्व में लॉकडाउन लगा दिया गया था। उस समय सारी चीजें ऑनलाइन ही मंगायी जातीं थीं और बहुत ही सुरक्षित तरीके से सप्लाई की जाती थी। इसके बाद से तो अब लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग की आदत सी पड़ गयी है। आज के हमारे समाज में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड चल गया है। लोग एमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से शॉपिंग करना अपनी शान समझते हैं। यह हमारे समाज का स्टेटस सिंबल बन गया है। ऑनलाइन शॉपिंग में एमेजान दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। आइए जानते हैं, इस कंपनी के बारे में विस्तार से:-

घर बैठे सामान पहुंचाने वाली पहली अमेरिकी कंपनी

दुनिया भर में लोगों को घर-घर सामान पहुंचाने वाली एमेजन एक अमेरिकी कंपनी है। इस कंपनी का हेड ऑफिस अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन के सिएटल क्षेत्र में है। राजस्व के हिसाब से एमेजन पूरी दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है।

Andrew R. Jassy हैं कंपनी के सीईओ

अमेरिकी व्यवसायी एंड्रयू आर जेसी 5 जुलाई 2021 से एमेजन कंपनी के प्रेसीडेंट और सीईओ बन गये हैं। जेसी एमेजन वेब सर्विसेज के 2003 से लीडर रहे हैं। कंपनी के संस्थापक और प्रेसीडेंट Jeff Bezos की जगह पर उनको सीई ओ बनाया गया है। जेफ बेजोस अब कंपनी के एक्सीक्यूटिव चेयरमैन बन गये हैं।

कौन थे Amazon कंपनी के संस्थापक?

एमेजन, जिसे एमाजॉनडॉटकाम, इंक के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा अमेजन,एमेजन, ऐमेजन के नाम से भी लोग पुकारते हैं। इस कंपनी के जानने से पहले इसके संस्थापक जेफ बेजोस के बारे में जानना जरूरी है ताकि यह पता चल सके कि इस कंपनी की शुरुआत करने की बात कैसे उनके दिमाग में आयी। तो इस बारे में पता चला है कि अमेरिका के न्यू मैक्सिको में रहने वाले जोर्गंस और जैकलिन के परिवार में जेफ बेजोस का जन्म हुआ था।  जब वो 18 महीने के थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था। उसके बाद मां ने दूसरे व्यक्ति से शादी कर ली और पूरा परिवार ह्यूस्टन में रहने लगा। जेफ बचपन से विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। जब उनके खेलने के लिए खिलौने लाये जाते थे तो वे उनसे खेलते कम थे और उन्हें तोड़ कर यह देखते थे कि वो खिलौन कैसे बनाया गया है और उसे बनाने के लिए क्या क्या करना होगा। बचपन में जेफ जब अपने नाना के घर रहने गये तभी से उन्होंने टेक्नोलॉजी में अधिक रुचि लेने लगे। जब पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें सरकारी नौकरी का ऑफर मिला तो उन्होंने उसे ठुकरा कर ऑनलाइन बिजनेस के बारे मेंं रिसर्च करने लगे। सबसे पहले उन्होंने इस काम की शुरुआत अपने गैराज से की थी। शुरुआत में जेफ ने पढ़ने वाली पुस्तकों की ऑनलाइन सप्लाई का काम शुरू किया था।

कब हुई थी कंपनी की स्थापना?

एमेजन दुनिया का सबसे बड़ा e-commerce प्लेटफार्म है। एमेजन.कॉम की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को की थी। सबसे पहले इसे ऑनलाइन बुकस्टोर बनाया गया था। इसके बाद वीडियो डाउनलोड और स्ट्रीमिंग, एमपी3 डाउनलोड और स्ट्रीमिंग, ऑडियोबुक डाउनलोड और स्ट्रीमिंग तथा वीडियो गेम, ऑनलाइन कपड़े का शोरूम, फर्नीचर बेचने का काम शुरू किया गया।

दो-दो स्टूडियो भी हैं Amazon के पास

इस समय एमेजन के पास पब्लिशिंग, एक फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो एमेजन स्टूडियो के नाम से है। एमेजन ने कई देशों के लिए रिटेल वेबसाइटें भी बनायीं हैं। एमेजन कई देशों के लिए अनेक प्रोडक्ट की इंटरनेशनल शिपिंग की भी सुविधा देता है। वर्तमान समय में एमेजन प्राइम के सदस्यों की संख्या  एक करोड से अधिक है।

एक-एक चीज को जोड़ कर बन गयी विशाल कंपनी

अपने जन्म से एमेजन कंपनी ने धीरे-धीरे एक एक चीज को जोड़ कर विस्तार किया और तेजी से तरक्की की और 2015 में इस कंपनी ने अमेरिका की सबसे बड़ी रिटेलर वालमार्ट को भी पीछे छोड़ दिया है। 2017 में एमेजन ने 13.4 बिलियन डॉलर निवेश करके होल फूड्स मार्केट को एक्वायर किया है।

1994 में कंपनी कारपोरेशन में बदल गयी

1994 में एमेजन के शुरू होते ही जेफ बेजोस ने मई 1997 में कंपनी को कॉरपोरेशन में बदल दिया था। सबसे पहले इस कंपनी ने इंग्लैंड और जर्मनी में पुस्तकों के ऑनलाइन विक्रेताओं को एक्वायर करके इंटरनेशनल लेबल पर अपना बिजनेस शुरू किया था। उसके बाद अगले वर्ष वीडियो गेम, कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, होम आइटम, गेम और खिलौने बेचना शुरू किया।

इस तरह से कंपनी लोकप्रियता के टॉप पर पहुंची

2002 में कंपनी ने एमेजन वेब सर्विसेज की शुरुआत की। जिसने वेबसाइट की लोकप्रियता को टॉप पर पहुंचा दिया। 2006 में कंपनी ने अपने एमेजन वेब सर्विसेज को तब बढ़ाया जब इलास्टिक कम्प्यूट क्लाउड (ईसी2), जो कम्प्यूटर प्रोसेसिंग पॉवर के साथ-साथ स्टोरेज सर्विसेज कोकिराये पर देता है। इसके माध्यम से ऑनलाइन डेटा स्टोरेज उपलब्ध कराया जाता है। उसी वर्ष कंपनी ने खुदरा सामान की सप्लाई करने वाली छोटी-छोटी कंपनियों से भी समझौता करना शुरू कर दिया। यानी उसी वर्ष से एमेजन घर घर सप्लाई करने का काम शुरू कर दिया था। 2012 में एमेजन ने अपने को तेज करनेके लिए अपने इन्वेन्ट्री मैनेजमेंट बिजनेस को ऑटोमेटिक करने के लिए कीवा सिस्टम को खरीदा। 2017 में एमेजन ने होल फूड मार्केट सुपरमार्केट की सीरीज खरीदी।

ये है कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स

इस कंपनी को यहां तक पहुंचाने वाले बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के सदस्यों की जानकारी प्राप्त करते हैं। इस कंपनी के प्रेसीडेंट और सीईओ जेफ बेजोस हैं, इसके अलावा रोजालिंड बेवर, टॉम अलवर्ग, जेमी गोलिंक, डैनियल पी,इंद्रा नूई, जुडी मैकग्राथ, जॉन रुबिनस्टाइन, थॉमस ओ, पैटी स्टोन्सिफर और वेंडल पी डायरेक्टर हैं।

क्या-क्या बेचती है कंपनी?

एमेजन अब तक कितनी तरह की वस्तुओं की सेवाएं प्रदान करती है, इस बारे में जानकारी मिली है कि एमेजन.कॉम की वेबसाइट पर किताबें, डीवीडी, म्यूजिकल सीडी, वीडियो टेप  के अलावा कपड़े, चिल्ड्रेन प्रोडक्ट, कन्ज्यूमन इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, ब्यूटी प्रोडक्ट, खाने का सामान, किराने का सामान, हेल्थ व पर्सनल फिटनेस का सामान, रसोई का सामान, ज्वैलरी, घड़ियां, लॉन और बगीचे में काम आने वाली वस्तुएं, म्यूजिकल इन्स्ट्रूमेन्ट, स्पोर्ट का सामान, मोटर वाहन, उपकरण और खिलौने सहित लगभग सभी सामान उपलब्ध हैं।

Amazon के कुछ खुद अपने भी हैं प्रोडक्ट

एमेजन.कॉम में कई तरह के निजी प्रोडक्ट और सर्विसेज भी उपलब्ध हैं, जो इस प्रकार हैं:- एमेजन फ्रेश, एमेजन प्राइम, एमेजन वेब सर्विसेज, एलेक्सा, ऐप स्टोर, एमेजन लाइव, फायर टीवी, वीडियो, किंडल स्टोर, एमेजन डिजिटल गेम स्टोर, एमेजन स्टूडियो और एमेजन वायरलेस। इन प्रमुख सेवाओं से आप एमेजन की सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं।

Amazon की मुख्य बातें

एमेजन ने सन् 2000 में अमेरिकी खिलौना कंपनी आर से दस वर्षों के लिए समझौता किया था। जिसमें यह प्रमुख शर्त थी कि यही कंपनी चाइल्ड प्रोडक्ट की बिक्री करेगी। चार साल बाद समझौते में संशोधन भी किये जायेंगे लेकिन 4 साल बाद 2004 में आर कंपनी ने एमेजन पर मुकदमा कर दिया जिसमें आरोप लगाया गया कि एमेजन ने स्टॉक की कमी दिखा कर एमेजन ने दूसरी कंपनियों से खिलौने बेचने का अनुबंध कर लिया है। 2006 में इस केस में फैसला आर कंपनी के पक्ष में आया तो एमेजन को जुर्माना भुगतना पड़ा।

एमेजन ने 2007 में ही अपना ऑनलाइन स्टोर योजना को लांच करके आम उप•ोक्ताओं को उनकी पसंद का सामान पहुंचाने का काम तेजी से शुरू कर दिया था। इससे पहले कंपनीने 2001 में बॉर्डर.कॉम से इस तरह की सेवा के लिए समझौता किया था, जो सफल नहीं हो पाया।

2011 में एमेजन ने जब कॉमिक्स के डिजिटल अधिकार हासिल करने के लिए डीसी कॉमिक्स के साथ पार्टनरशिप कर ली। इसके बाद जब कॉमिक्स ऑनलाइन सामने आये तो लोगों की घरों की आलमारी से ये कॉमिक्स गायब हो गये तथा लोग बिना किसी मेहनत के ऑनलाइन ये कॉमिक्स पढ़ने लगे। इससे अनेक ग्राहक एमेजन को बैठे बिठाये ही मिल गये। क्योंकि एमेजन ने उस समय दुनिया भर सबसे अधिक लोकप्रिय कॉमिक्स सुपरमैन, बैटमैन, ग्रीन लालटेन, द सैंडमैन और वाचमैन आम आदमी के सामने परोस दिये थे।

अमेरिका में रविवार को सम्पूर्ण सरकारी डाक सेवा का अवकाश रहता था। साथ ही वहां के लोगों का अवकाश रहता था। इससे वहां के लोगों को अवकाश के दिन डाक संबंधी कार्य नहीं हो पाता था, इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। लोगों की इस समस्या को देखते हुए एमेजन ने संयुक्त राज्य डाकसेवा पार्टनरशिप कर लोगों को रविवार को डॉक सेवा शुरू की।

एमेजन कंपनी ने 2017 में नाइक कंपनी से समझौता करके उसे प्लेटफार्म प्रदान किया। इससे लोगों को इस विश्व प्रसिद्ध ब्रांडेड कंपनी के प्रोडक्ट आसानी से बाजार से कम दरों पर मिलने शुरू हो गये थे।

अक्टूबर 2011 में Amazon Fresh  ने सेलेक्टेड सेक्टरों में होम डिलीवरी के लिए बूथ ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचने की योजना शुरू की।

2018 में एमेजन कंपनी ने इलेक्ट्रनिक्स वर्ल्ड की सबसे बड़ी कंपनी एप्पल इंक कारपोरेशन से एक करार किया। इस कंपनी के आईफोन,आईपैड से लेकर अनेक इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट दुनिया भर में पहुंचा कर कंपनी ने बिजनेस को चमकाया।

कोरोना के समय एमेजन ने बनाया रिकार्ड

कोरोना महामारी के समय में जब सारी दुनिया अपने-अपने घरों में कैद हो गयी थी तब एमेजन ने रिकार्ड बिजनेस किया क्योंकि उस समय पूरे विश्व में लॉकडाउन लग गया था। आम आदमी के जीवन से जुड़ी सारी जरूरतों की चीजें ऑनलाइन ही बिकती थीं। कंपनी को इसका लाभ मिला। उस समय जब सारे बिजनेस ठप हो गये थे और सारे काम धंधे बंद हो गये थे तब एमेजन का काम तेजी से चल रहा था और कंपनी ने बिजनेस का रिकार्ड बनाया।

यह भी पढ़े :

1) Vivo kaha ki company hai?
2) INFINIX kaha ki company hai?
3) OPPO kaha ki company hai?
4) OnePlus kaha ki company hai?
5) Nokia kaha ki company hai?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न. ऑनलाइन शॉपिंग कैसे शुरू हुई? क्या एमेजन ही पहली कंपनी थी जिसने यह सुविधा शुरू की?

उत्तर. एमेजन ही पहली ऐसी कंपनी थी जिसने घर बैठे सामान उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की थी।पहले आपको आपकी मनचाही चीज आपके गैजेटÞस पर मिलती थी लेकिन जैसे जैसे विस्तार होता गया वैसे वैसे आपके घर पर आपकी मनचाही चीज एमेजन ने पहुंचाना शुरू कर दिया है। आज लोग ऑनलाइन शॉपिंग के आदी हो गये हैं।

प्रश्न. क्या एप्पल कंपनी के आईफोन भी एमेजन से मंगा सकते हैं?

उत्तर. क्यों नहीं, एप्पल का आईफोन मंगाना तो छोटी बात है, आपको जरूरत पड़े तो आप एक सुई भी मंगा सकते हैं और आप कार भी मंगा सकते हैं।

प्रश्न. भारत के सभी नगरों व महानगरों में एमेजन की सर्विस है या नहीं?

उत्तर. आपके शहर में सर्विस के बारे में तो सही से नहीं बता सकता लेकिन भारत के सभी बड़े महानगरों व उनके आसपास के बड़े नगरों व कस्बों तक एमेजन या उसकी सहायक कंपनी की सर्विस आपको अवश्य मिल जायेगी।

प्रश्न. क्या एमेजन कंपनी की शुरुआत भी गैराज से हुई थी और इसके संस्थापक की खास बात क्या थी?

उत्तर. एमेजन कंपनी की भी शुरुआत संस्थापक के नाना के घर की गैराज से हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस की खास बात यह था कि वह शुरू से ही विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। उन्हें खेलने के लिए जब खिलौने दिये जाते थे तो वे उन खिलौनों को तोड़ कर देखते थे कि वह किस तरह से बनाया गया है और टूटे हुए खिलौने को जोड़ने का प्रयास करते थे। उनके इसी शातिर दिमाग ने इतनी बड़ी कंपनी स्थापित की।

प्रश्न. एमेजन कंपनी का मुख्यालय कहां पर स्थित है?

उत्तर. एमेजन कंपनी का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगन के पॉश एरिया सिएटल में स्थित है।